CG व्यापम शिक्षक भर्ती 2019 -CG Vyapam Shikshak Recruitment 2019 -ऑनलाइन फार्म कैसे भरें,How to apply online form


व्यापम शिक्षक भर्ती ऑनलाइन फार्म 2019 
लोकशिक्षण संचालनालय के अंतर्गत शिक्षक (व्यायाम ,अंग्रेजी ,जिव विज्ञानं ,गणित एवं कृषि )ई एवं टी संवर्ग भर्ती परीक्षा (SEDT )2019  के लिए ऑनलाइन फार्म भरना शुरू  हो चूका है जिसे आप व्यापम के ऑफिसियल वेबसाइट CGVYAPAMCHOICE.GOV.IN पर जाकर भर सकते है।

इसके लिए आप दिनांक 14.05.2019 से 16.06.2019 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।  एवं व्यापम द्वारा प्रवेश पत्र साइट पर अपलोड करने की तिथि 16.08.2019 से 22.08.2019 निर्धारित की है।  इस तिथि के बाद आप अपना प्रवेश पत्र डाऊनलोड कर सकते है।  साथ ही शिक्षक पद के लिए व्यापम द्वारा परीक्षा तिथि 25 अगस्त 2019 रविवार को अपरान्ह 2.00 बजे से 5.15 बजे निर्धारित की है।

आप इस पोस्ट के माध्यम से सभी सभी संवर्ग के शिक्षक(सहायक शिक्षक ,शिक्षक ,व्याख्याता ) के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। आपको सभी वर्ग का लिंक निचे दिया गया है।


आज के इस आर्टिकल में आपको शिक्षक भर्ती ऑनलाइन फार्म भरने के सभी स्टेप क्रम से बताने वाले है आप शुरू से अंत तक यह पोस्ट जरूर पढ़ें।आप हमारे इस पोस्ट से ही अपना फार्म भर सकते है।
STEP 1⇨ सबसे पहले आपको यहाँ व्यापम के वेबसाइट में जाना है आपवेबसाइट  में टच  करेंगे तो सीधे व्यापम के में पेज में पहुंच जायेंगे। जो दिया गया है   ⇨  यहाँ से भरें ऑनलाइन फार्म



STEP 2 ⇨आप जैसे ही आप यहाँ प्रेस करेंगे  आपके सामने व्यापम का वेबसाइट खुल जायेगा। जिसमे आप शिक्षक वाले लिंक को सलेक्ट करेंगे ,फिर आपको नया पेज मिलेगा जिसमे आप नौवे नंबर को सलेक्ट करेंगे। जो निचे दिया है।

STEP 3 ⇨इसमें जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने ऑनलाइन आवेदन फार्म खुल जायेगा जिसे आपको क्रम से भरना है ओ भी सावधानी से आपके सामने सबसे पहले ये पेज खुलेगा जो निचे दिया गया है।
इसमें आपको शुरू वाले भाग में हाँ और नहीं दिया गया है जिसमे आप सभी में हां को सलेक्ट करेंगे फिर विषय चुनेगे।  इसके बाद आपको ई संवर्ग और टी संवर्ग वाले संभाग दिए गए है इसमें आपको सभी में है या नहीं सलेक्ट करना है।  कम से कम  एक संभाग   में आपको हाँ सलेक्ट करना अनिवार्य है।  आप सभी संभागों  को  हाँ सलेक्ट कर सकते है।  जब आप इन दोनों वर्ग के संभाग सलेक्ट कर लेते है तो फार्म का आगे का भाग खुल जाता है।यहाँ आपको जो बताया गया उसे आप नीचे फोटो में देखकर समझ सकते है।
STEP 4 ⇨इस स्टेप  में सबसे पहले आपको बेसिक इन्फर्मेशन भरना है जिसमे आपका नाम ,पिता का नाम या माता का नाम लिंग ,जाती वर्ग ,जन्म  तिथि ,हाइट ,वेट ये सभी जानकारी आपको सावधानी पूर्वक भरना है।आप जैसे ही अपना जाति वर्ग भरेंगे ,फीस स्वतः ही आ जायेगा  ,ये फ़ीस अलग अलग वर्ग के लिए अलग अलग है , जैसे जनरल के लिए 350 रुपये SC और ST के लिए 200 रुपये एवं OBC के लिए 250 रूपये निर्धारित है।
आपको इस भाग में बिंदु क्रमांक 10 में फोटो ,हस्ताक्षर,थम्ब इम्प्रेसन और अपना नाम एक सफ़ेद कागज में SCANE करके इसका साइज 40से 50 KB के बीच होना चाहिए।आप निचे फोटो से समझ सकते है।
STEP 5 ⇨जब आप स्टेप 4 भर लेते है तो आपको अगले भाग में  कॉन्टैक्ट इन्फर्मेशन भरना है जिसमे आप अपना पता ,मोबाइल नंबर, ईमेल सभी जानकारी सावधानी  पूर्वक भरना है।जैसा निचे चित्र में बताया गया है।
STEP 6 ⇨ बिंदु क्रमांक 16 में आपको परीक्षा का शहर चुनना है।  सभी जिला में परीक्षा केंद्र बनाये गए है आप कोई भी एक जिला को परीक्षा केंद्र के लिए चयन कर सकते हैं।
STEP 7 ⇨इस भाग में आपको बिंदु क्रमांक 17 को ध्यान से पढ़ना है ,बिंदु क्रमांक 18 में I AGREE पर क्लिक करना है और बिंदु क्रमांक 19 में निचे दिए गए कैप्चा कोड को भरकर SUBMIT में क्लिक करना है।
STEP 8 ⇨जब आप स्टेप 7 में सबमिट बटन को क्लिक करते है तो आपको एक पेज दिखाई देहा जिसमे आपको PAY को क्लिक करना है उसके बाद आपको PROCEED TO PAY  को क्लिक करना है। जैसे ही आप इसमें क्लिक करेंगे आपको पेमेंट के लिए  आप्सन आएगा।
STEP 9 ⇨,इस स्टेप में  आप जिस भी माध्यम से पेमेंट करना चाहते है उसको सलेक्ट करके पेमेंट कर सकते है। आपको यहाँ पांच आप्सन मिलेगा। जैस की निचे चित्र में दिखाया गया है।
आप जब ऑनलाइन पेमेंट कर लेते है तो आपको एक रिसीव मिलेगा जिसमे पेमेंट के कन्फर्मेशन डिटेल रहेगा उसे आप प्रिनर करके अपने पास रख सकते है।
आप पूरा फार्म भरने के बाद भरे हुए फार्म का प्रिंट आउट निकल कर अपने पास रखना है।  साथ ही आपको आवेदन फार्म भरने का रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा उस नंबर से आप अपने फार्म की स्थिति को पता कर सकते है।  तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको छत्तीसगढ़ शिक्षक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन भरने के सभी स्टेप विस्तार से बताये है ,उम्मीद है आपकोअच्छे से समझ में आया होगा ,और आपको इससे मदद भी मिलेगी।  तो इसे आप अपने दोस्तों में हुए अन्य लोगो में शेयर करे जिससे उनको भी मदद मिल सके।
इस प्रकार के जानकारी के लिए विजिट करें  onlinebharo.com 



BU RESULT 👉CLICK HERE

Leave a Comment