CGBSE RESULT 2019 ,RT/RV/PC के लिए आवेदन कैसे करें ,अंतिम तिथि 25.05.2019



अब 80 फीसदी या उससे अधिक नंबर वाले छात्र /छात्रा भी करा सकेंगे पुनर्मूल्यांकन।  पिछले सत्र ये नियम हटा दिया गया था किन्तु इस सत्र छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर द्वारा बड़ा बदलाव करते हुए छात्रों को राहत दी है। आप अपना रिसल्ट निचे दिए लिंक से देख सकते है।
10 वी रिजल्ट यहाँ देखे👉CLICK HERE
12 वी रिज़ल्ट यहाँ देखें👉CLICK HERE


ज्ञात हो की CGBSE ने इस वर्ष 10 मई 2019 को १०वी और १२वी कक्षाओं के परिणाम जारी कर दिए है ,इसके साथ ही पुनर्मूल्यांकन और पुनर्गणना के लिए आवेदन भी शुरू हो गए है।  इस सत्र छत्तीसगढ़ में  साढ़े 6 लाख से भी ज्यादा छात्रों ने बोर्ड परीक्षा दी है जिसमे लगभग ३.५ लाख छात्र १०वी और लगभग ३ लाख छात्र १२ वी की परीक्षा में शामिल हुए थे।  जिसमे इस सत्र १०वी का परिणाम 68.6 फीसदी और १२वी का परिणाम 78 फीसदी रहा।  जो पुछले सत्र की तुलना में अधिक है। इस वर्ष भी छात्राओं ने बाजी मारी है।

बोर्ड द्वारा पुनर्मूल्यांकन और पुनर्गणना की तिथि परिणाम घोषणा के 15 दिन तक निर्धारित किया है।  इस तिथि तक बच्चे निर्धारित शुल्क के साथ आवेदन कर सकते है।  इसके लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा दो तरह की सुविधा बच्चो के लिए दिया है।  जिसमे वे ऑनलाइन और आफ लाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते है. आवेदन की अंतिम तिथि 25.05.2019 है। इसके बाद आवेदन स्वीकार नही किया जाएगा। 
कैसे करे आवेदन 
१.online आवेदन
1 . ऑनलाइन आवेदन  इसके लिए सबसे पहले आपको माध्यमिक शिक्षा मंडल के वेबसाइट WWW.CGBSE.NIC.IN पर लॉगिन करना है।  
2 . लॉगिन करने के बाद जो पेज ओपन होगा उसमे आपको तीर के निशान वाले आप्सन पर जाना है ,जिसके लिए आप आवेदन कर रहे है , जैसे १०वी या १२वी। 

3 . इसके आगे आपको दूसरा पेज आएगा जिसमे हां और नहीं दिया है ,इसमें आपको हां को चयन करना है ,फिर ये पेज स्क्रीन से हट जायेगा ,उसके बाद आपको विषय का चयन करना है जिसके लिए आप RT/RV/PC का आवेदन कर रहे है ,जब आप उन विषय का चयन कर लेंगे तो फ़ीस का विवरण भी उसी पेज में दिखने लगेगा जैसा की निचे चित्र में दिखाया गया है।  साथ ही आपको इस पेज में अपना व्यक्ति गाठ जानकारी भी भरना है।  इसके बाद आप SAVE बटन को CLICK कर देना है ,जिससे आपका जानकारी अपलोड हो जायेगा।
4 . अब आपको अगले स्टेप में जो पेज खुलेगा उसमे एप्लीकेशन नंबर आएगा जो फार्म के ऊपर राइट साइड में होगा।  और निचे दिए CONFIRM बटन को CLICK कर देना है। 
5 . आप जैसे ही CONFIRM करेंगे आपको भुगतान करने के लिए अगला पेज खुलेगा जिसमे आप भुगतान बटन को क्लीक करके अगर शुल्क भुगतान कर सकते है।  साथ ही आपको इस पेज में संशोधन का भी आप्सन मिलेगा जिसमे अपना फार्म EDIT करके आप सुधार  कर सकते है।  
इस प्रकार आप आपका RT/RV/PC  के लिए आवेदन मंडल के साईट में अपलोड हो जायेगा।
2.अग्रेषण संस्था के माध्यम से ऑफलाइन आवेदन
इसके लिए आपको अग्रेषण संस्था में जाकर फार्म लेकर भर ले और  उस संस्था में ही निर्धारित शुल्क के साथ संबंधित के पास जमा कर दें, इसका ऑनलाइन अग्रेषण संस्था द्वारा कर लिया जाएगा । आप फार्म जमा कर उसका पावती जरूर ले लें। अग्रेषण संस्था की सूची आपको माशिमं के वेबसाइट पर मिल जाएगा ।
आज के इस आर्टिकल में हम आपको RT/RV/PC फार्म कैसे भरे इसके बारे में जानकारी दिए है ,आप इस आर्टिकल की मदद से अपना फार्म भर सकते है।  अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगे तो दूसरे लोगो को भी शेयर करे जिससे उनको भी जानकारी मिल सके।
ऑनलाइन सम्बन्धी जितनी भी जानकारी है उसके लिए आप https://www.onlinebharo.com/ पर सर्च कर सकते है।  यहाँ आपको सभी प्रकार के ऑनलाइन फार्म भरने और अन्य ऑनलाइन  जानकारी प्राप्त हो जाएगी।किसी भी प्रकार के जानकारी या  प्रश्न के लिए आप कमेंट बॉक्स में लिख सकते है  आपकी पूरी सहायता की जाएगी।   

Post a Comment

0 Comments