Driving Licence (DL) Kaise Banwaye Online , .ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें



Driving Licence Kaise Banwaye Online ,ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं ??
ड्राइविंग लाइसेंस एक महत्वपूर्ण परिचय पत्र के रूप में उपयोग किया जाता है ,यह आपके एड्रेस और आइडेंटी प्रूफ का काम आता है। यह यातायात और  परिवहन विभाग द्वारा जारी किया जाता है। जिसे बनवाने के लिए हमे बहुत चक्कर लगाना पड़ता है ,हजारों रूपये खर्च करना पड़ता है ,अपना कीमती समय बर्बाद करना पड़ता है,आप ये भी देख सकते है। 


आर टी ओ आफिस के आसपास दलालों का भीड़ आम बात हो गयी है।दलों के चक्कर में लोग फंसकर काफी नुकसान में पड़ जाते है।  कुल मिलाकर कहें तो हमें अपना समय और पैसा दूसरों के चक्क्रर में आकर बर्बाद करना पड़ता है।

Apply For Online Driving Licence

दोस्तों आज आपको मात्र 300 रूपये में ड्राइविंग लायसेंस बनवाने के तरीके बताएँगे और ओ भी घर बैठे। आप अपने मोबाइल से भी इसके लिए ऑनलाइन आवेदन लगा सकते है। दोस्तों इससे आपका समय और पैसा दोनों बच जायेगा और आपको किसी दलाल का चक्कर भी नहीं लगाना पड़ेगा।

आप घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते है ,आपको कही भी जाने की आवश्यकता नहीं है। आप इस पोस्ट को ध्यान से शुरू से अंत तक पढ़ते रहिये आपको सभी स्टेप क्रम से बताय जायेगा। आपका पूरा सहयोग किया जायेगा। आप कैसे ऑनलाइन आवेदन करेंगे उसका पूरा डिटेल आपको बताया जायेगा।


इसके लिए आपको इस पोस्ट के नीचे में एक लिंक दिया जायेगा जिससे आप बहुत आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है ,दोस्तों सभी स्टेप चित्र के माध्यम से समझाया गया है ,आप उन्हें देखकर अपना फार्म आसानी से भर सकते है।

सबसे पहले आपको PARIVAHAN.GOV.IN में लॉगिन करना है जो आपको निचे लिंक से मिल जायेगा। उसके बाद आपको नया पेज खुलते जायेगा जिसमे आपको बताये अनुसार अपना डिटेल भरते जाना है। आपको ये सब डिटेल कैसे भरना है इस पोस्ट में पूरा बताया गया है।




जब आप इस लिंक से लॉगिन करेंगे तो आपको सबसे पहले जो पेज खुलेगा उसमे आपको Online Service पर क्लिक करना है जैसा की निचे चित्र में बताया गया है

 Driving Licence (DL) Kaise Banwaye Online

Online Service में जब आप क्लिक करेंगे तो आपको नया पेज मिलेगा जिसके निचे भाग में आपको अपने state (राज्य ) का चयन करना है।

 Driving Licence (DL) Kaise Banwaye Online

अब आपको नया पेज में DrivingLicence का पेज दिखाई देगा जिसमे सबसे पहला ऑप्शन Apply online को सलेक्ट करना है।  जिसमे आपको बहुत से ऑप्शन दिखाई देगा जिसमे आपको New Learner Licence पर क्लिक करना है।

 Driving Licence (DL) Kaise Banwaye Online

New Learner Licence  पर क्लिक करते ही आपको नया विंडो दिखाई देगा जिसमे पांच बिंदु दिया रहेगा जो इस प्रकार है। आपका फार्म इन्ही स्टेप में  भरा जायेगा।
1. Fill Applicant Details
2. Upload Documents
3. Upload Photo and Signature
4. LL Test Slot Booking
5. Payment of Fee
अब इसी पेज में आपको Continue पर क्लिक के देना है जिससे नया पेज खुल जायेगा।


 Driving Licence (DL) Kaise Banwaye Online

नए पेज में आपको कुछ भी नहीं भरना है ,यहाँ जो आवश्यक है वह पहले से सलेक्ट रहेगा। आपको इस पेज में केवल Submit बटन पर क्लिक   करना है।

 Driving Licence (DL) Kaise Banwaye Online

जैसे ही आप Submit बटन पर क्लिक करेंगे आपको ऍप्लिकेशन फार्म मिल जायेगा  जिसके ऊपर भाग में Applications For Learners Licence LL लिखा रहेगा। यह एक आवेदन फार्म है जिसमे आपको अपना डिटेल भरना है। फार्म के इस भाग में आपको चित्र के माध्यम से बताया गया है। साथ ही ध्यान रखना है आपको स्टार(*) लगे वाले भाग को भरना अनिवार्य  है। स्टार(*) वाले भागों को चित्र में तीर के निशान से बताया गया है।

 Driving Licence (DL) Kaise Banwaye Online


अब आपको अपना पूरा पता भरने के लिए कहा जायेगा जिसमे आपको दो भाग मिलेंगे पहला भाग Present Address का और दूसरा भाग PermanentAddress का। आप यहाँ अपना पता बहुत सावधानी  भरें क्योंकि आपका लायसेंस इसी पते पर डाक द्वारा भेजा जायेगा।  यदि आपका वर्तमान और स्थायी दोनों पता समान है तो आपको Copy Of Permanent Address मार्क करना है।   जिससे आपका पता दूसरे साइड में भी आटोमेटिक भर जायेगा।

 Driving Licence (DL) Kaise Banwaye Online

अब आपको Select Class Of Vehical वाले भाग को भरना है जिसमेंआपको अपने वाहन के बारे में बताना है की आपके पास कौन सा वाहन है और आप कौन से लाइसेंस बनवाना चाहते है। आपको निचे चित्र में तीर के निशान से बताया गया है। इसके अलावा आपको कुछ जानकारी दिया गया है जिसे पढ़कर मार्क करना है।  और submit बटन में क्लिक कर देना है।

 Driving Licence (DL) Kaise Banwaye Online

SUBMIT बटन पर जब आप क्लिक करेंगे तो आपका एप्लीकेशन फार्म भर जायेगा और आपको स्क्रीन पर एक्नॉलेजमेंट फार्म दिखेगा जो निचे चित्र में देख सकते है।


 Driving Licence (DL) Kaise Banwaye Online

यहाँ आपको चार  ऑप्शन   दिया गया है ,यहाँ से आप अपने एप्लीकेशन फार्म को प्रिंट आउट निकाल सकते है। एक्नॉलेजमेंट एप्लीकेशन को प्रिंट कर सकते है ,यहाँ से EXIT  कर सकते है , आपको NEXT बटन में क्लिक करना है। इसके आगे आपको कुछ डाकुमेंट अपलोड करना है ,और शुल्क का भुगतान भी करना है।

ऑनलाइन शुल्क भुगतान आपको 300 रूपये करना होता है जो पेमेंट वाले आप्सन में जाने से दिखने लगेगा। 
शुल्क भुगतान के बाद आपको एक तिथि मिलेगी जिसमे आपको अपने फार्म के साथ RTO आफिस में उपस्थित होना है। जहा आपका फोटो खिंजा जायेगा और आपका डिजिटल हस्ताक्षर भी लिया जायेगा। 
उसके बाद आपको आपके पते में लाइसेंस भेज दिया जायेगा। 




Driving Licence Kaise Banwaye Online यह जानकारी आपको कैसे लगा ? क्या ये आपके लिए उपयोगी है ,जरूर बातये । उम्मीद है आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी। ये जानकारी आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भी भेजकर उनकी मदद कर सकते है। 

नए नए और लेटेस्ट जानकारी प्राप्त करें के लिए हमारे वेबसाइट onlinebharo.com को सीधे गूगल में भी सर्च कर सकते है। इसी प्रकार की जानकरी हमारे वेबसाइट में बताया जाता है। 

अन्य ऑनलाइन लिंक 


Post a Comment

2 Comments