मोबाइल फ़ोन का ज्यादा देर तक प्रयोग मनोरंजन नहीं एक भयानक बीमारी है ,क्या आप भी देर तक मोबाइल का प्रयोग करते है तो सावधान,



Do Not Use Mobile Phone Over Time Because It Is Very Dangerous Get Information ,,, 



आजकल मोबाइल का प्रयोग आम बात हो गयी है चाहे कोई भी उम्र के लोग हो मोबाइल फोन के बिना कुछ पल भी नहीं रह सकते है। लेकिन हमको ये नहीं मालूम होता है की ज्यादा देर तक मोबाइल फ़ोन का प्रयोग हमारे सेहत के लिए कितना खतरनाक है।



एक सर्वे के अनुसार देर तक लगातार मोबाइल फोन पर नजर लगाए रहना या देर तक कम्प्यूटर या लैपटॉप प्रयोग करने के लिए गर्दन झुकाकर काम करने वाले लोग पीठ दर्द से सबसे ज्यादा परेशान  रहते है। निश्चित ही ये बहुत  भयानक समस्या है ,जिससे दूर रहना बहुत जरुरी है।


लगातार सिर झुकाकर काम करना या मोबाइल में लगातार घंटों तक घुसे रहने से ऋण की हड्डी में समस्या पैदा हो जाती है और ये आपको असहनीय दर्द तक पंहुचा सकता है। आपको आज इस सम्बन्ध में जानकारी देना बहुत जरुरी है जिससे आपको पता चल सके की आपकी छोटी सी भूल कितनी बड़ी समस्या बन सकती है।

इसके लिए अब एक डिवाइस भी बना लिया गया है जो आपको नोटिफाई करेगा की आप गलत पोजीशन में बैठे है और आप सावधान हो जायेंगे। ये कोई कहानी नहीं है ये हकीकत है जिसे दिल्ली आइआइ टी में तैयार किया गया है।

ये डिवाइस गर्दन में पीछे की तरफ लगाया जायेगा और आपके मोबाइल से कनेक्ट रहेगा। ज्यादा देर तक एक ही पोजीशन में या गलत पोजीशन में बैठे रहने पर ये डिवाइस वाइब्रेट होने लगेगा और आपको सूचित करेगा जिससे आप सतर्क हो सकेंगे।

इसकी पूरी जानकारी के लिए आपको नीचे एक वीडियो लिंक दिया गया है जिसे आप टैप  करके वीडियो देख सकते है।नीचे दिए इस लिंक 👇से वीडियो देखें 





Post a Comment

0 Comments