Online Mock Test Kya Hai ? Online Mock Test Kaise Dete Hai ? Mock Test की पूरी जानकारी हिंदी में


Online Mock Test Kya Hai ?  Online Mock Test Kaise Dete Hai ? Mock Test की पूरी जानकारी हिंदी में   
हैलो दोस्तों onlinebharo में आपका स्वागत है।आपको आज के इस आर्टिकल में MOCK TEST के बारे में बताएँगे ,बहुत लोगो को इसके बारे में पता नहीं होता। आज डिजिटल का जमाना है सब काम डिजिटल होते जा रहा है। आज हमें कई ऐसे परीक्षा है जिसको केवल ऑनलाइन ही देना होता है ,इसके लिए कोई पेन और  कॉपी जैसे चीजों की जरुरत नहीं होती। 
 तो दोस्तों अगर आप ऑनलाइन परीक्षा देते है या  ऑनलाइन परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो आज का ये पोस्ट आपके लिए बहुत ही अच्छा है ,साथ ही जो ऑनलाइन परीक्षा पहली बार दे रहे है उनके लिए तो ये पोस्ट पढ़ना पहुत ही जरुरी है।  आज आपको MOCK TEST के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी ,ये क्या होता है ,इससे फायदे क्या है ,मॉक टेस्ट कैसे देते है ,ये टेस्ट कौन दे सकता है ,और कौन लेता है इन सभी जानकारी को हम डिटेल से बताने वाले है।  तो आप ये आर्टिकल आखिरी  तक बहुत ध्यान से पढ़िए  

MOCK TEST के फायदे क्या है ? 

मॉक टेस्ट ऑनलाइन  परीक्षा की तरह एक टेस्ट होता है जिसे परीक्षा लेने वाले संगठन अपने वेबसाइट पर उपलब्ध कराते है। इसकी सहायता से विद्यार्थियों को मुख्य परीक्षा की तैयारी में  बहुत मदद मिलती है।  जो विद्यार्थी पहली बार ऑनलाइन परीक्षा दे रहे है उनको एग्जाम पेपर किस तरह आता है और इसे कैसे दिया जाता है ये सभी बातों की जानकारी मिल जाती है। 
मॉक टेस्ट देकर विद्यार्थी अपने गलतियों को सुधार कर सकते है। इस टेस्ट से आपको मेन एग्जाम के पेपर का पैटर्न का पता चल जाता है ,साथ ही आप अपने टाइमिंग को भी सेट कर सकते है क्योकि किसी भी परीक्षा में टाइम का बहुत ज्यादा महत्व होता है। 

मॉक टेस्ट की मदद से आप अपने एग्जाम को क्लियर करने के लिए बहुत अच्छा प्लानिंग कर सकते है। तो दोस्तों आप मॉक टेस्ट क्या है हिंदी में पूरा डिटेल जानना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को आखिरी तक अच्छे से पढ़िए तभी आपको समझ में आएगा। 

MOCK TEST क्या है ? 

                        
MOCK TEST एक ऐसी प्रणाली है जो परीक्षा की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के लिए बहुत ही अच्छा और उपयोगी साबित होती है।  MOCK TEST के माध्यम से आपको पता चल जाता है की आपके मैन एग्जाम की तैयारी कैसी है।  यह एक ऑनलाइन परीक्षा की तैयारी करने और अपना आकलन करने का बहुत अच्छा माध्यम है।  यदि कोई परीक्षार्थी पहली बार ऑनलाइन परीक्षा दे रहे हो तो उनको मॉक टेस्ट जरूर देना चाहिए।  इससे उनकी तैयारी और परीक्षा के पैटर्न का भी पता चल जायेगा।

मॉक टेस्ट एक प्रकार का ऑनलाइन टेस्ट है जिसे परीक्षा लेने वाली संस्था अपने वेबसाइट में उपलब्ध कराती है।  यह बिलकुल मेन  एग्जाम की तरह होता है।  इसलिए ऑनलाइन परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स को बहुत अच्छा हेल्प मिल जाता है।
यह 100 मार्क्स का होता है जो अलग अलग विषयो में बाँट दिया  जाता है  ,और यह मुख्य परीक्षा की तरह 180 मिनट का होता है ,यहाँ पर टाइम और नंबर हर एग्जाम का अलग अलग होता है ,इसमें सभी प्रश्न  एक के बाद एक  मिलते जायेगे जिसमे आपको हर एक प्रश्न के आंसर को मार्क करके सेव करना होता है।  


आपको मुख्य परीक्षा की तरह ही इसे भी टाइम में पूरा करना होता है और अगर आप दिए गए समय में पूरा नहीं कर पाते और समय समाप्त हो जाता है तो अपने आप ही यह एग्जाम बंद हो जायेगा। इस प्रकार आप मुख्य परीक्षा के पहले मॉक टेस्ट देकर अपना लेवल चेक कर सकते है की आप मेन एग्जाम के लिए पूरी तरह तैयारी में है या नहीं।

Online Mock Test कैसे दें ? 

आपको आगे ऑनलाइन मॉक टेस्ट कैसे देते है इसके बारे में बताएँगे ,इसके लिए आप जिस परीक्षा की तैयारी कर रहे है उसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर एग्जाम दे सकते है।  यहाँ हम आपको एक वेबसाइट की मदद से मॉक टेस्ट कैसे देते है ये बता रहे है। जिससे आप भी ऑनलाइन मॉक टेस्ट दे सकते है। 


स्टेप  1-Open Website 

सबसे पहले आपको ये वेबसाइट को ओपन करना है 👉https://www.sarkariexam.com आप जैसे ही इसमें क्लिक करेंगे आपके सामने नया पेज आएगा जिसमे आपको click here to start test में क्लिक करना है जैसे चित्र में तीर के निशान से बताया गया है। 



                                   
स्टेप  2:- Registration 

अब आपके सामने फिर से नए पेज आएगा जिसमे आपको For Free Test Series Registration के सामने ClickHere बटन में क्लिक करना है। 

स्टेप  3 :-Create Account 

अब आपको नए पेज में फ्री अकाउंट बनाने का डिटेल आएगा जिसमे आपको अपना Account बनाना है। इस पेज में आपको अपना FullName ,Email ,Password और MobileNumber डालना है। उसके बाद SignUp पर क्लिक कर देना है। 



स्टेप  4: -Enter OTP 
आप जो मोबाइल नंबर डाले  है उसमें एक OTP आएगा उस OTP को आपको दिए गए जगह में डालना है उसके बाद  Verify OTP बटन पर क्लिक करना है। 
स्टेप  5: -Select Exam 
मोबाइल नंबर वेरीफाई होने के बाद एक नए पेज आएगा जिसमे आपको कौन सी एग्जाम की मॉक टेस्ट देना है उसे सलेक्ट करना है और नीचे Continue बटन पर क्लिक करना है। 
स्टेप  6 :-Show Your Profile 
इस पेज में आपकी प्रोफाइल दिखेगा और बहुत से एग्जाम के टेस्ट भी होगा आपको अपने टेस्ट को सलेक्ट करना है। 
स्टेप  7 :-Select Your Exam Test 
इस पेज में आप जिस भी परीक्षा की तैयारी कर रहे है उसे सलेक्ट कर आगे बढ़ें। 

स्टेप  8; -Paper Detail 
अब आपके सामने एक नए पेज ओपन होगा जिसमे आपने जो पेपर सलेक्ट किया है उसकी डिटेल दिखेगी। इसमें पुरे पेपर का विवरण होगा जैसे 100 प्रश्न। 100 नंबर ,180 मिनट आदि सभी आवश्यक विवरण आपको दिखाई देगी। आप सभी को अच्छे से देख लीजिये और StartTest बटन पर क्लिक करना है। 
स्टेप  9: -Paper Instructions 
स्टार्ट टेस्ट में क्लिक करने के बाद इस नए पेज में आपको परीक्षा किस तरह देना है ये बताया जायेगा और प्रश्न उत्तर कलर के बारे में बताया जायेगा। इसे आप बहुत अच्छे से पढ़ लें और नीचे दिए गए Declaration के चेकबॉक्स में मार्क करके i have Read The Instructions पर क्लिक कर दें। 
स्टेप  10: -Srart  Your  Mock Test 
इस पेज में आपको Instructions पर क्लिक करना है और आपका टेस्ट स्टार्ट हो जायेगा और ऊपर टाइम भी शुरू हो जायेगा। आपको इसमें एक एक करके सभी प्रश्न के उत्तर देना है और अंत में SubmitTest पर क्लिक कर देना है। 

स्टेप  11 -Show Your Number 
जब आप सबमिट करके आगे बढ़ेंगे तो आपको आप जो टेस्ट दिए है उसका नंबर पता चल जायेगा की आपने कितना सही किया है। बाद में आप उनके आंसर सीट भी देख सकते है। 

तो दोस्तों आज आपको ऑनलाइन मॉक टेस्ट के बारे में विस्तार से सभी स्टेप बताया गया है। उम्मीद है आपको इससे काफी मदद मिलेगी और मॉक टेस्ट के बारे में आप समझ पाएंगे और आसानी से अपने परीक्षा की तैयारी कर पाएंगे। आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो और लोगों में अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें। 
ये महत्वपूर्ण जानकारी भी देखें 


और अधिक जानकारी के लिए  विजिट करें  👉www.Onlinebharo.com

Post a Comment

2 Comments

  1. Mujhe IAS ka mock test dene ke liye IAS examination ka presentation karna hoga kyoki my avi IAS ka presentation start hi ki hoon to mujhe kitne year ke badh mock test dena hoga,please bataye.

    ReplyDelete
    Replies
    1. IAS KA MOCK TEST KE LIYE AAP EXAM ORGENIZE KARNE WALE WEBSITE ME VISIT KAREN .

      Delete