Chalklit app Download and Register | शिक्षकों के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण | How To Get Training Online in Chalklit app



Chalklit app Download and Register | शिक्षकों के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण,,, Chalklit App क्या है ? App डाउनलोड  करें ?


राज्य में समग्र शिक्षा अभियान ,छत्तीसगढ़ द्वारा मिलियन स्पाकर्स फाउंडेशन दिल्ली के सहयोग से ऑनलाइन प्रशिक्षण हेतु Chalklit app में "फोन पर बेहतरीन वीडियो बनायें" विषय पर ऑनलाइन क्षमता निर्माण कार्यक्रम -(Online Capacity Building Program ) प्रशिक्षण के माध्यम से शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए ऑनलाइन  प्रशिक्षण का आयोजन  किया जा रहा  है।

आज के आर्टिकल में आपको ऑनलाइन शिक्षण पद्धति से संबधित पूरी जानकारी और chalklit app के माध्यम से ऑनलाइन कोर्स के बारे में बताया गया है। पूरी जानकारी के लिए अंत तक जरूर पढ़ें।


शिक्षा विभाग और शिक्षकों से सम्बंधित सभी जानकारी हमारे वेबसाइट के माध्यम दिया जाता है। उन सभी जानकारी को प्राप्त करने के लिए आप सीधे हमारे वेबसाइट में जा सकते है। इसके लिए google में सर्च करें  onlinebharo.com 

वेबसाइट में कई लेबल दिए गए है आप अपने आवश्यकता नुसार कोई भी जानकारी उस लेबल पर टैप करके प्राप्त कर सकते है। यहाँ पर उदाहरण के तौर पर  कुछ लेवल का लिंक  दिया जा रहा है। इस पर टच करके आप सीधे पहुँच सकते है।

लेवल लिंक इस प्रकार है। 

EDUCATIONAL , 
How To  
Apps ,
ऑनलाइन फार्म , 
वरिष्ठता सूचि -पदोन्नति 

ऑनलाइन कोर्स और पंजीयन

जैसे की आपको मालूम है अभी पुरे देश में लॉक डाउन है और पिछले 13 मार्च से प्रदेश के स्कूलों में अवकाश चल रही है। इस अवकाश के कारण स्कूलों में परीक्षा भी नहीं हो पायी और सरकार को जनरल प्रमोशन जैसे कदम उठाने पड़े।

स्कूल और कालेज में पढ़ने वाले सभी छात्र -छात्राओ की  पढ़ाई इस समय प्रभावित है। कोई भी शैक्षणिक संस्था अभी नहीं खुल रही है। इस प्रकार की तमाम संसथान पर पूर्णतः तालाबंदी है।

सरकार ने इस लम्बी अवकाश में बच्चों की शिक्षा को ध्यान में रखकर कई प्रकार के ऑनलाइन पाठ्यक्रम और प्रशिक्षकण का आयोजन किया है। जैसे -पढ़ई तुंहर दुआर , समग्र शिक्षा-प्रारंभिक भाषा शिक्षण (LLF),,Chalklit app आदि।

ऑनलाइन तकनीक से विद्यार्थी और शिक्षक अध्ययन -अध्यापन कर सकते है। इससे बच्चों की पढाई बहुत हद तक नुक्सान नहीं होगी और वे शिक्षा से जुड़े रहेंगे।

ऑनलाइन शिक्षा की पूरी जानकारी 

ऑनलाइन पद्धति से शिक्षा प्राप्त करने और अध्यापन करने की यह विधि आज डिजिटल इंडिया को साकार करते नजर आ रही है। आपको नीचे इन ऑनलाइन शिक्षा पद्धत्ति से सम्बंधित लिंक दिया जा रहा है। जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए।

Chalklit App क्या है ? पंजीयन कैसे करें ?

ऑनलाइन शिक्षण पद्धति के बारे में आपको ऊपर बताया गया है। इसी क्रम में एक एप भी है जिसके माध्यम से ऑनलाइन प्रशिक्षण /कोर्स किया जा सकता है। जिसका नाम है Chalklit App .

Chalklit App एक मोबाइल एप है जिसके माध्यम से "फोन पर बेहतरीन वीडियो बनायें " विषय पर प्रशिक्षण प्राप्त किया जा सकता है।इस एप को  आप google play स्टोर से डाऊनलोड कर सकते है। 

Chalklit App को डाऊनलोड करने के  बाद आप इस एप में रजिस्ट्रेशन /पंजीयन करके प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते है। यहाँ पर आपको पंजीयन की पूरी विधि स्टेप बाई स्टेप बताई गयी है। 

एप में रजिस्ट्रेशन करने और प्रशिक्षण के लिए नीचे बताये गए स्टेप का फॉलो करके आप भी इस महत्वपूर्ण प्रशिक्षण को जरूर पूर्ण करें। 

कौन कौन ले सकते है प्रशिक्षण 

बाल यौन दुर्व्यवहार की रोकथाम से सम्बंधित प्रशिक्षण इस एप के माध्यम से दिया जायेगा। इसके लिए पूर्व माध्यमिक शाला ,हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी के शिक्षकों अनिवार्य रूप से प्रशिक्षण लेने के निर्देश है। साथ ही प्राथमिक स्तर के शिक्षक भी इस प्रशिक्षण को ले सकते है। 

प्रशिक्षण बच्चों के व्यवहार और उनके विभिन्न आयामों से सम्बंधित है। और बच्चे तो सभी के घरों में रहते है इसलिए यह प्रशिक्षण सभी स्तर के शिक्षकों को लेना चाहिए। साथ ही पालकों को भी इसके बारे जागरूक करना चाहिए। 

प्रशिक्षण में  पंजीकरण कैसे करें ?How To Registration In Training ?


स्टेप 1 ➦सबसे पहले आप अपने मोबाइल के Playstore में जाकर  Chalklit app डाऊनलोड करें।
आपको app डाऊनलोड करने के लिए नीचे लिंक दिया गया है आप यहाँ से भी app डाऊनलोड कर सकते है।

स्टेप  2 Chalklit app डाऊनलोड करने के बाद आप उसमे अपना अकाउंट बनाकर Home Page में नए प्रशिक्षण में नामांकन करने के लिए यहाँ क्लिक करें वाक्य पर जाएँ

स्टेप 3➦अब समग्र शिक्षा द्वारा आयोजित कोर्स  ( विषय के नाम ) के ट्रेनिंग कार्ड पर रजिस्टर बटन पर जाएँ।

स्टेप 4 AccessCode भरें (SSAV20)

स्टेप 5 ➦प्रशिक्षण अवधि में प्रशिक्षण 100 %पूर्ण करना आवश्यक है ,तभी आप अंत में प्रमाण पत्र पाने के योग्य होंगे। 
Chalklit app डाऊनलोड  करें


प्रशिक्षण का उद्देश्य

देश में होने वाले बाल यौन अपराध को समाप्त करने के लिए ये बहुत ही अच्छा विषय है। इसको सभी  शिक्षकों तक पहुंचाना और अधिक  संख्या में शिक्षक प्रशिक्षण से जुड़े और इस प्रशिक्षण का लाभ लें।  शाला में उपस्थित अन्य कर्मचारी और पालकों को बच्चों के साथ होने वाले दुर्व्यवहार से अवगत कराएं।

आप सभी शिक्षक बंधुओं से विनम्र निवेदन है की अधिक से अधिक संख्या में इस प्रशिक्षण में जुड़कर बाल यौन शोषण से सम्बंधित शासकीय धाराओं से अवगत हो और अपनी शाला को और समाज को शोषण मुक्त बनाने में अपना विशेष योगदान दें।






Post a Comment

2 Comments