RRB NTPC Admit Card & Application Status 2019 Downlode : Railway Recruitment Board Informetion: रेल्वे भर्ती बोर्ड की जानकारी हिंदी में



RRB NTPC Application Status chek and Downlode Admit Card 
भारत सरकार रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा NTPC(Non Tecnical Popular Categories ) में लगभग 1 लाख 30 हजार पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगाया गया है। जिसके लिए एक करोड़  भी ज्यादा फार्म भरे गए है। यह भर्ती सभी रेलवे जोन के लिए है। रेलवे में नौकरी की तलाश कर रहे बेरोजगार युवाओं के लिए बहुत ही अच्छा और सुनहरा मौका है। 


आज के इस आर्टिकल में आपको रेलवे में नौकरी सम्बन्धी जानकारी बताया गया है। यदि आप भी रेलवे में नौकरी करना चाहते है या आपने इसमें आवेदन किया है तो आपको ये पोस्ट जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि आपको इस पोस्ट के माध्यम से आवेदन की स्थिति और प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिंक और स्टेप बताया गया है। 


आपको बता दें कि भारत सरकार रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा लाखों पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दिया है। इसके बारे में यदि विस्तार से बताये तो आवेदन की प्रक्रिया जनवरी 2019 से शुरू कर दिया गया है। और आवेदन भरने की प्रक्रिया भी पूर्ण कर लिया गया है। अब प्रवेश पत्र बहुत ही जल्द डाऊनलोड करने के लिए लिंक जारी हो जायेंगे। आपको सबसे पहले जानकारी हमारे इस वेबसाइट के माध्यम से मिलेगी। आप सम्पूर्ण विवरण के लिए हमारे वेबसाइट www.onlinebharo.com का विजिट कर सकते है। 
भारत सरकार  रेल मंत्रालय रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा सभी जोन के लिए अलग अलग आवेदन भरवाए गए है। आपको सभी जोन का लिंक इसी पोस्ट से मिल जायेगा आप जिस जोन की जानकारी प्राप्त करना चाहते है उस जोन के लिंक को टैप करके पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है। साथ ही आपको बता दें कि अपने आवेदन की स्थिति का पता भी आप लगा सकते है कि आपका आवेदन सही है कि नहीं और आपका आवेदन रेलवे बोर्ड में सबमिट हुआ है कि नहीं। आपको आवेदन की स्थिति चेक करने के लिंक नीचे दिया गया है। 

आवेदन की स्थिति - रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा मंगाए गए आवेदनों की जांच पूर्ण कर लिए गये है और योग्य उम्मीदवार और अस्वीकार किये गए आवेदनों का पूरा विवरण वेबसाइट में अपलोड कर दिया गया है। आप अपने आवेदन की स्थिति का परिक्षण यहाँ दिए गए लिंक के माध्यम से कर सकते है। आपको आवेदन की स्थिति कैसे पता करें इसके बारे में भी यहाँ बताया गया है। 
आवेदन की स्तिथि कैसे चेक करें -  सबसे पहले आपको अपने आवेदन वाले जोन का चयन करना है ,मतलब आपने जिस भी जोन के लिए आवेदन किया है उस जोन के लिंक पर लॉगिन करें। आवेदन की स्थिति देखने के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड की सभी आधिकारिक वेबसाइट में लिंक दिया गया है। 
रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा सभी योग्य और अयोग्य उम्मीदवारों की सूचि अपने वेबसाइट में अपलोड कर दिया है। आप भी अपने आवेदन चेक कर सकते है। साथ ही आपको बता दें की किसी भी प्रकार की गलत जानकारी अपलोड किया हुआ पाए जाने पर उम्मीदवारी समाप्त किया जा सकेगा। अतः आप अपने आवेदन अच्छे से चेक कर लें। 


कम्प्यूटर आधारित परीक्षा  (CBT) जुलाई-सितंबर  महीने में प्रस्तावित है इसके लिए आपको नोटिफाई कर दिया जायेगा। आपके द्वारा फार्म भरते समय जो मोबाइल नंबर और ईमेल दिया गया है उसमे जानकारी आपको भेजा जायेगा।
👉नए नए जॉब की जानकारी के लिए इस लिंक से Whatsapp Group ज्वाइन करें 
RRB द्वारा आवेदन की स्थिति चेक करने का लिंक जारी किया गया है आप अपने आवेदन की स्थिति को यहाँ से चेक कर सकते है। आपको सभी जोन का ऑफिसियल लिंक यहाँ से मिल जायेगा। 
चलिए दोस्तों बताते है आवेदन की स्थिति चेक करने के स्टेप। 
⏩सबसे पहले आपको रेलवे भर्ती बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है। आप ने जिस जोन के लिए आवेदन किया है उसके लिंक पर जाएँ। 
जैसे उदाहरण के लिए आपने बिलासपुर जोन के लिए आवेदन किया है तो लिंक ये है -www.rrbbilaspur.gov.in
आप इस लिंक पर टैप करें उसके बाद आपको आवेदन की स्थिति आप्सन का चयन करना है। 
⏩ अब आपको एक नया पेज मिलेगा जिसमे आप अपना रजिस्ट्रेशन आईडी ,जन्मतिथि और सिक्युरिटी कोड डालकर लॉगिन बटन पर टैप करें। जैसा की चित्र में बताया गया है। 


⏩अभी प्रवेश पत्र डाऊनलोड करने के लिए लिंक नहीं दिया गया है। बहुत जल्दी प्रवेश पत्र जारी किया जायेगा उसके आप अपना प्रवेश पत्र डाऊनलोड कर सकते है। 
⏩सबसे पहले रेलवे भर्ती बोर्ड की जानकारी के लिए www.onlinebharo.com का विजिट करते रहें। 
⏩रेलवे  सभी जोन का  ऑफिसियल लिंक आपको नीचे दिया जा रहा है। जिसके माध्यम से आप सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते है। 
ये रहा रेलवे भर्ती बोर्ड का ऑफिसियल लिंक 

आप बोर्ड  के नाम में टैप करके सीधे उस बोर्ड में प्रवेश कर सकते है 
बिलासपुरभुवनेश्वरअहमदाबादअजमेर
इलाहाबादबेंगलुरुभोपालचंडीगढ़
चेन्नईगोरखपुरगुवाहाटीजम्मू
कोलकातामालदामुंबईमुजफ्फरपुर
पटनारांचीसिकंदराबादसिलीगुड़ीत्रिवेंद्रम
रिजेक्ट हुए फार्म को सुधारने का मौका 
रिजेक्ट आवेदन फार्म को सुधारने के सभी स्टेप यहाँ देखें  

Post a Comment

0 Comments