छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा (SET) -2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू ,कैसे करें ऑनलाइन आवेदन ,SET 2019 ONLINE FORM .HOW TO APPLY ? सेट 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?



SET 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?
राज्य पात्रता परीक्षा (सेट ) की तयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है क्योकि SET 2019 के लिए आवेदन आ गया है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको सेट 2019 के लिए आवेदन की पूरी जानकारी बताने वाले है। आप ये आर्टिकल पूरा और ध्यान से पढ़िए आपको सभी जानकारी यहाँ से प्राप्त हो जाएगी। तो चलिए दोस्तों बताते है सेट 2019 का पूरा विवरण विस्तार से। 
छत्तीसगढ़ शासन उच्च शिक्षा विभाग एवं विश्वविद्यालय अनुदान आयोग -नेट ब्यूरो द्वारा छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल रायपुर को छत्तीसगढ़ सेट के लिए राज्य एजेंसी 'के रूप में नियत किया गया है। अर्थात व्यापम को सेट भर्ती के लिए योग्यता परीक्षा लेने के लिए अधिकृत किया गया है। 


सेट के लिए आवश्यक अर्हता रखने वाले उम्मीदवार छत्तीसगढ़ व्यवसायिक परीक्षा मंडल  (व्यापम ) रायपुर के ऑफिसियल वेबसाइट cgvyapam.choice.gov.in पर आवेदन कर सकते है। उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन फार्म भर कर ऑनलाइन परीक्षा शुल्क का भुगतान भी कर सकते है। ऑनलाइन भुगतान की सुविधा साइट में उपलब्ध है जिसका पूरा विवरण आपको इस पोस्ट में बताया गया है। 

SET 2019 के बारे में संक्षिप्त विवरण - सेट परीक्षा 2019 के लिए सामान्य और सम्पूर्ण जानकारी नीचे दिया जा रहा है। ये जानकारी आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। 

यहाँ करें आवेदन >>READ  कोचिंग के लिए शिक्षक भर्ती ,,,विज्ञापन जारी ,,,,वेतन 5000-75000 रूपये ,,,जल्दी करें आवेदन


  • ऑनलाइन आवेदन भरने की प्रारंभिक तिथि -23 .07.2019 सोमवार 
  • ऑनलाइन शुल्क भुगतान करने अंतिम तिथि -13.08.2019 मंगलवार 
  • परीक्षा तिथि                                                   -08.09.2019 रविवार 
  • प्रवेश पत्र डाऊनलोड करने की तिथि -27.08.2019 से 04.09.2019 तक 
  • परीक्षा के लिए निर्धारित समय  - PAPER I -10 :00 AM से 11 :00 AM तक 

                                                            PAPER II -11:30 AM से 1:30 PM तक 

  • परीक्षा केंद्र -अंबिकापुर ,बिलासपुर ,दुर्ग ,जगदलपुर एवं रायपुर 
  • परीक्षा शुल्क -सामान्य वर्ग -350 /-,,अन्य पिछड़ा वर्ग -250 /- ,,अनुसूचित जाति /अनुसूचित जनजाति /निः शक्तजन /तृतीय लिंग -200 /- 
  • शुल्क भुगतान माध्यम -बैंक डेबिट कार्ड(एटीएम ) /क्रेडिट कार्ड / इंटरनेट बैंकिंग 
  • परीक्षा के लिए वैकल्पिक विषय -SET 2019 के लिए कुल 19 विषयों पर परीक्षा दिया जा सकता है। आपको विषयों की सूचि नीचे लिंक से या नोटिफिकेशन से प्राप्त हो जाएगी। 
Read  More >>NIT रायपुर में नियमित पदों पर भर्ती ,,,वेतन 22000 से 50000 रुपए प्रतिमाह ,,,,देखें पूरा विवरण विस्तार से


सेट (SET ) परीक्षा क्या है ?
जिस प्रकार शिक्षक बनने के लिए TET (TEACHER ELIGIBILITY TEST ) होता है है उसी प्रकार असिस्टेंट प्रोफेसर बनने  के लिए यह एक योग्यता परीक्षा है। यदि आप सेट परीक्षा पास कर लेते है तो असिस्टेंट प्रोफेसर बनने के योग्य बन जाते है।  लेकिन दोस्तों ध्यान देने वाली बात यह है कि इसका ये मतलब बिलकुल भी नहीं है कि आप सेट एग्जाम पास करने के बाद असिस्टेंट प्रोफेसर बन गए। बहुत से लोगों को ये कन्फूजन होता है की सेट निकलने के बाद उन्हें सीधे प्रोफ़ेसर का पद मिल जायेगा। ताई आप भी ऐसा ही सोचते है तो आप बिलकुल सही नहीं है। हाँ ये बात जरूर है की आपमें यदि योग्यता है और सभी मापदंड पूरा करते है तो आप राज्य से असिस्टेंट प्रोफेसर के पद निकलने पर आवेदन करेंगे और प्रोफेसर बन जायेंगे।  
SET 2019 के लिए आवेदन कैसे करें ? How To Apply Online Application For SET 2019 ?
SET 2019 के ऑनलाइन आवेदन करना बहुत ही आसान है आपको कुछ सामान्य सेट को फॉलो करना है और आप अपना आवेदन आसानी से भर पाएंगे। ध्यान रखने वाली बात ये होगी कि आप ऑनलाइन फार्म के लिए आवश्यक जानकारी जो फार्म भरते समय जरुरत पड़ेगी उसे अपने पास रखें। जैसे योग्यता के लिए आपका सर्टिफिकेट ,स्कैन किया हुआ फोटो निर्धारित साइज में ,हस्ताक्षर ,पता आदि ये जानकारी स्टेप अनुसार भरते जाना है। 
चलिए बताते है SET 2019 के लिए आवेदन कैसे करें -
सबसे पहले आपको व्यापम की ऑफिसियल वेबसाइट cgvyapam.choice.gov.in जाना है। इसके बाद सेट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन भरने वाला लिंक मिलेगा उसमे TAP करें। 
अगले स्टेप में आप ONLINE APPLICATION FORM SET -19  को सलेक्ट करें। जब आप इस आप्सन को सलेक्ट करेंगे तो आपको फार्म ओपन हो जायेगा। जिसमे आवश्यकतानुसार जानकारी भरते हुए सेव कर लें।
👉यहाँ से भरे SET 2019 का ऑनलाइन फार्म
👉SET 2019 के ऑनलाइन फार्म भरने की पूरी विधि यहाँ देखें
👉SET 2019 के लिए विज्ञापन,,,सम्पूर्ण जानकारी ,,यहाँ से डाऊनलोड करें
👉सेट 2019 के लिए प्रेस विज्ञप्ति यहाँ से देखें
ये महत्वपूर्ण जानकारी भी जरूर पढ़ें
👉लोकशिक्षण संचालनालय के अंतर्गत शिक्षकों की नियमित पदों पर भर्ती की जानकारी ,,,,प्रवेश पत्र डाऊनलोड तिथि ,,,परीक्षा तिथि ,,सभी यहाँ से प्राप्त करें

👉इसी प्रकार अन्य जानकारी ,सरकारी नौकरी ,प्रवेश पत्र ,,ऑनलाइन आवेदन ,,सम्पूर्ण जानकारी के लिए यहाँ Tap करें ,,www.onlinebharo.com

Post a Comment

0 Comments