CTET-2019के लिए REGISTRATION START . KAISE KAREN ONLINE REGISTRATION 
(CBSE) CENTRAL BOARD OF SECONDRY EDUCATION द्वारा CTET का आयोजन 8 दिसंबर 2019 को किया जाना है।  जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन भरने की तिथि भी निर्धारित कर दी गयी है। आपको आज के इस आर्टिकल में CTET के लिए ऑनलाइन आवेदन हेतु रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के बारे में बताने वाले है। यदि आप भी CTET में आवेदन कर रहे है तो ये पोस्ट शुरू से अंत तक बहुत ध्यान से पढ़ें। 
लेटेस्ट अपडेट  के लिए व्हाट्सएप्प ग्रुप ज्वाइन करें 
             Join Whatsapp Group
CTET-2019  में आवेदन करने से पहले आपको सीबीएसई के ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा तभी आप ऑनलाइन आवेदन फार्म भर पाएंगे। CTET के लिए आवेदन करने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारी भी होना जरुरी है। आपको यहाँ सभी जानकारी बताया गया है जिससे आप बहुत ही आसानी से समझ सकते है।
 ये भी पढ़ें - रेलवे ग्रुप D में हजारो रिजेक्ट फार्म की सुधारने का आखिरी मौका। ,,,,अपना आवेदन फार्म यहाँ से सुधारें 
CTET के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रारम्भिक तिथि 19.08.2019  है। एवं अंतिम तिथि 18 .09.2019 है। आप इस तिथि में ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। ऑनलाइन फार्म भरकर ऑनलाइन पेमेंट करने की अंतिम तिथि 23.09.2019 है। एवं CTET के लिए परीक्षा तिथि 08.12.2019 (शनिवार )निर्धारित की गयी है। 
CTET क्या है ? 
CTET का पूरा नाम CENTRAL TEACHER ELIGIBILITY TEST (केंद्रीय शिक्षक योग्यता परीक्षा ) है। यदि आपको केंद्रीय शिक्षक के रूप में काम करना है तो ये टेस्ट देना जरुरी होगा। यदि आप इस टेस्ट को उत्तीर्ण कर लेते है तो केंद्रीय शिक्षक के पद के लिए योग्य हो जाते है और शिक्षक के पद आने पर उसमे आवेदन कर सकते है। 👉सरकारी नौकरी के हजारों पद की जानकारी यहाँ से प्राप्त करें
 CTET के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें :-


स्टेप 1 -सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या कम्प्यूटर के क्रोम ब्राउजर को ओपन करना है और गूगल में  CTET के ऑफिसियल वेबसाइट www.ctet.nic.in. टाइप करके सर्च करना है। 
स्टेप 2 -जब आप गूगल में ऊपर बताये गए CTET के ऑफिसियल  वेबसाइट को सर्च  करेंगे तो आपको एक नए पेज मिलेगा जिसमे आपको NEW CANDIDATE REGISTRATION वाले भाग में जाना है ,और नीचे की ओर Application Form मेनू में CTET DECEMBER 2019 का चयन करके   APPLY बटन को सलेक्ट करना है। जैसा की चित्र के माध्यम से आपको बताया गया है। 
स्टेप 3  -अब आपको निचे बताये गए अनुसार एक चेक बॉक्स मिलेगा जिसमे आपको चेक मार्क करना है और CLICK HERE TO PROCCEED बटन को सलेक्ट करें। 
  
चित्र में इस पेज का स्क्रीन शॉट दिया गया है। 
स्टेप 4 - अगले स्टेप में आपको रेजिस्ट्रेशन फार्म मिलेः जिसमे आपको चार प्रकार का डिटेल भरना है। ये चारो DETAIL,है1-PERSONAL DETAIL ,2-CONTACT DETAIL ,3-CHOOSE PASSWORD ,4-SECURITY PIN आपको ये सभी DETAIL सावधानी पूर्वक भरना है और सभी जानकारी भरकर SUBMIT बटन पर प्रेस करें। नीचे चित्र में स्क्रीन शॉट देख सकते है। 
इस प्रकार आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जायेगा और आपको APPLICATION NO मिलेगा जिसकी सहायता से आप ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर सकते है आपको ऑनलाइन आवेदन के लिए लिंक नीचे दिया गया है जहां से आप अपना फार्म भर सकते है। 
यहाँ से भरें CTET DECEMBER 2019 के लिए ऑनलाइन फार्म 


दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आपको CTET 2019 में रजिस्ट्रेशन  सभी स्टेप बताया गया है। उम्मीद है ये जानकारी आपके लिए उपयोगी है। इस प्रकार की अन्य जानकारी प्राप्त करने के लये विजिट करें⏩ www.onlinebharo.com . ये जानकारी अन्य लोगों में भी शेयर करें जिससे उन्हें भी  इस प्रकार की जानकारी मिले। 

अन्य महत्वपूर्ण लिंक /जानकारी भी देखें