Cgbse 10th And 12th Result 2020 | छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा 10 वीं ,12 वीं -परिणाम अपने मोबाइल से देखें


छत्तीसगढ़ बोर्ड (Cgbse) 10th And  12th  Result  2020
 
छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर में 10 वीं  और 12 वीं कक्षा के जिन  विद्यार्थियों ने परीक्षा दिया है वे बहुत बेसब्री से अपने परिणाम का इन्तजार कर रहे होंगे। लेकिन अब आपका इन्तजार खत्म होने वाला है क्योंकि माशिमं ने 10 वीं और 12 वीं कक्षा के परीक्षा  परिणाम की घोषणा कर दी है । आप इस पोस्ट के माध्यम से अपना परिणाम आसानी से देख सकते है। 
cgbse

हम बात कर रहे है माशिमं द्वारा मार्च 2020  में  लिए गए 10 वी और 12 वीं की  मुख्य  परीक्षा (Main  exam ) के बारे में।  दोस्तों आपको बता दें की हमारे इस पोस्ट के माध्यम से आपको सबसे पहले और बहुत ही आसान तरीके आप अपना रिजल्ट देख सकते है।

 यदि आप भी अपना रिजल्ट सबसे पहले पाना चाहते है तो ये जानकारी शुरू से अंत तक पूरा पढ़िए। और मोबाइल से अपना परिणाम प्राप्त कीजिये मिनटों में। 
READ MORE - यहां से भी  आप रिजल्ट देख सकते है -सबसे फ़ास्ट 
तो चलिए बताते है कि आप अपना रिजल्ट मोबाइल से कैसे देखेंगे -


10 वीं ,12 वीं परीक्षा परिणाम(Result) कैसे देखें   
मोबाइल में 10 वीं 12 वीं एवं डीएलएड  का रिजल्ट देखने का तरीका
10th और 12th बोर्ड exam एवं  डीएलएड(D.EL.ED )  का result देखने के लिए दो तरीके है –
(१ )App के माध्यम से 
(२ )वेबसाइट से ऑनलाइन 
दोस्तों आपको यहाँ ऊपर बताये गए दोनों ही तरीकों से रिजल्ट देखने के लिए पूरा विस्तार से बताएँगे और आप बहुत ही आसानी से अपना रिजल्ट देख पाएंगे। तो चलिए बताते है आप अपना रिजल्ट कैसे देखें ?

MOBILE  में 10 वीं 12 वीं & D.EL.ED का RESULT  देखने का पहला तरीका 

जैसे कि आपको बताया गया है कि आप दो तरीके से १० वी और १२ वीं का रिजल्ट देख सकते है जिसमे से ये सबसे पहला तरीका है रिजल्ट देखने का और ओ भी मोबाइल से ,,जी हां दोस्तों आप अपने मोबाइल से मिनटों में अपना रिजल्ट देख सकते है। 


इसके लिए आपको सबसे पहले 10th 12th Board Result नाम का एक app, play स्टोर से डाऊनलोड करना पड़ेगा। इस एप्प के माध्यम से आप पुरे भारत के कोई भी बोर्ड का रिजल्ट प्राप्त कर सकते है। एप्प के माध्यम से रिजल्ट देखने के लिए आपको google play store में ऊपर बताये गए नाम को सर्च करें जिससे आपको बहुत से एप्प की सूचि दिखाई देगी जिसमे आपको यहाँ बताये गए नाम वाला एप्प को ही डाउनलोड करना है। आपको नीचे स्क्रीन शॉट लेकर बताया गया है -

cgbse-result

जब आप ये app install कर लेंगे तो अगले स्टेप में आपको इसे ओपन करना है जिससे आपको भारत के सभी राज्यों के परीक्षा बोर्ड का लिस्ट दिखाई देगा इसमें से आपको जिस भी राज्य  का रिजल्ट देखना है उसे सलेक्ट करना है। जैसे -Chhattisgarh Board  

cgbse

अगले स्टेप में आपको Class  का चयन करना है अर्थात आप जिस क्लास का रिजल्ट देखना चाहते है उस क्लास  को सलेक्ट करें। जैसे उदाहरण के लिए 10 Class  या 12 Class  सलेक्ट करें -जैसा की नीचे चित्र में बताया गया है। 
cgbse

यहाँ आपको परिणाम देखने के लिए लिंक दिखाई देगा ,यदि आप 10 वी क्लास का चयन किये है तो 10 Result 2020 और 12 वीं क्लास का चयन किये है तो  12 Result 2020 का रिजल्ट लिंक आएगा इसमें क्लिक करे। नीचे चित्र में समझाया गया है। 

10th ,12 th result

    
जब आप 10 Result 2020 या 12 Result 2020  को सलेक्ट करेंगे तो आपको नया पेज दिखाई देगा जिसमे CHECK RESULT NOW पर टैप करें। जिससे आपको रोलनंबर भरने के लिए नया पेज ओपन होगा। 

परीक्षा परिणाम

जैसे ही आप CHECK RESULT NOW पर टैप करेंगे एक नया पेज खुलेगा जिसमे Enter Roll No या enter name का आप्सन दिया होगा इसमें आप अपना रोल नंबर या नाम भरकर GO बटन को सलेक्ट कीजिये। ऐसा करते ही आपको स्क्रीन पर आपका रिजल्ट दिखने लगेगा। 


तो दोस्तों है न बहुत ही आसान -एप्प के माध्यम से रिजल्ट देखना।यहाँ पर आपको छग बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट देखने के बारे  गया है। इसी तरह आप दूसरे बोर्ड काचयन करके वहा का रिजल्ट देख सकते है। 
 
यदि आप इस एप्प के माध्यम से रिजल्ट नहीं देखना चाहते है तो आपको दूसरा आप्सन भी दिया जा रहा है जिसके माध्यम से भी आप अपना रिजल्ट देख सकते है।


MOBILE से  10 वीं 12 वीं का रिजल्ट देखने का दूसरा तरीका- बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट से
 
यदि आप इस तरीके से रिजल्ट देखना चाहते है तो सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के Crome ब्राउजर में जाना है और बोर्ड का नाम लिखकर सर्च करना है। उदाहरण के लिए आपको छत्तीसगढ़ बोर्ड का रिजल्ट देखना है तो आपको गूगल में छग बोर्ड का ऑफिसियल वेब लिंक CGBSE.NIC.IN लिखकर सर्च करना है। आपको छग बोर्ड का ऑफिसियल लिंक यहाँ  दिया गया है जहा से आप सीधे बोर्ड में प्रवेश कर सकते है cgbse.nic.in

अब आपको यहाँ पर विद्यार्थी कार्नर में परीक्षा परिणाम को सलेक्ट करना है उसके बाद आपको परीक्षा सूचि मिलेगी जैसे -मुख्य परीक्षा ,पूरक परीक्षा परिणाम ,पुनर्गणना परिणाम आदि ,आप जो भी परिणाम देखना चाहते है उसका सलेक्शन करके अपने रोल नंबर डालकर सर्च करें आपको रिज्लट स्क्रीन में दिखने लगेगा। 
यहाँ से देखें रिजल्ट -2020 
जैसा की आपको ऊपर रिजल्ट कैसे देखें इसके  बताया गया है ,चलिए आपको एक और लिंक के बारे में  बताते है जिसकी सहायता से आप बहुत आसानी से और फ़ास्ट अपना रिजल्ट देख है। 
➦ सबसे पहले  आपको अपने मोबाइल या कम्प्यूटर से गूगल में सर्च करें - results.cg.nic.in 
➦ अब नए पेज में आपको सभी बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट वाला लिंक दिखेगा ,आप जिस भी कक्षा का रिजल्ट देखना चाहते है उस कक्षा के रिजल्ट वाले भाग में Click For Result  पर टैप करें।  आपके सहायता के लिए चित्र में समझाया गया है। 
रिजल्ट
➦ अब आपको नए पेज में अपना रोलनंबर और वहां  कोड को भरकर Submit बटन टैप करें। जिससे आपका रिजल्ट स्क्रीन में दिखने लगेगा ,इसे आप स्क्रीन शॉट ले सकते है या फिर डाउनलोड भी कर सकते है। 
रिजल्ट देखें
आज के आर्टिकल में आपको बोर्ड परीक्षा 10 वीं और 12 वीं के रिजल्ट  विस्तार से बताया गया है। आप बताये गए स्टेप  फॉलो करके आसानी से अपना रिजल्ट सबसे पहले देख सकते है है। इसी प्रकार की अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए आप  हमारे वेबसाइट  onlinebharo.com पर नियमित विजिट करें। 
रिजल्ट देखने के लिए आप सीधे नीचे दिए गए लिंक का भी प्रयोग कर सकते है। इसके लिए आप दिए गए लिंक पर टैप करें।  
10 वीं ,12 वीं रिजल्ट देखने का डायरेक्ट लिंक 
इसके अलावा आप डी एल एड का भी रिजल्ट नीचे दिए लिंक की सहायता से देख सकते है। 
इस प्रकार की अन्य जानकरी के लिए विजिट करें- www.onlinebharo.com

Post a Comment

2 Comments

  1. Machine Learning Projects for Final Year machine learning projects for final year

    Deep Learning Projects assist final year students with improving your applied Deep Learning skills rapidly while allowing you to investigate an intriguing point. Furthermore, you can include Deep Learning projects for final year into your portfolio, making it simpler to get a vocation, discover cool profession openings, and Deep Learning Projects for Final Year even arrange a more significant compensation.

    Python Training in Chennai Python Training in Chennai Angular Training Project Centers in Chennai

    ReplyDelete