CGBSE EXAM YEAR 2020 REGULAR STUDENT ONLINE ENTRY KAISE KAREN/परीक्षा वर्ष 2020 के लिए नियमित छात्र -छात्राओं की ऑनलाइन एंट्री कैसे करें ,,,,,यहाँ देखें सभी स्टेप हिंदी में



CGBSE EXAM YEAR 2020 KE LIYE REGULAR  STUDENTS KI ONLINE ENTRY KAISE KAREN  
छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर द्वारा परीक्षा वर्ष 2020 के लिए ऑनलाइन एंट्री शुरू कर दी गयी है। सभी संस्था को समय पर एंट्री पूरा करने के निर्देश दिए गए है। सभी हाई और हायर सेकेंडरी स्कूल के लिए नियमित छात्र छात्रों की ऑनलाइन एंट्री करने की अंतिम तिथि 31 .08 2019 निर्धारित की गयी है। इस तिथि के बाद ऑनलाइन एंट्री बंद कर दी जाएगी। 
👉आज के इस आर्टिकल में आपको परीक्षा वर्ष 2020 के लिए स्कूलों द्वारा सभी छात्र छात्रों की ऑनलाइन एंट्री करने की पूरी विधि सभी स्टेप विस्तार से बताया  जायेगा आप ये जानकारी शुरू से अंत तक ध्यान से पढ़ें। और अपने स्कूल की सभी एंट्री आसानी से भरें। 
👉छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर द्वारा प्रतिवर्ष छात्र छात्रों की ऑनलाइन एंट्री जुलाई -अगस्त में शुरू की जाती है जिसमे सभी संस्था अपने अपने स्तर पर ऑनलाइन एंट्री का कार्य पूर्ण करते है। ऑनलाइन एंट्री करने के पहले कुछ महत्वपूर्ण सावधानी भी रखनी होती है। क्योकि यदि आपने गलत जानकारी एंट्री कर दी और पोर्टल लॉक हो गया तो परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। और बच्चों की गलत जानकारी से उनके भविष्य को भी प्रभावित कर सकता है। इसलिए ऑनलाइन एंट्री करते समय बहुत ही सावधानी पूर्वक सभी डाटा को भरना चाहिए। 

👉ऑनलाइन एंट्री करने के पहले आवश्यक जानकारी को कलेक्ट करके रखें जो आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया गया है। ऑनलाइन एंट्री करने के पूर्व आपको कुछ जरुरी जानकारी होना चाहिए जिससे आप आसानी से विभाग के पोर्टल पर जाकर सभी डाटा को भर सकें। 

तो चलिए बताते है छात्र छात्रों की ऑनलाइन एंट्री कैसे करें 
STUDENTS KI ONLINE ENTRY KAISE KAREN 


👉सबसे पहले आपको छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के ऑफिसियल वेबसाइट में जाना है। ये है माशिमं का ऑफिसियल वेबसाइट  cgbse.nic.in आपको इस लिंक में जाना है। जैसे ही आप इस लिंक से वेबसाइट में प्रवेश करेंगे आपको मुख्य पेज में छात्र शिक्षक एवं विद्यालय की ऑनलाइन प्रविष्टि के लिए क्लिक करें -को सलेक्ट करना है। जैसा की चित्र में बताया गया है। 
👉अब आपको अपने स्कूल के आईडी और पासवर्ड से पोर्टल में लॉगिन करना है। यहाँ आपको सभी स्टेप दिखाई देगा जिसमे आपको क्रम से सभी स्टेप को पूरा करना है। 
आपको सबसे पहले शाला की जानकारी भरना है। इस आप्सन को जैसे ही आप सलेक्ट करेंगे आपको आपके शाला की जानकारी जो आपने पूर्व में भरा हुआ है वह दिखाई देगा। आपको यहाँ पर EDIT बटन पर टच करना है। इसके बाद आपको अपने शाला की जानकारी में जो भी संसोधन करना है यहाँ से कर सकते है। इस भाग में वर्ष 2019 -20 में छात्रों की संख्या कक्षा वार और सभी शिक्षकों की संख्या भरना है। और सभी जानकारी भरकर SAVE करना है। 
👉जब आप शाला की जानकारी SAVE कर लेते है तो उसके बाद आपको HOME PAGE में शिक्षक की जानकारी को सलेक्ट करना है जिससे आपको शाला में पहले से एंट्री शिक्षकों का लिस्ट दिखाई देगा। इसमें EDIT का आप्सन दिया गया है जिसे आप चयन करके शिक्षकों की जानकारी को अपडेट कर सकते है। इसमें आपको सभी शिक्षक की जानकारी उनकी शैक्षिक योगयता ,व्यावसायिक योग्यता ,शैक्षणिक अनुभव आदि सभी जानकारी भरकर  UPDATE बटन पर क्लिक करना है। इसके आलावा आपको यदि कोई नए शिक्षक आपके स्कूल में आये है तो उनका एंट्री भी करके SAVE कर सकते है। 
👉शिक्षक की जानकारी अपडेट और सेव करने के बाद आपको विषयवार संख्या पत्रक आप्सन पर जाना है। आपको बता दें कि यह महत्वपूर्ण आप्सन है और आपको इसमें सभी डाटा बहुत सावधानी पूर्वक भरना है। क्योंकि इस आप्सन को भरने के बाद ही आपको नियमित छात्रों की पंजीयन के लिए लिंक उपलब्ध कराया जायेगा। ध्यान रहे कि जब तक आप विषयवार संख्या पत्रक को पूरा नहीं भरेंगे आपको आगे छात्रों की जानकारी भरने का लिंक नहीं मिलेगा। फार्म के इस भाग में आपको अपने शाला में वर्ष 2020 के लिए प्रवेश लिए गए छात्र छात्राओं की संख्या और विषय का चयन करना है। इसी के आधार पर आपको परीक्षा आवेदन फार्म उपलब्ध कराया जायेगा। 


👉जब आप ऊपर बताये गए तीनो आप्सन सफलता पूर्वक भर लेते है तो नियमित छात्रों का पंजीयन हेतु लिंक बोर्ड  पोर्टल से उपलब्ध  हो जायेगा और आप होम पेज में इस आप्सन का चयन करके  परीक्षा वर्ष 2020 के लिए छात्रों का पंजीयन शुरू कर सकते है।  यहाँ आपको सभी कक्षाओं  9 वीं ,10 वीं ,11 वीं और 12 वीं के छात्रों की एंट्री करना है। आपको नीचे 9 वीं और 10 वीं के छात्रों की एंट्री करने के सभी स्टेप बताये गए है। आप नीचे पूरा विवरण देखकर अपने शाला के छात्र छात्राओं की डाटा को एंट्री कर सकते है।  

कक्षा 9 वीं के छात्र/ छात्राओं का पंजीयन के निर्देश
CLASS 9TH STUDENTS ONLINE ENTRY 
1. कक्षा 9 वीं के छात्र/ छात्राओं का पंजीयन तीन STEP में पूर्ण किया जायेगा। 
STEP 1 - छात्र की प्रविष्टि 

STEP 2 - फोटो, हस्ताक्षर का अपलोडिंग एवं अन्य संशोधन 

STEP 3 - फाइनल लॉक एवं शुल्क भुगतान 


2. STEP 1
(A) 9वीं अनुत्तीर्ण छात्रों की प्रविष्टि – मण्डल से पूर्व में नामांकन प्राप्त छाभों के नामांकन क्रमांक के आधार पर छात्रों की प्रविष्टि करने हेतु “9वीं के नामांकन के आधार पर छात्रों का चयन” में क्लिक कर छात्रों का नामांकन क्रमांक की प्रविष्टि कर “खोजे” बटन में क्लिक कर संबंधित छात्र की जानकारी मिलान करने के उपरांत ADD बटन पर क्लिक करें । 

(B) (नवीन छात्र की प्रविष्टि) में छात्र / छात्राओं का नाम , पिता का नाम, नामांकन क्रमांक , जाति, विद्यार्थी का पता, माध्यम/विषय आदि की प्रविष्टि कर SAVE BUTTON पर क्लिक कर जानकारी सेव (सुरक्षित) करें। 



3. STEP 2

(फोटो, हस्ताक्षर का अपलोडिंग एवं अन्य संशोधन) में आपके द्वारा प्रविष्टि किये गए समस्त छात्र / छात्राओं की सूची दिखाई देगी। जिसके सम्मुख दिए गए EDIT बटन पर क्लिक कर छात्र / छात्राओं की फोटो एवं हस्ताक्षर को स्कैन कर अपलोड करें एवं आपके व्दारा की गई सामान्य जानकारी, विद्यार्थी का पता, माध्यम/विषय में संशोधन किया जा सकता है । 



4. STEP 2 में छात्र / छात्राओं की फोटो एवं हस्ताक्षर को स्कैन कर अपलोड करने हेतु फोटो की साइज अधिकतम 40 KB एवं हस्ताक्षर 10 KB का होना चाहिए। 



5. इस STEP 2 में संशोधन किये गए जानकारी एवं छात्र / छात्राओं की फोटो एवं हस्ताक्षर SAVE BUTTON पर क्लिक कर SAVE (सुरक्षित) करें। 



6. STEP 3 (फाइनल लॉक एवं शुल्क भुगतान ) में आपके द्वारा प्रविष्टि/संशोधन किये गए समस्त छात्र / छात्राओं की जानकारी की सूची दिखेगी, जिसे आपके व्दारा चयन कर फाइनल लॉक करें । सूची में फाइनल लॉक किये गये समस्त छात्र / छात्राओं के शुल्क की कुल राशि (मण्डल नियमानुसार) का भुगतान किया जाना है।


कक्षा 10वीं की प्रवेश सूची ऑनलाईन प्रविष्टि करने के निर्देश
CLASS 10 TH PRAVESH SUCHI ONLINE ENTRY 
कक्षा 10वीं के छात्रों के प्रवेश सूची की ऑनलाईन प्रविष्टि निम्नानुसार तीन चरणों मंत सम्पादित की जायेगी । प्रविष्टि प्रारंभ करने के पूर्व निर्देश अनिवार्य रुप से अध्ययन कर लेवें । 

Step 1 :- छात्रों का चयन / प्रविष्टि करना । 
Step 2 :- फोटो, हस्ताक्षर का अपलोडिंग एवं अन्य संशोधन करना । 

Step 3 :- फाइनल लॉक एवं शुल्क भुगतान करना । 

Step 1 :- छात्रों का चयन/प्रविष्टि करना। 

इस चरण में कक्षा 10वीं के छात्र / छात्राओं का चयन निम्नलिखित चार तरीकों से किया जावेगा – 

(a) परीक्षा वर्ष 2019 में आपकी संस्था के कक्षा नवमीं उत्तीर्ण छात्र / छात्राओं की सूची में से चयन करने के लिये “वर्ष 2019 के 9 वीं उत्तीर्ण छात्रों का चयन” में क्लिक करें । 

(b) परीक्षा वर्ष 2019 में कक्षा 10वीं में अनुत्तीर्ण छात्रों का चयन करने के लिये “वर्ष 2019 में कक्षा 10वीं में अनुत्तीर्ण छात्रों का चयन” में क्लिक करें । इस हेतु परीक्षा वर्ष 2019 के कक्षा 10वीं में अनुत्तीर्ण छात्रों का अनुक्रमांक (रोल नंबर) प्रविष्ट कर छात्रों का चयन करने के लिये “ खोजें ” में क्लिक करें एवं मिलान उपरांत ADD बटन पर क्लिक करें। 

(c) परीक्षा वर्ष 2018 एवं 2019 के कक्षा 10वीं में उत्तीर्ण छात्रों का श्रेणी / अंक सुधार परीक्षार्थी के रुप में सम्मिलित करने के लिये “श्रेणी / अंक सुधार छात्रों का चयन” में क्लिक कर छात्रों के कक्षा 10वीं के अनुक्रमांक की प्रविष्टि कर, “ खोजें ” बटन पर क्लिक कर, संबंधित छात्र की जानकारी मिलान करने के उपरांत ADD बटन पर क्लिक करें । 

(d) नामांकन के आधार पर छात्रों का चयन – मण्डल से पूर्व में नामांकन प्राप्त छाभों के नामांकन क्रमांक के आधार पर छात्रों की प्रविष्टि करने हेतु “9वीं के नामांकन के आधार पर छात्रों का चयन” में क्लिक कर छात्रों का नामांकन क्रमांक की प्रविष्टि कर “खोजे” बटन में क्लिक कर संबंधित छात्र की जानकारी मिलान करने के उपरांत ADD बटन पर क्लिक करें । 


Step 2 :- विषयों का चयन, फोटो हस्ताक्षर एवं अन्य संशोधन करना। 

1.👉आपके द्वारा प्रविष्टि किये गए समस्त छात्र / छात्राओं की सूची दिखाई देगी। जिसके सम्मुख दिए गए EDIT बटन पर क्लिक कर छात्र / छात्राओं की फोटो एवं हस्ताक्षर को स्कैन कर अपलोड करें एवं आपके व्दारा की गई सामान्य जानकारी, विद्यार्थी का पता, माध्यम/विषय में संशोधन किया जा सकता है । 


2.👉छात्र / छात्राओं की फोटो एवं हस्ताक्षर को स्कैन कर अपलोड करने हेतु फोटो का चयन कर UPLOAD IMAGE पर क्लिक कर फोटो सेलेक्ट करने के उपरांत CROP IMAGE बटन को क्लिक करें, इसी प्रकार हस्ताक्षर भी अपलोड करें | 

3.👉 संशोधन किये गए जानकारी एवं छात्र / छात्राओं की फोटो एवं हस्ताक्षर SAVE BUTTON पर क्लिक कर SAVE (सुरक्षित) करें। 


Step 3 :- फाइनल लॉक एवं शुल्क भुगतान 

आपके द्वारा प्रविष्टि/संशोधन किये गए समस्त छात्र / छात्राओं की जानकारी की सूची दिखेगी, जिसे चयन कर फाइनल लॉक करें । सूची में फाइनल लॉक किये गये समस्त छात्र / छात्राओं के शुल्क की कुल राशि (मण्डल नियमानुसार) का भुगतान किया जाना है।

इसी प्रकार आप कक्षा 11 वीं और 12 वीं के छात्रों की ऑनलाइन एंट्री भी कर सकते है। इसके लिए आप होम पेज में कक्षा का चयन करके विद्यार्थियों का चयन करें और आवश्यक जानकारी भरकर सेव कर लें। 

तो दोस्तों आज आपको छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर दवारा परीक्षा वर्ष 2020 ले लिए छात्र छात्राओं की ऑनलाइन एंट्री करने की जानकारी और सभी स्टेप बताया गया है। ये जानकारी सभी स्कूल में सभी शिक्षकों तक पहुंचाएं जिससे उनको भी इसकी जानकारी हो सके।  किसी भी प्रकार की कोई दिक्क्त हो तो कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते है आपका पूरा सहयोग किया जायेगा। 

स्कूल की इस प्रकार की एंट्री और ऑनलाइन जानकारी के लिए आप विजिट करें 

ये भी पढ़ें 



Post a Comment

2 Comments

  1. Jo student kisi aur school se aaye hain 12th me unki entry kaise karen jabki unke pass grahyata hai,wo 10th kisi aur board se the pr ab grahyata le chuke hain board se,but online entry ke samay unke liye koi option nhi hai...samdhana batane ka kasht karen

    ReplyDelete
    Replies
    1. sir grahyata ke liye home page me option hai aap waha se entry kar sakte hai

      Delete