Education Portal Cg : छत्तीसगढ़ के स्कूल और शिक्षकों की जानकारी | स्कूलों में कार्यरत और रिक्त पद देखें



Education Portal Cg All Information School & Teachers- छत्तीसगढ़ के स्कूल और शिक्षकों की जानकारी ,,,छग में कितने स्कूल और शिक्षक कार्यरत है ? अपने स्कूल की जानकारी यहाँ से प्राप्त करें 


छत्तीसगढ़ शिक्षा के क्षेत्र में लगातार अच्छे पायदान पर पहुँच रहा है। यहाँ शिक्षा का स्तर में काफी अच्छा सुधार हुआ है और छग के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे कई प्रतियोगी परीक्षा में सफल हो रहे है।

चाहे हम बात करें इंजीनियरिंग की या मेडिकल विभाग में डॉक्टर की सभी क्षेत्रों में सरकारी स्कूलों के बच्चे चयनित  हो रहे है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है की छत्तीसगढ़ में शिक्षा का स्तर अब बहुत अच्छा  है।

Education Portal Cg

शिक्षकों  महत्वपूर्ण भूमिका:-एडुकेशन की बात करने पर सबसे पहले हमें शिक्षकों की भूमिका को भी याद करनी चाहिए। क्योकि कोई भी छात्र या छात्रा अगर सफल हो रहा है तो उसमे उनके मेहनत  के साथ साथ अहम भागीदारी उस शिक्षक का भी होता है जिन्होंने उनको इस लायक बनाया है।

छत्तीसगढ़ में शिक्षकों के द्वारा बहुत ही उत्कृष्ट कार्य किये जा रहे है। और ये शिक्षक राष्ट्रिय स्तर पर भी सम्मानित हो रहे है। और अपने प्रदेश का नाम रोशन कर रहे है। 

>> पदोन्नति के बाद वेतन कितना मिलेगा ? मूलवेतन का निर्धारण और वेतन गणना यहाँ देखें . 

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको छत्तीसगढ़ में शिक्षा व्यस्था की ढांचा के भरे में भी बताएँगे और ये भी बताएँगे की यहाँ कुल कितने स्कूल है और उन स्कूलों में कार्य करने वाले शिक्षकों के बारे में भी बताएँगे।

आपको यहाँ सभी जानकारी सभी स्तर पर बताया गया है। अर्थात आपको यहाँ राज्य स्तर पर ,जिला स्तर पर और ब्लॉक स्तर पर शिक्षा और शिक्षक की जानकारी बताएँगे। आप ये जानकारी पूरा शुरू से अंत तक पढ़े और अपने ज्ञान को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाएं।  

आज के इस पोस्ट में आपको शिक्षा के सभी स्तर की जानकारी बताया गया है।अर्थात आपको प्राथमिक ,माध्यमिक ,हाई और हायर सेकेंडरी स्तर की सभी जानकारी इस आर्टिकल से प्राप्त हो जाएगी।

इसके साथ ही आपको मध्यान्ह भोजन की भी जानकारी यहाँ से मिल जाएगी। कुल मिलकर कहे तो सभी आयाम आपको एक ही जगह से मिल जाएगी।

एजुकेशन से सम्बंधित अन्य जानकारी के लिए आप हमरे ऑफिसियल वेबसाइट का विजिट कर सकते है। इसके लिए सर्च कीजिये -www.onlinebharo.com 

तो चलिए बताते है आपको छत्तीसगढ़ के शिक्षा और शिक्षक के बारे में। आपको सबसे पहले आज की जानकारी की विषय वस्तु  के बारे में बता देतें है आपको इस आर्टिकल में क्या क्या जानकारी मिलेगी -
विषयवस्तु इस प्रकार है -

1 -स्कूल की मुलभुत जानकारी   
2 -शिक्षक की जानकारी             
3 -छात्र -छात्राओं की जानकारी   
4 -मध्यान्ह भोजन की जानकारी 
5 -फ्री स्कूल ड्रेस की जानकारी   
6  -सरस्वती सायकल योजना की जानकारी 
7  -छत्तीसगढ़ छात्रवृत्ति की जानकारी   
8 -छात्र -छात्राओं की बीमा की जानकारी    

लेटेस्ट अपडेट  के लिए व्हाट्सएप्प ग्रुप ज्वाइन करें 
Join Whatsapp Group

स्कूल की मुलभुत जानकारी -SCHOOL BASIC INFORMATION
स्कूल एक नजर में :-स्कूल की बेसिक जानकारी में आप छत्तीसगढ़ के सभी 27 जिलों के स्कूलों के बारे में एकीकृत जानकारी प्राप्त कर सकते है।

इसके अंतर्गत किस जिले में कितने ब्लॉक है और उन ब्लॉक में संकुलों की संख्या कितनी है। साथ ही उस जिले में प्राथमिक ,उच्च प्राथमिक ,हाई और हायर सेकेंडरी स्कूलों की संख्या का पता यहाँ से लगा सकते है।
आप पूरी सूचि नीचे दिए गए लिंक से प्राप्त कर सकते है। 


अपना स्कूल खोजें (SEARCH SCHOOL )- आप यहाँ से अपने कार्यरत स्कूल की जानकारी देख सकते है। इसके अंतर्गत आपको अपने स्कूल की डिटैल देखने के लिए निचे लिंक दिया गया है जिसमे आपको टच करना है।

ऐसा करते ही आपके सामने स्कूल DETAIL देखने के लिए एक नया पेज खुलेगा जिसमे दो OPTION  मिलेंगे -1-SCHOOL CODE और 2- SCHOOL NAME  आप दोनों में से कोई भी OPTION सलेक्ट कर सकते है।

मानलो आप पहले OPTION को सलेक्ट करते है। तो आपको स्कूल का UDISE CODE भरकर SEARCH SCHOOL बटन को टैप कर दें ऐसा करते ही आपके सामने आपके स्कूल का डिटैल दिखने लगेगा।


स्कूल में स्वीकृत पद की जानकारी :-  किसी भी स्कूल में शिक्षकों या कोई अन्य कर्मचारी की नियुक्ति वहां स्वीकृत पद के आधार पर होती है।

आप अपने कार्यरत स्कूल में स्वीकृत पद -शिक्षक,लिपिक एवं भृत्य की जानकारी आसानी से देख सकते है। साथ ही आपको यहाँ स्कूल में कार्यरत कर्मचारी की संख्या और रिक्त पदों की संख्या का भी पता यहाँ से चल जायेगा। इसके लिए आपको निचे लिंक दिया है जिसमे जाकर आप जानकारी प्राप्त कर सकते है।


⏩स्कूल में स्वीकृत पद की जानकारी यहाँ से देखें 


शिक्षक की जानकारी :- छग में स्कूल को अनेक  विभागों में विभाजित किया गया है -जैसे -शिक्षा विभाग ,आदिम जाति कल्याण विभाग ,स्थानीय निकाय ,अनुदान एवं मान्यता प्राप्त अशासकीय विद्यालय ,गैर अनुदान प्राप्त परन्तु मान्यता प्राप्त अशासकीय विद्यालय ,पंचायत एवं समाज कल्याण विभाग आदि। इन विभागों में शिक्षकों की नियुक्ति आवश्यकतनुसार किया जाता है। 
एकीकृत शिक्षक:- आप यहाँ पर विभिन्न विभागों में कार्यरत शिक्षकों की संख्या जिलेवार देख सकते है इसके लिए आपको विभाग का चयन करना है जिसका रिपोर्ट आपको देखने है। उसके बाद SHOW REPORT बटन को सलेक्ट करें। पूरी सूचि आपको दिखाई देगी। इसके लिए आपको यहाँ लिंक दिया गया है जिसमे आप सीधे उस पेज पर पहुंच जायेंगे जो आपको चाहिए।

लिंक
- जिलेवार शिक्षकों की सूचि देखें 

महिला एवं पुरुष शिक्षकों की जानकारी :- राज्य में कार्यरत शिक्षकों को महिला और पुरुष वर्गवार भी देख सकते है। शिक्षकों की ये जानकारी आप स्कूल वाइज देख सकते है अर्थात कौन से स्कूल में कितने शिक्षक पुरुष है और कितने महिला शिक्षक है।

इसके लिए आपको निचे दिए लिंक पर जाना है और आगे मांगी गयी जानकारी से आगे बढ़ते जाना है और आपके द्वारा चाही गयी जानकारी मिल जाएगी।

इसके साथ साथ आप मिडिल स्कूल ,हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूल में शिक्षकों का रिपोर्ट भी यहाँ से देख सकते है। 




मध्यान्ह भोजन :- मध्यान्ह भोजन छत्तीसगढ़ सरकार की एक बहुआयामी कार्यक्रम है। जो अन्य बातों के आलावा खाद्य सुरक्षा ,पोषण और शिक्षा के लिए उपयोग की कमी के लिए समाधान की भी बातें करता है।

इसमें स्थानीय निकाय ,शिक्षा गारंटी योजना ,वैकल्पिक नवाचार शिक्षा सेंटर ,सर्वशिक्षा अभियान के अंतर्गत प्राथमिक और मिडिल स्कूल के बच्चों को मुफ्त शिक्षा के साथ साथ सम्पूर्ण कार्य दिवस में मुफ्त भोजन देने का प्रावधान है।

सरस्वती सायकल की जानकारी 


आप हमारे whatsapp ग्रुप भी ज्वाइन कर सकते है। 

👉Join  Whatsapp Group 

इसके अलावा हमारे Telegram Chanel में भी जुड़ सकते है 

👉Join Telegram Chanel


-छत्तीसगढ़ छात्रवृत्ति की जानकारी 


फ्री स्कूल ड्रेस की जानकारी -  


छात्र -छात्राओं की बीमा की जानकारी     


अन्य उपयोगी जानकारी भी पढ़ें 

Midline Assessment के अंकों की ऑनलाइन एंट्री कैसे करें - पूरी जानकारी 
NSDL (nps ) अकाउंट की पूरी जानकारी ,,,,अपने पेंशन खाते का बैलेंस कैसे देखें ,,,,इन सभी जानकारी के लिए इसे पूरा पढ़ें।

यदि इनकम टैक्स भरते समय कोई गलती हो जाये तो उसे कैसे सुधारें ,,,,रिवाइज्ड ITR कैसे फाइल करें ,,,सभी स्टेप यहाँ देखें

MDM की ऑनलाइन जानकारी कैसे देखें ? प्रतिदिन इतने स्कूल ऑनलाइन रिपोर्टिंग करते है। देखें आपका स्कूल ऑनलाइन हुआ की नहीं ?

Post a Comment

9 Comments

  1. किसी जानकारी में आवश्यक सुधार कैसे हो सकता है...

    ReplyDelete
    Replies
    1. किसी जानकारी में सुधार के लिए विकासखंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में संपर्क करें .

      Delete
  2. 90 percent se upar marks lane walo ke liye kon kon si chhatravritti yojna hai

    ReplyDelete
  3. सत्र 2021- 22 में शिक्षा विभाग छत्तीसगढ़ में रिटायरमेंट होने वाले कर्मचारियों की सूची कैसे प्राप्त करें

    ReplyDelete
  4. Hello sir my name is dharmendra I read your blog, I loved it. I have bookmarked your website. Because I hope you will continue to give us such good and good information in future also. Sir, can you help us, we have also created a website to help people. Whose name is DelhiCapitalIndia.com - Delhi Sultanate Itihaas you can see our website on Google. And if possible, please give a backlink to our website. We will be very grateful to you. If you like the information given by us. So you will definitely help us. Thank you.

    My Other Websites

    DelhiCapitalIndia.com

    NetKiDuniya.com

    Horrer.in

    ReplyDelete
  5. HILO SIR ABHANPUR BLOCK KITEACHER KI LIST KISE NIKLEGI

    ReplyDelete
  6. शिक्षक विहीन शाला मे cgschool.in में endlione ki enty kaise kare

    ReplyDelete