Karmik Sampada (E-Karmchari ) form Kaise bharen sabhi step ki jankari कार्मिक सम्पदा क्या है ?कार्मिक सम्पदा फार्म कैसे भरें ?सभी स्टेप की जानकारी देखें।



Karmik Sampada (e-karmchari) Form kaise Bharen

नमस्कार दोस्तों ONLINEBHARO.COM में आपका स्वागत है। आज का पोस्ट सरकारी कर्मचारियों के लिए है। नियमित कर्मचारियों का सभी डिटेल अब कार्मिक सम्पदा फार्म भरना होगा। ये कार्मिक सम्पदा फार्म ऑनलाइन भरा जाना है।

संविलियन होने के बाद अब शिक्षाकर्मी शिक्षाविभाग के नियमित कर्मचारी है और सभी नियमित कर्मचारियों को कार्मिक सम्पदा फार्म भरना जरुरी है। आज का ये आर्टिकल संविलियन हुए शिक्षकों के लिए महत्वपूर्ण है ,पूरी जानकारी के लिए अंत तक जरूर पढ़ें।

सभी कर्मचारियों को अपनी डाटा बहुत सावधानी पूर्वक भरना है यदि कोई भी गलती होती है तो कर्मचारी की मुसीबत बढ़ सकती है। संविलियन हो चुके सभी शिक्षकों को भी कार्मिक सम्पदा में अपनी जानकारी अपलोड करना है।


कार्मिक सम्पदा क्या है ? What Is Karmik Sampada ?

कार्मिक सम्पदा एक सॉफ्टवेयर है जिसमे सभी नियमित कर्मचारियों को अपना डाटा अपलोड करना है। इस सॉफ्टवेयर में कर्मचारियों को सात पेज की जानकारी भरना है।

साथ ही इसमें अपने शैक्षणिक योग्यता की मूल प्रति को भी स्कैन करने अपलोड करना है। साथ ही हस्ताक्षर और सर्विस बुक के प्रथम पेज को भी अपलोड करना है।



आज के पोस्ट में आपको कार्मिक सम्पदा फार्म भरने के सभी स्टेप विस्तार से बताने वाले है। आपको इस पोस्ट में कार्मिक सम्पदा फार्म भरने  के लिए बहुत ही आसान तरीका बताया गया है ,आप इस पोस्ट को बहुत ध्यान से शुरू से अंत तक पढ़ें जिससे आपको पूरी जानकारी प्राप्त हो सके। 

तो चलिए दोस्तों बताते है कार्मिक सम्पदा फार्म भरने के स्टेप 



स्टेप 1 -व्यक्तिगत विवरण (PERSONAL DETAIL)

फार्म के इस भाग में आपको कुल 17 बिंदुओं पर जानकारी भरना है। ये 17 बिंदु इस प्रकार है -
1 -शासकीय सेवक का पूरा नाम- इसमें आपको अपने सर्विस बुक के अनुसार नाम भरना है। 
2 -पिता का पूरा नाम 3 -माता का पूरा नाम 4 -वर्ग 5 दिव्यांगता की जानकारी 6 -जन्म तिथि  अंको में 7 -जन्म स्थान 8 -जन्म देश 9 -राष्ट्रीयता 10-गृह राज्य 11-गृह जिला 12-लिंग 13-जाति 14-धर्म 15-पहचान चिन्ह16वैवाहिक स्थिति 17-पति या पत्नी का नाम


स्टेप-2 A संपर्क विवरण (CONTACT DETAIL )

इसमें आपको अपना आवासीय पता की जानकारी देना है। आपको वर्तमान आवासीय पता बताना है -यदि आप अपने स्वयं के आवास में रहते है यो निजी आवास में चेक मार्क करें। जिसके लिए आपको सम्बंधित आवास के बारे में दस्तावेज भी संलग्न करना है।

और यदि आप शासकीय आवास में रहते है तो उसमे चेक मार्क करें। इसके बाद आप अपना स्थायी पता का विवरण दिए गए निर्धारित स्थान में भर दें। साथ ही आपको यहाँ पर मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस भी भरना है। 
स्टेप -2 B अन्य विवरण (OTHER DETAIL )

इसमें आपको आधार नंबर को कार्मिक सम्पदा में साझा करने के  आप्सन पूछा गया है यदि आप साझा करना चाहते है तो हां वाले बॉक्स में टिक मार्क करें और यदि आप नहीं करना चाहते है तो नहीं वाले बॉक्स में टिक मार्क करें।

इसके पश्चात् यदि आपने हाँ में टिक मार्क किये है तो अपना आधार नंबर दिए गए उचित स्थान में भरें। साथ ही आपको अपना PAN NO भी यहाँ पर भरना है।



स्टेप -2 C केवल सी पी सी कर्मचारियों के लिए (ONLY FOR CPC EMPLOY )

यह जानकारी केवल सीपीएस कर्मचारी के लिए है अर्थात जिन कर्मचारियों को सीपीएस का प्रावधान है वे यहाँ सम्बंधित जानकारी भरेगा।

जैसे-इस भाग में आपको अपना वार्षिक आय बताना है। और पेंशन फंड का चयन में शासकीय क्षेत्र में टिक करना है। अब आगे भी जानकारी भरते हुए आगे बढ़ें। यहाँ पर आपको प्रान नंबर में पिता के नाम के स्थान पर माता का नाम बदलना चाहते है तो हाँ में और नहीं करना चाहते है तो नहीं में टिक करें।

स्टेप -2 D शैक्षणिक योग्यता (EDUCATION QUALIFICATION)

इस भाग में आपको अपनी सभी शैक्षणिक योग्यता का विवरण भरना है। जो आपके सर्विस बुक में शामिल किया गया है।


स्टेप-3 नियुक्ति /पदस्थापना विवरण (APPOINTMENT/POSTING DETAIL ) 

इस भाग में आपको पूछा गया है की क्या आप भारत सरकार या मध्यप्रदेश शासन के अंतर्गत पूर्व में किये गये सेवा के लिए पात्र है।

यहाँ आपको हाँ या नहीं में बताना है। प्रायः ये भाग आपके लिए लागु नहीं है अतः आपको इस भाग को नहीं भरना है।

इसके दूसरे भाग में आपको छत्तीसगढ़ शासन के अधीन प्रथम नियुक्ति का विवरण देना है जिस पर आप लगातार कार्यरत है। फार्म में दिया गया सम्पूर्ण विवरण आपको सावधानी पूर्वक भरना है।

स्टेप -4 बैंक विवरण (BAINKDETAIL )

इस भाग में आपको अपने बैंक खाता के बारे में पूरा विवरण भरना है जिसमे कहते के प्रकार ,खाता नंबर ,बैंक का नाम ,शाखा का नाम ,IFSC CODE  ये सभी विवाराम निर्धारित स्थान में भरें। और आपको ये भी बताना है की क्या आपका बैंक खाता आधार से लिंक है या नहीं ,,या हाँ या नहीं में टिक मार्क लगाना है। 



स्टेप -5 A परिवार विवरण 

इस भाग में आप अपने परिवार की जानकारी भरें जो आपके सेवा पुस्तिका में लिखा है। आप अपने पति /पत्नी /बच्चे की जानकारी यहाँ भरें। 

स्टेप -5 B नामांकन विवरण (NOMINEE DETAILS )

इस भाग में आप जिसे नामिनी रखना चाहते है उसका विवरण यहाँ भरें। आप नामिनी में एक या अधिक लोगों को रख सकते है सभी का पूरा और सही सही जानकारी इस भाग में भरें। 

कर्मचारी डाटाबेस प्रपत्र में संलग्न किये जाने वाले दस्तावेजों की सूचि 

 इस भाग में आप जो भी दस्तावेज स्कैन करके अपलोड किये है उसमे टिक करना है। आपको सबसे अधिक ध्यान देने वाली बात यह है की -अपलोड करने के समय डाकुमेंट की साइज को चेक कर लें। 

यहाँ  पर आपको सभी अपलोड किये जाने वाले दस्तावेज की सूचि दिया गया  है और साथ में उस दस्तावेज की साइज भी दिया गया है। यहाँ सभी दस्तावेज JPG फार्मेट में अपलोड करना है। 

प्रपत्र 3 -III  -इस भाग में आपको प्रथम नियुक्ति के पश्चात् स्थानांतरण ,पदोन्नति ,नवीन नियुक्ति आदि का विवरण भरना है। ध्यान रखें की आपको यहाँ पर वर्तमान पदस्थापना के बारे में जानकारी नहीं भरना है। अर्थात आपको इस भाग में अभी हो रहे संविलियन की जानकारी नहीं भरना है।

सहमति पत्र - यहाँ आपको अपने आधार नंबर को शासन के वित्त विभाग में वेतन भुगतान ,वेतन और सेवानिवृत्त आदि के भुगतान के लिए उपयोग किये जाने की अनुमति प्रदान करने की सहमति देना है।

इसके लिए आप अपना नाम ,पद  कर्मचारी कोड और आधार नंबर भरकर निचे हस्ताक्षर करें। और कोई एक पहचान करता का नाम ,पद और पता लिखकर उनका हस्ताक्षर करा लीजिये।

भरा हुआ कार्मिक सम्पदा प्रपत्र मॉडल यहाँ देखें 
कार्मिक सम्पदा pdf फार्म डाऊनलोड करें 


आज के आर्टिकल में आपको कार्मिक सम्पदा नया फार्मेट में जानकारी भरने के सभी स्टेप विस्तार से बताया गया है। उम्मीद है आपको इस जानकारी से आपको काफी मदद मिली होगी। ये जानकारी अपने दोस्तों में भी जरूयर शेयर करें। ताकि उन्हें भी जानकारी मिल सके।

यदि आपको कार्मिक सम्पदा फार्मेट भरने में किसी प्रकार की कोई दिक्क्त आती है तो कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें। आपकी पूरी मदद की जाएगी।

ये महत्वपूर्ण जानकारी भी पढ़ें 


Post a Comment

6 Comments

  1. फार्म कसेम्पल पीडीऍफ़ फॉर्म में भेजें

    ReplyDelete
    Replies
    1. karmik sampada pdf farmet ka link post me diya gaya hai sir aap daunlode kar skte hai

      Delete
  2. Sir sahayak shiksha lb ka niyktikarta adhikari kar nam air vibhagadhyaksha ka nam kya rahega

    ReplyDelete
  3. Yadi koi galti form bharte samay ho jaye to uska sudhar kaha se ho sakta hai. Meri 1st joining date me mistake ho gai hai. Aur vo date option lock show ho raha hai

    ReplyDelete
  4. Ye karmik smpda form pdf k alawa MSexcel format me nhi mil skta kya?? Taki jiske pas computer/laptop/smartphones ho wo pen se na bhrke in sbse fill up krke printout niklwa k office me online entry hetu jma kr ske??

    ReplyDelete
  5. Ur form kahi online nahi bharna hai kya by hand dena hai office Me kya

    ReplyDelete