Whatsapp se delete message kaise Dekhe ? यहाँ देखें आसान तरीके



WHATSAPP SE DELETE MASSEGE KAISE DEKHEN ? 


व्हाट्सप्प क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करते है ? ये आज सबको मालूम है। फिर भी आज मई आपको इस आर्टिकल में व्हाट्सप्प के बारे में कुछ खास जानकारी बताने वाला हु। यदि आपको इंटरनेट की थोड़ी सी भी जानकारी है तो आज का ये पोस्ट आपके लिए बहुत खास होने वाला है। क्योंकि आज के इस पोस्ट में बहुत सी नयी जानकारी बताया गया है। जो इंटरनेट यूजर और सोशल मिडिया का प्रयोग करने वालों के लिए बहुत उपयोगी है।
WHATSAPP में डिलीट मेसेज कैसे देखें -ये बताने से पहले आपको WHATSAPP की खास बाते जो आपको जानना जरुरी है ये पहले बताते है। उसके बाद आप इसी पोस्ट में डिलीट मेसेज को कैसे पढ़ें इसकी जानकारी भी जान पाएंगे। आप निचे बताये गए व्हाट्सअप के कुछ महत्वपूर्ण जानकारी जरूर पढ़ें।
ये महत्वपूर्ण जानकारी भी पढ़ें:


व्हाट्सप्प के इतिहास के बारे में यदि बात करें तो व्हाट्सप्प का प्रयोग हम काफी दिनों से कर रहे है यदि आज की स्थिति में बात करें तो व्हाट्सप्प को 2009 में डिजाइन किया गया था इस हिसाब से यह 10 वर्ष से काम कर रहा है। व्हाट्सप्प एक ऐसा एप्प है जो google play स्टोर और apple स्टोर में सबसे ज्यादा डाऊनलोड किये जाने वाला app है। 
WHATSAPP क्या है ?

WHATSAPP एक ऐसा फ्री मेसेजिंग APP है जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति एक दूसरे को मेसेज भेज सकता है। आपके पास इंटरनेट की सुविधा होना जरुरी है -इसके साथ ही आपके पास एंड्राइड मोबाइल यदि है तो आप मेसेज के साथ साथ फोटो ,वीडियो ,वाइस मेसेज ,वाइस कॉल और वीडियो काल भी कर सकते है।

WHATSAPP के फीचर्स


अभी वर्तमान में व्हाट्सअप बाकि सभी सोशल एप्प से सबसे लोकप्रिय और सबसे अधिक उपयोग में लायी जाने वाली एप्प बन गयी है। आपको इसके बारे में बताने वाले है कीआखिर  व्हाट्सप्प में ऐसी क्या खास बात है जिससे लोग इसका ही उपयोग सबसे अधिक करने लगे है। साथ ही आपको बताएँगे कि व्हाट्सप्प में ऐसी कौन सी फीचर है जो इसे लोकप्रिय बनाता है। तो चलिए बताते है दोस्तों व्हाट्सप्प के फीचर के बारे में।
1 Text Massege - इसमें आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को फ्री में मेसेज भेज सकते है। इसके लिए आपके फ़ोन में इंटरनेट कनेक्शन होना जरुरी है। आपको किसी भी व्यक्ति को मेसेज भेजने के लिए अलग से फीस या किसी प्रकार के चार्ज की आवश्यकता नहीं होती है।
2 GROUP CHAT -इस फीचर के माध्यम से आप एक साथ 256 लोगो के साथ ग्रुप चैट कर सकते है और सभी 256 लोग एक साथ एक दूसरे से बात कर सकते है चैट कर सकते है। इसके लिए आप एक ग्रुप बना सकते है साथ ही उस ग्रुप का कोई नाम भी दे सकते है और ग्रुप को कस्टमाइज भी कर सकते है। कुछ विशेष सेटिंग भी कर सकते है -हैसे -ग्रुप में मेसेज करने के लिए ग्रुप बनाने वाला मेसेज भेजने के लिए सभी मेंबर को अलाउ कर भी सकता है और नहीं भी कर सकता है।

3 WHATSAPPWEB  और DESKTOP में उपयोग 



व्हाट्सप्प का इस्तेमाल आप WEB और DESKTOP में भी कर सकते है। आपको बता दें की आप यदि कम्प्यूटर या लैपटॉप का प्रयोग करते है तो उसमे भी व्हाट्सप्प चला सकते है। उसमे से मेसेज भेज सकते है। आप WHATSAPPWEB का प्रयोग करके अपना व्हाट्सएप्प को दूसरे डिवाइस में भी चला सकते है।
4 WHATSAPP VOICE और VIDEO CALL 

व्हाट्सप्प के इस फीचर ने  आपको अपने परिवार और दोस्तों से दुरी मिटा दिया है। आपके परिवार या दोस्त चाहे कितनी ही दुरी में हो ,किसी दूसरे राज्य या दूसरे देश में हो फिर भी आप उन्हें अपने करीब पा सकते है। इसके साथ ही आप कई लोगों के साथ ग्रुप काल का भी आनंद ले सकते है। इसमें आप वॉइस काल के साथ साथ वीडियो काल को भी ग्रुप में कर सकते है। यहाँ आपको अलग से किसी भी प्रकार की कोई फीस या चार्ज की आवश्यकता नहीं होती है।

5 END TO END ENCRYPTION  

व्हाट्सप्प का फीचर बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि व्हाट्सप्प में लोग बहुत सी PARSONAL बातें भी शेयर करते है ऐसे में किसी भी बात को सिक्योर रखना जरुरी हो जाता है जो व्हाट्सप्प में है। इसलिए ही व्हाट्सप्प में end-to-end-encription सर्विस दिया गया है। जिससे कोई दूसरा व्यक्ति किसी की पर्सनल जानकारी न देख सके। आपको बता दें की व्हाट्सप्प की इस फीचर में आप जो मेसेज किसी व्यक्ति को भेज रहें है केवल वही उस मेसेज को पढ़ सकता है कोई दूसरा नहीं। इसलिए व्हाट्सप्प अन्य एप्प से ज्यादा सिक्योर है।

6 PHOTO AND VIDEOS 

व्हाट्सप्प के इस सर्विस के माध्यम से आप अपने यादगार मोमेंट को एक दूसरे से शेयर कर सकते है। आप इसकी सहायता से तुरंत ही किसी फोटो या वीडियो को दूसरे से शेयर कर सकते  है। सीधे व्हाट्सप्प में लाइव रहते हुए कैमरा से फोटो या वीडियो भेजा जा सकता है।

7 DOCUMENT
आप व्हाट्सप्प के माध्यम से बहुत ही आसानी से किसी DOCUMENTS  को भी शेयर कर सकते है। आप अपने व्हाट्सप्प के माध्यम से PDF ,फाइल ,DOCUMENT ,EXCEL शीट ,SLIDE SHOWS आदि सभी प्रकार के फाइल  को आसानी से भेज सकते।  
इन  सब फीचर्स के कारण ही आज व्हाट्सप्प सबसे अधिक लोकप्रिय है।

WHATSAPP से DELETE मेसेज कैसे पढ़ें ? 



ये टॉपिक देखकर आप सोच रहे होंगे की डिलीट हुए मेसेज को कैसे पढ़ सकते है। ऐसा सवाल मन में आना आम बात है। लेकिन आपको हम बायेंगे कि डिलीट मेसेज आप कैसे देख सकते है। आपके मन में उठ रहे सवालों का जवाब हमारे इस पोस्ट से मिलने वाला है। बस आपको बताये गए स्टेप को फॉलो करना है।

WHATSAPP से डिलीट मेसेज देखने के तरीके - दोस्तों व्हाट्सप्प से डिलीट हुए मेसेज को देखने के दो तरीके है। पहला तरीका  APP के माध्यम से  और दूसरा बिना APP से 

आपको यहाँ दोनों ही तरीके से डिलीट मेसेज को देखने के लिए बताएँगे।
जैसे कि कोई मेसेज सेंड करके डिलीट कर देता है ,आजकल व्हाट्सप्प में एक नया फीचर आ गया है यदि आप कोई मेसेज सेंड किये और उसे डिलीट करना चाहते है तो आप जिसे भेजे है उसके मोबाइल से भी मेसेज डिलीट कर सकते है और सामने वाला अब आपके द्वारा भेजा गया मेसेज नहीं देख पाता। ऐसा आपके साथ भी होता है कि कोई आपको मेसेज भेजकर डिलीट कर दे तो आपको पता नहीं चल पता की सामने वाला क्या मेसेज किया था। लेकिन आज आपको इसी के बारे में बताने वाले है ,कि डिलीट किया हुआ मेसेज कैसे पढ़ें।
पहला तरीका -सबसे पहले APP के माध्यम से - APP के माध्यम से व्हाट्सप्प के डिलीट मेसेज को देखने के लिए आपको अपने मोबाइल के PLAY STORE में जाकर NOTISAVE नाम का APP डाऊनलोड करना है। और इसे अपने मोबाइल में INSTAL  करना है। और आगे आप जिस भी APP का डिलीट मेसेज देखना चाहते है उसको अलाउ कर दें। उसके बाद आप उस एप्प में जाकर डिलीट मेसेज को देख सकते है।

दूसरा तरीका -बिना APP से डिलीट मेसेज देखना - इसके लिए आपको YO WHATSAPP का प्रयोग करना  है। आप  इस व्हाट्सप्प का प्रयोग करते है तो सामने वाला यदि मेसेज भेजकर डिलीट कर देता है तो भी वह मेसेज आपके YOWHATSAPP से डिलीट नहीं होगा।

  लेटेस्ट अपडेट  के लिए व्हाट्सएप्प ग्रुप ज्वाइन करें 




Post a Comment

2 Comments