राशन कार्ड की जानकारी। Rashan Card Ki Online Jankari .



राशन कार्ड की Online  जानकारी। Rashan Card Ki Jankari मोबाइल से देखें। 

राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण और आवश्यक दस्तावेज है जो भारत के प्रत्येक नागरिक बनवा सकता है। जैसे की यहाँ पर कार्ड का नाम -राशन कार्ड है। सुनने से लगता है की ये केवल राशन जैसे -चावल ,गेंहू ,शक़्कर आदि खरीदने के काम आने वाला कार्ड है।

फ्रेंड्स आपको बता दें की यह केवल राशन खरीदने के लिए काम आने वाला कार्ड नहीं है बल्कि यह एक बहुत उपयोगी परिचय पत्र भी है। यदि आप जानना चाहते है की राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण कार्ड क्यों है ?

तो आपको इससे पहले के आर्टिकल को जरूर पढ़ना चाहिए। उस पोस्ट में आपको राशन कार्ड की सभी उपयोगी बातें पता चल जाएगी। आपको उसका लिंक भी इस पोस्ट में दी गयी है।

 Rashan Card Ki Online Jankari .

नमस्कार दोस्तों onlinebharo.com में आपका स्वागत है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको राशन कार्ड की ऑनलाइन जानकारी कैसे देखें इसके  बारे में बताने वाले है।

यहाँ आपको बताएँगे कि आप अपने राशन कार्ड को ऑनलाइन कैसे देख पाएंगे। साथ ही आपको बताएँगे की छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में राशन कार्ड की स्थिति क्या है ?

👉आधार कार्ड में एड्रेस कैसे बदलें -खुद से  

फ्रेंड्स आपको इस जानकारी को देखने के लिए लिंक भी इस आर्टिकल में ही दिया गया है जिसमे क्लिक करते ही आपको पूरी सूचि दिख जाएगी।



राशन कार्ड की जानकारी के अगले क्रम में आपको छत्तीसगढ़ के किसी भी गांव की सूचि को देखने के बारे में भी बताएँगे। जिससे आप अपने गांव में अपने कार्ड या किसी अन्य रिश्तेदारों के कार्ड को भी देख पाएंगे। की वास्तव में आपका कार्ड लीगल तरीके से सरकारी वेबसाइट में शामिल है की नहीं।

राशन कार्ड की ऑनलाइन जानकारी के अगले क्रम में आपको बताएँगे की छत्तीसगढ़ के किसी भी जिले में कुल उचित मूल्य की दूकान और उस उचित मूल्य की दूकान के अंतर्गत  कितने राशन कार्ड है इसकी भी जानकारी आपको इस आर्टिकल में बताया गया है। फ्रेंड्स ये पोस्ट थोड़ा लम्बा जरूर होगा लेकिन जानकारी बहुत ही उपयोगी और महत्वपूर्ण है।

फ्रेंड्स जैसे कि आपको मालूम ही है की हमारे देश में ऐसे बहुत से परिवार है जो अलग अलग श्रेणी में आते है। और उनको सर्कार के कार्यप्रणाली  के अनुसार अलग अलग वर्गों में बांटा गया है। और इन्ही वर्गों के अनुसार उन्हें सुविधाएँ  भी मिलती है।

यदि हम बात करें राशन कार्ड के बारे में तो राशन कार्ड को अलग अलग वर्गों में बांटा गया है। जिसके बारे में पूरी जानकारी के लिए आप मेरे पिछले पोस्ट में देख सकते है।

आज के इस आर्टिकल में हम जिन बिंदुओं पर जानकारी देने वाले है वे बिंदु इस प्रकार है।
  1. राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे देखें। 
  2. जिलेवार राशन कार्डों की संख्या /जानकारी 
  3. ग्राम / वार्ड वार राशन कार्ड की सूचि 
  4. उचित मूल्य की दुकान के अनुसार राशन कार्ड की जानकारी /सूचि 
फ्रेंड्स ऊपर बताये गए चारों बिंदुओं के सम्बन्ध में आपको पूरी जानकारी बताया जायेगा। आप सभी बिंदु ध्यान से पढ़ें और अपनी जानकारी बढ़ाएं।  साथ ही ये उपयोगी जानकारी को अन्य लोगों में भी साझा करें ताकि उन्हें भी ये महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सके। तो चलिए फ्रेंड्स आपको सभी बिंदु विस्तार से बताते है।

१- राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे देखें। 

राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे देखें। फ्रेंड्स ये टॉपिक को पढ़कर आप समझ ही गए होंगे कि हम क्या बताने वाले है। हम बताने वाले है कि यदि आपके पास भी राशन कार्ड है तो आप उसे ऑनलाइन देख सकते है। जी  हाँ फ्रेंड्स आप अन्य दस्तावेज की तरह राशन कार्ड को भी ऑनलाइन देख सकते है। इसके लिए आपको कुछ आसान स्टेप नीचे बताया गया है।उसका फॉलो करना है। चलिए बताते है।



स्टेप १ -सबसे पहले आप अपने राज्य के  राशन कार्ड की ऑनलाइन वेबसाइट  या खाद्य विभाग की सरकारी वेबसाइट में जाएँ। आपको सभी राज्यों की सरकारी वेबसाइट हमारे इस आर्टिकल में नीचे दिया गया है। यहाँ पर हम आपको छत्तीसगढ़ राज्य के राशन कार्ड से सम्बंधित जानकारी साझा कर रहे है। छत्तीसगढ़ राज्य की राशन कार्ड की सरकारी वेबसाइट  khadya.cg.nic.in  है। 

स्टेप २- मुख्य पेज में आपको जनभागीदारी विकल्प का चयन करना है। जिससे  जनभागीदारी का नया इंटरफेस ओपन होगा। जैसे की चित्र में बताया गया है।

स्टेप ३ -जनभागीदारी खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के मुख्य पेज में आपको कई विकल्प मिलेंगे आपको यहाँ पर राशन कार्ड सम्बन्धी जानकारी वाले विकल्प में जाना है और राशन कार्ड की जानकारी देखें वाले लाइन पर क्लिक करना है।

 Rashan Card Ki Online Jankari .

स्टेप -४- अब अपने राशन कार्ड का नंबर डालना है। और खोजें बटन पर टच करें।जैसे ही आप इस बटन को टच करेंगे आपका राशन कार्ड स्क्रीन पर आ जायेगा। जिसका अवलोकन आप कर सकते है।
ये सभी स्टेप आपको चित्र के माध्यम से बताया गया है।

 Rashan Card Ki Online Jankari .
चौथे स्टेप में बताये गए अनुसार टास्क पूरा करते ही आपको आपका राशन कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा।

2-जिलेवार राशन कार्डों की संख्या /जानकारी। 

राशन कार्ड की जिलेवार जानकारी भी देखे जा सकते है। इसके अंतर्गत आप राशनकार्ड हितग्राहियों की सूचि जिलेवार देख सकते है। जिलेवार राशन कार्ड  की सूची में आपको सभी जिले के हितग्राहियों की संख्या दिखाया गया है। इसमें सभी प्रकार के राशन कार्डों की संख्या दिया गया है। यहाँ से आप देख सकते है कि किस जिले में कौन से कार्ड के कितने हितग्राही है।

इसके लिए आपको नीचे बताये गए स्टेप पर जाना होगा -जिलेवार राशन कार्डों की संख्या कैसे देखें ?

 Rashan Card Ki Online Jankari .
स्टेप -१  आप इसके पहले राशन कार्ड ऑनलाइन देखने वाले लिंक के लिए जनभागीदारी विकल्प में लॉगिन हो चुके होंगे। उसी पेज में अब आपको राशन कार्ड हितग्राहियों की विस्तृत जानकारी वाले विकल्प का चयन करना है। जिससे आपको जिलेवार राशन कार्ड की सूचि दिखने लगेगा।
स्टेप -२ जिलेवार हितग्राहियों की सूचि वाले पेज में आप अपने जिले के सभी प्रकार के राशन कार्ड की संख्या देख सकते है। आपको निचे चित्र के माध्यम से भी बताया गया है।

3 -ग्राम /वार्ड वार राशन कार्ड की सूचि कैसे देखें ?

राशन कार्ड की सूचि यदि आप अपने गांव /वार्ड वार देखने चाहते है तो आप बहुत आसानी  सकते है और ये भी जान सकते है की आपके गांव/वार्ड में कितने हितग्राही है जिनका राशन कार्ड बना हुआ है। साथ ही यहाँ पर कार्ड के प्रकार भी आप देख सकते है कि किस कार्ड में कितने हितग्राही है। और उनके पात्रता का आधार  भी देख पाएंगे। कि किस आधार पर हितग्राही को  पात्र  माना गया है।  


स्टेप -१ यदि आप ऊपर बताये गए विवरण को देख लिए है तो आपको जनभागीदारी वाले विकल्प में राशन कार्ड की जानकारी वाले भाग में राशनकार्ड की वार्ड /ग्राम वार राशनकार्ड की  जानकारी को सलेक्ट करें। 
स्टेप -२ अब नए पेज में आपको कुछ जानकरी भरना है जैसे जिला ,शहरी /ग्रामीण ,नगरीय निकाय /विकासखंड ,वार्ड /पंचायत  ये सभी जानकारी आपको सलेक्ट करके जानकारी देखें बटन पर टच करें। 
स्टेप -३  जानकरी देखें पर टच करते ही आपको पूरी सूचि नाम सहित आपको दिखने लगेगा। आपको ये सभी स्क्रीन शॉट के माध्यम से बताया गया है। इसे देखें। 
 Rashan Card Ki Online Jankari .

4-उचित  मूल्य की दुकान के अनुसार राशन कार्ड की जानकारी /सूची 

 राशन कार्ड की जानकरी के इस भाग में  आप उचित मूल्य की दुकान के अनुसार राशन कार्ड की जानकारी देख  सकते है। यहाँ आपको कौन से राशन दुकान में कितने राशन कार्ड है इसकी संख्या का पता चल जायेगा। साथ ही आपको आपके शहर या ग्राम पंचायत में कितने उचित मूल्य की दूकान है ये भी पता चल जायेगा। इसके लिए आपको इन स्टेप का फॉलो करना है। 
स्टेप -१ राशन कार्ड की जानकारी वाले भाग में आपको राशनकार्डों की उचित मूल्य की दुकान वार राशनकार्ड की जानकारी को सलेक्ट करना है। 
स्टेप -२ अब इस पेज में आपको जिला ,शहरी/ग्रामीण ,विकासखंड/नगरीय निकाय का चयन करने के बाद जानकारी देखें बटन पर टच करें। 
स्टेप -३ जैसे ही आप स्टेप २ में जानकारी देखें को टच करेंगे आपको उचित मूल्य की दुकान के साथ सभी प्रकार के राशनकार्डों की सूचि संख्या के साथ दिखाई देगा। इससे आपको कौन से उचित मूल्य की दुकान में कितने राशन कार्ड पंजीकृत है इसका पता चल जायेगा। 
 Rashan Card Ki Online Jankari .

फ्रेंड्स आपको आज के पोस्ट में राशन कार्ड से सम्बंधित जानकारी बताया गया। साथ ही आपको बताया गया कि आप अपना राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे देखें। और ग्रामवार और जिलेवार साथ ही उचितमूल्य दुकान के अनुसार राशन कार्डों की सूचि भी देखने के तरीके बातये गए है। फ्रेंड्स यदि ये जानकारी आपके लिए उपयोगी लगी तो अन्य लोगों में जरूर शेयर करें। और उन्हें भी जानकारी प्रदान करें। 
भारत के राज्यों की राशन कार्ड /सरकारी वेबसाइट इस प्रकार है। 

राज्यों के सरकारी वेबसाइट  

ये भी पढ़ें 

Post a Comment

6 Comments