मुख्यमंत्री(Chief Minister) और विधायक(MLA) का वेतन(Salary) कितना होता है ? क्या क्या सुविधाएँ(Facility) मिलती है ? Mukhymantri(CM) aur Vidhayak(MLA) ka vetan kitna hota hai ? क्या आप जानते है -जानने के लिए जरूर पढ़ें।



मुख्यमंत्री(Chief Minister) और विधायक(MLA) का वेतन(Salary) कितना होता है ? क्या क्या सुविधाएँ(Facility)  मिलती है ? Mukhymantri(CM) aur Vidhayak(MLA)  ka vetan kitna hota hai ? क्या आप जानते है -जानने के लिए जरूर पढ़ें। 


मुख्यमंत्री से लेकर मंत्री और विधायकों को मिलने वाले वेतन के बारे में बहुत लोगों को पता नहीं होता। फ्रेंड्स ये सभी को जानना चाहिए। यदि आप भी जानना चाहते है कि नेताओं को कितना वेतन मिलता है और साथ में क्या क्या सुविधा मिलती है। ये सब जानने के लिए आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। फ्रेंड्स आपको हमारे इस पोस्ट में मंत्रियो और विधायकों को मिलने वाली वेतन भत्तों की जानकारी के लिए लिंक दिया गया है। जिसे टच करते ही आपको पूरा डिटैल प्राप्त हो जायेगा।


फ्रेंड्स आपको बता दें कि भारत के सभी राज्यों में मुख्यमंत्री और विधायकों को मिलने वाली वेतन अलग अलग होता है। आप जिस राज्य के मंत्री और विधायकों का वेतन जानना चाहते है तो आप सम्बंधित राज्य के सरकारी वेबसाइट में जाकर देख सकते है। आज हम आपको छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री और विधायकों के वेतन और उनको मिलने वाली सुविधाओं की पूरी जानकारी बताएँगे।
ये भी पढ़ें -


छत्तीसगढ़ राज्य में कुल 90 विधानसभा है। जिसमे 90 विधायक निर्वाचित होकर आते है। फ्रेंड्स आपको मालूम ही होगा इन्ही विधायकों में से विधायक दल का नेता चुना जाता है। और अलग अलग विभागों के लिए मंत्री बनाया जाता है। अर्थात मंत्री मंडल का विस्तार किया जाता है। और उन्हें कार्य  विभाजन कर दिया जात्ता है।
विधानसभा में निर्वाचित विधायकों का कार्यकाल 5 वर्ष का होता है। और प्रति 5 वर्ष में चुनाव के माध्यम से विधायक चुने जाते है। और साथ ही मंत्री मंडल का नेता चुना जाता है। और यही नेता उस राज्य का मुख्यमंत्री होता है। इस प्रकार राज्य में विभागों का विभाजन भी जाता है। यह विभाजन मुख्यमंत्री अपने आंतरीक कार्यप्राणाली और समायोजन के आधार पर करते है।

विधायक ,मंत्री और मुख्यमंत्री का वेतन और मिलने वाली सुविधाएँ कैसे पता करें ?



फ्रेंड्स यदि आप राजनेताओं जैसे -विधायक ,मंत्री ,मुख्यमंत्री के वेतन और उनको मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानना चाहते है तो आपको इस पोस्ट में बताये गए स्टेप का फॉलो करना है। या फिर आप हमारे इस पोस्ट में दिए गए लिंक से भी डायरेक्ट ये जानकारी प्राप्त कर सकते है। तो चलिए फ्रेंड्स बताते है नेताओं के वेतन और उनको मिलने वाली सुविधाओं के बारे में।

स्टेप 1 -सबसे पहले आपको उस राज्य के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है जिस राज्य के नेताओं के बारे में आप जानना चाहते है। जैसे यहाँ हम आपको छत्तीसगढ़ के नेताओं के बारे में बताने वाले है। छत्तीसगढ़ के विधानसभा का ऑफिसियल वेबसाइट -CGVIDHANSABHA.GOV.IN है। आपको GOOGLE से इसे सर्च करना है।

स्टेप 2 -अब आप स्क्रीन शॉट में बताये अनुसार वेब लिंक को सलेक्ट करें। जैसा की चित्र में बताया गया है।


स्टेप 3 -अब आपके सामने छत्तीसगढ़ विधानसभा का आफ़िसियल वेबसाइट खुल जायेगा। जिसमे पूरी डिटेल दिखेगा। जो आप देखना चाहते है। सभी देख सकते है।

स्टेप 4-यदि आप नेताओं और मंत्रियों को मिलने वाली वेतन और सुविधाओं के बारे में जानना चाहते है तो आप सदस्यों को देय सुविधाएँ विकल्प का चयन करें जो उस पेज में दिया गया है। आपको स्क्रीन शॉट के  तीर के निशान से समझाया गया है।


स्टेप 5 -अब अगले पेज में आपको सभी मंत्रियों और विधायकों को मिलने वाले वेतन और विभिन्न सुविधाएँ देख सकते है।


मंत्री और विधायकों को मिलती है ये सुविधाएं :-
फ्रेंड्स आप ऊपर बताये गए स्टेप से मंत्री और विधायकों के वेतन और मिलने वाली सुविधाएँ देख सकते है। फिर भी हम यहाँ आपको बताएँगे कि कौन कौन से सुविधाएँ उनको मिलती है। चलिए फ्रेंड्स देखते है मिलने वाली सुविधाओं के बारे में -

मिलने वाली सुविधाओं की सूची -


  1. वेतन(Salary)
  2.  निर्वाचन क्षेत्र भत्ता(Constituency Allowance)
  3.  दैनिक भत्ता(Daily Aaaowance)
  4.  दूरभाष भत्ता (Telephone Allowance)
  5. अर्दली भत्ता (Orderly Allowance)
  6. चिकित्सा भत्ता (Medical Allowance)
  7. छत्तीसगढ़ विधानसभा के सत्र एवं समितियों की उपस्थिति में दैनिक भत्ता (Daily Allowance For attendance of Vidhan Sabha and Committee Meeting)
  8. वाहन भत्ता (Vehicle Allowance)
  9. दुर्घटना बीमा (Accidental Allowance)
  10. रेलवे कूपन (Railway Coupan)
  11. बस पास की सुविधा (Bus pass Facility)
  12. हवाई यात्रा (Air Journey)
  13. आवास सुविधा  (Residence facility)
  14. डाक एवं बैंकिंग सुविधाएँ  (Postal and Banking Facility)
  15. रेलवे टिकट आरक्षण सुविधा  (Railway Reservation Counter)
  16. औषधालयों की सुविधा  (Facility of Dispensaries)
  17. व्यायाम शाला की सुविधा (Gym Facility)
  18. मांननीय सदस्यों को वाहन क्रय हेतु ऋण  (Vehicle Loan)
  19. माननीय सदस्यों को गृह निर्माण अथवा क्रय हेतु ऋण  (House building Purchasing loan)
  20. विधायक आवास गृह के आवास में किचन सामग्री क्रय बाबत दी जाने वाली राशि  (Provision of Crockery Items in residence provided in MLA Rest House)
  21. चिकित्सा सुविधा  (Medical Facility)
  22. कुटुंब पेंशन (Family Pension)
  23. रक्षा मंत्रालय द्वारा घोषित अतिशेष वाहनों का क्रय  (Supply of Defence Disposed Vehicle)

छत्तीसगढ़ विधानसभा के माननीय भूतपूर्व सदस्यों को दी जाने रहे पेंशन ,भत्ता एवं सुविधाओं की जानकारी :(Details of Pension,Allowances and facilities provided to Ex - Members of Chhattisgarh legislative Assembly)
  1. पेंशन (Pension)
  2.  चिकित्सा भत्ता (Medical Allowance)
  3. चिकित्सा सुविधा  (Madical Facility)
  4. रेलवे कूपन  (Railways Coupons)
  5. बस पास की सुविधा  (Bus-Pass Facility)
  6. हवाई यात्रा (Air Travel)
  7. कुटुंब पेंशन (Family Pension)
फ्रेंड्स आप ये सभी डिटेल को इस लिंक से डायरेक्ट  है। आप जान सकते है कि ऊपर  सभी points का details -ये है डायरेक्ट लिंक --CGVIDHANSABHA.GOV.IN 
ये महत्वपूर्ण जानकारी भी पढ़ें 

Post a Comment

0 Comments