CG Open School Result 2020 . छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल ने जारी किया रिजल्ट। मोबाइल से रिजल्ट कैसे देखें ?




CG OPEN SCHOOL Result mobile se kaise dekhen ?:-छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल   में 10 वीं  और 12 वीं कक्षा के जिन  विद्यार्थियों ने परीक्षा दिया है वे बहुत बेसब्री से अपने परिणाम का इन्तजार कर रहे होंगे। लेकिन अब आपका इन्तजार खत्म हो चूका है क्योंकि CG  ओपन स्कूल विभाग ने 10 वीं और 12 वीं कक्षा के परिणाम की घोषणा कर दी है। 


हम बात कर रहे है छग ओपन स्कूल  द्वारा वर्ष 2020  में  लिए गए 10 वी और 12 वीं की  मुख्य ,पूरक /अवसर परीक्षा के  बारे में।  दोस्तों आपको बता दें की हमारे इस पोस्ट के माध्यम से आप सबसे पहले और बहुत ही आसान तरीके आप अपना रिजल्ट देख सकते है।

यदि आप भी अपना रिजल्ट सबसे पहले पाना चाहते है तो ये जानकारी शुरू से अंत तक पूरा पढ़िए। और मोबाइल से अपना परिणाम प्राप्त कीजिये मिनटों में। 

ये भी जरूर पढ़ें 
तो चलिए बताते है कि आप अपना रिजल्ट मोबाइल से कैसे देखेंगे -
How To Get 10 th &12 th OPEN SCHOOL Result in Mobile  
मोबाइल में 10 वीं 12 वीं का रिजल्ट देखने का तरीका
10th और 12th बोर्ड exam का result देखने के लिए दो तरीके है –
 (१ )ऑफिसियल वेबसाइट से ऑनलाइन (२ )App के माध्यम से 
दोस्तों आपको यहाँ ऊपर बताये गए दोनों ही तरीकों से रिजल्ट देखने के लिए पूरा विस्तार से बताएँगे और आप बहुत ही आसानी से अपना रिजल्ट देख पाएंगे। तो चलिए बताते है आप अपना रिजल्ट कैसे देखें ?
MOBILE  में 10 वीं 12 वीं का RESULT  देखने का पहला तरीका -बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से :
जैसे कि आपको बताया गया है कि आप दो तरीके से १० वी और १२ वीं का रिजल्ट देख सकते है जिसमे से ये सबसे पहला तरीका है रिजल्ट देखने का और ओ भी मोबाइल से ,,जी हां दोस्तों आप अपने मोबाइल से मिनटों में अपना रिजल्ट देख सकते है। 
👉 अपने राशन कार्ड को ऑनलाइन कैसे चेक करें ? अपने गांव की सभी राशन कार्ड की सूचि देखें। 
यदि आप वेबसाइट के माध्यम  से रिजल्ट देखना चाहते है तो सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के Crome ब्राउजर में जाना है और बोर्ड का नाम लिखकर सर्च करना है। उदाहरण के लिए आपको छत्तीसगढ़  राज्य ओपन स्कूल बोर्ड का रिजल्ट देखना है तो आपको गूगल में छगओपन स्कूल बोर्ड का ऑफिसियल वेब लिंक CGSOS.CO.IN  लिखकर सर्च करना है। आपको छग ओपन स्कूल  बोर्ड का ऑफिसियल लिंक नीचे दिया गया है जहा से आप सीधे ओपन स्कूल बोर्ड में प्रवेश कर सकते है।


जैसे ही आप इस लिंक से ओपन स्कूल के वेबसाइट को खोलेंगे। आपको ओपन स्कूल का मुख्य पेज मिल जायेगा। यहाँ आपको HIGH SCHOOL AND HIGHER SECONDARY SCHOOL  RESULT 2020 के निचे दिए गए लिंक में जाना है। जैसे ही आप इस लिंक को क्लिक करेंगे आपको रिजल्ट देखने के लिए नया इंटरफेस दिखाई देगा। 


अब नए इंटरफेस में आपको 10 वी और 12 वी दोनों  कक्षाओं के रिजल्ट अलग अलग देखने की सुविधा दी गयी है है। आप अपनी आवश्यकतानुसार भाग का चयन करके अपना रोल नंबर डालें और SEARCH बटन पर क्लिक करें। जैसे ही आप SEARCH में क्लिक करेंगे। आपके द्वारा चाही गयी रिजल्ट स्क्रीन में आ जायेगा जिसे आप डाऊनलोड कर सकते है।


 रिजल्ट देखने के लिए डायरेक्ट लिंक यहाँ नीचे  है। 
MOBILE से  10 वीं 12 वीं का रिजल्ट देखने का दूसरा तरीका- APP के माध्यम से  से :  


इसके लिए आपको सबसे पहले 10th 12th Board Result नाम का एक app ,play स्टोर से डाऊनलोड करना पड़ेगा। इस एप्प के माध्यम से आप पुरे भारत के कोई भी बोर्ड का रिजल्ट प्राप्त कर सकते है। 
एप्प (APP) के माध्यम से रिजल्ट देखने के लिए आपको google play store में ऊपर बताये गए नाम को सर्च करें जिससे आपको बहुत से एप्प की सूचि दिखाई देगी जिसमे आपको यहाँ बताये गए नाम वाला एप्प को ही डाउनलोड करना है। आपको नीचे स्क्रीन शॉट लेकर बताया गया है -



जब आप ये app install कर लेंगे तो अगले स्टेप में आपको इसे अपने मोबाइल से ओपन करना है जिससे आपको बहुत से क्लास का लिस्ट दिखाई देगा इसमें से आपको जिस भी क्लास का रिजल्ट देखना है उसे सलेक्ट करना है। जैसे 10 th result या 12 th result इस आप्सन को सलेक्ट करना है। 


अगले स्टेप में आपको बोर्ड का चयन करना है अर्थात आप जिस बोर्ड से परीक्षा दिए है उस बोर्ड को सलेक्ट करें। जैसे उदाहरण के  लिए आप cg बोर्ड (छग माशिमं ) से परीक्षा दिए है तो CGBSE Board को और ओपन स्कूल से परीक्षा दिए है तो Chhattisgarh Open School को  सलेक्ट करें -जैसा की नीचे चित्र में बताया गया है। 



यहाँ आपको परिणाम देखने के लिए सर्वर दिखाई देगा जिसमे से आप सर्वर का चयन कर सकते है रिजल्ट  देखने के लिए -
जब आप Result Server  को सलेक्ट करेंगे तो आपको नया पेज दिखाई देगा जिसमे Enter Roll No या enter name का आप्सन दिया होगा इसमें आप अपना रोल नंबर या नाम भरकर GO बटन को सलेक्ट कीजिये। ऐसा करते ही आपको स्क्रीन पर आपका रिजल्ट दिखने लगेगा।



तो दोस्तों है न बहुत ही आसान तरीका -एप्प के माध्यम से रिजल्ट देखना। 
फ्रेंड्स आज के आर्टिकल में आपको ओपन स्कूल के परिणाम देखने के लिए दो प्रकार के तरीकों के बारे में बताया गया है। उम्मीद है आपके लिए ये जानकारी काफी मददगार होगी। ये जानकारी अपने दोस्तों में भी शेयर करें। ताकि उनको भी इसका लाभ मिल सके। धन्यवाद।  
इस प्रकार अन्य जानकारी सबसे पहले पाने के लिए विजिट करें - www.onlinebharo.com

Post a Comment

0 Comments