फोटो का साइज कम कैसे करें। Photo Size kaise kam kare .


 

फोटो का साइज कम कैसे करें। Photo Size Converter-Mobile Se Photo Ka Size Kaise Kam Kare.Image KB-MB Kaise Change karen 


फोटो की साइज को कम या ज्यादा कैसे करें। यदि आप फोटो की साइज को कम या ज्यादा करना चाहते है तो आज का यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही उपयोगी और मददगार होने वाला है ,जी हाँ दोस्तों आपको आज के इस आर्टिकल में हम फोटो की साइज को कम करने के आसान तरीका बताने वाले है जिसकी सहायता से आप फोटो या इमेज को रिसाइज कर सकते है।

 

 

दोस्तों फोटो या इमेज की साइज को कम करने के बहुत से कारण हो सकते है जैसे की यदि आप कोई ऑनलाइन फार्म भर रहे है या फिर कोई इमेज को अपलोड करना चाहते है तो इसके लिए आपको फोटो की साइज को कम करना पड़ता है तभी वह अपलोड हो सकता है। अन्यथा आपका फोटो रिजेक्ट कर दिया जायेगा।
ये भी पढ़ें 

फ्रेंड्स आपको ये बताना जरुरी है कि बहुत से लोग फोटो को रिसाइज करना नहीं जानते और किसी भी काम के लिए यदि फोटो की साइज कम करना पड़े तो परेशान हो जाते है। इसके लिए किसी कम्प्यूटर या फोटो कॉपी दुकान में जाना पड़ता है जहां आपको अपने अमूल्य समय और पैसा को बर्बाद करना पड़ता है। लेकिन अब आपको अपने समय और पैसा बर्बाद करने की जरुरत नहीं है। आप घर बैठे ये सब काम खुद भी कर सकते है और ओ भी फ्री में।यहाँ देखें   

तो चलिए दोस्तों आपको बताते है क आप अपने इच्छानुसार कोई भी फोटो को फ्री में कैसे रिसाइज करेंगे ओ भी ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही माध्यम से।  इसके लिए आपको निचे बताये गए स्टेप को फॉलो करना है। दोस्तों आपको बहुत ही आसान तरीके से अपने फोटो के साइज को कम या ज्यादा कर  सकते है। फोटो की साइज को कम या ज्यादा करने के साथ ही आपको फोटो की क़्वालिटी पर भी ध्यान देना होगा। ऐसा न हो कि हम फोटो की साइज को कम तो कर दिए लेकिन वह फोटो समझ में ही नहीं आ रहा है। तो दोस्तों इन सब बातों को ध्यान में रखकर हम आपको बहुत ही आसान और अच्छे तरीके के बारे में बताने वाले है। 
फोटो के साइज को कम करने पर उसका QUALITY भी कम हो जाता है कई बार तो ऐसा होता है की हमें 10 से 12 KB का फोटो हमें चाहिए रहता है और जब हम फोटो को इस साइज में बदलते है तो फोटो की क़्वालिटी इतनी कम हो जाती  कि वह फोटो हमें समझ में नहीं आता है। लेकिन हम आज आपको फोटो की साइज को कम करने के साथ ही उसके क़्वालिटी कम न हो ये तरीके बताने वाले है। 
 
दोस्तों फोटो की क़्वालिटी कम न हो इसे ध्यान देना बहुत जरुरी है। इसके लिए आपको अपने मोबाइल में एक ऍप्लिकेशन को इंस्टाल  करना है और इसकी सहायता से किसी भी फोटो की साइज को काम किया जा सकता है जिससे उसका क़्वालिटी भी बना रहे।

दोस्तों आज आपको फोटो की साइज को कम करने के लिए दो तरीके बताएँगे। जिसमे पहला तरीका ऑफलाइन और दूसरा तरीका ऑनलाइन। जी हां दोस्तों आप दोनों ही तरीकों से फोटो की साइज को मिनटों में कम क्र सकते है।
चलिए फ्रेंड्स बताते है फोटो की साइज कम करने के तरीके

पहला तरीका ऑफलाइन (APPS- के माधयम से )

 
फ्रेंड्स आपको यहाँ ये जानना बहुत जरुरी है कि आखिर हम कौन सा एप्प का प्रयोग करें जिससे फोटो की साइज काम होने के साथ साथ उसका क़्वालिटी भी बना रहे। ये आपको इसलिए बताया जा रहा है क्योंकि मार्केट में इतने एप्प्स है की हमें ये पता नहीं होता की आखिर कौन सा एप्प हमारे लिए अच्छा रहेगा। लेकिन फ्रेंड्स आप बिलकुल भी चिंता न करें। इस आर्टिकल में आपको सबसे अच्छा एप्प के बारे में बताया गया है। साथ ही आप एप्प में कैसे काम करेंगे ये भी बताया गया है। इसके लिए आपको नीचे सभी स्टेप बताये गए है।
 

फ्रेंड्स हम जिस एप्प की बात कर रहे है उसका नाम है QReduce Lite . फ्रेंड्स आपको यही एप्प अपने मोबाइल में डाऊनलोड करना है। आपको app का पूरा डिटेल यहाँ बताया गया है। साथ ही आपको इसे कैसे डाऊनलोड करना है ये भी बताया गया है। तो चलिए फ्रेंड्स देखते है एप्प को कैसे डाऊनलोड करें और उसका उपयोग कैसे करें।


स्टेप 1सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के  प्ले स्टोर में जाना है।


स्टेप 2आप आपको सर्च करना है -QReduce Lite  और इस APP को इंस्टाल करना है।

 

स्टेप 3अब इंस्टाल  किये  गये    QReduce Lite  ऐप्प को अपने मोबाइल से ओपन करना है।

 

स्टेप 4CHOOSE PHOTO बटन को सलेक्ट करना है।

 

स्टेप 5अब आपको अपने मोबाइल से उस फोटो को सलेक्ट करना है जिसके साइज को कम करना चाहते है।

स्टेप 6फोटो का साइज जो आप रखना चाहते है उतना भरें। -जैसे की यदि आप फोटो की साइज 40 KB रखना चाहते है तो 40 KB भरें। 10 kb रखना चाहते है तो 10 kb भरें।

स्टेप 7अब START बटन को प्रेस करें। फ्रेंड्स यहाँ उदाहरण के तौर पर आपको एक इमेज के साइज को बदल कर बताया का रहा है। यहाँ चित्र में आप देख सकते है।

 

 

इस प्रकारआपके फोटो का साइज कम हो जायेगा और आपको जिस  साइज का फोटो चाहिए वह प्राप्त हो जाता है।  अभी जो फोटो लिया गया है उसका साइज 104.68 KB /0.10 MB का है। आप देख सकते है QReduce Lite की सहायता से इसका साइज 40 kb में बदला गया है।

 
इस प्रकार आप यहाँ देख सकते है फोटो का साइज अभी 39.62 KB में बदल चूका है। 
फ्रेंन्ड्स अभी आपको ऑफलाइन एप्प के माध्यम से बड़े साइज के फोटो या इमेज को कम करने के तरीके स्टेप बाई स्टेप बताया गया। अब आपको ऑनलाइन फोटो को resize करने के लिए सिखाएंगे। तो चलिए फ्रेंड्स देखते है ऑनलाइन कोई भी फोटो की साइज आप कैसे कम कर सकते है।

 

फोटो को ऑनलाइन कैसे रिसाइज करें ? HOW TO RESIZE PHOTOS ONLINE ? 


किसी भी फोटो को आवश्यकतानुसार कम कैसे करें। फ्रेंड्स आपको हम यहाँ ऑनलाइन किसी भी फोटो की साइज  को कम करने के लिए सिखाएंगे। इसके लिए आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप से क्रोम ब्राउजर को ओपन करना है और सर्च करना है Lunapics.com  जैसा की आपको चित्र के माधयम से समझाया गया है।

 

 

अब आपको lunapics का मुख्य पेज (home page ) खुलेगा जिसमे आपको Upload बटन पर टैप करना है। जिससे आपको आपके मोबाइल या कम्प्यूटर में जो फोटो है वह दिखाई देगा। यहाँ आपको उस फोटो का चयन करना है जिसका साइज आप कम करना चाहते है।

 

जब आप फोटो का चयन कर लेंगे तो वह फोटो lunapics में अपलोड हो जायेगा और उस फोटो का ओरिजिनल साइज आपको पता चल जायेगा। जिस फोटो को आपने चयन किया है उसका पूरा डिटेल यहाँ दिखने लगेगा। अब आप फोटो के साइज को जितने भी kb में लाना चाहते है यहाँ से ला सकते है। फ्रेंड्स यदि आपको फोटो के फार्मेट को भी बदलना है तो यहाँ से बदल सकते है।

चलिए फ्रेंड्स आपको एक फोटो के साइज ऑनलाइन को बदल कर बताते है।

 

 

फ्रेंड्स आपको बता दें कि जब हम किसी फोटो को अपलोड करते है तो  उस फोटो के फार्मेट को भी ध्यान देना जरुरी है। अर्थात आपको ये भी पता कर लेना है कि जहा आप फोटो अपलोड कर रहे है फोटो को किस फार्मेट में माँग रहा है। जैसे अधिकतर वेबसाइट में JPG image ही अपलोड  होता है। आप यहाँ पर इमेज के फार्मेट को JPG ,PNG,GIF आदि फार्मेट में बदल सकते है।

फोटो के फार्मेट को बदलने के लिए आप फोटो के ऊपर CHANGE TYPE पर जाकर इमेज के फार्मेट का चयन कर सकते है। आपको यहाँ पर JPG ,PNG,GIF सभी फार्मेट दिया गया है। इसके साथ ही आप फोटो के साइज को कम करने के लिए set file size पर जाकर जितनी साइज का फोटो चाहिए उतनी बना सकते है।

 

फ्रेंड्स आपको आज इस आर्टिकल में फोटो या इमेज की साइज को कम कैसे करते है इसके बारे में पुरे विस्तार से बताया गया है। आपको आज इस आर्टिकल में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से फोटो को रिसाइज करने के तरीके बताये गए है। उम्मीद है आपको यह जानकारी काफी मदद करेगी। फ्रेंड्स आपसे request है। इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि सभी इसका लाभ लें सकें।

यदि आपको फोटो /इमेज की साइज को कम करने में या इमेज के फार्मेट को बदलने में किसी प्रकार की कोई दिक्क्त आये तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आपकी पूरी सहायता की जाएगी। फ्रेंड्स इस प्रकार नए माये जानकारी के लिए हमारे ऑफिसियल वेबसाइट www.onlinebharo.com पर विजिट कर सकते है।

8 thoughts on “फोटो का साइज कम कैसे करें। Photo Size kaise kam kare .”

Leave a Comment