CG-TEAMS (टीम्स) -TABLET(टेबलेट) में नया विद्यार्थी कैसे जोड़ें /संशोधन करें /हटाएँ .विद्यार्थी प्रोग्रेशन कैसे करें ?

CG-TEAMS (टीम्स )-TABLET(टेबलेट) में नया विद्यार्थी कैसे जोड़ें /संशोधन करें /हटाएँ : 

HELLO FRIENDS आज हम सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों  की जानकरी को TEAMS में ऑनलाइन जोड़ने  ,संसोधन करने या हटाने के बारे में जानकारी बताने वाले है। यदि आप भी शिक्षा विभाग से जुड़े है या स्वयं शिक्षक है तो ये जानकारी आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण और उपयोगी है। पूरी जानकारी शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें।
छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग सरकारी स्कूलों की सभी जानकारी ऑनलाइन कर रही है इसी क्रम में सभी बच्चो /विद्यार्थियों की जानकरी भी ऑनलाइन किया जा रहा है। यह प्रक्रिया पुरे राज्य में बहुत तेज गति से चल रहा है। और शिक्षा अधिकारीयों द्वारा भी इसका मॉनिटरिंग किया जा रहा है। ताकि जल्द से जल्द सभी स्कूल ऑनलाइन प्रक्रिया से जुड़कर आगे सभी जानकारी ऑनलाइन अपलोड कर सके।
CG-TEAMS (टीम्स टी ) के बारे में बात करें तो इसके लिए शासन ने एक APP भी तैयार कर लिया है जिसमे सभी शिक्षकों और बच्चों की जानकारी अपलोड किया जा रहा है। यह एक महत्वपूर्ण APP है जिसके माध्यम से सभी शिक्षक अपनी जानकारी को ऑनलाइन मोबाइल के मध्यान से देख सकते है और किसी प्रकार की त्रुटि हो तो उसमे सुधार के लिए अनुरोध कर सकते है।
CG-TEAMS (टीम्स टी ) को मोबाइल में इंस्टाल करके उसमे रजिस्ट्रेशन के निर्देश राज्य स्तर से भी जारी किया जा चूका है। यदि आप अभी तक अपने एंड्राइड मोबाइल में टीम्स एप्प को इंस्टाल नहीं किये है तो आज ही करें। और रजिस्ट्रेशन कर लें। क्योंकि ये सभी शिक्षकों के लिए अनिवार्य कर दिया गया है। आपको रजिस्ट्रेशन की सभी स्टेप हमारे वेबसाइट के माध्यम से बताया गे है। आप पूरी जानकारी के लिए GOOGLE में सर्च करें -onlinebharo.com .दोस्तों इस वेबसाइट के माध्यम से आपको शिक्षा और शिक्षकों की सभी जानकारी मिलेगी।

सभी स्कूलों को राज्य स्तर से एक सर्कुलर जारी किया जा चूका है कि बच्चों की जानकारी को टेबलेट में जल्द से जल्द सिंक करके अपडेट करें। किन्तु अभी टेबलेट के माध्यम से बच्चों की जानकारी को अपडेट करने ,जोड़ने या हटाने में काफी दिक्कत हो रही है। अतः आप विभाग के ऑफिसियल  वेबसाइट  लिंक के माध्यम से भी ये कार्य कर सकते है।

अपने स्कूल की जानकारी को अपडेट करने के पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन करना आवशयक है। यदि आपने नहीं किया है तो आप निचे बताये गए स्टेप के माध्यम से अभी रजिस्टर कर ले उसके बाद अपने स्कूल के बच्चों की जानकारी को अपलोड या अपडेट कर पाएंगे।

TEAMS ME SCHOOL KA REGISTRATION KAISE KAREN ?



यदि आपने टीम्स की वेबसाइट में अपने स्कूल का रजिस्ट्रेशन नहीं किये है तो ये स्टेप देखकर तुरंत रजिस्ट्रेशन कर सकते है। आपको ऑफिसियल वेबसाइट का लिंक भी दिया गे है जिससे आप रजिस्टर करके लॉगिन  कर सकते है। ये है रजिस्ट्रेशन करने के स्टेप।

स्टेप-1-सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कम्प्यूटर के Crome Browser को ओपन करके google सर्च बार में shiksha.cg.nic.in टाइप करके सर्च करें। जैसे ही आप इस लिंक को सर्च बार में लिखकर Enter करेंगे आपके सामने स्कूल शिक्षा विभाग छत्तीसगढ़ का ऑफिसियल पेज OPEN  हो जायेगा।
स्टेप-2- अब शिक्षा विभाग छत्तीसगढ़ के ऑफिसियल पेज में आपको बाएं (Left) साइड में प्रोजेक्ट लिंक के जस्ट नीचे पहला विकल्प TEAMS मिलेगा। आपको इसी TEAMS पर टच करना है। जिससे आपको TEAMS (Total Education Assesment & Management System ) का मुख्य पेज (Home Page) खुल जायेगा।
स्टेप-3-TEAMS के HOME PAGE में आपको बायीं ओर Department Link वाले भाग में सबसे पहला विकल्प School Login पर क्लिक करें। जिससे आपको नया इंटरफेस मिलेगा।
स्टेप-4-नए इंटरफेस में आपको यूजर लॉगिन का पेज मिलेगा इसमें नीचे की ओर स्कूल रजिस्ट्रेशन का विकल्प मिलेगा आपको इस विकल्प का चयन करना है। जिससे रजिस्ट्रेशन के लिए नया पेज ओपन होगा।
स्टेप-5- अब आप यहाँ पर अपने स्कूल का udise कोड डालकर सबमिट कर दें। जिससे आपके स्कूल का नाम और स्कूल के प्रधानपाठक का नाम दिखेगा।
स्टेप-6-अब आपको OTP प्राप्त करें  पर टैप करें। जिससे आपके स्कूल के प्रधान पाठक के रजिस्टर मोबाइल नंबर में 6 अंकों का OTP आएगा। 
स्टेप-7- प्रधान पाठक के मोबाइल नंबर में आये 6 अंकों का OTP डालकर। उसके नीचे बॉक्स में पासवर्ड बनाना है। जो पासवर्ड बनायें है उसे फिर से नीचे बॉक्स में भरें और रजिस्टर बटन पर टैप करें। 
पासवर्ड कैसे बनायें ?


फ्रेंड्स पासवर्ड बहुत सेंसिटिव होता है इसलिए आपको पासवर्ड को पूरी तरह से सिक्योर बनाना होगा चाहे पासवर्ड किसी भी प्रकार के लॉगिन के लिए हो। पासवर्ड का लेंथ हमेशा स्ट्रांग होना चाहिए। चलिए आपको यहाँ बनाये जाने वाले पासवर्ड के बारे में बताते है।

यहाँ पर पासवर्ड कम से कम 8 डिजिट का बनाना है। जिसमे एक डिजिट अपर केस (CAPITAL ) एक लोवर केस (SMALL ) एक स्पेशल कैरेक्टर (जैसे -@#$%&* ) और संख्या (अंक) सभी मिलाकर पासवर्ड बनायें। उदाहरण के तौर पर एक पासवर्ड बनाकर बताया गया है -पासवर्ड- Pa123456 @ इस प्रकार का पासवर्ड सिक्योर माना जाता है। 

इस प्रकार आपका स्कूल  TEAMS के ऑफिसियल वेबसाइट में रजिस्टर हो जायेगा अब आप यूजर लॉगिन वाले पेज में जाकर अपने स्कूल का UDISE CODE और आपके द्वारा बनाये गए पासवर्ड भरकर वहा पर दिए कैप्चा कोड को प्रविष्ट करके लॉगिन कर सकते है।और लॉगिन करके आवश्यकतानुसार विकल्प का चयन करके जानकारी अपलोड कर सकते है। 



स्कूल का रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप यूजर लॉगिन पेज में जाकर लॉगिन करे और आप जिस भी जानकारी को ऑनलाइन अपलोड करना चाहते है उसका चयन करें।जब आप अपने स्कूल पर लॉगिन करेंगे तो आपको मुख्य पेज में कुल 7 विकल्प मिलेंगे जो इस प्रकार है।  (1) डैशबोर्ड (2) विद्यार्थी (3) प्रोग्रेशन (4) पाठ्यपुस्तक प्राप्ति (5) गणवेश प्राप्ति (6) प्राप्ति रिपोर्ट (7) एस. एल. ए. रिपोर्ट। 



चलिए फ्रेंड्स आपको बताते है आप अपने स्कूल में TEAMS वेबसाइट से नए विद्यार्थी कैसे जोड़ें/संसोधन करे/हटाएँ।  जैसे की आपको ऊपर बताया गया है कि HOME पेज में 7 विकल्प है। इसमें आपको दूसरे विकल्प -विद्यार्थी  का चयन करना है। इसमें आपको दो विकल्प मिलेंगे (1) नया विद्यार्थी जोड़ें (2) नया विद्यार्थी संसोधन /हटाएँ 

यदि आप अपने स्कूल में नए विद्यार्थी दाखिल / जोड़ना  चाहते है तो आपको यहाँ पर पहले विकल्प नया विद्यार्थी जोड़ें का चयन करना है। इस विकल्प पर टैप करते ही आपको नीचे चित्र में बताये अनुसार पेज दिखाई देगा। 

इसमें आपको सभी जानकारी सावधानी पूर्वक भरना है। जैसे :-कक्षा का चयन करें -इसमें आप विद्यार्थी को जिस कक्षा में दाखिल करना चाहते है उस कक्षा का चयन करना है। साथ ही आपको वर्ग /सेक्शन का भी चयन करना है सामान्यतः यहाँ पर A डिफाल्ट चयन होगा। 

विद्यार्थी का नाम ,लिंग, पिता /अभिभावक का नाम ,यदि विद्यार्थी BPL परिवार से है तो YES में और नहीं है तो NO में टिक करें। माता का नाम ,दिव्यांग (YES/NO ) जो लागु हो उसमे चेक मार्क करें। जन्म की तारीख ,सामाजिक श्रेणी (General /SC/ST/OBC) विद्यार्थी जिस वर्ग में आता है उसमे चेक मार्क करें। मोबाइल नंबर ,एडमिशन नंबर ये सभी भरकर सुरक्षित करें पर टैप करें।
इसी प्रकार आप जितने भी विद्यार्थी को अपने स्कूल में दाखिला करना चाहते है उनकी एंट्री बारी बारी से कर सकते है।और सभी को सुरक्षित करते जाएँ।  
    
यदि आप अपने स्कूल में सुरक्षित किये गए गए विद्यार्थी की जानकारी में कुछ संसोधन करना चाहते है तो दूसरे विकल्प -नया  विद्यार्थी संसोधन /हटाएँ  का चयन करें। 

जैसे ही आप नया  विद्यार्थी संसोधन /हटाएँ  विकल्प का चयन करेंगे आपको संसोधन या हटाने के लिए नए पेज मिलेगा इस पेज में आप जिस भी कक्षा के विद्यर्थी का संसोधन करना चाहते है उस कक्षा का चयन करें और वर्ग का चयन करें। और SEARCH बटन पर टैप करें। 
अब आपको चयनित कक्षा के सभी विद्यार्थियों की सूचि मिलेगी इसमें प्रत्येक विद्यार्थी का आईडी , नाम और पिता का नाम  के साथ सामने में संसोधन और हटाएँ का विकल्प दिया है। आप इसमें में आवश्यकतानुसार विकल्प का चयन करके प्रक्रिया पूर्ण कर सकते है।
निष्कर्ष:- आज CG-TEAMS वेबसाइट में स्कूल रजिस्ट्रेशन और नए विद्यार्थी कैसे जोड़ें ,संशोधित कैसे करें ,और कैसे हटाएँ इसके बारे में सभी स्टेप की जानकारी दी गयी है। TEAMS में आगे और भी बहुत से अपडेट आने वाला है साथ ही आगे प्रोग्रेशन रिपोर्ट भी किया जाना है। इसकी जानकारी भी हमारे वेबसाइट के माध्यम से बताया गया है। और अधिक जानकारी के लिए आप सीधे GOOGLE में सर्च करें -ONLINEBHARO.COM .फ्रेंड्स  सभी जानकारी मिलती रहेगी।  
ये महत्वपूर्ण जानकरी भी जरूर पढ़ें 
लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे WHATSAPP ग्रुप ज्वाइन करें 

Post a Comment

10 Comments

  1. बहुत अच्छी जानकारी है।धन्यवाद।

    ReplyDelete
  2. Class 6th me new students ko add krne ka tarika btaiye jisase us student ka id no. Aur sabhi details class 6th me aa jaye

    ReplyDelete
    Replies
    1. progesion me ja k class 6th select kre
      sbse last me niche baccho ko add krne ka option diya huaa hai

      Delete
  3. class 11th k student jo other school se aaye hai unka naam add krne k baad vo bhi vo 11th class k list me show nhi ho rhe to kya kre ?

    ReplyDelete
  4. class sansodhan ke baad bhi usi class me bachche ka naam kyun show ho raha hai?

    ReplyDelete
  5. class 5th ke anya school ka student,uske id se athwa new Registraion se add kyun nahi ho raha hai?

    ReplyDelete