TEAMS(टीम्स ) में नए विद्यार्थी कैसे जोड़ें /संसोधन करें /हटाएँ।

TEAMS में  नए विद्यार्थी कैसे जोड़ें /संसोधन करें /हटाएँ 


टीम्स में नए विद्यार्थियों को जोड़ने के लिए राज्य स्तर से आदेश दिया जा चूका है और स्कूलों में अपने स्तर से सभी विद्यार्थियों को जोड़ने का काम किया जा रहा है। लेकिन बहुत से शिक्षकों को नए विद्यार्थियों को जोड़ने और संशोधन करने में कुछ दिक्कत भी हो रही है। अतः आज आप हमारे इस आर्टिकल में teams में विद्यार्थियों को जोड़ने ,संशोधन करने और हटाने के बारे बताया गया है। आप पूरी जानकरी जरूर पढ़ें। 

स्कूल का रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप यूजर लॉगिन पेज में जाकर लॉगिन करे और आप जिस भी जानकारी को ऑनलाइन अपलोड करना चाहते है उसका चयन करें।जब आप अपने स्कूल पर लॉगिन करेंगे तो आपको मुख्य पेज में कुल 7 विकल्प मिलेंगे जो इस प्रकार है।  (1) डैशबोर्ड (2) विद्यार्थी (3) प्रोग्रेशन (4) पाठ्यपुस्तक प्राप्ति (5) गणवेश प्राप्ति (6) प्राप्ति रिपोर्ट (7) एस. एल. ए. रिपोर्ट। 



चलिए फ्रेंड्स आपको बताते है आप अपने स्कूल में TEAMS वेबसाइट से नए विद्यार्थी कैसे जोड़ें/संसोधन करे/हटाएँ।  जैसे की आपको ऊपर बताया गया है कि HOME पेज में 7 विकल्प है। इसमें आपको दूसरे विकल्प -विद्यार्थी  का चयन करना है। इसमें आपको दो विकल्प मिलेंगे (1) नया विद्यार्थी जोड़ें (2) नया विद्यार्थी संसोधन /हटाएँ 

यदि आप अपने स्कूल में नए विद्यार्थी दाखिल / जोड़ना  चाहते है तो आपको यहाँ पर पहले विकल्प नया विद्यार्थी जोड़ें का चयन करना है। इस विकल्प पर टैप करते ही आपको नीचे चित्र में बताये अनुसार पेज दिखाई देगा। 

इसमें आपको सभी जानकारी सावधानी पूर्वक भरना है। जैसे :-कक्षा का चयन करें -इसमें आप विद्यार्थी को जिस कक्षा में दाखिल करना चाहते है उस कक्षा का चयन करना है। साथ ही आपको वर्ग /सेक्शन का भी चयन करना है सामान्यतः यहाँ पर A डिफाल्ट चयन होगा। 

विद्यार्थी का नाम ,लिंग, पिता /अभिभावक का नाम ,यदि विद्यार्थी BPL परिवार से है तो YES में और नहीं है तो NO में टिक करें। माता का नाम ,दिव्यांग (YES/NO ) जो लागु हो उसमे चेक मार्क करें। जन्म की तारीख ,सामाजिक श्रेणी (General /SC/ST/OBC) विद्यार्थी जिस वर्ग में आता है उसमे चेक मार्क करें। मोबाइल नंबर ,एडमिशन नंबर ये सभी भरकर सुरक्षित करें पर टैप करें।
इसी प्रकार आप जितने भी विद्यार्थी को अपने स्कूल में दाखिला करना चाहते है उनकी एंट्री बारी बारी से कर सकते है।और सभी को सुरक्षित करते जाएँ।  
    
यदि आप अपने स्कूल में सुरक्षित किये गए गए विद्यार्थी की जानकारी में कुछ संसोधन करना चाहते है तो दूसरे विकल्प -नया  विद्यार्थी संसोधन /हटाएँ  का चयन करें। 



जैसे ही आप नया  विद्यार्थी संसोधन /हटाएँ  विकल्प का चयन करेंगे आपको संसोधन या हटाने के लिए नए पेज मिलेगा इस पेज में आप जिस भी कक्षा के विद्यर्थी का संसोधन करना चाहते है उस कक्षा का चयन करें और वर्ग का चयन करें। और SEARCH बटन पर टैप करें। 
अब आपको चयनित कक्षा के सभी विद्यार्थियों की सूचि मिलेगी इसमें प्रत्येक विद्यार्थी का आईडी , नाम और पिता का नाम  के साथ सामने में संसोधन और हटाएँ का विकल्प दिया है। आप इसमें में आवश्यकतानुसार विकल्प का चयन करके प्रक्रिया पूर्ण कर सकते है।
निष्कर्ष:- आज CG-TEAMS वेबसाइट में स्कूल रजिस्ट्रेशन और नए विद्यार्थी कैसे जोड़ें ,संशोधित कैसे करें ,और कैसे हटाएँ इसके बारे में सभी स्टेप की जानकारी दी गयी है। TEAMS में आगे और भी बहुत से अपडेट आने वाला है साथ ही आगे प्रोग्रेशन रिपोर्ट भी किया जाना है। इसकी जानकारी भी हमारे वेबसाइट के माध्यम से बताया गया है। और अधिक जानकारी के लिए आप सीधे GOOGLE में सर्च करें -ONLINEBHARO.COM .फ्रेंड्स  सभी जानकारी मिलती रहेगी।  

ये महत्वपूर्ण जानकरी भी जरूर पढ़ें 
लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे WHATSAPP ग्रुप ज्वाइन करें 

Post a Comment

2 Comments

  1. प्रोग्रेशन कैसे करे

    ReplyDelete
  2. प्रोग्रेशन की जानकारी हमारे पिछले पोस्ट में बताया गया है आप वहा से जानकारी प्राप्त कर सकते है .इस लिंक से देख सकते है .
    https://www.onlinebharo.com/search/label/TEAMS%20APP?&max-results=5

    ReplyDelete