बाइक और कार की बीमा कैसे करें ? Bike ,Car Insurance मोबाइल से करें ऑनलाइन।



Bike Insurance ,Car Insurance kaise kare बाइक और कार का insurance(बीमा ) मोबाइल से करें -घर बैठे ,पूरी जानकारी सभी स्टेप देखें हिंदी में 


Hello Friends आज हम आपके साथ एक बहुत ही अच्छी और  महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने जा रहे है। ये एक ऐसी जानकारी है जो आज के दौर में हर व्यक्ति के लिए अति आवशयक है और जरुरी भी।

जी हाँ दोस्तों आज हम आपको जो बताने वाले है ये हर नागरिक के लिए useful है। जिनके पास अपनी खुद की Bike या Car है। फ्रेंड्स आज हम आपको बाइक और कार Insurance के बारे में बताने जा रहे है।


आज बाइक और कार हर व्यक्ति की जरूरत है और हर घर में बाइक होती है। कार भी आजकल आम बात हो गयी है। फ्रेंड्स यदि आपके पास भी Bike है या कार है तो आज की ये जानकारी आपके बहुत ही उपयोगी होने वाला है। क्योंकि हम आपको आज Bike और Car के Insurance (बीमा ) के बारे में बताने वाले है।

आज के आर्टिकल में आपको बताएँगे कि आप खुद से अपनी बाइक या कार का बीमा कैसे करें। ये आर्टिकल आप शुरू से अंत तक पूरा पढ़ें।

बाइक और कार का बीमा कैसे करें -ये बताने से पहले आपको बीमा के बारे में जानना भी जरुरी है। फ्रेंड्स बीमा क्यों जरुरी है और इसे क्यों करना चाहिए इसके बारे में भी इस पोस्ट में बात करेंगे। तो चलिए फ्रेंड्स बताते है बीमा (Insurance)के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी।

बीमा (Insurance) क्या है ? What Is Insurance ?


बीमा भविष्य में किसी भी प्रकार के नुक्सान की आशंका से निपटने का हथियार है। फ्रेंड्स हमें नहीं पता कि कल क्या होगा। इसलिए हम बीमा पॉलिसी के माध्यम से भविष्य की संभावित किसी भी प्रकार के नुक्सान या दुर्घटना के भरपाई की कोशिश करते है।

फ्रेंड्स Insurace का सीधा मतलब है किसी भी प्रकार के जोखिम से सुरक्षा। बीमा (Insurance) वास्तव में बीमा कंपनी और बीमित व्यक्ति /कार /बाइक के बिच एक अनुबंध होता है। 

बीमा का सीधा मतलब है किसी भी प्रकार के जोखिम से सुरक्षा। यदि कोई भी बीमा कंपनी किसी व्यक्ति या वा हन की बीमा करती है तो उस व्यक्ति को होने वाले आर्थिक नुक्सान का भरपाई बीमा कंपनी करता है।

इसी प्रकार किसी वाहन -कार ,बाइक ,स्मार्ट फ़ोन ,घर आदि का बीमा हुआ है तो इसके टूटने या क्षतिग्रस्त होने की स्थिति में मालिक को पहले से तय शर्त के अनुसार मुआवजा देती है। 

बीमा (Insurance) कितने प्रकार का होता है ?

बीमा सामान्य तौर से दो प्रकार का होता है ;
1 -जीवन बीमा (Life Insurance )
2 -साधारण बीमा (General Insurance )

जीवन बीमा (Life Insurance )-पहले प्रकार के बीमा -Life Insurance में किसी व्यक्ति या इंसान के जिंदगी का बीमा किया जाता है। जीवन बीमा का मतलब है की बीमा पॉलिसी खरीदने वाले व्यक्त्वि की यदि पॉलिसी के दौरान मृत्यु हो जाती है तो बीमित व्यक्ति के आश्रित को बीमा कंपनी द्वारा शर्तानुसार मुआवजा मिलता है।

साधारण बीमा (General Insurance )-साधारण बीमा के अंतर्गत वाहन ,घर,पशु ,फसल ,मोबाइल  आदि की बीमा शामिल है। फ्रेंड्स हम यहाँ पर वाहन की बीमा के बारे में बात करेंगे।

वाहन बीमा (Motor Insurance):
हमारे देश में सड़क पर चलने वाले किसी भी वाहन का बीमा (Insurance ) कराना क़ानूनी रूप से बहुत जरुरी और अनिवार्य है। यदि कोई भी व्यक्ति अपने वाहन को बीमा कराये बिना ही सड़क में चलाते पाए गए तो टैफिक पुलिस उस पर जुर्माना लगा सकती है। 

यदि आपके पास आपके वाहन का बीमा है और यदि वाहन को किसी प्रकार का नुक्सान हो गया ,टूट गया ,दुर्घटना हो गया तो बीमा कंपनी पॉलिसी में अनुबंध के अनुसार मुआवजा देते है।  यदि आपका वहां चोरी हो गया या किसी प्रकार का दुर्घटना में वहां क्षतिग्रस्त हो गया तो वहां बीमा पॉलिसी आपकी काफी मदद करती है।

दुर्घटना (Accident ) होने पर सुरक्षा - फ्रेंड्स अपने वहां जैसे बाइक या कार का insurance सामान्यतः  बार लेने के बाद नहीं करते है। इस समय हमें या बीमा बेफिजूल लगता है। फ्रेंड्स आपको यहाँ पर ये जानना बहुत जरुरी है की आखिर हमें अपने गाड़ी की बीमा क्यों करना चाहिए।  निश्चित ही बाइक या कार का बीमा सभी व्यक्ति के अनिवार्य है। आप नीचे लिखे जानकारी को पढ़ें जिससे आपको भी लगेगा की हां बीमा जरुरी है। 

Friends वाहन (बाइक ,कार ) के बीमा पॉलिसी का सबसे अधिक महत्व उस समय समझ में आता है। जब आपके वहां से किसी व्यक्ति को चोट लग जाता है या आपके वाहन से किसी व्यक्ति की मौत हो जाती है।


 फ्रेंड्स आपको यहाँ ये जानना बहुत जरुरी है कि मानलो आपके वाहन का इस समय बीमा नहीं है तो बहुत बुरी तरह से मुसीबत में पड़ सकते है। यहाँ तक आपको जेल भी हो सकता है। 

यदि  आपके वाहन का बीमा है तो बीमा कंपनी थर्ड पार्टी इन्स्योरेन्स के तहत दुर्घटना में हुए नुक्सान को कवर करता है साथ ही आपके गाड़ी में जो नुक्सान हुआ है उसे भी भरपाई करता है  और आप यहाँ पर इन परेशानियों से बच जाते है।

तो फ्रेंड्स यदि आपके पास भी दोपहिया  या चार पहिया वाहन है तो उसका बीमा जरूर कराएं। इस आर्टिकल में आपको आगे बीमा करने के पूरी प्रक्रिया बताएँगे जिससे आप स्वयं अपने बाइक या कार का बीमा कर सकते है। 
Insurance नहीं रहने पर जुर्माना :-वाहन का insurance नहीं रहने की स्थिति में ट्रेफिक पुलिस आपके ऊपर जुर्माना लगा सकती है। जैसे कि आपको मालूम ही होगा अभी अक्टूबर 2019 से पुरे देश भर में बहुत से नए नियम लागु कर दिया गया है जिसमे Insurance भी शामिल है।

यदि कोई भी वाहन चालक बिना Insurance के बाइक या कार चलते पाए गए तो उन्हें जुर्माने के तौर पर 2000 जुर्माना और 3 माह का जेल हो सकता है।इन सभी परेशानियों से बचने के किये आज ही अपने बाइक या कार का Insurance करें। घर बैठे। 
Bike या Car  का Insurance  कैसे करें ?


यदि आप स्वयं अपने बाइक या कार का बीमा करना चाहते है तो यहाँ बहुत ही आसान तरीके बताये गए है जिसकी सहायता से अपने मोबाइल से भी अपने वाहन का Insurance कर सकते है फ्रेंड्स आपको नीचे बताये गए स्टेप को फॉलो करना है।आपको अपनी गाड़ी का insurance करने में 15 से 20 मिनट लगेगा।  चलिए बताते है बीमा करने के स्टेप।

STEP -1 👉सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या कम्प्यूटर में किसी भी ब्राउजर को ओपन करके उसमे search करना है -👉policybazaar.com और अब जो पेज ओपन होगा उसमे आप policybazaar.com का ऑफिसियल वेबसाइट में जाएँ जैसा की स्क्रीन शॉट में बताया गया है।

आप सीधे इस लिंक से भी policy bazaar के ऑफिसियल वेबसाइट में पहुंच सकते है।




STEP-2 👉अब आपको नए पेज में अपने वाहन का सलेक्शन करना है। जैसे -यदि -आप अपने बाइक का Insurance करना चाहते है तो Two Wheeler Insurance को सलेक्ट करें।

STEP-3 👉अब आपको अपने बाइक का नंबर डालना है जैसे -CG10EE2722 इसी प्रकार आपको अपने बाइक का नंबर डालना है। और Get Quotes पर क्लिक करना है। ऊपर के दोनो स्टेप के लिए स्क्रीन शॉट देखें।


STEP-4 👉अगले पेज में आपको उस कंपनी का चयन करना है जिस कंपनी का आपका बाइक है। जैसे -HONDA ,BAJAJ ,TVS ,YAMAHA ,HEROHONDA . आपका बाइक जिस कंपनी का है आप उसका सलेक्शन करें। 

STEP-5 👉अब आपको अगले स्टेप में बाइक का मॉडल सलेक्ट करना है जैसे -CD DELUX,PASSION PRO ,GLAMOR ,CBX.CBZ .जो भी आपका बाइक है।

STEP-6 👉अब आपको अपने बाइक का वेरिएंट का चयन करना है अर्थात आपका बाइक कितने CC का है। जैसे -100 CC ,125 CC आदि।

STEP-7 👉अगले स्टेप में आपको अपने बाइके का रजिस्ट्रेशन वर्ष का चयन करना है। अर्थात आप अपने बाइक को कौन से वर्ष में लिए है। ये आपको आपके गाड़ी के RC BOOK में मिल जाएगी।
ऊपर के स्टेप 4 से स्टेप 7 तक की जानकारी के लिए स्क्रीन शॉट ये रहा।


STEP -8 👉अब आपको पिछले बार जिस बीमा कंपनी से बीमा कराये थे उसका चयन  करना है। स्क्रीन शॉट में नम्बर -1 लिखा है और यदि आपको नहीं मालूम या भूल गए है कि कौन से बीमा कंपनी से बीमा कराये थे  ऊपर में लिखे I dont"t have /don"t remember privious year पर क्लिक करना है। जो नंबर -2 है।  .

STEP-9  👉अगले पेज में आप जितने भी वर्ष का बीमा लेना चाहते है उसका चयन करें। यहाँ आपको 1 वर्ष ,2 वर्ष  ,3 वर्ष का विकल्प मिलेगा। इनमे से कोई भी विकल्प का चयन कर सकते है।

इसी के आधार पर आपको बीमा की राशि स्क्रीन में दिखाई देगी। जिसमे से कोई भी कंपनी की पालिसी आप ले सकते है जो आपको उचित लगता है।


STEP-10 👉अगले स्टेप में आपको अपना डिटेल भरना जिसमे  तीन भाग है। पहले  भाग में आप अपना नाम ,मोबाइल नंबर ,ईमेल और पता भरकर  CONTINUE TO STEP -2 में क्लिक करें।

अब आपको दूसरे भाग में नॉमिनी डिटेल भरकर CONTINUE TO STEP -3 करें और तीसरे भाग में गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर ,इंजिन नंबर ,चेचिस नंबर,Registration Date और Manufacture date भरकर  SAVE & PROCCEED पर टच करें।आपको सभी भागों को स्क्रीन शॉट के द्वारा बताया गया है।




STEP -11 👉अगले पेज में आपको आपके द्वारा गाड़ी से सम्बंधित आपके द्वारा  दिए गए डाटा दिखेगा और पेमेंट Process के लिए आपको PAY SECURELY  बटन को टच करना है।


STEP-12 👉अब आपको ऑनलाइन पेमेंट करना है। जितने का बीमा आपने पर्चेस किया है उसके पेमेंट के लिए आपको आप्सन दिया जायेगा जिसमे आप अपनी सहूलियत के अनुसार विकल्प का चयन कर सकते है।

यहाँ आपको -Debit Card,Credet Card,Netbanking ,का विकल्प मिलेगा। यहाँ से आप किसी भी विकल्प का चयन  करके ऑनलाइन पेमेंट कर सकते है। स्क्रीन शॉट में आपको DEBIT CARD से PAYMENT की प्रक्रिया बताया गया है।


STEP- 13 👉पेमेंट करने के बाद आपके ईमेल पर पालिसी के डॉक्यूमेंट सेंड कर दिया जायेगा जिसे आप प्रिंट कर  सकते है। इस प्रकार आपके वहां का INSURANCE हो जायेगा।
👉JOIN WHATSAPP GROUP 
फ्रेंड्स आपको यहाँ बाइक के बीमा कएने के सभी स्टेप बायता गया है आप अपने कार की बीमा भी इसी प्रकार से कर सकते है। बीएस आपको शुरू में TWO WHEELER के स्थान पर FOUR WHEELER का चयन करना है। और आगे आने वाले विकल्प का चयन करके INSURANCE कर सकते है।

निष्कर्ष -फ्रेंड्स आज आपको बाइक और कार का  ONLINE INSURANCE कैसे करते है। इसके बारे में बताया गया उम्मीद है आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी और इससे आपको काफी मदद भी मिलेगी।

तो  फ्रेंड्स ये जानकारी अपने दोस्तों और रिश्तेदारों में भी शेयर करें जिससे उनको भी इसकी जानकारी मिल सके। यदि आपको इन्सुरेंस से सम्बंधित कोई भी दिक्क्त आये तो कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें आपकी पूरी सहायता की जाएगी।

इस प्रकार की अच्छी अच्छी जानकारी के लिए आप सीधे हमारे वेबसाइट पर विजिट कर सकते है। इसके लिए आपको GOOGLE में Onlinebharo.com सर्च करना है। और सीधे आप हमारे वेबसाइट में पहुँच सकते है।

ये भी पढ़ें 


लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे WHATSAPP ग्रुप ज्वाइन करें 
👉JOIN WHATSAPP GROUP 

Post a Comment

0 Comments