CG-TEAMS में विद्यार्थियों की प्रोग्रेशन कैसे करें ? दूसरे स्कूल के विद्यार्थी को अपने स्कूल में कैसे जोड़ें ?



CG-TEAMS में विद्यार्थयों की प्रोग्रेशन कैसे करें ? दूसरे स्कूल के विद्यार्थी को अपने स्कूल में कैसे जोड़ें ?प्रोग्रेशन कैसे करें ? यहाँ देखें आसान तरीके 

HELLO फ्रेंड्स आज आपको छत्तीसगढ़  के स्कूल शिक्षा विभाग की महत्वपूर्ण जानकारी बता रहे है। आज के  इस आर्टिकल में हम CG-TEAMS के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। CG-TEAMS के बारे में इससे पहले भी हम कई जानकारी दे चुके है। यदि आप उनके बारे में जानना चाहते है तो सीधे Google में सर्च करें -onlinebharo.com . इस लिंक से शिक्षा विभाग और शिक्षकों की सभी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।


TEAMS में प्रोग्रेशन की पूरी प्रक्रिया आपको बताया जायेगा। आप ये आर्टिकल अंत तक पढ़ें और अपने साथियों को भी इसे शेयर करना न भूलें क्योंकि ये जानकारी सभी शिक्षकों  के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। फ्रेंड्स हम इस वेबसाइट के माध्यम से सभी प्रकार के ऑनलाइन और ऑफलाइन जानकारी देते है। चलिए आज टीम्स की जानकारी साझा करते है। 
TEAMS क्या है ? What Is TEAMS ?
TEAMS(टीम्स) एक मोबाइल APP है इसका पूरा नाम (फूलफार्म)TOTAL EDUCATIONAL ASSESSMENT AND MANAGEMENT SYSTEMS है। जिसका मतलब है सम्पूर्ण शिक्षण एवं प्रबंधन प्रणाली है। इसकी सहायता से राज्य के सभी स्कूलों के शिक्षक और विद्यार्थियों की सभी जानकारी को अपडेट किया जा रहा है। NIC के सहयोग से विकसित किये जा रहे TEAMS के अंतर्गत 51 मॉड्यूल तैयार  किये जायेंगे।
विद्यार्थियों की प्रोग्रेशन कैसे करें ?

CG-TEAMS में विद्यार्थियों की प्रोग्रेशन करना अनिवार्य है। पुरे राज्य में सभी स्कूलों को इसके लिए निर्देशित किया गया है और बहुत जल्द सभी को रजिस्ट्रेशन से लेकर नए विद्यार्थी जोड़ना ,संसोधन करना ,हटाना और प्रोग्रेशन करने कहा गया है। चलिए बताते है प्रोग्रेशन कैसे करें ?

विद्यार्थियों का प्रोग्रेशन दो तरह से किया जा सकता है-  पहला - CG-TEAMS के ऑफिसियल वेबसाइट से और दूसरा बायोमेट्रिक टेबलेट में APP के माध्यम से। फ्रेंड्स आपको यहाँ दोनों ही तरीके से प्रोग्रेशन की प्रक्रिया को विस्तार से बताएँगे। चलिए बताते है :-

सबसे पहले CG-TEAMS के ऑफिसियल वेबसाइट से प्रोग्रेशन की प्रक्रिया के बारे में बताते है -
वेबसाइट से कैसे करें प्रोग्रेशन ?

वेबसाइट के माध्यम से प्रोग्रेशन करना बहुत आसान है। जी हां  दोस्तों यदि आप वेबसाइट के माध्यम से प्रोग्रेशन करना चाहते है तो बहुत  ही कम समय में और आसानी से प्रोग्रेशन की क्रिया को पूरा कर  सकते है। चलिए बताते है वेबसाइट से प्रोग्रेशन करने के सभी स्टेप। 

स्टेप -1 👉 सबसे पहले आपको CG-TEAMS के वेबसाइट shiksha.cg.nic.in में जाना है। इसके लिए आपको अपने मोबाइल या कम्प्यूटर या लैपटॉप में Crome Browser या किसी अन्य ब्राउज़र में जाकर सर्च बार में shiksha.cg.nic.in लिखकर सर्च करना है।


स्टेप -2👉जैसे ही आप इसे सर्च करेंगे आपको स्कूल शिक्षा विभाग का होम पेज दिखाई देगा इसमें आपको प्रोजेक्ट लिंक के नीचे TEAMS विकल्प का चयन करना है।


स्टेप -3👉अब आपको TEAMS का ऑफिसियल वेबसाइट दिखाई देगा।  इसमें आपको बायीं ओर Department Link के नीचे School Login विकल्प का चयन करना है।


स्टेप -4👉जब आप School Login पर क्लिक करेंगे तो यूजर लॉगिन (User Login) वाला पेज मिलेगा जिसमे आपको तीन टेक्स्ट बॉक्स मिलेंगे। इसमें से पहले  TEXT बॉक्स में यूजर आईडी (स्कूल का UDISE CODE) दूसरे TEXT बॉक्स में पासवर्ड जो आपने रजिस्ट्रेशन के समय बनाया होगा और तीसरे  TEXT बॉक्स में वही पर दिए गए कैप्चा कोड को भरकर लॉगिन (Login )बटन पर टैप करें।



Login करने के लिए रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है। यदि आपने अभी तक अपने स्कूल का रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो आज ही रजिस्ट्रेशन करें। रजिस्ट्रेशन कैसे करें जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर जाएँ।

स्टेप -5👉जैसे ही आप लॉगिन करेंगे आपको एक नए पेज (शाला प्रबंधन )मिलेगा इसमें आपको कुल छः विकल्प मिलेगा -डैशबोर्ड ,विद्यार्थी ,प्रोग्रेशन ,विद्यार्थियों का रिजल्ट अपडेट ,पाठ्यपुस्तक प्राप्ति और प्राप्ति रिपोर्ट। इसमें आपको तीसरे विकल्प प्रोग्रेशन का चयन करना है।


स्टेप -6👉प्रोग्रेशन का चयन करने पर आपको विद्यार्थियों के प्रोग्रेशन के लिए एक नया पेज मिलेगा जिसमे आपको कक्षा और सेक्सन  का चयन करना है। और विद्यार्थी खोजें बटन पर क्लिक करना है।

स्टेप -7👉अब आपको विद्यार्थियों की सूचि दिखेगी। इस सूचि से एक एक करके विद्यार्थियों का चयन करके प्रोग्रेशन करते जाना है। इसके लिए आपको प्रत्येक विद्यार्थी के  स्टेटस और भाषा को अपडेट करना होगा।



स्टेप -8👉  यदि आप कक्षा 9 वी ,10 वी , के विद्यार्थियों का प्रोग्रेशन कर रहे है तो प्रत्येक विद्यार्थी के लिए तीन भाषा हिंदी ,अंग्रेजी और संस्कृत का चयन करना है। यदि 11 वी 12 वी के विद्यार्थी का प्रोग्रेशन कर रहे है तो संस्कृत के जगह वोकेशनल का चयन कर सकते है।
स्टेप -9👉विद्यार्थियों का चयन कर लेने के पश्चात् अंत में सुरक्षित करना अनिवार्य है। इसके लिए आप नीचे लिखे सुरक्षित करें बटन पर टैप करें।

विद्यार्थियों के प्रोग्रेशन में कुछ विशेष बातों का ध्यान रखें 
  1. प्रोग्रेशन स्क्रीन में विद्यार्थी खोजें पर क्लिक करने के बाद तीन विकल्प मिलेंगे -स्वयं के स्कूल के विद्यार्थी ,फीडर स्कूल के विद्यार्थी और अन्य स्कूल के विद्यार्थी। 
  2. फीडर स्कूल का विकल्प केवल छठवीं ,नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा के लिए ही सक्रीय रहेगा। अन्य कोई भी कक्षा के लिए फीडर स्कूल का विकल्प सक्रीय नहीं रहेगा। 
  3. फीडर स्कूल या अन्य स्कूल के विद्यार्थी का प्रोग्रेशन करने के लिए आप UDISE CODE या विद्यार्थी की आईडी के माध्यम से ढूंढ सकते है। 


  4. कक्षा एक में केवल नए विद्यार्थी को जोड़ा जायेगा।  
  5. विद्यार्थियों का चयन करने के बाद सुरक्षित करना न भूलें। 
  6. यदि विद्यार्थी स्वयं के स्कूल का है तो डिफाल्ट स्टेटस Joined और अन्य स्कूल या फीडर स्कूल का है तो डिफाल्ट  स्टेटस Not Joined रहेगा। 
  7. प्रोग्रेशन करने के लिए सभी विद्यार्थी का स्टेटस  Joined करना अनिवार्य है।  
निष्कर्ष :-विद्यार्थियों का प्रोग्रेशन वेबसाइट के माध्यम से करने के सभी स्टेप विस्तार से बताया गया है। फ्रेंड्स वेबसाइट के माध्यम से आप आसानी से प्रोग्रेशन की प्रक्रिया बहुत कम समय में कर सकते है। कई बार ऐसा होता है की टेबलेट में बहुत से फंक्शन काम नहीं करते है। ऐसे में वेबसाइट एक ऐसा माध्यम है जो आपको काफी हेल्प कर सकता है। अतः आज के आर्टिकल में हमने आपको वेबसाइट के माध्यम से विद्यार्थियों के प्रोग्रेशन करने की प्रक्रिया बताया गया है।

ये भी पढ़ें 
लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे WHATSAPP ग्रुप ज्वाइन करें 

Post a Comment

4 Comments