एल आई सी (LIC) प्रीमियम भुगतान मोबाइल से कैसे करें ? LIC PRIMIUM MOBILE SE KAISE PAY KAREN ?



एल आई सी प्रीमियम  भुगतान मोबाइल से कैसे करें ? LIC PRIMIUM MOBILE SE KAISE PAY KAREN ?

HELLO फ्रेंड्स ONLINEBHARO.COM में आपका स्वागत है। फ्रेंड्स आज आपको बहुत INPORTANT जानकारी बताने वाले है। यह जानकारी आज के हर व्यक्ति के लिए जानना बहुत जरुरी है। फ्रेंड्स आज आपको हम एलआईसी से सम्बंधित जानकारी बताने वाले है।
एलआईसी (LIC) अर्थात LIFE INSURANCE COMPANY  यह एक जीवन बीमा है। यदि वर्तमान में जीवन बीमा की स्थिति के बारे में चर्चा करें तो आपको बता दें कि हर व्यक्ति आज की स्थिति में जीवन बीमा जरूर कराता है। चाहे वह जीवन बीमा किसी भी प्रकार का हो।

जीवन बीमा में सबसे ज्यादा प्रचलित है तो वह है -एलआईसी (LIC) फ्रेंड्स आपने भी LIC का कोई प्लान जरूर लिया होगा ,यदि नहीं किया है तो एलआईसी के बारे में जरूर सुना होगा। आज के इस आर्टिकल में आपको एलआईसी की पूरी जानकारी बताएँगे।

एलआईसी (LIC) क्या है ? WHAT IS LIC ?


भारतीय जीवन बीमा निगम या एलआईसी -भारत की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी है। इसके साथ ही यह देश की सबसे बड़ी निवेशक कंपनी भी है। यह पूरी तरह से भारत सरकार के अधीन है। इसकी स्थापना 1 सितंबर सन 1956 में हुई थी। एलआईसी का मुख्यालय भारत की वित्तीय राजधानी मुंबई में है।
जीवन बीमा क्या है ? What Is life Insurance ?
जीवन बीमा (Life Insurance) एक लिखित अनुबंध है जो किसी बीमित व्यक्ति एवं बीमा कंपनी के बीच किया जाता है। इस अनुबंध में बीमा कंपनी ,बीमाधारी व्यक्ति की मृत्यु  हो जाने पर उसके परिवार वाले (नामिनी) को पूर्व में अनुबंध की गयी राशि दिया जाता है।

बीमाधारक की  कोई दुर्घटना होने पर भी बीमा कंपनी अनुबंध के अनुसार उस व्यक्ति को राशि की भुगतान करती है। इसके साथ ही बीमा कंपनी बीमित व्यक्ति के उपचार के लिए भी सुविधा उपलब्ध कराती है।

LIC PRIMIUM एलआईसी प्रीमियम क्या है ?
एलआईसी प्रीमियम अर्थात LIC में बीमा कराने के समय इसमें अलग अलग प्लान होता है जिसमे से कोई भी प्लान बीमा कराने वाले व्यक्ति  द्वारा लिया जाता है। बीमाधारक के द्वारा लिए गए प्लान को वह किस्तों के रूप में जमा करना होता है ,यह क़िस्त मासिक ,तिमाही ,छःमाही या वार्षिक हो सकती है। बीमा धारक के द्वारा जो क़िस्त जमा किया जाता है इसे ही  प्रीमियम कहा जाता है।
एलआईसी प्रीमियम कैसे जमा करें ??


एलआईसी प्रीमियम जमा करने के दो तरीके है। पहला तरीका ऑफलाइन और दूसरा ऑनलाइन। फ्रेंड्स यहाँ आपको दोनों ही तरीकों के बारे में जानकारी बताया गया है। आप दोनों में से किसी भी माध्यम से अपना प्रीमियम जमा कर सकते है।

ऑफलाइन माध्यम से प्रीमियम भुगतान  -ऑफलाइन प्रीमियम जमा करने के लिए आप स्वयं LIC ऑफिस जाकर प्रीमियम का भुगतान कैश काउंटर में राशि देकर कर सकते है या फिर अपने एजेंट के माध्यम से भी आप प्रीमियम जमा कर सकते है।

ऑनलाइन माध्यम से प्रीमियम भुगतान  - फ्रेंड्स आपने एक कहावत तो सुनी ही होगी -TIME IS MONEY .यह कहावत बिलकुल सही है। निश्चित ही समय बहुत कीमती है। आज इस भागदौड़ भरी जिंदगी में अलग से समय निकाल पाना काफी मुश्किल है। ऐसे में हम कोई भी काम ऑनलाइन करें तो ज्यादा अच्छा होगा।
फर्जीवाड़े से बचें - फ्रेंड्स आज के समय में फर्जी काम करने वालों की कमी नहीं है। ये फ्राड लोग हमारे और आपके पास ही होते है। ये हमारे रिस्तेदार भी हो सकते है। जैसे की आपने किसी के ऊपर भरोसा करके अपने प्रीमियम की राशि उनको दे दिया लेकिन वह प्रीमियम का भुगतान नहीं करते है।  चाहे वह आपके रिस्तेदार हो या आपका LIC एजेंट हो। हमारे आसपास ऐसे केश होते रहते है।

अधिकतर केश में ऐसा होता है की हम प्रीमियम तो दे देते है लेकिन सामने वाला व्यक्ति उस प्रीमियम की राशि को भुगतान नहीं करता है। ऐसे में आप मानसिक और आर्थिक रूप से परेशानियों का सामना कर सकते है। इसलिए आपको ऐसे लोगों से सावधान रहने की आवश्यकता है।

ऑनलाइन काम करने के कई फायदे है। जैसे -सबसे पहला फायदा तो यह है कि हमारा समय बच जाता है जो आज सबसे कीमती है। इसके साथ ही हम कोई भी काम स्वयं कर सकते है दूसरे के ऊपर निर्भर नहीं होना पड़ेगा। तो चलिए फ्रेंड्स आपको बताते है LIC की प्रीमियम ऑनलाइन कैसे भुगतान करें।

स्टेप -1 सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कम्प्यूटर के CROME BROWSER या जो आप उपयोग करते है उस ब्राउजर में जाएँ। और Google के सर्च बार में टाइप करें -Licindia.com .
स्टेप -2  जब आप licindia.com सर्च करेंगे तो LIC की ऑफिसियल वेबसाइट ओपन हो जाएगी।  जिसके होम पेज में आपको मुख्य विकल्प  ONLINE SERVICES में Pay Premium Online  का चयन करना है।
स्टेप -3  अब आपको नए पेज में Through Customer Portal विकल्प का चयन करना है।जिससे आपको एक नया पेज मिलेगा।
स्टेप -4  इस नए पेज में आपको 4 विकल्प मिलेंगे। यदि आपने lic में अपना आईडी बना लिया है तो तीसरे विकल्प Registered Portal Users का चयन करें और यदि रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो चौथे विकल्प New User Registration विकल्प का चयन करें। यहाँ आपको रजिस्टर यूजर के बारे में बताया गया है।
स्टेप -5   Registered Portal Users विकल्प का चयन करने पर आपको लॉगिन पेज मिलेगा इसमें आप क्रम से सभी जानकारी भरें -जैसे login as में customer का चयन करें ,user id में अपना रजिस्टर मोबाइल नम्बर भरें फिर पॉसवर्ड जो आपने रजिस्टर करते समय बनाया होगा ,फिर अपना date of birth भरकर sign in बटन पर क्लिक करें।
स्टेप -6 sign in करने के बाद स्क्रीन में नया पेज दिखेगा। यह पेज LIC  के वेबसाइट का Dashboard है। इस पेज में आपके द्वारा रजिस्टर किये गए पॉलिसी की संख्या पता चलेगा।आपने कौन कौन की पॉलिसी रजिस्टर किये है। जैसे -self policy ,child policy ,spouse policy .
स्टेप -7 अब आपको जिस पॉलिसी की डिटेल चेक करना है या ऑनलाइन पेमेंट करना है उस पॉलिसी का चयन करें। जैसा की ऊपर पॉलिसी की केटेगरी बताया गया है। यहाँ आपको self पॉलिसी की डिटेल बताया गया है।
स्टेप-8  जैसे ही आप self policies पर टच करेंगे आपके द्वारा रजिस्टर किये गए self policies की सूचि दिखाई देगी। यहाँ से आप अपने पॉलिसी की पूरी डिटेल देख सकते है। जैसे आपका पालिसी कब शुरू हुआ ,पॉलिसी की प्रीमियम  भुगतान की तिथि क्या है ,नॉमिनी का विवरण  और भी सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते है।
स्टेप -9  यदि आप प्रीमियम का भुगतान ऑनलाइन करना चाहते है तो इस पेज के निचे में check& pay  बटन पर टैप करें। 
स्टेप -10   check& pay इस बटन पर क्लिक करने से आपको अगला नया पेज मिलेगा जिसमे आगे आपको check & pay का चयन करते जाना है। इसके बाद आपको पेमेंट करने के लिए payment Gateway मिलेगा जिसमे आपको Bill Desk वाले विकल्प में check & pay को क्लिक करना है। 
स्टेप -10 अब आपको ऑनलाइन भुगतान करने के लिए कई विकल्प मिलेगा जैसे - Credit card,Debit card , Internet Banking, UPI ,Wallet ,cash card आदि।  यहाँ से आप जिस भी माध्यम से भुगतान करना चाहते है उस विकल्प का चयन करके अपने प्रीमियम का भुगतान ऑनलाइन   कर सकते है। 

आज के इस आर्टिकल में एलआईसी की प्रीमियम ऑनलाइन कैसे भुगतान करें इसके बारे में पूरा विस्तार से जानकारी बताया गया है। यह जानकारी सभी के लिए बहुत ही उपयोगी और महत्वपूर्ण है। उम्मीद है आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी।LIC प्रीमियम से सम्बंधित कोई भी प्रश्न हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

इस साइट में इसी प्रकार  जानकारी प्रतिदिन अपलोड किया जाता है। यदि आप इस प्रकार की अन्य जानकारी सब्बसे पहले पाना चाहते है तो गूगल में सर्च करें onlinebharo.com  इससे आप सीधे वेबसाइट पहुंच कर जानकारी प्राप्त कर सकते है। //थैंक यु //
ये भी पढ़ें 
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए व्हाट्सप्प ग्रुप ज्वाइन करें आपको निचे ग्रुप का लिंक दिया गया है आप यहाँ से सीधे ज्वाइन कर कर सकते है। 
JOIN OFFICIAL WHATSAPP GROUP -1




Post a Comment

0 Comments