TEAMS-T (टीम्स टी ) में- (FA/PA) फॉर्मेटिव एवं पीरिऑडिक मूल्यांकन /असेसमेंट अंकों की प्रविष्टि CG TEAMS T APP से कैसे करें .



TEAMS (टीम्स टी ) में (FA/PA) फॉर्मेटिव एवं पीरिऑडिक मूल्यांकन /असेसमेंट अंकों की प्रविष्टि CG TEAMS-T APP से  कैसे करें :
राज्यस्तरीय आंकलन (SLA ) परीक्षा के पश्चात् अंकों की प्रविष्टि कैसे करें ? फ्रेंड्स आज के इस आर्टिकल में आपको इसकी पूरी जानकारी बताई गयी है। इसके अंतर्गत आपको फॉर्मेटिव और समेटिव दोनों ही मूल्यांकन के अंकों की प्रविष्टि करने के सभी स्टेप आपको यहाँ बताया गया है।
फॉर्मेटिव और समेटिव के अंकों को ऑनलाइन प्रविष्टि करने के लिए विभाग(उच्च कार्यालय ) द्वारा आदेश भी जारी कर दिया गया है। इतना ही नहीं आदेश के साथ अंकों की प्रविष्टि के लिए अंतिम तिथि भी निर्धारित कर दी गयी है। इस तिथि तक अनिवार्य रूप से अंकों की प्रविष्टि करने कहा गया है। 

फ्रेंड्स जैसे की आपको मालूम ही है कि सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से कक्षा 8 तक राज्य स्तरीय आंकलन (SLA) का आयोजन किया गया था जिसमे इन कक्षाओं के लिए राज्य स्तर से प्रश्न पत्र जारी किया गया था। इसके साथ ही कुछ कक्षाओं की परीक्षा ऑनलाइन भी ली गयी थी। 
राज्य स्तरीय आंकलन परीक्षा के पश्चात् अब अंकों की प्रविष्टि भी ऑनलाइन किया जाना है। अंकों की प्रविष्टि करने के लिए टीम्स एप(Teams app) में सुविधा दिया गया है। अंकों को टीम्स एप के माध्यम प्रविष्टि करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के टीम्स एप को अपडेट करना होगा। 

टीम्स एप को अपडेट करने के लिए आपको यहाँ नीचे लिंक और पूरी प्रक्रिया भी बताया गया है। यहाँ से आप अपने एप को अपडेट कर सकते है।

👉Teams T App टीम्स टी एप्प को कैसे अपडेट करें ?

टीम्स एप को अपडेट करने का पूरा विवरण ऊपर के लिंक से आप देख सकते है।👆 
तो चलिए फ्रेंड्स आपको बताते है अंकों को प्रविष्टि करने के सभी स्टेप विस्तार से। 

टीम्स एप को अपडेट करने के बाद आपको इस नए वर्जन के एप को अपने मोबाइल से लॉगिन करना है। लॉगिन करने के लिए आपको अपने कर्मचारी कोड का प्रयोग करना है और रजिस्टर करते समय बनाये  गए चार अंकों के पिन को डालकर लॉगिन करना है। 
लॉगिन करने के बाद टीम्स एप का होम पेज खुलेगा इस होम पेज में आपको स्कूल विकल्प का चयन करना है। 
स्कूल विकल्प का चयन करने के बाद आपको स्क्रीन में एक नया इंटरफेस दिखाई देगा। 
इन विकल्पों में से आपको मूल्यांकन/ असेसमेंट से जुड़े डाटा को एंटर करें विकल्प का चयन  करना है । 
मूल्यांकन/असेसमेंट से जुड़े डाटा को एंटर करें विकल्प को चयन करने पर आपको TEAMS-T का नया पेज आएगा। आपके मदद के लिए इस नए पेज का स्क्रीन शॉट आपको नीचे दिया गया है। 
  • मास्टर डाटा डाऊनलोड कैसे करें ?


मास्टर डाटा डाऊनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले - मास्टर डाटा डाऊनलोड करें  विकल्प पर टैप करना है। इस विकल्प में टैप करते ही मास्टर डाटा डाऊनलोड हो जायेगा और इसकी सुचना आपको पॉपअप मेसेज के माध्यम से तुरंत  ही मिल जायेगा।
👉JOIN OFFICIAL WHATSAPP GROU P-6
  • पीरिऑडिक असेसमेंट/मूल्यांकन  अंक प्रविष्टि कैसे करें ?
पीरिऑडिक असेसमेंट की  डाटा एंट्री या अंको की प्रविष्टि करने के लिए दूसरे नंबर के विकल्प (पीरिऑडिक असेसमेंट डाटा एंट्री) का चयन करें।इस विकल्प के माध्यम से आपको   पीरिऑडिक असेसमेंट  की डाटा एंट्री करना है जो की पासवर्ड प्रोटेक्टेड था। फ्रेंड्स जो टेस्ट आप आंकलन गतिविधि से लिए थे उसका प्रविष्टि फॉर्मेटिव असेसमेंट में करना है। 

सबसे पहले यहाँ आपको  पीरिऑडिक असेसमेंट डाटा एंट्री के बारे में बताया जा रहा है। इसके लिए जब आप दूसरे विकल्प पीरिऑडिक असेसमेंट विकल्प का चयन करेंगे तो इसके लिए एक नए पेज ओपन होगा। 

इस नए पेज में आपके विद्यालय का नाम लिखा होगा। यहाँ आपको कक्षा का चयन करना है उसके बाद जिस पेपर के अंकों की एंट्री करना है उसका चयन करें। इसके बाद विद्यार्थी का चयन करें और दाएं साइड में डाटा एंट्री के माध्यम से बटन पर टैप करें। 
अब आपको चुने गए विद्यार्थी के अंकों को एंट्री करने के लिए नया पेज आएगा जिसमे प्रश्न का नंबर और उसके सामने उस प्रश्न में निर्धारित अंक दिया है इसमें से आप सभी प्रश्नों के प्राप्तांक को क्रमशः चुनते जाएँ। और अंत में सबट करें बटन पर टैप  करें। 

सबमिट बटन में टैप  करते ही आपको एक पॉपअप मेसेज मिलेगा जिसमे विद्यार्थी की आईडी और उसके द्वारा प्राप्त अंक लिखा रहेगा। यहाँ पर आपको सबमिट  करें बटन को टैप करना है। इस प्रकार चयनित विद्यार्थी का एंट्री हो जायेगा। 
इसी प्रकार आप कक्षा 3 से कक्षा 8 तक के सभी विद्यार्थियों की पीरिऑडिक असेसमेंट के अंकों की प्रविष्टि कर सकते है। फ्रेंड्स यहाँ पर ध्यान देने वाली बात है कि जब आप एक विषय का पूरा कर लें तो अन्य विषय को भी इसी प्रकार एंट्री करते जाएँ। 

जब आप इस पेज से वापस होते है तो आपको एक नया लाइन दिखेगा जिसमे आपके द्वारा एंट्री किये गए विद्यार्थियों की संख्या के साथ बटन दिखेगा  करके डाटा को अपलोड कर लें। या फिर अंत में सभी का एक साथ कर सकते है। 


  • फॉर्मेटिव असेसमेंट डाटा एंट्री कैसे करें ?


फॉर्मेटिव असेसमेंट की डाटा प्रविष्टि के  लिए आपको  फार्मेटिव असेसमेंट डाटा एंट्री विकल्प का चयन करना है। इस विकल्प का चयन करने के बाद आप फॉर्मेटिव असेसमेंट के अंकों को प्रविष्ट करने के लिए जानकारी भरें -इसमें भी कक्षा ,पेपर,और विद्यार्थी का चयन करें। और डाटा एंट्री के माध्यम से बटन पर टैप करें । 
अब आप गतिविधि(Activity) आधारित किये गए आंकलन  प्रविष्टि के लिए कुछ जानकारी भरें  .इसमें अंकों की प्रविष्टि के लिए किये गए गतिविधि(Activity)  के कोड का चयन करें 

यहाँ अ और ब दो भाग था कोड का चयन करने के  बाद आपको प्राप्तांक के लिए अंक दिखेगा जिसमे विद्यार्थी के द्वारा प्राप्त अंक का चयन करें। 

अब दूसरे गतिविधि(Activity)  के लिए जो खंड ब में था उसके लिए भी पहले कोड का चयन करें। ये भी कुल पांच अंकों का था इसमें विद्यार्थी द्वारा प्राप्त अंक का चयन करें। और सब्मिट कर दें प्राप्त पॉपअप बॉक्स में सब्मिट करें बटन पर टैप करें। 
इसी प्रकार आप सभी विद्यार्थियों का क्रम से चयन करके अंको की प्रविष्टि कर सकते है। 


  • असेसमेंट का डाटा अपलोड कैसे करें ?


फ्रेंड्स ऊपर बताये गए सभी प्रक्रिया पूरा कर लेने के बाद ही आप असेसमेंट का डाटा अपलोड करें। यहाँ पर सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पीरिऑडिक और फॉर्मेटिव असेसमेंट की डाटा एंट्री सभी विद्यार्थी का पूरा हुआ है कि नहीं।

असेसमेंट का डाटा अपलोड करने के लिए आपको TEAMS-T के पेज में चौथे विकल्प असेसमेंट का डाटा अपलोड करें  पर जाएँ। इस विकल्प पर जाकर सभी असेसमेंट डाटा को अपलोड कर लें।

इस प्रकार आप ऊपर बताये गए स्टेप का फॉलो करके अपने स्कूल के विद्यार्थियों का फॉर्मेटिव और समेटिव असेसमेंट की डाटा प्रविष्टि आसानी से कर सकते है। फ्रेंड्स इस प्रकार की जरुरी जानकारी सभी साथियों को जरूर शेयर करें।
किसी प्रकार की कोई प्रॉब्लम आये तो कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें आपकी पूरी सहायता की जाएगी। टिम्स की और अधिक जानकारी के लिए आप सीधे हमारे वेबसाइट में भी जा सकते है। इसके लिए गूगल में सर्च करें -
Onlinebharo.com इससे आप सीधे हमारे वेबसाइट में पहुँच सकते है। 

टीम्स टी से सम्बंधित ये जानकारी भी जरूर पढ़ें 

लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए व्हाट्सप्प ग्रुप ज्वाइन करें आपको निचे ग्रुप का लिंक दिया गया है आप यहाँ से सीधे ज्वाइन कर कर सकते है। 
JOIN OFFICIAL WHATSAPP GROUP -1



ये भी पढ़ें 


Post a Comment

0 Comments