परीक्षा शुल्क भुगतान ऑनलाइन कैसे करें ? Exam Fees Pay Online .



परीक्षा शुल्क भुगतान ऑनलाइन कैसे करें ? Exam Fee Payment Online :

छत्तीसगढ़ के शासकीय स्कूलों में परीक्षा का आयोजन राज्य स्तर में करने का फैसला स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा किया गया है। इस क्रम में दिसंबर माह में अर्धवार्षिक परीक्षा का आयोजन किया जाना है। इसके लिए समय सारिणी भी घोषित कर दी गयी है।


स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा अभी हाल ही में कक्षा 1 से 8 तक राज्य स्तरीय आंकलन (SLA)  लिया गया है। इस आंकलन के लिए प्रश्न राज्य स्तर से जारी किया गया था। और प्रश्न को परीक्षा के एक दिन पूर्व SCERT  के साइट और TEAMS एप में अपलोड किया जाता था। 

आज हम बात करने जा रहे है हाई और हायर सेकेंडरी स्कूलों में होने वाले अर्धवार्षिक और वार्षिक परीक्षा के बारे में। फ्रेंड्स आपको बता दें कि शासकीय स्कूलों में  कक्षा 9 वीं से 12 वीं तक अर्धवार्षिक परीक्षा इस बार राज्य स्तर में करने का निर्णय लिया गया है। 

कक्षा 9 वीं से 12 वीं तक होगी अर्धवार्षिक परीक्षा    



अर्धवार्षिक परीक्षा का आयोजन राज्य स्तर पर होगा। यह परीक्षा सरकारी स्कूल में अध्ययनरत कक्षा 9 वीं से 12 वीं तक के विद्यार्थियों के लिए है। इस परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र राज्य स्तर पर जारी किया जायेगा। इसके आलावा कक्षा 9 वीं और 11 वीं  की वार्षिक परीक्षा भी राज्य स्तर पर लिया जायेगा। 

ऑनलाइन शुल्क भुगतान 

राज्य स्तर में होने वाले अर्धवार्षिक परीक्षा का शुल्क भुगतान ऑनलाइन किया जाना है। ऑनलाइन शुल्क भुगतान माध्यमिक शिक्षा मंडल के वेबसाइट से करना है। शुल्क भुगतान के लिए अंतिम तिथि 25 नवंबर 2019 है। इस तिथि तक सभी संस्था को शुल्क भुगतान करने के निर्देश दिए गए है।

ऑनलाइन शुल्क भुगतान कैसे करें ? How To Pay Fee  Online ?? 



अर्धवार्षिक और वार्षिक परीक्षा का शुल्क भुगतान ऑनलाइन करने के लिए आपको बहुत आसान स्टेप यहाँ बताया गया है। इन स्टेप्स के माध्यम से आप आसानी से ऑनलाइन शुल्क भुगतान कर सकते है। तो चलिए फ्रेंड्स बताते है शुल्क भुगतान कैसे करें -

स्टेप 1 -सबसे पहले आपको छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर के ऑफिसियल वेबसाइट में जाना है। माशिमं का ऑफिसियल वेबसाइट -cgbse.nic.in है। 

स्टेप 2 - अब आपको माशिमं के मुख्य पेज में छात्र शिक्षक एवं विद्यालय की ऑनलाइन प्रविष्टि के लिए क्लिक करें इस विकल्प का चयन करना है। 

स्टेप 3 - अब आपको लॉगिन करने के लिए LOGIN TO VIDIA  नाम से पेज मिलेगा यहाँ पर आप अपने स्कूल का लॉगिन आईडी और पासवर्ड डालकर वह पर दिए गए कैप्चा कोड भरकर लॉगिन कर लें।

स्टेप 4  - लॉगिन  करने के बाद अब आपको एक नया पेज मिलेगा इस पेज में सबसे आखिरी विकल्प EXAM FEES का  है। इस विकल्प पर टैप करें। 

स्टेप 5  - अब आपको संस्था में दर्ज सभी विद्यार्थियों की संख्या कक्षावार दिखाई देगी। साथ में आपको इस पेज में कुल फीस का भी पता चल जायेगा। 

यहाँ पर जो फीस आपको दिखेगा वह कक्षा 10 वीं और 12 वीं की अर्धवार्षिक और कक्षा 9 वीं और 11 वीं की अर्धवार्षिक और वार्षिक दोनों परीक्षाओं के प्रश्न पत्रों का फीस शामिल है। इस पेज में आप Payment बटन पर टैप करें। 

स्टेप 6 -  अब आपको शुल्क भुगतान करने के लिए विकल्प मिलेंगे जैसे नेटबैंकिंग ,कार्ड पेमेंट ,क्रेडिट कार्ड पेमेंट। आप जिस भी माध्यम से शुल्क भुगतान करना चाहते है उसका चयन करें और शुल्क भुगतान कर सकते है। 


निष्कर्ष :- आज के इस आर्टिकल में माशिमं द्वारा लिए जाने वाले कक्षा 9 वीं ,10 वीं,11 वीं   और 12 वीं अर्धवार्षिक परीक्षा एवं कक्षा 9 वीं एवं 11 वीं वार्षिक परीक्षा प्रश्न पत्र की फीस ऑनलाइन कैसे भुगतान  करने के सभी स्टेप बताये है। 

उम्मीद है आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी। ये महत्वपूर्ण जानकारी अन्य लोगों को भेज कर उनको भी इस जानकारी से अवगत कराएं। 

परीक्षा फीस ऑनलाइन भुगतान करने में किसी भी प्रकार की कोई प्रॉब्लम हो या समझ नहीं आये तो कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें। आपका पूरा हेल्प किया जायेगा। धन्यवाद। 

ये भी पढ़ें 

लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए व्हाट्सप्प ग्रुप ज्वाइन करें आपको निचे ग्रुप का लिंक दिया गया है आप यहाँ से सीधे ज्वाइन कर कर सकते है। 

👉JOIN OFFICIAL WHATSAPP GROUP -1

Post a Comment

0 Comments