ओपन स्कूल (Open School) में परीक्षा फार्म कैसे भरें ? पूरी जानकारी प्राप्त करें। How To Apply Open School Form 2020-21



ओपन स्कूल (Open School) में परीक्षा  फार्म कैसे भरें ? पूरी जानकारी प्राप्त करें। CGSOS Exam Form 2020-21 :

छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल (CGSOS) परीक्षा 2021 की पूरी जानकारी आज के इस आर्टिकल में बताया गया है। ओपन स्कूल में फार्म कहां  और कैसे भरें ,ओपन स्कूल परीक्षा परिणाम और ओपन स्कूल से सम्बंधित सभी जानकारी आज के इस पोस्ट  बताया गया है। सम्पूर्ण जानकारी के लिए पूरा पढ़ें।




ओपन स्कूल परीक्षा क्या है ? What Is Open School Exam ?

ओपन स्कूल परीक्षा  छत्तीसगढ़ सरकार की एक महत्वाकांछी  योजना है। छत्तीसगढ़ में सबके लिए शिक्षा के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए वैकल्पिक शिक्षा व्यवस्था की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ शासन द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार वर्ष 2008 में छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल की स्थापना की गयी। 

ओपन स्कूल कार्यालय :

वर्तमान में इस संस्था का कार्यालय यूको बैंक के पास माध्यमिक  शिक्षा मंडल  परिसर पेंशन बाड़ा रायपुर में स्थित है जहां से पुरे छत्तीसगढ़ में शिक्षा से वंचित वर्ग को कक्षा 10 वीं और 12 वीं में प्रवेश देकर व्यक्तिगत संपर्क कार्यक्रमों के माध्यम से शिक्षा दी जाती है।

परीक्षा का आयोजन :

इसके लिए वर्ष में दो बार अगस्त -जनवरी एवं फरवरी -जुलाई माह में परीक्षाएं आयोजित की जाती है। ओपन स्कूल में छात्रों को पांच वर्ष के अंतराल में परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए अधिकतर नौ अवसर प्रदान किया जाता है।

वर्ष 2021 में होने वाले ओपन स्कूल परीक्षा के लिए आवेदन फार्म भरने का कार्य शुरू हो गया है। इसे आप अपने आसपास के ओपन स्कूल परीक्षा संचालित करने वाले स्कूल में जाकर फार्म जमा कर सकते है। 

ओपन स्कूल परीक्षा 2021 के लिए आवेदन फार्म भरने की तिथि पहले  05 जनवरी 2021  निर्धारित की गई थी इसे बढ़ाकर अब फार्म भरने की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2021 कर दी गयी है ।

यदि आप भी ओपन स्कूल के कक्षा 10 वीं या 12 वीं की परीक्षा में शामिल होना चाहते है तो जल्द ही यहाँ से फार्म डाउनलोड करके सम्बंधित कार्यालय में जमा कर सकते है। 


                
छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल के क्रेडिट योजना के अंतर्गत अन्य मान्यता प्राप्त मंडल या अन्य राज्य ओपन स्कूलों के उत्तीर्ण छात्रों को भी परीक्षा उत्तीर्ण करने की सुविधा दी गयी है। 

क्रेडिट योजना को ऐसे समझें 

क्रेडिट योजना के अंतर्गत अन्य बोर्ड के विद्यार्थी ओपन स्कूल परीक्षा में शामिल हो सकते है। इसके लिए उन्हें दो विषय में क्रेडिट देने का प्रावधान है। इसे आप नीचे दिए गए उदाहरण से समझ सकते है।

जैसे -यदि कोई छात्र किसी दूसरे बोर्ड में 10 वीं या 12 वीं  परीक्षा दिया है और कम से कम दो विषय में उत्तीर्ण है  और अब वह ओपन स्कूल में परीक्षा देना चाहता है तो ओपन स्कूल में उन्ही दो विषय में क्रेडिट दिया जायेगा जिनमे वह उत्तीर्ण है। 

ओपन स्कूल परीक्षा में कुल 15 विषय को शामिल किया गया है जिसमे से परीक्षार्थी कोई भी पांच विषय में परीक्षा दे सकते है। जिसमे भाषा के रूप में कोई भी दो विषय को लिया जा सकता है। क्रेडिट वाले विषय में छात्र उत्तीर्ण माना जाता है। 

क्रेडिट योजना के अंतर्गत छात्र के द्वारा अधिकतम दो विषय में क्रेडिट का लाभ लिया जा सकता है। इसके बाद तीन अन्य विषय की परीक्षा ओपन स्कूल से देना होता है। इस प्रकार कुल पांच विषय ओपन स्कूल परीक्षा के लिए अनिवार्य होता है। 

ओपन स्कूल परीक्षा के विषय 

कक्षा -12 वीं -कक्षा 12 वीं में कुल 13 विषय को शामिल किया गया है जो इस प्रकार है -हिंदी ,अंग्रेजी ,भौतिक शास्त्र ,रसायन शास्त्र ,जीवविज्ञान ,गणित ,लेखांकन ,गृहविज्ञान ,राजनीति ,वाणिज्य इतिहास ,भूगोल ,अर्थशास्त्र। 

कक्षा -10 वीं -कक्षा 10 वीं में कुल 10 विषय को शामिल किया गया है जो इस प्रकार है -हिंदी ,अंग्रेजी ,संस्कृत ,मराठी/उर्दू ,सामाजिक विज्ञान,विज्ञान,गणित ,व्यवसाय अध्ययन ,गृहविज्ञान ,अर्थशास्त्र। 

10 वीं और 12 वीं दोनों ही कक्षाओं में ऊपर  विषयों में से कोई भी पांच विषय का चयन करके  जा सकता है। 

परीक्षा के लिए आवेदन कैसे करें ? Exam Form Kaise Bharen ?


ओपन स्कूल परीक्षा के लिए आवेदन ऑफलाइन करना होता है। इसके लिए पुरे छत्तीसगढ़ में कुल 419 अध्ययन केंद्र बनाये गए है। इन अध्ययन केंद्रों की पूरी सूचि का लिंक हमारे इसी पोस्ट में दिया गया है। जिसे आप डाऊनलोड करके देख सकते है। 



ओपन स्कूल परीक्षा 2021 के लिए परीक्षा फार्म भरना शुरू हो गया है। जिसकी अंतिम तिथि 31.01.2021 निर्धारित की गयी है। परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र इस तिथि तक  परीक्षा आवेदन फार्म भरकर सम्बंधित अध्ययन केंद्र में जमा कर सकते है। 

2021 में आयोजित होने वाली ओपन स्कूल की परीक्षा मार्च -अप्रैल  2021 में होगी। ओपन स्कूल परीक्षा के लिए आवेदन करने पर जिस संस्था में आप परीक्षा आवेदन फार्म को जमा करेंगे उसी संस्था से आपको पूरी अध्ययन सामग्री (पुस्तक) दी जाती है। 

(ओपन स्कूल परीक्षा-2021) फार्म प्राप्त  करें 


छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल (CGSOS) परीक्षा 2020-21 में शामिल होने के लिए परीक्षा आवेदन फार्म भरना होगा। यह परीक्षा आवेदन फार्म आप सम्बंधित परीक्षा केंद्र से प्राप्त कर  सकते है। 

यदि आप कक्षा 10 वीं या 12 वीं कक्षा के लिए ओपन स्कूल परीक्षा देना चाहते है तो निर्धारित तिथि में अपने समीप के हायर सेकेंडरी स्कूल जहां ओपन स्कूल परीक्षा संचालित होती है वहां जाकर निर्धारित शुल्क देकर फार्म आसानी से प्राप्त कर सकते है। 

इसके अलावा अवसर परीक्षा में शामिल होने के लिए आप सीधे वेबसाइट के माध्यम से फार्म डाउनलोड कर सकते है। चलिए आपको सबसे पहले ओपन स्कूल के वेबसाइट से फार्म डाऊनलोड करने का तरीका बताते है। 

ओपन स्कूल के वेबसाइट से फार्म डाऊनलोड कैसे करें ?


ओपन स्कूल (OPEN SCHOOL) के ऑफिसियल वेबसाइट से फार्म डाऊनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या कम्प्यूटर के क्रोम ब्राउज़र में जाकर CGSOS.CO.IN सर्च करना है। यह ओपन स्कूल का ऑफिसियल लिंक है। 

अब आपको स्क्रीन में ओपन स्कूल का मुख्य पेज (HOME PAGE ) दिखाई देगा। इस पेज में बायीं ओर महत्वपूर्ण लिंक लिखा हुआ एक बॉक्स दिखेगा। इस बॉक्स से आप सम्बंधित परीक्षा फार्म डाऊनलोड कर सकते है। 


इसी पोस्ट से सीधे एक क्लिक में फार्म डाऊनलोड करें 

फ्रेंड्स ओपन स्कूल परीक्षा -2020-21 के लिए परीक्षा आवेदन फार्म आप हमारे इस पोस्ट के माध्यम से तुरंत एक क्लिक में डाऊनलोड कर सकते है। इसके लिए आपको नीचे सभी फार्म के नाम के साथ लिंक  दिया गया है।

इस लिंक को क्लिक करके आप फार्म डाऊनलोड कर सकते है। ओपन स्कूल परीक्षा 

यहाँ आपको ओपन स्कूल से सम्बंधित सभी फार्म का लिंक दिया गया है। आपको जो भी फार्म की आवश्यकता है उस फार्म के लिंक को टच करके फार्म डाऊनलोड कर सकते है। 

👉हाई एवम हायर सेकेण्डरी मुख्य परीक्षा समय सारिणी

ये रहा सभी फार्म का डाऊनलोड  लिंक  👇

लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए व्हाट्सप्प ग्रुप ज्वाइन करें आपको निचे ग्रुप का लिंक दिया गया है आप यहाँ से सीधे ज्वाइन कर कर सकते है। 




Post a Comment

2 Comments

  1. सरल कार्यक्रम mid line test kaise lena hai

    ReplyDelete
    Replies
    1. मिड लाइन टेस्ट के बारे में टीम्स केटेगरी में जाकर देखें .हमारे दुसरे पोस्ट में बताया गया है .

      Delete