छात्रवृत्ति (Scholarship) की ऑनलाइन एंट्री कैसे करें ? CG TEAMS के वेबसाइट से छात्रवृत्ति की ऑनलाइन एंट्री कैसे करें -पूरी जानकारी प्राप्त करें। Scholarship Online Entry and Teacher Registration



छात्रवृत्ति (Scholarship) की ऑनलाइन  एंट्री कैसे करें ? CG TEAMS के वेबसाइट से छात्रवृत्ति की ऑनलाइन एंट्री कैसे करें -पूरी जानकारी प्राप्त करें। Scholarship Online Entry and Teacher Registration :


        
सत्र 2019 -20 में अध्ययनरत बच्चों के छात्रवृत्ति की जानकारी ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से कैसे करें इसकी पूरी जानकारी  आज के इस आर्टिकल में बताया गया है। आप इस आर्टिकल के माध्यम से अपने स्कूल के बच्चों की छात्रवृत्ति ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से बहुत ही आसानी से कर सकते है।


आज के इस पोस्ट में आपको छत्तीसगढ़ राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन एंट्री करने के सभी स्टेप की जानकारी बताया गया है। फ्रेंड्स आपको ये भी जानना बहुत जरुरी है कि ऑनलाइन एंट्री के समय सभी जानकारी सही हो जिससे बाद में किसी भी प्रकार की कोई समस्या न आये।

छात्रवृत्ति की ऑनलाइन एंट्री करने के लिए आपको CG-TEAMS के वेबसाइट में शिक्षक और स्कूल का रजिस्ट्रेशन  करना है। लेकिन आपको एंट्री करने से पहले कुछ विशेष बातों की जानकारी भी होना बहुत जरुरी है। जैसे -रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया ,छात्रवृत्ति पोर्टल में आईडी और पॉसवर्ड बनाना आदि।
 लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए -whatsappGroup ज्वाइन करें
फ्रेंड्स आज के इस आर्टिकल में  छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन एंट्री करने के सभी स्टेप विस्तार से बताया गया है । आप इस आर्टिकल में बताये गए स्टेप के माध्यम से अपने स्कूल के बच्चों की छात्रवृत्ति की जानकारी आसानी से भर सकते है।


सत्र 2019-20 के लिए राज्य छात्र वृत्ति हेतु  सभी स्कूलों को ऑनलाइन पोर्टल में बच्चों की जानकारी ऑनलाइन करने के निर्देश जारी कर दिए गए है। बहुत से साथी ऑनलाइन एंट्री नहीं कर पाते है उनके लिए आज की यह जानकारी बहुत ही उपयोगी और महत्वपूर्ण है।

तो चलिए फ्रेंड्स बताते है सत्र 2019 -20 में बच्चों को  मिलने वाले छात्रवृत्ति  और ऑनलाइन एंट्री करने के सभी स्टेप

स्टेप-1 सबसे पहले आपको shiksha.cg.nic.in की वेबसाइट पर जाना है। इसमें आपको TEAMS new का चयन करना है। जिससे नया पेज खुलेगा। 

स्टेप-2 नए पेज में आपको left Side के मेनूबार में School Login विकल्प का चयन करें।  

स्टेप-3 अब आपको TEAMS का यूजर लॉगिन पेज मिलेगा। इस पेज में आपको अपने स्कूल का यूजर आईडी (डाइस कोड) और पासवर्ड डालकर से लॉगिन करना है। यहाँ लॉगिन करने से पहले  दिए गए कैप्चा कोड को भरना अनिवार्य है। 

यदि आप टीम्स के वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन नहीं किये है तो इस लिंक से रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया देख सकते है। 👉 टीम्स (TEAMS)वेबसाइट में SCHOOL रजिस्ट्रेशन कैसे करें। 



स्टेप-4 Teams के वेबसाइट में लॉगिन करने पर आपको वेबसाइट का होम पेज दिखाई देगा इसमें लेफ्ट साइड के मेनूबार में शिक्षक मार्क इंचार्ज पर टैप करना है जिससे इसके नीचे आपको दो विकल्प मिलेंगे -मार्क करें और मार्क देखें। आपको पहले विकल्प मार्क करें का चयन करना है। 

स्टेप-5 अब मार्क इंचार्ज का पेज खुलेगा इसमें आपको अपने संस्था से किसी एक शिक्षक को इंचार्ज बनाना है। इसके लिए दिए गए विकल्पों में Scholarship विकल्प के सामने चेक मार्क करना है। 

बॉक्स में चेक मार्क करने पर स्कूल में रजिस्टर शिक्षकों के नाम दिखेंगे। इनमे से आप किसी भी एक शिक्षक का चयन करें जिसे छात्रवृत्ति का इंचार्ज बनाना चाहते है। उसके बाद निचे सुरक्षित करें बटन पर टैप करें। 

अब आपके स्कूल के scholarship के लिए इंचार्ज  शिक्षक का सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन हो जायेगा।  
स्टेप-6 अब आप टीम्स वेबसाइट के होम पेज में आ जाएँ और लेफ्ट साइड के मेनूबार में Teacher Login विकल्प का चयन करके लॉगिन करें। यदि आप Teacher का रजिस्ट्रेशन नहीं किये है तो सबसे पहले रजिस्ट्रेशन कर लें।




स्टेप-7 Teacher के रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप अब आप छत्तीसगढ़ छात्रवृत्ति पोर्टल के ऑफिसियल वेबसाइट Schoolscholarship.cg.nic.in पर जाएँ। यहाँ से भी आप इस वेबसाइट में जा सकते है। 

स्टेप-8 अब आप scholarship के वेबसाइट में लॉगिन बटन पर टैप करें और आपके संस्था से scholarship इंचार्च शिक्षक के आईडी पासवर्ड से लॉगिन करें। इंचार्ज शिक्षक का कर्मचारी कोड ही आईडी होगी। और पॉसवर्ड जो आप रजिस्टर करते समय बनाये होंगे। 


स्टेप-9 scholarship के वेबसाइट में लॉगिन करने के बाद आप अपने स्कूल के बच्चों की छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन एंट्री कर सकते है।  

ये महत्वपूर्ण जानकारी जरूर पढ़ें 


👉TEAMS T को कैसे अपडेट करें ? पूरी जानकारी यहाँ देखें। 
👉TEAMS में स्कूल रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?
👉TEAMS-T  से पे स्लिप ,बैंक डिटेल ,डाटा सुधार की जानकारी। 
ये भी पढ़ें 
अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के लिए ये भी पढ़ें 
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए व्हाट्सप्प ग्रुप ज्वाइन करें आपको निचे ग्रुप का लिंक दिया गया है आप यहाँ से सीधे ज्वाइन कर कर सकते है। 
👉JOIN OFFICIAL WHATSAPP GROUP -1
 लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए -whatsappGroup ज्वाइन करें

Post a Comment

6 Comments

  1. कक्षा-3 के बच्चों का आनलाईन पंजीयन कैसे करें? क्योंकि पिछले वर्ष 2018-19 में कक्षा-2 में थे इन बच्चों का लिस्ट पूर्व में लिए छात्रवृत्ति में नहीं दिखा रहा है

    ReplyDelete
  2. छत्तीसगढ़ राज्य छात्रवृत्ति पोर्टल में अपेक्स बैंक पत्थलगांव जिला जशपुर छत्तीसगढ़ का नाम रजिस्टर्ड नहीं है जिसका आई एफ सी कोड CBIN0CGDCBN है पोर्टल मे अपेक्स बैंक सेलेक्ट करने पर ब्रांच का नाम नहीं आ रहा है

    ReplyDelete
  3. छत्तीसगढ़ राज्य छात्रवृत्ति पोर्टल में अपेक्स बैंक पत्थलगांव जिला जशपुर छत्तीसगढ़ का नाम रजिस्टर्ड नहीं है जिसका आई एफ सी कोड CBIN0CGDCBN है पोर्टल मे अपेक्स बैंक सेलेक्ट करने पर ब्रांच का नाम नहीं आ रहा है। इसके लिए क्या करना चाहिए?

    ReplyDelete
  4. कोई बच्चा गलती से unmap हो गया। उसे दुबारा map कैसे करते हैं

    ReplyDelete