PPS (Preparedness Programme In School ) | School Based Assessment



PPS (Preparedness Programme In School ) स्कूलों में राज्य स्तरीय आंकलन -कक्षा 3,5 और 8 के बच्चों का PPS की जानकारी देखें :



Hello फ्रेंड्स नमस्कार onlinebharo.com में आपका स्वागत है। फ्रेंड्स आज आपको स्कूलों में बच्चों के आंकलन सम्बन्धी महत्वपूर्ण जानकारी बताने जा रहे  है। आज का यह पोस्ट सरकारी स्कूल में पदस्थ शिक्षकों के लिए काफी उपयोगी है। क्योंकि  राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों का राज्य स्तरीय आंकलन किया जाना है।जिसकी पूरी जानकारी आपको बताया जायेगा -कैसे होगी PPS जानने के लिए पूरा पढ़ें।


सत्र 2019 -20 में शासकीय स्कूलों में विभिन्न प्रकार के परीक्षा और आंकलन आयोजित किये जा रहे है। साथ ही सभी जानकारी को ऑनलाइन किये जा रहे है। जैसे -फॉर्मेटिव आंकलन ,सावधिक आंकलन ,बेसलाइन सर्वे आदि। इसके साथ ही कुछ एप्प्स भी लांच किये गए है जैसे -TEAMS ,हमर लईका हमर स्कूल (HAMAR LAIKA HAMAR SCHOOL) ,DIKSHA आदि। 

स्टेट लेवल आंकलन में अब एक नए नाम और शामिल हो गए है जिसका नाम है PPS (Preparedness Programme In School ) चलिए फ्रेंड्स आपको PPS के बारे में पूरी जानकारी बताते है। 

क्या है PPS ? What Is PPS ??



PPS शासकीय स्कूलों में बच्चों के आंकलन के लिए तैयार किया गया एक राज्य स्तरीय प्रोग्राम है जिसे कुछ विशेष कक्षा के लिए आयोजित किया जायेगा। PPS का पूरा नाम Preparedness Programme In School है। इस प्रोग्राम के अंतर्गत कक्षा 3 ,5 और 8 के बच्चों का राज्य स्तर पर आंकलन किया जाएगा।

फ्रेंड्स जैसे कि आपको मालूम है आजकल स्कूलों में सभी प्रकार की परीक्षाएं राज्य स्तर पर आयोजित की जा रही है चाहे वह प्राथमिक के बच्चे हो या हायर सेकेंडरी के बच्चे हो सभी की परीक्षाएं और आंकलन राज्य स्तर पर लिया जा रहा है।

राज्य स्तर पर आयोजित परीक्षा /आंकलन के इस क्रम में कक्षा 3 ,5 और कक्षा 8 के बच्चों का राज्य स्तर पर आंकलन किया जायेगा इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गयी है। इस नए आंकलन को PPS के रूप में आयोजित की जाएगी। 

PPS आयोजन के लिए समय निर्धारण 



सत्र 2019-20 में NCERT द्वारा कक्षा 3,5 और 8 के लिए School Based Assessment  किया जाना है। और इसी प्रारूप में SCERT द्वारा राज्य के मूल्याङ्कन केंद्र में PPS (Preparedness Programme In School ) का आयोजन किया जाएगा। 

PPS के आयोजन के लिए छग स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा सभी जिला शिक्षा अधिकारीयों को लेटर जारी कर दिया गया है। जिसमे कहा गया है कि PPS का आयोजन दिनांक 29/12/2019 से 04/01/2019 के बिच किसी भी तिथि में अपने सुविधानुसार लिया जा सकता है। 

Preparedness Programme In School  के आयोजन के लिए तिथि निर्धारित करने के बाद सभी जिलों को निर्देश दिया गया है कि वे उच्च कार्यालय को अवगत कराएं। साथ ही ये भी कहा गया है कि PPS के आयोजन को प्रभावशाली रूप से पालन करने कहा गया है। 

PPS के लिए आवश्यक दिशा निर्देश  
PPS का आयोजन सभी स्कूलों को करना है और ओ भी प्रभावशाली तरीके से क्योंकि ये बच्चों का आंकलन है। इससे पहले भी बच्चों का आंकलन कई रूपों में किया गया है। आज आपको PPS के लिए आवशयक दिशा निर्देश के बारे में बताते है। ये है PPS के दिशा निर्देश :

>> PPS का आयोजन कक्षा 3,5 और 8 के बच्चों के लिए किया जायेगा। 

>>कक्षा 3,5 और 8 के शासकीय शालाओं के समस्त विद्यार्थियों की उपस्थिति अनिवार्य है। 

>>छात्र की ID और USIDE CODE पूर्ववत ही रहेंगे। 

>>PPS परीक्षा OMR शीट पर लिया जाएगा। 

>>OMR पर छात्र दर्शाये गए प्रारूप के अनुसार अपनी जानकारी भरेंगे जिसको पर्यवेक्षक जांच करके अपना हस्ताक्षर करेंगे। 



>>परीक्षा के सभी प्रश्न बहुविकल्पीय (MCQ ) प्रकार के होंगे। 

>> छात्र प्रश्नों का उत्तर भी ओएमआर (OMR SHEET ) में भरेंगे। 

>>PPS के प्रश्न TEAMS-T APP पर उपलब्ध कराये जायेंगे। 

>>परीक्षा पूर्ण हो जाने पर पर्यवेक्षक सभी छात्रों से भरी हुई OMR SHEET वापस लेंगे। 

>>ओएमआर (OMR ) का प्रारूप SCERT की वेबसाइट में उपलब्ध होगी। 

>>OMR SHEET को जिला शिक्षा अधिकारी अपने जिले में विद्यार्थियों की संख्या के अनुसार छपवाकर सभी स्कूलों को उपलब्ध कराएँगे। 

PPS के विषय ,प्रश्नों की संख्या और समय 



शासकीय स्कूलों के कक्षा 3 ,5 और 8 के लिए आयोजित PPS में कौन कौन से विषय को शामिल किया गया है , में कितने कितने प्रश्न होंगे ,कुल प्रश्नों की संख्या कितनी होगी साथ ही इस परीक्षा के लिए समय कितना होगा इसकी पूरी जानकारी आपको नीचे बताई जा रही है आप पूरा विवरण देखें :

कक्षा 3 - कक्षा 3 में PPS के विषय -हिंदी ,गणित और पर्यावरण है। इसमें प्रत्येक विषय में 15  अंक होंगे। इस प्रकार कक्षा -3 में कुल प्रश्नों की संख्या 45होगी। और इसके लिए कुल ९० मिनट का समय निर्धारित किया गया है।  

कक्षा 5- कक्षा 5  में PPS के विषय -हिंदी ,गणित और पर्यावरण है। इसमें प्रत्येक विषय में 15  अंक होंगे। इस प्रकार कक्षा -5  में कुल प्रश्नों की संख्या 45होगी। और इसके लिए कुल 90  मिनट का समय निर्धारित किया 

कक्षा 8 -कक्षा 5  में PPS के विषय -हिंदी ,गणित,विज्ञान और सामाजिक विज्ञान   है। इसमें प्रत्येक विषय में 15  अंक होंगे। इस प्रकार कक्षा -8   में कुल प्रश्नों की संख्या 60 होगी। और इसके लिए कुल 120  मिनट का समय निर्धारित किया 

निष्कर्ष:- आज के इस आर्टिकल में शासकीय स्कूलों में अध्ययन करने वाले बच्चों की राज्य स्तरीय आंकलन  PPS के बारे में बताया गया है। शिक्षकों के लिए ये महत्वपूर्ण जानकारी आपको अच्छी लगी होगी ऐसा उम्मीद है। फ्रेंड इस प्रकार के लेटेस्ट जानकरी के लिए आप सीधे हमारे वेबसाइट Onlinebharo.com में जा सकते है। 

ये महत्वपूर्ण जानकारी भी पढ़ें >>








लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए व्हाट्सप्प ग्रुप ज्वाइन करें आपको निचे ग्रुप का लिंक दिया गया है आप यहाँ से सीधे ज्वाइन कर कर सकते है। 
👉JOIN OFFICIAL WHATSAPP GROUP -1


 लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए -whatsappGroup ज्वाइन करें

Post a Comment

0 Comments