TEAMS-T को बायोमेट्रिक टेबलेट में कैसे इंस्टाल करें | पूरी जानकारी यहाँ से प्राप्त करें।



TEAMS T (टीम्स टी ) को बायोमेट्रिक टेबलेट में कैसे Install करें | TEAMS क्या है ? पूरी जानकरी प्राप्त करें :


Hello Friends आज आपको टीम्स एप्प को बायोमेट्रिक टेबलेट में कैसे इंस्टाल करें  इसके बारे में विस्तार से बताने वाले है आप ये पूरी जानकारी बहुत ध्यान से और पूरा पढ़ें।  TEAMS एप्प को टेबलेट में इंस्टाल करने से पहले इस एप्प के बारे में जानना भी बहुत जरुरी है। देखें टीम्स के बारे में पूरी जानकारी।

टीम्स टी एप्प को स्कूल शिक्षा विभाग ने सभी शिक्षकों के अनिवार्य कर दिया है। साथ ही आपको मालूम ही होगा कि इस एप्प की सहायता से सभी शिक्षक अपने व्यक्तिगत जानकारी जैसे शैक्षणिक योग्यता ,बैंक विवरण ,वेतन की जानकारी आदि सभी देख सकते है। इस सम्बन्ध में हमने अपने पिछले पोस्ट में पूरी जानकारी बताया है।

TEAMS T की सभी जानकारी के लिए आप सीधे गूगल में सर्च करें -onlinebharo.com  इस वेब में जाने के बाद आपको शिक्षा विभाग और शिक्षकों की सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त हो जाएगी  जैसे -पदोन्नति ,क्रमोन्नति ,समयमान वेतन ,मध्यानःभोजन ,वेतन गणना  आदि।

TEAMS क्या है ? What Is TEAMS ?


TEAMS(टीम्स) एक मोबाइल APP  है इसका  पूरा नाम (फूल फार्म )TOTAL EDUCATIONAL ASSESSMENT AND MANAGEMENT SYSTEMS है। जिसका मतलब है सम्पूर्ण शिक्षण एवं प्रबंधन प्रणाली है। इसकी सहायता से राज्य के सभी स्कूलों के शिक्षक और विद्यार्थियों की सभी जानकारी को अपडेट किया जा रहा है। NIC के सहयोग से विकसित किये जा रहे TEAMS के अंतर्गत 51 मॉड्यूल तैयार  किये जायेंगे।

इस प्रणाली में विद्यालय शिक्षक एवं विद्यार्थियों की जानकारी का संकलन किया जा रहा है। जो कि शिक्षा विभाग एवं शासन के अन्य विभागों के लिए आंकड़ों का मूल श्रोत होगा शिक्षा विभाग के घटक लोक शिक्षण संचालनालय ,राज्य शैक्षिकअनुसन्धान और प्रशिक्षण परिषद् ,समग्र शिक्षा ,माध्यमिक शिक्षा मंडल ,पाठ्यपुस्तक निगम एवं विभाग के अन्य घटक के साथ ही विद्यालय के शिक्षक इस प्रणाली का उपयोग कर सकेंगे।

विद्यार्थियों की जानकारी एक ही बार दर्ज की जाएगी तथा उसकी स्कूली शिक्षा पूर्ण होने तक उनके अधिगम स्तर की जानकारी का संधारण किया जायेगा इससे उनकी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की निरंतरता सुनिश्चित की जा सकेगी।


ये भी पढ़ें :






👉नए विद्यार्थी कैसे  जोड़े ,,,संसोधन कैसे करें  सभी स्टेप की जानकरी प्राप्त करें। 

विद्यार्थी केंद्रित योजनाओं जैसे निः शुल्क पाठ्यपुस्तक ,निः शिल्क गणवेश ,निः शुल्क सायकल वितरण ,मध्यान्ह भोजन आदि के क्रियान्वयन की स्टिक जानकारी न्यूनतम श्रम एवं व्यय के साथ राज्य शासन को उपलब्ध हो पायेगी।

पाठ्य पुस्तक के मुद्रण वितरण एवं प्रत्येक विद्यार्थी तक पुस्तक पहुंचा की नहीं इसका ट्रैक किया जा सकेगा। इसी प्रकार प्रत्येक विद्यार्थी को गणवेश प्राप्त हुआ की नहीं इसका भी टैक किया जा सकेगा।

लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे WHATSAPP ग्रुप ज्वाइन करें 

TEAMS के अंतर्गत शिक्षकों की सेवा पुस्तिका की जानकारी भी संधारित की जाएगी जिसमे शिक्षक की नियुक्ति ,पदोन्नति ,स्थानांतरण ,प्रशिक्षण ,वेतन ,अवकाश आदि की जानकारी को शामिल किया जायेगा। एवं शिक्षकों का आवश्यकता के आधार पर क्षमता का विकास किया जायेगा।

TEAMS को बायोमेट्रिक टेबलेट में GOOGLE PLAY STORE से डाऊनलोड कैसे करें ?


⏩सबसे पहले अपने स्कूल के बायोमेट्रिक टेबलेट में Google Play Store पर जाएँ।

Play Store के सर्च बार में UDS-CG लिखें।

⏩अब आपको नीचे चित्र में बताये अनुसार APP लिस्ट में दिखाई देगा।इस APP को टेबलेट में INTALL कर लें।


TEAMS APP अब उपयोग में लाने  के लिए तैयार हो गया है।

⏩अब आप नीचे बताये स्टेप के अनुसार रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरा करें।

 बायोमेट्रिक टेबलेट से  TEAMS में रजिस्ट्रेशन  कैसे करें ?

STEP-1 👉 जैसे ही आप बायोमेट्रिक टेबलेट में INSTALL किये गए APP पर जायेंगे आपको सबसे पहले पेज में अपने स्कूल का UDISE कोड डालकर नीचे दाईं ओर दिए बटन अगला को टच करें।

STEP-2 👉 अगला बटन  पर जैसे ही आप टच करेंगे आपको स्कूल में पंजीकृत मोबाइल का आखिरी चार अंक दिखाई देगा। .अब आपको इस पेज में अपने मोबाइल नंबर के ठीक होने की पुष्टि करनी है। इसके लिए आपको नीचे लिखे ठीक है पर क्लिक करना है। STEP-1 और STEP-2 के लिए स्क्रीन शॉट नीचे देखें।


STEP-3 👉  मोबाइल नंबर की पुष्टि करने के बाद आपको स्कूल से सम्बंधित कुछ जानकारी दिखाई देगा। जैसे -स्कूल का नाम ,गाँव का नाम ,प्रधानपाठक का नाम और प्रधान पाठक का मोबाइल नंबर। ये सभी आप अच्छे से चेक कर लें और दायीं ओर लिखे  OTP दर्ज करें बटन का चयन करें।

STEP-4 👉 अब आपको नए पेज में तीन टेक्स्ट बॉक्स दिखाई देंगे। जिसमे से पहले टेक्स्ट बॉक्स में प्रधानपाठक के मोबाइल में आये OTP को दर्ज करें। दूसरे टेक्स्ट बॉक्स में चाट अंको का कोई भी पिन डालें जो आपको APP को ओपन करने के लिए प्रयोग करना है ,और तीसरे टेक्स्ट बॉक्स में जो पिन डेल है उसकी पुष्टि करने के लिए पुनः उसी पिन को दर्ज करें।   STEP-3  और STEP-4  के लिए स्क्रीन शॉट नीचे देखें।


इस प्रकार आपका TEAMS APP बायोमेट्रिक टेबलेट में रजिस्टर हो जायेगा। अब आप एप्प को नए सिरे से खोलकर अपने स्कूल का UDISE कोड डालें और बनाये गए चार अंकों का पिन प्रविष्ट कर टीम्स एप्प को ओपन करके आगे की प्रक्रिया शुरू कर  सकते है।


निष्कर्ष :- TEAMS APP  को बायोमेट्रिक टेबलेट में प्ले स्टोर से कैसे डाऊनलोड करें ?कैसे इंस्टाल करें ? इसकी जानकारी आज के इस आर्टिकल में बताया गया है। साथ ही TEAMS में रजिस्ट्रेशन से सभी स्टेप भी बताया गया है। उम्मीद है ये जानकारी सभी के लिए उपयोगी है।

TEAMS की और अधिक जानकारी के लिए आप GOOGLE में सर्च करें ONLINEBHARO.COM इससे आप सीधे हमारे वेबसाइट में पहुँच सकते है और सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

महत्वपूर्ण जानकारी पढ़ें 👇
लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे WHATSAPP ग्रुप ज्वाइन करें 

Post a Comment

7 Comments

  1. मैं नारायणपुर जिला से स्थानांतरित होकर गरियाबंद जिला में आया हूं जिससे मेरा नाम मेरे पुराने स्कूल में ही दिखा रहा है जिससे मुझे कई प्रकार के परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है अपना नाम वर्तमान शाला में जुड़वाने के लिए क्या करना पड़ेगा कृपया बताने का कष्ट करेंगे ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. SIR ESKE LIYE AAP APNE BEO OFFICE ME JAKAR APNI JANKARI UPDATE KARAIYE . YE JANKARI EDUPORTAL SE UPDATE HOGI SIR . BEO OFFICE KE COMPUTER OPERETOR BLOCK LOGIN SE JANKARI UPDATE KAR SAKTA HAI . ESKE LIYE AAP AAVEDAN BHI KAR SAKTE HAI .

      Delete
    2. सर जी धन्यवाद जानकारी के लिए

      Delete