समयमान वेतन की पूरी जानकारी ,,,,सहायक शिक्षक पंचायत शिक्षक पंचायत और व्याख्याता पंचायत को समयमान वेतन की पात्रता - पूरी जानकारी ऑनलाइन देखें



समयमान वेतन की पूरी जानकारी ,,,,सहायक शिक्षक पंचायत शिक्षक पंचायत और व्याख्याता पंचायत को समयमान वेतन की पात्रता :




समयमान वेतन के बारे में  बहुत से  लोगों को आज भी कन्फूजन है और समझ नहीं पा रहे है कि आखिर समयमान वेतन किसे और कब मिलेगा। फ्रेंड्स आज के इस आर्टिकल में आपको समयमान वेतन की पूरी जानकारी बताई जाएगी साथ ही शिक्षा विभाग की अन्य जानकारी जैसे पदोन्नति ,क्रमोन्नति सम्बन्धी लिंक भी इसी आर्टिकल में दी जाएगी। 



शिक्षा विभाग और शिक्षकों की जानकारी के लिए आप सीधे हमारे वेबसाइट पर जा सकते है। इसके लिए आप गूगल में सर्च करें 👉onlinebharo.com .पूरी जानकारी के लिए अंत तक पढ़ें। 

क्या है समयमान वेतन ? 



समयमान वेतन के सम्बन्ध में शिक्षा विभाग की बात करें तो यह शिक्षकों के लिए लागु किया है। समयमान वेतन नियमित शिक्षकों को दिया जा रहा है। लेकिन शासन ने समयमान वेतन की पात्रता शिक्षाकर्मियों के लिए भी लागु किया है इस सम्बन्ध में आदेश भी जारी किया जा चुका है। 

शिक्षाकर्मियों को समयमान वेतन देने  स्पष्ट आदेश है आपको यहाँ बताएँगे कि शिक्षक पंचायत संवर्ग को किस आधार पर समयमान वेतन दिया जाएगा। और समयमान वेतन मिलने पर वेतन कितना मिलेगा। साथ ही आपको बताएँगे कि समयमान का आदेश कब जारी हुआ था। 




छग राज्य शासन द्वारा शिक्षक पंचायत संवर्ग (सहायक शिक्षक,शिक्षक,व्याख्याता पंचायत) के लिए समयमान वेतन देने के लिए 01 मई 2012 को आदेश जारी किया गया था। जिसमे स्पष्ट उल्लेख है कि शिक्षक पंचायत संवर्ग को समयमान वेतन दिया जायेगा। 

समयमान वेतन मिलने की तिथि 01 अप्रैल 2012 से निर्धारित किया गया था। जिसमे शिक्षक पंचायत संवर्ग  को सात वर्ष और दस वर्ष में समयमान की पात्रता दी गयी है। 

समयमान वेतनमान की पात्रता 



समयमान वेतनमान के लिए शिक्षक पंचायत संवर्ग की पात्रता शासन द्वारा निर्धारित की गयी है। जिसमे कहा गया है कि जो शिक्षक पंचायत संवर्ग स्नातक है उन्हें सात वर्ष में समयमान वेतन और जो गैर स्नातक शिक्षक पंचायत संवर्ग है उन्हें दस वर्ष में समयमान वेतनमान देने की बात कही गयी है। 

समयमान वेतनमान के लिए 01.04.2012 को स्नातक उत्तीर्ण शिक्षक पंचायत संवर्ग को सात वर्ष और गैर स्नातक शिक्षक पंचायत संवर्ग को दस वर्ष पूर्ण करने की पात्रता रखी गयी। साथ ही ये भी कहा गया है कि जैसे जैसे शिक्षक पंचायत संवर्ग को सात वर्ष (स्नातक) और दस वर्ष (गैर स्नातक) की सेवा पूरी करने पर समयमान वेतनमान की पात्रता होगी।

 लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए -whatsappGroup ज्वाइन करें

 समयमान वेतनमान प्राप्त करने के बाद प्रत्येक वर्ष समयमान वेतनमान की एक वार्षिक वेतनवृद्धि देय होगी। अर्थात शिक्षक पंचायत संवर्ग को आगे प्रतिवर्ष समयमान की एक इंक्रीमेंट देने का आदेश है। 

शिक्षक (पं) संवर्ग का समयमान वेतनमान   


समयमान वेतनमान के लिए अलग अलग शिक्षक पंचायत संवर्ग के लिए अलग अलग वेतनमान निर्धारित किया गया है जिसे आप नीचे देख सकते है। 



1. सहायक शिक्षक(पंचायत) - सहायक शिक्षक पंचायत को समयमान वेतनमान के रूप में  5000 रूपये मूलवेतन और 2500 अध्यापन भत्ता देने का आदेश दिया गया है। सहायक शिक्षक पंचायत के लिए वार्षिक वेतन वृद्धि =150 रूपये है। वेतन बैंड इस प्रकार है -5000 - 150 - 20000 + अध्यापन भत्ता 2500 

2 .  शिक्षक (पंचायत) -  शिक्षक पंचायत को समयमान वेतनमान के रूप में  6000 रूपये मूलवेतन और 3500 अध्यापन भत्ता देने का आदेश दिया गया है।  शिक्षक पंचायत के लिए वार्षिक वेतन वृद्धि =175 रूपये है। वेतन बैंड इस प्रकार है -6000 - 175 - 25000 + अध्यापन भत्ता 3500 

3. व्याख्याता (पंचायत) - व्याख्याता  पंचायत को समयमान वेतनमान के रूप में  7000 रूपये मूलवेतन और 4500 अध्यापन भत्ता देने का आदेश दिया गया है। व्याख्याता  पंचायत के लिए वार्षिक वेतन वृद्धि =200 रूपये है। वेतन बैंड इस प्रकार है -7000 - 200 - 30000 + अध्यापन भत्ता 4500 

समयमान वेतन प्राप्त करने की शर्तें 



शासन द्वारा शिक्षक पंचायत संवर्ग  वेतन देने के लिए कुछ आवश्यक शर्तें रखी है इन शर्तों का पालन करते हुए शिक्षक संवर्ग को समयमान वेतन देने के निर्देश दिए गए है। क्या शर्तें है समयमान वेतन की जानने के लिए नीचे देखें :

1 - शिक्षक पंचायत संवर्ग द्वारा  सात वर्ष और दस वर्ष की सेवा अवधि में निरंतर अध्यापन कार्य किया गया हो।

2-परिवीक्षा अवधि में शिक्षक पंचायत संवर्ग किसी प्रकार की कोई दंडनीय कार्य न किया हो। 

3-समयमान वेतन की पात्रता रखने वाले शिक्षक पंचायत द्वारा पिछले पांच वर्ष का गोपनीय प्रतिवेदन जमा किया गया हो। जिसमे औसत ग्रेडिंग ख से कम न हो। और अंतिम वर्ष की ग्रेडिंग कम से कम ख हो। 

4-समयमान वेतन के लिए पात्र शिक्षकों के शर्तों का परिक्षण सम्बंधित जनपद और जिला पंचायत के सामान्य सभा में किया गया हो।  

समयमान वेतन कैसे प्राप्त करें 

समयमान वेतन के लिए शासन स्तर से आदेश जारी करने के बाद भी स्थानीय अधिकारीयों द्वारा यदि समयमान वेतन शिक्षक पंचयत संवर्ग के लिए जारी नहीं किया जाता है तो शिक्षक पंचायत संवर्ग कोर्ट का सहारा ले सकते है। कोर्ट की शरण में जाने के बाद शिक्षक पंचायत संवर्ग के पास एक आधार बन जाएगा और इस निर्देश का पालन अधिकारी करेंगे। 



कोर्ट के निर्देश से समयमानवेतन के लिए क्या करें :- फ्रेंड्स यदि आप कोर्ट का सहारा लेकर किसी भी प्रकार के वित्तीय मामले में फायदा लेना चाहते है तो आपको इस बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए कि आपका सेवा पुस्तिका स्थानीय निधि से सत्यापित होना जरुरी है। 

सेवा पुस्तिका का सत्यापन स्थानीय निधि द्वारा सत्यापन करने के बाद ही किसी भी प्रकार के वित्तीय फायदा का लाभ लें। यदि बिना सत्यापन के आप वित्तीय लाभ ले रहे है तो कभी भी आपसे रिकवरी की जा सकती है। यदि वह लाभ अनुचित हो। 

कितने वर्ष की सेवा में मिलेगी समयमानवेतन 



समयमान वेतन के लिए सात वर्ष निर्धारित है। यदि कोई शिक्षक पंचायत संवर्ग सात वर्ष की सेवा पूरा कर लेता है और वह स्नातक है तो उसे समयमान वेतन दिया जाएगा और यह समयमान वेतन 7 से 8 वर्ष तक दिया जाएगा इसके बाद शिक्षक पंचायत संवर्ग का शिक्षा विभाग में संविलियन हो जाता है। 

शिक्षा विभाग में संविलियन होने के बाद अलग से वेतन निर्धारण किया जाता है। अभी वर्तमान की बात करें तो आठ वर्ष की सेवा पूरा  करने वाले शिक्षक पंचायत संवर्ग को शिक्षा विभाग में संविलियन कर दिया जाता है और उनको सातवें वेतनमान का लाभ दिया जाता है। 

समयमान वेतन के आधार पर यदि सातवां वेतन निर्धारित किया जाय तो वेतन विसंगति को दूर किया जा सकता है। और शिक्षक संवर्ग के वेतन में एकरूपता लायी जा सकती है।

एल बी संवर्ग (संविलियन प्राप्त शिक्षक) को समयमान का एरियर्स 

फ्रेंड्स जैसे कि आपको समयमान वेतन की पूरी जानकारी ऊपर बताया जा चुका है जिससे आप समझ ही गए होंगे कि समयमान वेतन कब और कैसे मिलेगा साथ ही आपको यहाँ ये भी बता दिया गया है कि समयमान वेतन केवल एक वर्ष का मिलेगा उसके बाद नए वेतनमान निर्धारित किये जायेंगे।

यदि समयमान वेतन जारी किया जाता है तो आठ वर्ष से अधिक वाले शिक्षक एल बी संवर्ग को सात से आठ वर्ष के बीच का एरियर्स राशि मिलेगी। जो कि शिक्षक संवर्ग के लिए अच्छी खबर होगी। 

निष्कर्ष:- आज के इस आर्टिकल में हमने  शिक्षकों के समयमान वेतन की जानकारी को विस्तार से समझाने की कोशिश किये है और बताने का प्रयास किये है की शिक्षक संवर्ग समयमान वेतन कैसे प्राप्त कर सकते है। यदि ये जानकारी अच्छी लगे तो अन्य लोगों में शेयर जरूर करें। धन्यवाद। 

शिक्षकों की ये महत्वपूर्ण जानकारी भी जरूर पढ़ें 



👉राज्यस्तरीय आंकलन का प्रश्न पत्र यहाँ से प्राप्त करें 

NPS -NSDL  से सम्बंधित ये जानकारी भी जरूर पढ़ें ;

👉NPS अकाउंट का बैलेंस चेक कैसे करें ? देखें अपने पेंशन खाते की राशि


👉 NPS-NSDL लॉगिन करने के लिए पॉसवर्ड भूलने पर क्या करें ? पासवर्ड रिसेट कैसे करें ?


लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए व्हाट्सप्प ग्रुप ज्वाइन करें आपको निचे ग्रुप का लिंक दिया गया है आप यहाँ से सीधे ज्वाइन कर कर सकते है। 
👉JOIN OFFICIAL WHATSAPP GROUP 



 लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए -whatsappGroup ज्वाइन करें

Post a Comment

0 Comments