BSNL NEW DATA PLAN-2020 . बीएसएनएल की नई शुरुआत, घर पर ही मिलेगा सुपर फास्ट इंटरनेट



BSNL NEW DATA PLAN-2020 ,,,,,,BSNL की नई शुरुआत, घर पर ही मिलेगा सुपर फास्ट इंटरनेट



हेलो फ्रेंड्स Onlinebharo.com में आपका स्वागत है। आज के इस आर्टिकल में इंटरनेट और मोबाइल कंपनी और उसके नेटवर्क और उनके डाटा प्लान के बारे में बहुत ही उपयोगी जानकारी साझा करने वाले है। आज के दौर में इंटरनेट कौन प्रयोग नहीं करता।  फ्रेंड्स इंटरनेट आज के जनरेशन के लिए अनिवार्य हो गया है। 


इंटरनेट का आज के समय में उतना ही महत्व बढ़ गया है जितना कि हमारे शरीर को जीवित रहने के लिए भोजन की जरुरत होती है। कहने का मतलब ये है फ्रैंड्स कि आज हम इंटरनेट की दुनिया में जी रहे है। और हर किसी को फ़ास्ट इंटरनेट सर्विस की आवश्यकता है। 

आज के आर्टिकल में  इसी इंटरनेट से सम्बंधित बीएसएनएल के नए डाटा प्लान के बारे में पूरी जानकारी बताया गया है जिसे आप जरूर पढ़ें और इसका फायदा भी उठायें। 

तो चलिए फ्रेंड्स बताते है बीएसएनएल के नए प्लान के बारे में। 

यहां से सीधे BSNL के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ 


सभी टेलीकॉम कंपनियां अब कॉलिंग के बजाय अधिक से अधिक डेटा और उसकी स्पीड पर ध्यान देती हैं। इसके पीछे का कारण बढ़ता हुआ कॉम्पिटीशन है। जियो, एयरटेल, वोडाफोन और सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल (BSNL) नये-नये प्लान के जरिये ग्राहकों को अपनी तरफ आकर्षित करने में लगी हुई हैं।

प्रीपेड और पोस्टपेड मोबाइल इंटरनेट डेटा के अलावा टेलीकॉम कंपनियां अब ब्रॉडबैंड का भी विस्तार कर रही हैं। मगर इसी बीच बीएसएनएल ने ब्रॉडबैंड से भी एक कदम आगे बढ़ कर एक नयी सर्विस शुरू की है। कंपनी ने एयर फाइबर से हाई स्पीड इंटरनेट देने की शुरुआत की है। 

इस तकनीक को फाइबर टू द होम या एफटीटीएच कहा जाता है। ये ऑप्टिकल फाइबर सर्विस है, जिससे हाई स्पीड और निरंतर इंटरनेट पहुंचाने के लिए कॉपर की तार जरूरत नहीं होगी। जानते हैं इस तकनीक के बारे में विस्तार से और मिलने वाली डेटा स्पीड के बारे में।


100 एमबीपीएस की मिलेगी स्पीड



बीएसएनएल (BSNL) की इस टेक्नोलॉजी से आपको टू-वे ट्रांसमिशन की स्पीड मिलेगी, जिसमें हाई डेटा स्पीड 100 एमबीपीएस की होगी। हालांकि बीएसएनएल ने सर्विस फिलहाल मेरठ में कुछ जगहों पर ही शुरू की है। 

दरअसल मेरठ में बीएसएनएल हर घर में ब्रॉडबैंड पहुंचाने के बजाए एयर फाइबर से ही हाई स्पीड इंटरनेट पहुंचाएगा। जल्दी ही मेरठ के बाकी हिस्सों में भी बीएसएनएल इस योजना को शुरू कर सकती है। 

जानकार मानते हैं कि यदि योजना चली तो इसे ग्राहक बहुत पसंद करेंगे। क्योंकि इस समय हाई स्पीड इंटरनेट काफी जरूरत की चीज भी बन गया है।

एफटीटीएच तकनीक है क्या



जैसा कि बताया गया है एफटीटीएच यानी फाइबर टू द होम। रेडियो लिंक पर आधारित एयर फाइबर सर्विस को इंटरनेट वर्ल्ड में एक नयी पहल और क्रांति माना जा रहा है। इस टेक्नोलॉजी में ऑप्टिकल फाइबर से बेहतर इंटरनेट सर्विस ग्राहकों को घर या ऑफिस तक पहुंचाई जाती है। 

खास बात यह है कि यह मौजूदा समय में उपयोग होने वाले कॉपर इन्फ्रास्ट्रक्चर यानी टेलीफोन वायर केबल की तुलना में काफी बेहतर सर्विस देती है। दुनिया भर में अब वीडियो, इंटरनेट और वॉयस सर्विस के लिए इस तकनीक का इस्तेमाल तेजी से बढ़ता जा रहा है।

क्या-क्या मिलती हैं सुविधाएं

बीएसएनएल की इस नयी तकनीक के जरिये आपको तेज इंटरनेट सर्विस, आईपी कनेक्शन पर वॉयस और वीडियो टेलीफोन, आईपी सर्विस पर टीवी, वीडियो ऑन डिमांड, ऑडियो ऑन डिमांड, रिमोट एजुकेशन, प्वाइंट टू मल्टी प्वाइंट वीडियो, वर्चुअल कांफ्रेंसिंग, इंट्रेक्टिव गेमिंग जैसी सुविधाएं मिलेंगी। 

वैसे बीएसएनएल अपने ब्रॉडबैंड, डीएसएल, भारत फाइबर, बीबीओ वाई-फाई ब्रॉडबैंड और लैंडलाइन प्लान लेने वालों को भी खास ऑफर दे रही है। 



इनमें किसी भी सर्विस के लिए अगर आप 12 महीनों का एडवांस भुगतान करें तो आपको एक महीने का सब्सक्रिप्शन मुफ्त मिलेगा। वहीं दो साल यानी 24 महीनों का एडवांस चुकाने पर तीन और 36 महीनों के लिए 4 महीने का मुफ्त सब्सक्रिप्शन मिलेगा।

निष्कर्ष :- आज के आर्टिकल में इंटरनेट से सम्बंधित जानकारी बताया गया है। जिसमे खासकर बीएसएनएल द्वारा दिए जाने वाले सर्विस को हाईलाइट किया गया है। इस संबंध में यदि आप भी बीएसएनएल की सेवा का लाभ लेना चाहते है तो BSNL के ऑफिसियल वेबसाइट या आफिस में या अपने नजदीकी रिटेलर से संपर्क कर सकते है। 

ये भी पढ़ें 

👉किसी भी फोटो का साइज कम कैसे करें -MB TO Kb 

लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए व्हाट्सप्प ग्रुप ज्वाइन करें आपको निचे ग्रुप का लिंक दिया गया है आप यहाँ से सीधे ज्वाइन कर कर सकते है। 

Post a Comment

0 Comments