Aadhar Card Online Update Kaise Kare ? आधार कार्ड में एड्रेस चेंज करें ऑनलाइन



Aadhar Card  Online Update Kaise Kare ? अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट करें     
आधार कार्ड आज के समय में बहुत ही जरुरी और महत्वपूर्ण डाकुमेंट है। यह सभी जगह उपयोग किया जाने लगा है चाहे वह बैंक अकाउंट खोलना हो या सिम कार्ड खरीदना हो या फिर कोई पता के लिए प्रूफ बताना हो ,राशन कार्ड बनवाना हो ऐसे कई आवश्यक काम है जहा पर आधार कार्ड जरुरी दस्तावेज के रूप में उपयोग किया जाता है।


आज के इस आर्टिकल में आपको आधार कार्ड को घर बैठे कैसे अपडेट करें इसके बारे में विस्तार से बताने वाले है। यदि आपके पास भी आधार कार्ड है तो उसे कभी न कभी जरूर अपडेट करना पड़ेगा इसलिए आपको भी ये आर्टिकल शुरू से अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए यहाँ बहुत ही आसान तरीके से ऑनलाइन  और ऑफलाइन आधार कार्ड को अपडेट करने के बारे में बताया गया है।

आधारकार्ड में अपडेट कब करें  ? When Update Aadhar card ?


आधार कार्ड को एक महत्वपूर्ण दस्तावेज (Important Document) के रूप में शामिल किया गया है। और लगभग सभी सरकारी कार्यों में इसका उपयोग किया जाता है। जैसे कि आप जानते होंगे कि किसी भी अन्य दस्तावेज या कोई ऑनलाइन प्रक्रिया में आधार को लिंक कराया जाता है तो लिंक कराये जाने वाले दस्तावेज और आधार में सभी अक्षर ,जन्म तिथि ,पता आदि में एकरूपता होनी चाहिए। 

 कई बार मानवीय त्रुटि या लापरवाही की वजह से या फिर कहें की हमारी अज्ञानता से आधार कार्ड में कुछ त्रुटि आ जाता है जो हमें तब पता चलता है जब कार्ड बनकर हमारे पास आता है। तो फ्रेंड आपको ये जानना भी बहुत जरुरी है कि आखिर हमें आधार में अपडेट की आवश्यकता कब कब हो सकती है। 

Speling Mistake:कई बार ऐसा होता है कि जब हम आधार कार्ड बनवाते है तो उस समय नाम या पता में स्पेलिंग मिस्टेक हो जाता है या जन्म तिथि में गलती हो जाती है ,या फिर पिता का नाम या पता में भी कुछ मिस्टेक हो जाता है। ऐसे में हमें आधार में सुधार की आवश्यकता की जरुरत होती है। 

स्थान बदलना :- कई बार कुछ लोग एक जगह से दूसरे जगह चले जाते है -ऐसे में कार्ड में पहले जगह का पता होता है और अब नए जगह का पता के लिए पुराने पता को सुधरवाना पड़ता है। ऐसे और भी कई कारण हो सकते है जिसके कारण आधार को अपडेट की आवश्यकता पड़ती है। 

फ्रेंड्स आपको बता दें कि एक छोटी सी गलती भी हो तो उसे सुधार के लिए आपको आधार सेंटर या चॉइस सेंटर जाना पड़ता है जो सभी जगह उपलब्ध नहीं होता। इसके लिए आपको समय और पैसे भी खर्च करने होते है। 

आज हम आपको घर बैठे ही अपने आधार अपडेट करने के बारे में बताने जा रहे है। क्योंकि आजकल डिजिटल युग है और सभी सब कुछ डिजिटल हो चूका है। इसलिए आप भी सभी प्रकार के काम घर बैठे ऑनलाइन कर सकते है।

👉New Latest Update के लिए  ज्वाइन -Telegram Chanel 

तो चलिए फ्रेंड्स आपको आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट कैसे करें इसकी जानकारी स्टेप बाई स्टेप हिंदी में पूरी जानकारी बताते है।

अपना आधार नंबर गोपनीय रखें 

आधारकार्ड को ऑनलाइन अपडेट कैसे करें -ये जानने से पहले आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों को जानना भी जरुरी है। जैसे कि आपको मालूम ही है आधार एक इम्पोर्टेन्ट डाकुमेंट है जो कि भारतीय नागरिक की पहचान है। और सभी जगह जैसे -बैंक ,मोबाइल सीम लेने ,राशन कार्ड बनवाने  आदि में प्रयोग किया जाता है। 

ऐसे में यदि आप अपना आधार नंबर किसी को देते है तो आपके बैंक अकाउंट सम्बन्धी जानकारी लिक हो सकती है क्योंकि आजकल बैंक अकाउंट के साथ आधारनंबर को लिंक कराया जाता है। जिसकी सहायता से ये भी जाना जा सकता है कि आपके आधार कार्ड से कौन कौन और कितने अकाउंट नंबर लिंक है। इसलिए आधार कार्ड की डिटेल्स किसी को ऐसे ही न दें। 

चलिए जानते है आधार कार्ड में पता या एड्रेस ,नाम ,फोननंबर आदि ऑनलाइन कैसे अपडेट करें ,,,देखें पूरी जानकारी हिंदी में ,

आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट (Online Update Aadharcard ) कैसे करें 

आधार कार्ड में आप पता या एड्रेस को SSUP (Self  Service Update Portal ) के माध्यम से घर बैठे ही अपडेट कर सकते है। लेकिन अन्य जानकारी जैसे मोबाइल नंबर ,नाम ,पिता का नाम ,जन्मतिथि आदि को अपडेट करने के लिए नजदीकी आधार सेंटर जाना होगा और वहां बायोमेट्रिक मशीन में फिंगर स्केंन के माध्यम से ही अपडेट करा सकते है।

यहाँ पर आपको एड्रेस को ऑनलाइन कैसे अपडेट करें इसके बारे में बताया गया है। तो चलिए शुरू करते है।

 Aadhar card  की ऑफिसियल वेबसाइट ओपन करें 


आधार को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए सबसे पहले आपको आधार के ऑफिसियल सरकारी वेबसाइट में जाना है। जो कि www.uidai.gov.in है। आप इसी लिंक पर टैप  करके सीधे ऑफिसियल वेबसाइट पर  पहुँच सकते है। इससे वेबसाइट ओपन हो जायेगा।



वेबसाइट का मुख्य पेज ओपन होने के बाद आपको कई विकल्प मिलेंगे जिसमे आपको Update Aadhar वाले भाग में  Update your Address Online पर क्लिक करना है। इसके बाद नए पेज खुलेगा जिसमे आपको Proceed to Address Update पर टैप करना है। अब फिर से नए पेज ओपन हो जायेगा। 

Aadhar Number ,Capcha Code और OTP डालकर Login करें 



जैसे ही आप Proceed to Address Update पर टैप करेंगे अर्थात इस विकल्प में क्लिक करेंगे तो आपके सामने Login करने का विकल्प आएगा जिसमे कुछ जानकारी भरना होगा। यहाँ पर आपको अपना आधार नंबर भरना है ,उसके बाद दिए गए कैप्चा कोड को भरकर  Send OTP बटन पर क्लिक करें।


अब आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर में आधार की ओर से OTP सेंड किया जायेगा जिसे इसी पेज में  Enter OTP लिखे भाग में भरकर निचे दिए गए Login बटन पर टैप करें। ऐसे करने से आप अपने आधार में लॉगिन हो जायेंगे। इसके बाद आपको नए पेज में Update Address Via Address Proof  विकल्प का चयन करना है।

Update Address फार्म में जानकारी भरें 

जब आप ऊपर बताये गए स्टेप पूरा कर लेते है तो आपको  आधार से सम्बंधित एक बड़ा सा फार्म मिलेगा जिसमे आपको दिए गए सभी जानकारी सावधानी पूर्वक भरना है। इस फार्म में आप बायीं तरफ अंग्रेजी में भरेंगे तो उसका हिंदी वाला भाग आटोमेटिक दायी तरफ भरते जायेगा। 

चलिए फ्रेंड्स आपको इस फार्म में भरे जाने वाले सभी डिटेल को क्रम से बताते है -

Care Of  :- यहाँ पर आपको दो विकल्प दिए रहते  है लेकिन दिखता है केवल -care of  . इसमें आपको अपने पिताजी का नाम लिखना है जो आधार कार्ड के पीछे की तरफ लिखा होगा।

House/Building/Apartment :- यहाँ पर आपको नए घर का पता भरना है अर्थात जो आप आधार में चेंज करना चाहते है उसी पता को भरें। उदाहरण के लिए देखें - यदि आपके नए घर का एड्रेस 50/300 -R है तो इसे ही दिए गए जगह में भर दें। 

Street /Road/Lane :-इस भाग में आपको जहा रहते है उस गली का कोई नाम हो तो भर दें जैसे कि -सदर बाजार रोड या जो आपके लिए लागु हो। ex -Sadarbazar Road 

Area/Locality/Sector :- यहाँ पर आपको अपने निवास का सेक्टर लिखना है जैसे कि यदि आप किसी कालोनी के सेक्टर -5 में रहते है तो आपको इस भाग में Sector-5 लिखें या जिस भी नाम से प्रचलित हो उसको लिख सकते है।

Landmark :- यहाँ पर आप उस विशेष चीज का नाम लिख सकते है जो फेमस हो और आपके आसपास ही हो जिससे आपको  खोजा जा सके.जैसे की आप जहा पर रहते है वहां अटल चौक है तो आपको लिखना है -Atal Chauk .

PinCode :- इस बॉक्स में आपको पोस्ट आफिस का  भरना है जैसे -495009 

Village/Town/City :- इस भाग में एक ड्राप डाउन (🔻)  एरो दिया गया है जैसे ही आप माउस का कर्सर ले जायेंगे आपके शहर या गांव का नाम दिखेगा इसमें से जो आपके लिए लागु होता है उसका चयन करे। जैसे -Bilaspur

Post Office :- यहाँ भी आपको ड्राप डाउन (🔻) एरो दिया गया है जब आप माउस का कर्सर ले जायेंगे तो आपके द्वारा डाले  गए पिन कोड से सम्बंधित  पोस्ट आफिस आएगा जिसे चयन करें।

District :- यहाँ पर आपको अपने जिले का नाम भरना है जिस जिले में आप रहते है। जैसे यदि आप बिलासपुर जिले से है तो आपको भरना है -BILASPUR .वैसे ये भाग ऑटोमेटिक भर जायेगा।

State :- इस बॉक्स में आपको अपने अजय का नाम लिखना है जैसे यदि आप हिमाचल प्रदेश से है तो लिखना है -HIMACHAL PRADESH . जिले की तरह यह भी ऑटोमेटिक भर जायेगा।

Preview देखें और Submit करें 

ऊपर बताये गए सभी जानकारी भरने के बाद आपको एक बार चेक कर लेना है कि आपने जो जानकारी भरा है वह पूरी तरह से ठीक है कि नहीं। इसे देखने के लिए वहीँ पर नीचे में दिए गए Preview  बटन पर टैप करें। इसके बाद यहाँ दिए गए बॉक्स में चेक मार्क करने के बाद आपको  में  Submit   बटन पर क्लिक करना है।



Address Document  अपलोड करें 

अब आपको सबसे महत्वपूर्ण काम यहाँ पर करना है। यहाँ आपको अपने वर्तमान पता वाले कोई दस्तावेज जो यह प्रमाणित करें की आप इस जगह पर रहते है। उस डाकुमेंट में आपका नाम हो और इसे आपको  रंगीन स्केनर की सहायता से स्कैन करके अपलोड करना है आपको ये जानना भी जरुरी है कि पता बताने के लिए कौन कौन से दस्तावेज वैध है।नीचे लिंक से देखें

Valid Addres Proof Document List 


यहाँ पर आप जब ड्राप डाउन (🔻) एरो पर कर्सर ले जायेगे तो डाकुमेंट की सूचि दिखाई देगी जिसमे से वह डाकुमेंट चुने जो आपके पास मौजूद हो। और उस डाकुमेंट को स्कैन करके अपने कम्प्यूटर में रखें। अब आप Uplode Document को क्लिक करें।

जैसे ही आप इसमें जायेंगे सीधे आपके कम्प्यूटर का फोल्डर ओपन हो जायेगा। आप जिस फोल्डर में सम्बंधित डाकुमेंट को रखें है उसमे से चयन कर लें और  Submit  बटन पर टैप करें।



जैसे ही आप SUBMIT बटन पर क्लिक करेंगे आपके द्वारा आधार कार्ड में एड्रेस चेंज होने के लिए रिक्वेस्ट प्रोसेस सेंड हो जायेगा। जिसका मेसेज आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर में तुरंत ही आ जायेगा। इस मेसेज में आपको URN नंबर भी मिलेगा इस नंबर को संभाल कर रखें। इससे आप अपने आवेदन की स्थिति को पता कर सकते है। 

फार्म डाऊनलोड करें -PDF 

आपने जो एड्रेस बदलने के लिए ऑनलाइन फार्म अप्लाई किया है उस फार्म आप डाऊनलोड  भी कर सकते है इसके लिए आपको URN नंबर के नीचे download pdf लिखा हुआ मिलेगा इसमें क्लिक करने पर फार्म का pdf डाऊनलोड हो जायेगा। ऊपर स्क्रीन शॉट में बताया गया है।


Update Status चेक करें  

जैसे कि आपको इस आर्टिकल में आधारकार्ड में ऑनलाइन माध्यम से पता बदलने के बारे में विस्तार से सभी स्टेप की जानकारी बताया गया है। यदि आप भी खुद से ऑनलाइन अपडेट करते है और जानना चाहते है कि आपके द्वारा ऑनलाइन फार्म जो अपलोड किया गया है उसकी क्या स्थिति है या प्रोसेस कहाँ तक हुआ है तो इसे आप   चेक भी कर  सकते है।

इसके लिए आपको UIDAI के मुख्य पेज में आधार अपडेट वाले भाग में Check Online Address Update Status पर जाना है और यहाँ पर अपने आधार नंबर और URN नंबर की सहायता से स्टेटस जान सकते है।

Aadhar Card Online Update Kaise Kare ये जानकारी आपको कैसे लगी ,और क्या ये आपको लिए उपयोगी है ,कमेंट बॉक्स में जरूर बताये। फ्रेंड आपको इस वेबसाइट के माध्यम से नए नए और उपयोगी जानकारी बताया जाता है। आप हमारे वेबसाइट को सीधे गूगल में भी सर्च कर सकते है -www.onlinebharo.com .

आधार कार्ड से सम्बंधित किसी अन्य जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट पर विजिट करें और किसी प्रकार की कोई समस्या या प्रश्न हो तो कमेंट करके पूछ सकते है आपकी पूरी मदद की जाएगी।

आप हमारे whatsapp ग्रुप भी ज्वाइन कर सकते है। 

👉Join  Whatsapp Group 

इसके अलावा हमारे Telegram Chanel में भी जुड़ सकते है 

👉Join Telegram Chanel

Post a Comment

4 Comments

  1. Sar Mera ration card banana hai

    ReplyDelete
  2. Rashan Card banane ke liye aap .website me bataye gaye detail ko study karen . iske liye hamane Alag se aartical likhi hai usko jarur padhiye .

    ReplyDelete