पढ़ई तुंहर दुआर (Padhai Tuhar Duaar) में अपलोड कंटेंट कैसे देखें ,शिक्षक प्रोफाइल संसोधन कैसे करें पूरी जानकारी देखें



ऑनलाइन शिक्षा पोर्टल  पढ़ई तुंहर दुआर (cgschool.in)  अपलोड कटेंट देखें ,संसोधन करें 

ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने और घर में रहकर अध्ययन -अध्यापन करने के उद्देश्य से छग शिक्षा विभाग ने NIC के साथ मिलकर ऑनलाइन शिक्षा पोर्टल पढ़ई तुंहर दुआर का निर्माण किया है जिसका वेब लिंक cgschool.in है।

पढ़ई तुंहर दुआर ,पोर्टल में शिक्षकों द्वारा कक्षा 1 से 10 तक सभी विषयों के पाठ्यक्रम से सम्बंधित कंटेंट को अपलोड करने की सुविधा दी गयी है जिसमे रोज लगातार विषय शिक्षकों द्वारा पाठ्य सामग्री को बच्चों के लिए ऑनलाइन अपलोड किया जा रहा।


पाठ्यवस्तु /कंटेंट को अलग अलग फार्मेट में अपलोड किया जा रह है। जैसे वीडियो के रूप में ,इमेज के रूप में।,पी डी एफ के रूप में।,आडियो के रूप में और अन्य प्रकार के फाइल बनाकर नवाचार के रूप में शिक्षक अपना योगदान दे रहे है।

पोर्टल में यदि आप भी किसी विषयवस्तु से संबधित कंटेंट अपलोड करना चाहते है तो आसानी से कर सकते है। इसके लिए आपको हमारे पिछले आर्टिकल ऑनलाइन पोर्टल में पाठ्यक्रम कंटेंट कैसे अपलोड करें को जरूर पढ़ना चाहिए।

यदि आपने पढ़ाई तुंहर दुआर ऑनलाइन पोर्टल में रजिस्ट्रेशन बनहि किये है तो जरूर करें। इसके लिए आप ऑनलाइन पोर्टल में शिक्षक और विद्यार्थी का पंजीयन कैसे करें -इस आर्टिकल को पढ़कर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है।


आज के आर्टिकल में आपको बताएँगे कि शिक्षकों द्वारा विभिन्न विषयों से सम्बंधित जो कंटेंट अपलोड किया जाता है उसको कैसे देखें ? और उसमे आवश्यक संसोधन कैसे करें ? साथ ही आपको बताया गया हैं कि शिक्षक अपने प्रोफाइल में भी आवश्यक संसोधन कैसे करें।

पिछले आर्टिकल में पंजीयन और फाइल अपलोड करने के बारे में बताया गया था। कई शिक्षकों ने हमें कमेंट करके पूछा था कि अपलोड किये गए फाइल को कैसे देखें और उनमे संसोधन कैसे करें। यही जानकारी आज के पोस्ट में बताया गया है।  जानने के लिए पूरा पढ़ें। 

विषय सूचि इस प्रकार है 
  1. पोर्टल में लॉगिन कैसे करें। 
  2. शिक्षक प्रोफाइल संसोधन कैसे करें।
  3. कंटेंट अपलोड  कैसे करें। 
  4. अपलोड कंटेंट कैसे देखें। 
  5. संसोधन कैसे करें। 
चलिए फ्रेंड्स  आपको सभी बिंदु को क्रम से बताते है। 



  • पोर्टल में लॉगिन कैसे करें 
ऑनलाइन शिक्षा पोर्टल में किसी भी प्रकार के गतिविधि या कार्य करने के लिए सबसे पहले शिक्षक को लॉगिन करना जरुरी है। इसके लिए उन्हें इस पोर्टल में पंजीयन करना भी जरुरी है। आपको इसके पहले पंजीयन कैसे करें और पोर्टल में लॉगिन कैसे करें इसके बारे में बताया गया है।


शिक्षक या विद्यार्थी को लॉगिन करने और पंजीयन करने की जानकारी नीचे दिए गए लिंक से प्राप्त करें।
>> लॉगिन जानकारी लिंक 
>> पंजीयन जानकारी लिंक   
  • शिक्षक प्रोफाइल संसोधन कैसे करें।
पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल में  रजिस्ट्रेशन करने के लिए शिक्षकों द्वारा अपने व्यक्तिगत जानकरी जैसे मोबाइल नंबर ,ईमेल आईडी ,जिला ,पता ,udise code ,शिक्षा का स्तर आदि भरना होता है। उसके बाद ही पंजीयन /रजिस्ट्रेशन पूर्ण होता है। 

यदि रजिस्ट्रेशन करते समय किसी प्रकार की कोई त्रुटि हो गयी हो जैसे ईमेल में त्रुटि ,UDISE में त्रुटि या अन्य कोई भी त्रुटि हो जाती है तो आप इन त्रुटियों को सुधर सकते है। इसमें आवश्यक संसोधन कर सकते है। चलिए आपको इसके स्टेप बताते है।

1. लॉगिन करने के बाद मुख्य पेज में मेनू विकल्प पर जाएँ 
2. शिक्षक के कार्य पर जाएँ 
3. शिक्षक प्रोफाइल संसोधन पर टैप करें 
4. अब आपका प्रोफइल खुल जायेगा। यहाँ से आवशयक संसोधन कर सकते है। 
5. संसोधन के पश्चात पंजीयन  करेंबटन पर टैप कर सकते है। 


इस प्रकार आप ऊपर बताये गए स्टेप का फॉलो करके किसी भी प्रकार के त्रुटि को सुधर कर सकते है। आवश्यक संसोधन कर सकते है। 
  • कंटेंट (Video,PDF,Image etc.)अपलोड करें  
यदि कोई भी शिक्षक जिन्होंने पंजीयन की प्रक्रिया पूर्ण कर लिया है तो वह भी ऑनलाइन पोर्टल में बच्चों के लिए विषय से संबधित महत्वपूर्ण और नवाचार पाठ्य सामग्री को अपलोड कर सकते है। यह कई प्रकार से किया जा सकता है। जैसे You Tube ,PDF, Image, और अन्य फार्मेट में अपलोड कर सकते है। 



कंटेंट अपलोड करने के बारे में यदि आप जानना चाहते है तो हमारे पिछले आर्टिकल 👉 ऑनलाइन पोर्टल में पाठ्यक्रम कंटेंट कैसे अपलोड करें  को जरूर पढ़ें। इस आर्टिकल में पूरी प्रकिया बताया गया है। 

यदि आप ऊपर बताये गए विकल्प में जाकर कंटेंट अपलोड करना  कंटेंट अपलोड करें आप्सन पर टैप करके भी अपलोड की प्रक्रिया वाले भाग में पहुँच सकते है। 

  • अपलोड कंटेंट (Video,PDF,Image etc.) कैसे देखें 

CGSCHOOL.IN में पंजीयन के बाद शिक्षक द्वारा नवाचार कटेंट या विषय से संबधित टॉपिक का वीडियो बनाकर या अन्य दूसरे प्रारूप /फार्मेट में ऑनलाइन पोर्टल में अपलोड कर सकते है। अब यदि आप अपलोड किये गए कंटेंट को देखना चाहते है तो नीचे बताये गए स्टेप का फॉलो करें। 

1. cgschool.in में लॉगिन करें। 
2. अब नए पेज में ऊपर बायीं ओर मेनू विकल्प पर जाएँ। 
3. शिक्षक के कार्य पर टैप करें। 
4. मेरे कंटेंट अपलोड पर टैप करें। 
5. अब आपके द्वारा अपलोड किये गए कंटेंट दिखाई देगा। 

इस प्रकार शिक्षक अपने द्वारा अपलोड किये गए पाठ्य सामग्री जैसे  -Video,PDF,Image. आदि को ऊपर बताये गए स्टेप का फॉलो करके देख सकते है। 
  • कंटेंट में संसोधन कैसे करें 
जैसे कि आपको बताया गया कि ऑनलाइन पोर्टल में पंजीयन करके विषय शिक्षक अपने नवाचार से कई प्रकार के कंटेंट बच्चों के लिए अपलोड कर सकते है। चलिए आपको कंटेंट में  संसोधन से सम्बंधित जानकारी बताते है। 

यदि आपके द्वारा अपलोड किये गए कंटेंट जैसे -Video,PDF,Image आदि से सम्बंधित कोई चेंज करना चाहते है तो आप ऊपर बताये गए स्टेप में मेरे कंटेंट अपलोड विकल्प में जाकर कर सकते है।


संसोधन के लिए अपलोड फाइल के नीचे वाले भाग में एडिट करें ,डिलीट करें ,कैंसिल करें और सेव करें दिया हुआ है। इसमें आप एडिट करें को टच करके आवश्यक संसोधन कर सकते है। और अंत में सेव करें पर टैप करना न भूलें।

इस प्रकार अपलोड किये गए कंटेंट में संसोधन कर सकते है।इसके लिए आपको एक चित्र की सहायता से भी समझाया गया है। 

आज के आर्टिकल में -ऑनलाइन शिक्षा पोर्टल पढ़ई तुंहर दुआर में अपलोड कंटेंट कैसे देखें ,प्रोफाइल संसोधन कैसे करें -से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी दिया गया है। उम्मीद करते है इससे आपको काफी मदद मिलेगी और आप भी आवश्यक संसोधन और अन्य कार्य आसानी से कर पाएंगे।

दोस्तों शिक्षा विभाग और शिक्षकों से सम्बंधित ऐसे ही महत्वपूर्ण सभी प्रकार की जानकारी हमारे वेबसाइट onlinebharo.com में दिया जाता है।इस वेबसाइट की सहायता से आप अनेकों जानकरी प्राप्त कर सकते है। इसके लिए आप इस वेबसाइट को सीधे google में जाकर सर्च कर सकते है। 

इस वेबसाइट में बताये गए किसी भी जानकारी  को आप सीधे whatsapp ,facebook,twitter आदि सोसल साइट में शेयर कर सकते है। इसके लिए आपको नीचे भाग में सोशल मिडिया का आइकन दिया है। उसमे टच करने से सीधे  whatsapp    ,facebook,   twitter  खुल जायेगा। इस आइकन से आप सीधे  शेयर कर सकते है।
आप हमारे whatsapp ग्रुप भी ज्वाइन कर सकते है। 

👉Join  Whatsapp Group 

इसके अलावा हमारे Telegram Chanel में भी जुड़ सकते है 

👉Join Telegram Chanel

ये भी पढ़ें 

>> समग्र शिक्षा ऑनलाइन कोर्स के लिए पंजीयन (LLF में रजिस्ट्रशन ) कैसे करें 
>> आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट करें ,,घर बैठे अपने मोबाइल से 
>> आरोग्य सेतु एप्प डाऊनलोड करें -ये आपके आसपास कोरोना की जानकारी देगा। 

Post a Comment

18 Comments

  1. सी. जी. स्कूल पाठ्यक्रम में बच्चों का मोबाईल न. एड करना है क्या, कृपया सुझाव बतायें।

    ReplyDelete
    Replies
    1. बच्चों का मोबाइल नम्बर एड करने के लिए आप आर्टिकल में दिए गए - पंजीयन कैसे करें लिंक पर जाकर जानकारी देख सकते है सर उसमे पूरी जानकारी बताया गया है .

      Delete
  2. I came across cgschool online learning program using पढ़ाई तुहार दुआर (छ.ग.) https://play.google.com/store/apps/details?id=com.iceinfotech.padhaituhardwar
    # Share # CGBSE 📚 Study Online 📚

    ReplyDelete
  3. Gruop se kisi student to exist kaise kare sir?

    ReplyDelete
    Replies
    1. Group se kisi participant ko remove karne ka option abhi nahi diya gaya hai sir ji .jab ye option portal me add kiya jayega uske baad hi aap kisi ko remove kar sakte hai .

      Delete
  4. Gruop se kisi student to exist kaise kare sir?

    ReplyDelete
    Replies
    1. Remove ka option abhi add nahi kiya gaya hai sir .jald hi add kiya jayega .

      Delete
  5. cgschool.in लिंक में मेनू बटन को क्लिक कर शिक्षक के कार्य को क्लिक करने पर "असाइनमेंट अपलोड करें" ऑप्शन नही है। जिसके द्वारा बच्चे को होमवर्क दिया जाता है।
    असाइनमेंट जाचे ऑप्शन है।

    ReplyDelete
    Replies
    1. हा सर अभी ये ऑप्शन नहीं आ रहा है पहले दिखा रहा था .इस पर अभी काम चल रहा है कुछ दिन में सभी ऑप्शन आ जायेगा . अभी अपने स्तर में काम कर सकते है जैसे -whatsapp ग्रुप बनाकर भी आप होम वर्क दे सकते है .

      Delete
  6. थैंक यू सर।फिलहाल व्हाट्सअप ग्रुप के माध्यम से ही होमवर्क दे रहे है।

    ReplyDelete
  7. सर जी मोबाईल को कैसे संशोधन करे बताने की कृपा करे।


    ReplyDelete
    Replies
    1. आपका प्रश्न समझ नहीं आया आया सर .......क्लियर करें

      Delete
  8. Cgschool.in me nam ko jaise change kare

    ReplyDelete
  9. Chschool.in me nam kaise change kare sir

    ReplyDelete
  10. Cgschool.in me nam kaise change kare sir palesh bataiye

    ReplyDelete