प्रारंभिक भाषा शिक्षण (Prarambhik Bhasha Shikshan )-ऑनलाइन कोर्स /रजिस्ट्रेशन कैसे करें ? Language Learning Foundation (LLF)



प्रारंभिक भाषा शिक्षण -ऑनलाइन कोर्स /रजिस्ट्रेशन -2020 कैसे करें रजिस्ट्रेशन : 

प्रारंभिक भाषा शिक्षण (Prarambhik Bhasha Shikshan ) ऑनलाइन कोर्स -2020 एक महत्वपूर्ण ऑनलाइन कार्यक्रम है जो प्राथमिक ,पूर्व माध्यमिक और माध्यमिक शालाओं में अध्ययन -अध्यांपन कराने  वाले शिक्षकों और विद्यार्थियों को ऑनलाइन स्टडी मटेरियल प्रदान करती है। और घर बैठे इस कोर्स को किया जा सकता है। 

समग्र शिक्षा के अंतर्गत यह ऑनलाइन कोर्स पुरे सेटअप के साथ उपलब्ध कराया जा रहा है। जिसमे सभी शिक्षकों को रजिस्ट्रेशन करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रह है। इसके लिए वेबसाइट भी उपलब्ध है जिसके माध्यम के कोर्स को पूरा किया जायेगा।

प्रारंभिक भाषा शिक्षण (Prarambhik Bhasha Shikshan )-ऑनलाइन कोर्स



आज के इस आर्टिकल में आपको प्रारंभिक भाषा शिक्षण ऑनलाइन कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें इसकी पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप सभी पॉइंट को बताया गया है। आप भी इन स्टेप का फॉलो करके आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकते है। 

दोस्तों आपको हमारे इस वेबसाइट के माध्यम से समग्र शिक्षा से सम्बंधित ऑनलाइन कोर्स की नियमित जानकारी और गतिविधियों के बारे में अपडेट किया जायेगा। इसके अतिरिक्त आपको शिक्षा विभाग और शिक्षकों की जानकारी भी यहाँ से दिया जाता है। इसके लिए आप सीधे गूगल में भी onlinebharo.com को सर्च कर सकते है।

चलिए फ्रेंड्स आपको आज के टॉपिक प्रारंभिक भाषा शिक्षण -ऑनलाइन कार्यक्रम के बारे में और इसमें रजिस्ट्रेशन कैसे करें इसके बारे में बताते है। 

प्रारंभिक भाषा शिक्षण ऑनलाइन कोर्स  रजिस्ट्रेशन 



रजिस्ट्रेशन पेज  पर जाएँ 

ऑनलाइन कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन का सबसे पहला स्टेप है - Language Learning Foundation (LLF) के रजिस्ट्रेशन पेज  में जाना। आपको यहाँ पर इसका लिंक दिया गया है। इस लिंक से आप सीधे लॉगिन कर सकते है। 
http://bit.ly/scmis  इस लिंक पर टैप करें। 

लिंक ओपन करने के बाद आप दिए गए बॉक्स में अपना मोबाइल नंबर भरकर NEXT बटन को सलेक्ट करें। आपके मदद के लिए स्क्रीन शॉट से समझाया गया है।

प्रारंभिक भाषा शिक्षण (Prarambhik Bhasha Shikshan )-ऑनलाइन कोर्स

फार्म में कुल 9 बिंदु है जिसमे क्रमांक 1 से 9 तक सावधानी भरें 

अब आपको इस नए पेज में क्रमांक 1 से 9 तक कुछ जानकारी भरना है जो बहुत ही महत्वपूर्ण है। इन जानकारियों को सही सही भरें। चलिए आपको सभी पॉइंट को क्रम से बताते है। 

1 राज्य

  यहाँ पर select a value लिखा हुआ एक बॉक्स दिया गया है जिसमे राज्यों का नाम है। इस बॉक्स में एक ड्राप डाउन एरो है इसमें जैसे ही आप टच करेंगे कुल सात राज्यों के नाम ओपन होगा इसमें आपको chhattisgarh  का चयन करना है। अन्य राज्य वाले अपने राज्य का चयन करेंगे। 

2 क्या आपने पूर्व में  LLF का कोई कोर्स किया है 

यहाँ पर आपको हाँ या नहीं का चयन करना है। यदि आपने इसके पहले भी LLF के कोई कोर्स कर चुके है तो हाँ और यदि किसी प्रकार का कोर्स नहीं किये है है तो नहीं का चयन करें।  

3 हिंदी में पूरा नाम 

इस भाग में आपको अपना नाम हिंदी में लिखना है। इसके लिए क्रम भी दिया गया है जैसे प्रथम नाम ,मध्य नाम ,उपनाम। उदाहरण के लिए देखें -विवेक कुमार राजपूत  

4 अंग्रेजी में पूरा नाम 

यहाँ पर आपको दो बॉक्स दिए गए है। पहले बॉक्स में Shri/Shrimati/Kumari  का चयन करना है जो आपके लिए लागु होता है। एवं दूसरे बॉक्स में अपना नाम केवल अंग्रेजी में ही दिए गए क्रम में लिखना है। उदाहरण के लिए देखें -VIVEK  KUMAR RAJPUT

प्रारंभिक भाषा शिक्षण (Prarambhik Bhasha Shikshan )-ऑनलाइन कोर्स

यहाँ पर आपको एक विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। आप जो अंगेजी में नाम लिखेंगे उसको सावधानी पूर्वक लिखें क्योंकि यही नाम आपके प्रमाण पत्र में आएगा और एक बार सेव करने के बाद बदलेगा नहीं। 

5 जन्म वर्ष 

इस भाग में आपको अपना जन्म वर्ष (Date Of Birthday ) का चयन करना है। यहाँ बॉक्स में एक ड्राप डाउन एरो दिया गया है जिसे टच करते ही वर्षों का लिस्ट आ जायेगा जिसमे से आपको अपने जन्म का वर्ष चयन करना है। उदाहरण के लिए देखें -1987 

6 आपका वर्तमान पद 

यहां पर आपको अपना वर्तमान पद लिखना है। जैसे -सहायक शिक्षक ,शिक्षक ,व्याख्याता ,सहायक शिक्षक पंचायत ,शिक्षक पंचायत ,व्याख्याता पंचायत आदि जो भी आपके लिए लागु होता है उसे लिखें।

7 आप किस स्तर  पर / किस भूमिका पर कार्यरत है। 

इस भाग में आपको अपने कार्य का स्तर लिखना है अर्थात आप अपने स्कूल में कौन से पद में है या संकुल में या SCERT में या जिला में या कुछ और जो भी आपके लिए लागु होता है उसकी सही जानकारी इस बॉक्स में भरें। इसके लिए आप जैसे ही ड्राप डाउन एरो पर कर्सर ले जायेंगे पूरी लिस्ट दिखेगी इसी में से चयन करना है।

प्रारंभिक भाषा शिक्षण (Prarambhik Bhasha Shikshan )-ऑनलाइन कोर्स

8 वर्तमान पद पर आपका अनुभव (वर्षों में )

यहाँ पर भी बॉक्स में एक ड्राप डाउन एरो है जिसमे टच करते  ही आपके सामने 1 से 60 तक अंक आएंगे जिसमे आपको अपने शैक्षणिक अनुभव के आधार पर चयन करना है। उदाहरण के लिए देखें -14

9 आपकी कार्यरत संस्था का पूरा नाम

यहाँ पर दिए गए बॉक्स में आपको अपने वर्तमान स्कूल का नाम या संस्था का नाम पूरा लिखना है। जैसे कि कोई प्राथमिक शाला भिलाई में पदस्थ है तो उनको लिखना है -शासकीय प्राथमिक शाला भिलाई

ब्लॉक 

यहाँ पर आपको अपने पदस्थ विकासखंड  का नाम लिखना है जैसे यदि आप भाटापारा में पदस्थ है तो यहाँ लिखना है -भाटापारा।

UDISE नंबर 

इस बॉक्स में अपने स्कूल का 11 अंकों का UDISE कोड भरना है। इसे भी सावधानी पूर्वक भरें। जैसे -22192102503

Employee Code 

यहाँ पर आप अपना कर्मचारी कोड भरेंगे। ये कर्मचारी कोड यूनिक कोड है जो सभी कर्मचारी को अलग अलग जारी किया जाता है। यदि संविलयन नहीं हुआ है तो कर्मचारी कोड 630600350 इस प्रकार होगा। और यदि संविलियन हो गया है तो 21110150090 इस प्रकार होगा।

प्रारंभिक भाषा शिक्षण (Prarambhik Bhasha Shikshan )-ऑनलाइन कोर्स

अब फार्म जो आपने भरा है उसे एक बार फिर से चेक कर लें और कोई त्रुटि हो तो उसमे आवश्यक सुधार कर लें ,,मोबाइल नंबर को चेक करने के लिए Previous बटन को प्रेस करें और अंत में नीचे दिए गए SAVE बटन पर टैप करें।

ऑनलाइन फार्म Submit - इनफार्मेशन 

ऊपर बातये गए सभी जानकारी भरकर SAVE करते ही आपका फार्म सब्मिट हो जायेगा जो स्क्रीन में दिखेगा। यहाँ पर आपको USERNAME और PASWARD के बारे में भी बताया गया है। याद रखें आपका मोबाइल नंबर जो सब्मिट किये है वही USERNAME और पासवर्ड होगा।

ऑनलाइन कोर्स वेबसाइट लिंक

ऑनलाइन फार्म रजिस्ट्रेशन के बाद आपको लॉगिन के लिए लिंक दिया गया है जिसे SAVE करने को कहा गया है। इस लिक से ही ऑनलाइन कोर्स किया जाना है। वह लिंक यहाँ दिया गया है। इस लिंक से आप सीधे लॉगिन पेज पर पहुँच सकते है।


ऑनलाइन कोर्स लिंक (लॉगिन )


प्रारंभिक भाषा शिक्षण (Prarambhik Bhasha Shikshan )-ऑनलाइन कोर्स

ऊपर दिए लिंक में जैसे ही आप टैप करेंगे आपको एक नया पेज दिखाई देगा। इस नए पेज में आपको अपना username और password डालकर लॉगिन करना है।

कब करें लॉगिन 

LLF के अनुसार ऑनलाइन कोर्स के लिए 15 अप्रैल तक रजिस्ट्रेशन किया जा सकेगा। उसके पश्चात् 20 अप्रैल से कोर्स शुरू होगा। अतः आप 20 अप्रैल को इस लिंक पर लॉगिन करेंगे तो ओपन हो पायेगा। उससे पहले इसमें कोई जानकरी दिखाई नहीं देगी।

प्रारंभिक भाषा शिक्षण (Prarambhik Bhasha Shikshan ) ऑनलाइन कार्यक्रम के अंतर्गत कोर्स करने के लिए रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया आज के आर्टिकल में बताया गया है। उम्मीद है आपके लिए ये जानकरी उपयोगी होगी।

समग्र शिक्षा के अंतर्गत ऑनलाइन कोर्स से सम्बंधित सभी जानकारी हमारे इस वेबसाइट onlinebharo.com के माध्यम से नियमित अपडेट किया जायेगा। अतः लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए नियमित विजिट करते रहें।

आप हमारे whatsapp ग्रुप भी ज्वाइन कर सकते है। 

👉Join  Whatsapp Group 

इसके अलावा हमारे Telegram Chanel में भी जुड़ सकते है 

👉Join Telegram Chanel

ये भी पढ़ें 
  आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट करें खुद से

➦ भारत की जनगणना 2021 ,,,शिक्षकों करेंगे ड्यूटी ,,मानदेय देखें 

 राज्य स्तरीय आंकलन (SLA) अंको की प्रविष्टि कैसे करें 

➦ शिक्षकों की पदोन्नति उच्च पदों में होगी 

Post a Comment

6 Comments

  1. We are really grateful for your blog post. You will find a lot of approaches after visiting your post. Great work

    Data Science Course

    ReplyDelete
  2. Such a very useful article. Very interesting to read this article.I would like to thank you for the efforts you had made for writing this awesome article.
    Data Science Training Institute in Bangalore

    ReplyDelete
  3. This is an awesome motivating article.I am practically satisfied with your great work.You put truly extremely supportive data. Keep it up. Continue blogging. Hoping to persuing your next post

    Data Science Training

    ReplyDelete
  4. Such a very useful article. Very interesting to read this article.I would like to thank you for the efforts you had made for writing this awesome article.
    Best Data Science Courses in Bangalore

    ReplyDelete