Sampark Baithak App Download And Register | संपर्क बैठक मोबाइल एप की पूरी जानकारी


Sampark Baithak App Download And Register| संपर्क बैठक एप से गणित और अंग्रेजी विषय को सरल बनायें 
शिक्षा विभाग और शिक्षकों के सम्बन्ध में हमेशा नए नए और लेटेस्ट जानकारी Onlinebharo.com के माध्यम से दिया जाता है। इस वेबसाइट की सहायता से ऑनलाइन और ऑफलाइन सभी जानकारी बताया जाता है। आज आपको एक बार फिर एक नयी जानकरी के बारे में बताने वाले है। 
आज के आर्टिकल में संपर्क बैठक एप (Sampark Baithak App) की पूरी जानकारी साझा करेंगे और बताएँगे कि आप इसे कैसे डाउनलोड कर सकते है और संपर्क एप्प का उपयोग कैसे करें ,इसकी जानकारी भी आज बताने वाले है। पूरी जानकारी के लिए अंत तक जरूर पढ़ें।

फ्रेंड्स जैसे कि आपको मालूम ही है शिक्षा विभाग ने स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के पढाई प्रभावित न इसके लिए नए नए तकनीक से शिक्षा प्रदान करने की योजना बनायीं है। जैसे -पढ़ाई तुंहर दुआर से ऑनलाइन शिक्षा ,Zoom App के प्रयोग से वर्चुअल क्लास का सञ्चालन ,ऑनलाइन पोर्टल से बच्चों को होमवर्क देना और उसका जाँच करना इत्यादि।

आज हम जिस एप के बारे में बताने वाले है उसके माध्यम से आप पुरे देश के किसी भी राज्य के शिक्षकों से जुड़ सकते है और नए नए विधि से पढ़ाई के तरीके भी सीख सकते है और अपने बच्चों को भी सीखा सकते है। तो चलिए फ्रेंड्स शुरू करते है। 
Sampark Baithak App Kya hai  ? 
Sampark Baithak  एक मोबाइल एप है।  जिसके माध्यम से कक्षा 1 से 5 तक के बच्चे घर में रहकर ही पढ़ाई कर सकते है। अभी वर्तमान में लॉक डाउन के कारण पुरे देश के स्कूलों में पढाई बंद हो गयी है। बच्चों की पढाई प्रभवित न हो इसलिए नए नए तकनीक से बच्चों तक शिक्षा पहुँचाने का प्रयास किया जा रहा है। 
संपर्क बैठक (Sampark Baithak) एप के माध्यम से शिक्षक और विद्यार्थी अध्ययन अध्यापन के नए नए तकनीक और तरीकों के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। इस एप की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसके उपयोग की प्रक्रिया बाहर सरल है। 
मोबाइल एप के माध्यम से पढ़ाई करने के लिए बच्चों और अभिभावकों को प्रेरित करना होगा और  उन्हें सरल  और आसान शब्दों में समझाने का काम शिक्षकों को करना है। शिक्षक ही ये कार्य आसानी  सकते है। 
Sampark Baithak App Download Kare

संपर्क बैठक (Sampark Baithak) एप का उपयोग करने के लिए सबसे पहले इस एप को अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से डाउनलोड करना होगा।यहाँ दिए लिंक से आप सीधे डाउनलोड कर सकते है। चलिए आपको बताते है Sampark Baithak App को कैसे download करें ? 
Google Play Store Open Kare 
सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के play store को ओपन करना है। और उसके सर्च बॉक्स में Sampark Baithak लिखकर सर्च करना है।जिससे आपको Sampark Foundation का App Sampark Baithak दिखेगा।  इस एप को Install करें।


Sampark App For iOS Download
जब यह एप आपके मोबाइल में install हो जायेगा तो इसे अपने मोबाइल फोन के स्क्रीन से ओपन करें जिससे नए विंडो में यह एप खुलेगा। 

फोन नंबर से Login  करें 

जब आप अपने मोबाइल में Install किये गए एप को टच करेंगे तो कुछ Permission allow करना होगा इसके बाद यह एप नए विंडो में ओपन हो जायेगा। जिसमे आपको अपने मोबाइल नंबर डालकर login बटन पर टैप करें।

OTP से Verify करें 
जैसे ही आप मोबाइल नंबर डालकर login पर टैप करेंगे ,आपके मोबाइल नंबर में 4 अंकों का एक OTP भेजा जायेगा। इस OTP को दिए गए बॉक्स में भरकर VERIFY बटन पर टैप करें। अब आगे नए पेज में रजिस्ट्रेशन करें।

REGISTER NOW (पंजीयन ) करें 


जैसे ही आप चार अंको का OTP डालकर VERIFY करेंगे ,स्क्रीन में एक फार्म ओपन होगा जिसमे कुछ सामान्य जानकारी भरकर नीचे दिए गए REGISTER NOW पर टैप करें। आपकी सहायता के लिए चित्र में समझाया गया है। 

फार्म में आपको सबसे पहले अपना नाम और उपनाम भरना है ,उसके बाद राज्य का चयन करें और पिन कोड भरें। इसके बाद अपने स्कूल का UDISE CODE भरें और जिला चुनें। फिर खंड या विकासखंड   और समूह में अपने संकुल का चयन करें। 
जानकारी जो आपने फार्म में भरी है उसे एक बार चेक कर लें और कोई गलती हो तो आवश्यक सुधार करके REGISTER NOW पर टैप करें। 
इस प्रकार आप ऊपर बताये  गए स्टेप का फॉलो करते हुए  Sampark Baithak App को आसानी से इंस्टाल करके उसमे रजिस्ट्रेशन (पंजीयन ) कर सकते है। 
Sampark App की विशेषता 

संपर्क बैठक मोबाइल एप बहुत ही उपयोगी और सरलता से उपयोग में लाये जा सकने वाला एप है। इसकी सहायता से विद्यार्थी अपलोड कंटेंट को आसानी से देख सकते है। Sampark Baithak Mobile App के कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएं इस प्रकार है –

➦ संपर्क बैठक एक मोबाइल एप है जिसे आसानी से इंस्टाल किया जा सकता है।

➦ इस एप में 1000 से अधिक वीडियो और आडियो अपलोड किये जा चुके है।

➦ गणित (Maths) विषय को बहुत आसान तरीके से समझाया गया है।

➦ कविता और कहानी हिंदी भाषा में उपलब्ध है।

➦ शिक्षक ,अभिभावक और विद्यार्थी इस एप को मोबाइल में इनस्टॉल कर सकते है।

➦ छुट्टी में भी बच्चे इस एप से अध्ययन कर सकते है।

➦ देश के विभिन्न  राज्यों के शिक्षक इस एप से अपने विचार और अनुभव शेयर कर सकते है।

➦ पाठ्य सामग्री और नवाचार सम्बन्धी जानकारी अपलोड किया जा सकता है।

सम्पर्क बैठक मोबाइल एप की और भी कई विशेषताएं है जो इस एप को आकर्षक और उपयोगी बनाती है। 

आज के आर्टिकल में Sampark Baithak App Download And Register  करने के बारे में बताया गया है। उम्मीद है ये जानकारी आपके लिए और सभी शिक्षक ,विद्यार्थी और पालकों के लिए उपयोगी होगी। ये महत्वपूर्ण जानकारी अन्य लोगों में भी जरूर शेयर करें।

संपर्क बैठक मोबाइल एप में कंटेंट अपलोड कैसे करें और इस एप के उपयोग के बारे में जानने के लिए onlinebharo.com में नियमित विजिट करें। इसे आप सीधे गूगल में भी सर्च कर सकते है। धन्यवाद।

ये भी पढ़ें 

पढ़ाई तुंहर दुआर में ऑनलाइन क्लास कैसे शुरू करें। 

ऑनलाइन वर्चुअल क्लास के लिए ग्रुप कैसे बनायें। 

पोर्टल में कंटेंट अपलोड कैसे करें। 

अपलोड कंटेंट को कैसे देखें। 

कंटेंट और प्रोफाइल में संसोधन कैसे करें। 

9 thoughts on “Sampark Baithak App Download And Register | संपर्क बैठक मोबाइल एप की पूरी जानकारी”

Leave a Comment