Cisco Webex Meeting में Account कैसे बनायें | How To Use Cisco Webex App , Download and Register



Cisco Webex Meeting में Account कैसे बनायें | Webex app Download and Register 

ऑनलाइन क्लास और मीटिंग का प्रचलन अभी हाल ही में ज्यादा देखने को मिल रहा है। जैसे कि आप जानते है लॉक डाउन में सभी कार्यालय ,स्कूल ,कालेज ,कोचिंग और अन्य संस्थाएं   पूरी तरह से बंद है। ऐसे में घर में रहकर की कार्य करने का आदेश (Work From Home ) शासन ने जारी किये है। 

आज हम ऑनलाइन क्लास और Webex Meeting App के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी साझा करेंगे। विशेष कर आपको Webex App की पूरी जानकारी आज के आर्टिकल में बताने का प्रयास किया गया है। आज के आर्टिकल में जानेंगे की webex app पर account कैसे बनायें एवं  इसका USE  कैसे करें। 
पढ़ाई तुंहर दुआर के अंतर्गत शिक्षकों को वर्चुअल क्लास के माध्यम से बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा देने की जिम्मेदारी दी गयी है। इस कार्य को शिक्षकों द्वारा बहुत ही संजीदगी से किया जा रहा है।

सभी मीटिंग अभी ऑनलाइन आयोजित किये जा रहे है ,जिसमे Cisco Webex Meeting App का प्रयोग किया जा रहा है। साथ ही कर्मचारियों को भी अपने मोबाइल में इस एप को इंस्टॉल करने कहा गया है।

ऑनलाइन शिक्षा देने में कुछ दिक्कतों का सामना भी शिक्षक और विद्यार्थियों को करना पड़  रहा है। हमने अपने इस वेबसाइट onlinebharo.com  में ऑनलाइन पोर्टल cgschool.in  और पढ़ाई तुंहर दुआर से सम्बंधित  कई आर्टिकल लिखें है। जिसे आप हमारे वेबसाइट में जाकर देख सकते है। 

ऑनलाइन पोर्टल और पढ़ाई तुंहर दुआर के बारे में जो जानकारी इस वेबसाइट के माध्यम से बताया गया है उसका लिंक नीचे दिया जा रहा है जिससे आप पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

पढ़ें ये महत्वपूर्ण आर्टिकल 

cgschool.in में होमवर्क अपलोड और चेक कैसे करें 

➦ पढ़ाई तुंहर दुआर में ऑनलाइन क्लास कैसे शुरू करें। 

➦ ऑनलाइन वर्चुअल क्लास के लिए ग्रुप कैसे बनायें।  

➦ पोर्टल में कंटेंट अपलोड कैसे करें। 

 अपलोड कंटेंट को कैसे देखें। 

 कंटेंट और प्रोफाइल में संसोधन कैसे करें। 

चलिए फ्रेंड्स आज के आर्टिकल webex app को रजिस्टर कैसे करें और इसका उपयोग कैसे करें -इस टॉपिक को आसान तरीके से समझने की कोशिश करते है।

Cisco Webex Meeting App क्या है ? 

Cisco Webex Meeting App एक मोबाइल एप है। इस एप की सहायता से ऑनलाइन मीटिंग और ऑनलाइन क्लास लिया जा सकता है। इस एप में वीडियो कांफ्रेंसिंग और ऑडियो कांफ्रेंसिंग की सुविधा है। webex app में एक साथ सैकड़ो लोग कांफ्रेंसिग के माध्यम से जुड़ सकते है।

Cisco Webex app का उपयोग सभी ऑनलाइन मीटिंग में किया जाने लगा है। जिला स्तर और राज्य स्तर से आयोजित होने वाले मीटिंग को भी webex app के माध्यम से ही लिया जा रहा है।

Cisco Webex Meeting Download (Install )

Cisco Webex Meeting app को बहुत ही आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। इस एप को आप अपने मोबाइल के Google Play store में जाकर डाउनलोड कर सकते है। webex app की साइज 40 MB है ,और इस एप को 4.2 की रेटिंग मिली है जो किसी भी एप के लिए बहुत अच्छी रेटिंग है।

Cisco Webex को अब तक 10 मिलियन से भी अधिक अर्थात 1 करोड़ से अधिक लोगों द्वारा इंसटाल किया चूका है। यह एप सिक्युरिटी की दृष्टिकोण से भी ठीक है। अतः यूजर इसे बिना किसी रिस्क के उपयोग कर सकते है।

Cisco Webex Meeting App को आप सीधे यहाँ से भी एक क्लिक में डाउनलोड कर सकते है। नीचे download link दिया गया है। जिस पर टैप करके एप डाउनलोड करें।

Get  It Now Google Play ( Download)  


Cisco Webex Meeting में Account कैसे बनायें

Play Store से   Cisco Webex Meeting app को इंस्टॉल करने के बाद अब आपको इस एप में अपना account creat करना होगा जो कि बहुत ही आसान है। किसी भी ऑनलाइन क्लास या ऑनलाइन मीटिंग को ज्वाइन करने के लिए एप में अकाउंट बनाना अनिवार्य है।

चलिए फ्रेंड्स आपको webex app में अकाउंट कैसे बनाते है ,इसकी जानकारी स्टेप बाई स्टेप बताते है। 

सबसे पहले  अपने मोबाइल में इंस्टॉल किये गए webex app पर टैप करें ,जिससे पॉपअप मेसेज आएगा जिसे allow करें और   Cisco Webex Meeting के Terms of servise and privacy statement के लिए ACCEPT पर टैप करें।

अब आगे एप द्वारा आपके मोबाइल के कुछ डाटा को एक्सेस करने के लिए नोटिफिकेशन आएगा जिसे ALLOW करें। सभी नोटिफिकेशन को ALLOW करने के बाद आपको नया विंडों दिखाई देगा जिसमे तीन विकल्प है। JOIN MEETING ,SIGN IN और SIGN UP .



यदि आप इस एप में रजिस्ट्रेशन नहीं किये है तो  SIGN UP को टैप करके आगे बढ़ सकते है। चलिए आपको बताते है  अकाउंट कैसे बनाते है।

SIGN UP का चयन करें 

यदि आप Cisco Webex Meeting में अकाउंट बनाना चाहते है तो Sign Up पर टैप करें इससे नए पेज ओपन होगा जिसमे अपना ईमेल एड्रेस (Email  address ) टाइप करके यहाँ दिए गए  sign up पर पुनः टैप करें।


अब अगले पेज में अपना first name और last name लिखकर continue पर टैप करें। इस प्रकार आपका Cisco Webex में New Account Creat हो जाता है । जिसका नोटिफिकेशन स्क्रीन में दिखाई देगा।

Email ओपन करें 

जब आपका अकाउंट cisco webex में creat हो जाता है तो आपने जिस email से अकाउंट बनाये है उसमे एक मैसेज भेजा जाता है। अतः आप अपने ईमेल को खोले यहाँ से आपको Password  Creat करना है।

Password Creat करें 

अकाउंट बन जाने के बाद आपको पासवर्ड बनाना अनिवार्य है। पासवर्ड बनाने  की प्रक्रिया आपको अपने ईमेल में आये Massege से शुरू करना है। ईमेल को खोलकर उसमे Cisco Webex के मेसेज में जाये और Creat Password पर टैप  करें। जिससे यह नए विंडो में ओपन होगा।


नए विंडो में अपने Email को Type करके Next पैट टैप करें ,जिससे फिर से नए पेज ओपन होगा। यहाँ पर आपको एक site Select करना है जो Select the site के नीचे दिया हुआ है।

पासवर्ड कैसे बनायें 

जैसे ही ऊपर बताये गए अनुसार site को सलेक्ट करेंगे Password बनाने के लिए नए पेज मिलेगा यहाँ पर आपको कम से कम 8 कैरेक्टर का पासवर्ड बनाना है,जिसमे 2 लेटर कैपिटल और स्माल हो ,अंक शामिल हो और स्पेशल कैरेक्टर जैसे @,#,%,& आदि  शामिल होना चाहिए। पासवर्ड का उदाहरण - A14aug1988 @ 


पासवर्ड को नीचे दिए बॉक्स में पुनः टाइप करें और उसके बाद Continue पर टैप करें। इस प्रकार आपका पासवर्ड बन गया। अब एप में जाकर लॉगिन कर सकते है।


इस प्रकार आपका Cisco Webex Meeting में अकाउंट बनकर तैयार हो जायेगा। अब आप आगे इस एप के माध्यम से ऑनलाइन क्लास और मीटिंग ज्वाइन कर सकते है। चलिए आपको बताते है। इस एप का प्रयोग कैसे करेंगे।

Cisco Webex Meeting का Use कैसे करें 

फ्रेंड्स उम्मीद है आप ऊपर बातये अनुसार एप को डाउनलोड करके उसमे अपना अकाउंट बना लिए होंगे अब आपको इस एप को प्रयोग कैसे करें ,इसकी जानकारी बताते है।

                   
Cisco Webex Meeting के माध्यम से आप ऑनलाइन क्लास या मीटिंग ज्वाइन कर सकते है और स्वयं मीटिंग की होस्ट भी कर सकते है। आपको दोनो  के बारे में यहाँ बताया गया है।

SIGN IN करें

Webex में अकाउंट बना लेने के बाद  अब आपको Sign In करना है। इसके लिए जैसे ही आप एप को ओपन करेंगे तीन विकल्प मिलेंगे जिसमे आपको Sign In का चयन करना है।


अगले पेज में अपने Email Address डालकर Next पर टैप करें। जिससे फिर से यह एप नए विंडो में खुलेगा जिसमे दिए गए site पर टैप करें। और उसके बाद पासवर्ड डालकर  Next पर टैप करें।
जैसे ही आप Next पर टैप करेंगे एप नए विंडो में ओपन होगा। यहाँ पर आपको दो विकल्प मिलेंगे 1 . START MEETING 2 . JOIN MEETING . यहाँ से आप मीटिंग ज्वाइन भी कर सकते है और मीटिंग बना भी सकते है। चलिए आपको दोनों ही विकल्पों के बारे में बताते है।

MEETING JOIN कैसे करें


यदि आप किसी का मीटिंग ज्वाइन करना चाहते है तो JOIN MEETING पर टैप  करें। इसके बाद होस्ट के द्वारा दिया गया Meeting Number या URL को डालकर JOIN पर टैप  करें। इस प्रकार आप webex के माध्यम से मीटिंग ज्वाइन कर सकते है।

होस्ट द्वारा दिए गए लिंक /URL से भी आप मीटिंग या ऑनलाइन क्लास ज्वाइन कर सकते है। इसके लिए आपको दिए गए लिंक पर टैप करना है और Join करना है।

MEETING या CLASS  START कैसे करें

यदि आप स्वयं  मीटिंग शुरू करना चाहते है अर्थात आप मीटिंग का होस्ट करना  चाहते तो START MEETING पर टैप करें।

जैसे ही आप Start Meeting पर टैप करेंगे फिर से नया पेज ओपन होगा यहाँ आपको START बटन पर टैप करना होगा। जिससे मीटिंग के लिए आपका एप READY हो जायेगा। यहाँ पर आप Audio और Video को दिए गए बटन से ON कर लीजिये।

Video को ON करने पर कैमरा भी  हो जायेगा यहाँ पर आपको START MY VIDEO पर टैप करना है जिससे आप वीडियो के साथ लाइव मीटिंग शुरू कर सकते है।

Meeting का Link शेयर कैसे करें 


यदि आप किसी मीटिंग या ऑनलाइन क्लास की होस्ट कर रहे है तो  ये आवश्यक हो जाता है कि अपने मीटिंग को ज्वाइन करने के लिए लोगों को उसका लिंक उपलब्ध कराएं। तो चलिए फ्रेंड्स आपको बताते है कि आप अपने मीटिंग का लिंक दूसरों को कहा से और कैसे भेज सकते है।

Webex में जब आप Sign In की प्रक्रिया पूर्ण कर लेने के बाद START MEETING में टैप करते है जिससे जिससे Meeting Number और Video address दिखेगा। इसी पेज में एक तीन बिंदु भी दिखेगा जिसमे टाइप करना है।

अब आपको बहुत से विकल्प दिखाई देंगे यहाँ Info पर टैप करें ,ऐसा करने पर आपके मीटिंग की पूरी डिटैल  ओपन होगी जिसमे मीटिंग नंबर और मीटिंग का URL रहता है। यहाँ ऊपर दाहिने साइड शेयर का चित्र दिखाई देगा इस पर टैप करने से यह पेज सीधे सोशल मीडिया साइट पर ओपन होगी।

यहाँ से आप किसी भी सोशल साइट जैसे -Whatsapp ,Email ,Facebook इत्यादि में मीटिंग लिंक को शेयर कर सकते है। जिससे अन्य लोग आपके मीटिंग को ज्वाइन कर सकते है।

आज के आर्टिकल में  Cisco Webex Meeting में Account कैसे बनायें  और Meeting Start एवं Meeting Join कैसे करें की पूरी जानकारी बताया गया है। उम्मीद है ये आपके लिए उपयोगी होगी यदि आपको अच्छा लगे तो अन्य लोगों में भी शेयर जरूर करें।

इसी प्रकार के नए नए जानकारी के लिए Onlinebharo.com पर विजिट करें। यदि आपका कोई प्रश्न या कोई प्रॉब्लम हो तो कमेंट जरूर करें ,आपकी पूरी सहायता की जाएगी।

आप हमारे whatsapp ग्रुप भी ज्वाइन कर सकते है। 

👉Join  Whatsapp Group 

इसके अलावा हमारे Telegram Chanel में भी जुड़ सकते है 

👉Join Telegram Chanel

Post a Comment

4 Comments

  1. contact support your or your administrator and provide the following error tracking id

    ReplyDelete
    Replies
    1. you may contact our email ,,,for this go to conatact us page

      Delete
  2. Nice post brother, I have been surfing online more than 3 hours today, yet I never found
    any interesting article like yours. It is pretty worth
    enough for me. In my view, if all web owners and bloggers made good content
    as you did, the internet will be much more useful than ever before.
    There is certainly a lot to know about this issue.

    I love all of the points you’ve made. I am sure this post
    has touched all the internet viewers, its really really good post on building up new weblog.
    Gyan Hi Gyann

    ReplyDelete