Prarambhik Bhasha Shikshan Online Course Start | प्रारंभिक भाषा शिक्षण में ऑनलाइन कोर्स कैसे करें | LLF Online Course



Prarambhik Bhasha Shikshan Online Course |  प्रारंभिक भाषा शिक्षण में  ऑनलाइन कोर्स कैसे करें 

आजकल ऑनलाइन कोर्स का मांग बहुत तेजी से बढ़ रहा है ,और शिक्षा से जुड़े लोगो द्वारा भी इसमें काफी रूचि देखने को मिल रहा है। शिक्षा के क्षेत्र में ऑनलाइन कोर्स को बहुत तेजी से लागु किया जा रहा है। आने वाला दिन निश्चित ही केवल ऑनलाइन का ही युग रहेगा।


दोस्तों आपको बताना चाहेंगे कि हमारे इस वेबसाइट onlinebharo.com  में सभी ऑनलाइन और ऑफलाइन जानकारी बताया जाता है। सभी विभागों की महत्वपूर्ण और लेटेस्ट जानकारी आप इस वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। 
ऑनलाइन कोर्स और ऑनलाइन शिक्षा के सम्बन्ध में सभी जानकारियां हमारे पिछले आर्टिकल में जाकर प्राप्त कर सकते है। आप हमारे वेबसाइट को सीधे गूगल में भी सर्च कर सकते है। इस आर्टिकल  में आपको पिछले पोस्ट का लिंक दिया गया है ,जहां से आप उन्हें देख सकते है। 

प्रारंभिक भाषा शिक्षण -ऑनलाइन कोर्स के सम्बन्ध में हमने अपने पिछले आर्टिकल में भी विस्तृत जानकारी दी थी। उस आर्टिकल में हमने ऑनलाइन कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन के बारे में बताया था। इसके बाद ही  बहुत से साथियों ने इसमें लॉगिन करने के बारे में पूछना शुरू कर दिया था। 

आज के इस आर्टिकल में आपको ऑनलाइन कोर्स के लिए लॉगिन कैसे करें और इस कोर्स को ऑनलाइन कैसे पूरा करें इसकी पूरी जानकारी बताया गया है। यदि आप भी इस कोर्स में पंजीयन किये है तो ये आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। अंत तक जरूर पढ़ें। 

ऑनलाइन कोर्स में लॉगिन कैसे करें 

दोस्तों जैसे कि आपको बताया गया है प्रारंभिक भाषा शिक्षण -ऑनलाइन कार्यक्रम में ऑनलाइन कोर्स करने के लिए पंजीयन अनिवार्य है। उम्मीद है आपने भी अपना पंजीयन जरुर किया होगा। LLF में पंजीयन की जानकारी आप  नीचे दिए गए लिंक को ओपन करके प्राप्त कर सकते है। 




चलिए फ्रेंड्स आपको प्रारंभिक भाषा शिक्षण -ऑनलाइन कार्यक्रम में लॉगिन की प्रक्रिया के बारे में बताते है। यह पोर्टल सभी पंजीकृत शिक्षकों के लिए ओपन कर दिया गया है। अब इसमें लॉगिन भी प्रारम्भ हो गया है। आप भी जरूर लॉगिन करें।

LLF के इस  पोर्टल में ऑनलाइन कोर्स पांच सप्ताह का होगा जो 25 मई से 28 जून तक चलेगा। सभी हफ्तों के लिए अलग अलग गतिविधि क्रमशः ओपन होगा। 

लॉगिन करने के लिए आपको स्टेप बाई स्टेप पूरी जानकारी बताते है। 

स्टेप 1 सबसे पहले आपको प्रारंभिक भाषा शिक्षण के आधिकारिक वेबसाइट को गूगल क्रोम में सर्च करना है। इसका लिंक भी आपको यहाँ दिया गया है। 

लॉगिन करने के लिए टैप करें - LLF COURSE LOGIN 

स्टेप 2  दिए गए लिंक पर जैसे ही आप टैप करेंगे आपके सामने LLF का लॉगिन पेज खुल जाएगा। इस पेज में आप अपना मोबाइल नंबर को यूजर नाम और पासवर्ड के जगह में डालकर लॉगिन करें पर टैप करें। 
स्टेप 3  जब आप अपने मोबाइल नंबर से लॉगिन कर लेंगे तो आपको  प्रारंभिक भाषा शिक्षण -ऑनलाइन कार्यक्रम का होम पेज मिलेगा जिसमे जिसमे कुछ निर्देश दिया गया है ,इस निर्देश को आप ध्यान से पढ़ें। 

इस प्रकार आप LLF के ऑनलाइन कोर्स पोर्टल में लॉगिन हो जायेंगे। अब आपको आगे कोर्स कैसे करना है इसके बारे में जानना होगा। तो चलिए फ्रेंड्स बताते है ऑनलाइन कोर्स कैसे पूरा करें। 

ऑनलाइन कोर्स शुरू करें 

ऑनलाइन कोर्स की शुरुआत करने के लिए आप सबसे पहले ऊपर बताये अनुसार लॉगिन कर लें। अब लॉगिन करने पर आपको तीन फोल्डर मिलेंगे 1. मुख्य कोर्स  ,2. फोटो अपलोड और 3 . बच्चों के लिए  गतिविधियां




चलिए आपको सबसे पहले इन तीनों फोल्डर के बारे में बताते है -

फोल्डर 1 - मुख्य कोर्स 

फोल्डर 1 में प्रारंभिक भाषा शिक्षण - के मुख्य कोर्स की जानकारी दिया गया है। इस फोल्डर में आपको पुरे पांच सप्ताह का कोर्स शेड्यूल दिया गया है। जिससे आप जान सकते है कि प्रत्येक सप्ताह कहा से कहा तक और कैसे  चलेगा। साथ ही फोल्डर का परिचय के लिए वीडियो भी दिया गया है।

फोल्डर 1 की पूरी जानकारी के लिए आप वीडियो पर क्लिक करके जरूर देखें। इस वीडियो में पहले फोल्डर से सम्बंधित जानकारी दिया गया है। 

फोल्डर 2 फोटो अपलोड 

इस फोल्डर में आपको  TLM और बच्चों के कार्य से सम्बंधित जानकारी अपलोड करना है।  यहाँ पर आपको फोटो अपलोड करने का विकल्प दिया गया है जिसमे आवश्यकतानुसार आप फोटो अपलोड कर सकते है।

फोल्डर 2 में आप कोर्स से सम्बंधित फोटो अपलोड कर  सकते है ,इसमें दो तरह की फोटो होगी -पहला TLM से सम्बंधित और दुसरा बच्चों द्वारा किये गए कार्यों से सम्बंधित।


इस फोल्डर की पूरी जानकारी के लिए वीडियो को जरूर देखें। वीडियो का लिंक भी आपको इसी आर्टिकल में दिया गया है।

इस लिंक से Video देखें 


फोल्डर 3 बच्चों के लिए गतिविधियां 

यह प्रारंभिक भाषा शिक्षण के तीसरा और अंतिम फोल्डर है। इस फोल्डर में बच्चों की गतिविधियों को साझा किया जाएगा। यहाँ भी आपको फोल्डर के परिचय के लिए वीडियो दिया गया है ,जिसमे टैप करके वीडियो देख सकते है। वीडियो का लिंक नीचे दिया गया है।


इस लिंक से Video देखें 

LLF में ऑनलाइन कोर्स कैसे शुरू करें 


Language and Learning Foundation (LLF) के  अंतर्गत प्रारंभिक  भाषा शिक्षण-ऑनलाइन  कार्यक्रम आयोजित किये गए है जिसमे पांच सप्ताह  ऑनलाइन कोर्स शिक्षकों के लिए निर्धारित किये गए है। इस कोर्स के लिए शिक्षकों द्वारा पूर्व में पंजीयन  किया जा चुका है।

ऑनलाइन कोर्स कैसे शुरू करें इसके बारे में आपको बहुत ही सरल और आसान तरीकों के बारे जानकारी साझा किया गया है। चलिए शुरू करते है।

  • सबसे पहले आपको ऊपर बताये अनुसार दिए गए लिंक से LLF पोर्टल में लॉगिन करना होगा। 
  • लॉगिन करने के बाद आपको प्रारंभिक भाषा शिक्षण -ऑनलाइन कार्यक्रम के बारे में सामान्य जानकारी दिखेगा जिसे ध्यान  से पढ़ें। 
  • यहाँ पर तीन फोल्डर दिए गए है ,इन फोल्डर के माध्यम से ही आपको ऑनलाइन कोर्स शुरू करना है। इन तीनों फोल्डर के बारे में ऊपर बताया गया है ,उसे एक बार फिर से पढ़ लें। 
  • अब आपको बारी बारी से फोल्डर को ओपन करना है ,इसके लिए इसमें दिए गए क्लिक करें पर टैप करें। ऐसा करने से फोल्डर खुल जायेगा जिससे आप कोर्स की शुरुआत कर सकते है। 
  • तीनों फोल्डर में अलग अलग विकल्प दिए गए है जो निर्धारित समय में खुलते जायेगा। 
  • ऑनलाइन कोर्स की शुरुआत 25 मई से होगा जो 28 जून तक चलेगा। 
  • ऑनलाइन कोर्स कुल 5 सप्ताह का होगा। 
आज के  आर्टिकल में Prarambhik Bhasha Shikshan Online Course Start |  प्रारंभिक भाषा शिक्षण में  ऑनलाइन कोर्स कैसे करें इस विषय को सरल रूप में समझाने का प्रयास  किया गया है उम्मीद है ये आर्टिकल शिक्षक समुदाय  के लिए उपयोगी होगी। 

प्रारंभिक भाषा शिक्षण के ऑनलाइन कोर्स की आगे की पूरी जानकारी हमारे वेबसाइट के माध्यम से दिया जायेगा। लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए वेबसाइट onlinebharo.com पर नियमित विजिट करें। धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments