विभागीय बीएड में चयन कैसे होता है | Departmental B.Ed.Selection Process | How to selection in BEd



विभागीय बीएड में चयन कैसे  होता है | Departmental B.Ed. Selection Process 

विभागीय बीएड (Departmental B.Ed) के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले शिक्षकों को ये जानना बहुत जरुरी है कि आखिर इसमें चयन / सलेक्शन कैसे होता है।  आज के आर्टिकल में इसी की जानकारी बताने वाले है। यदि आप भी जानना चाहते कि इसमें आवेदन कैसे करें और चयन कैसे होता है तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत उपयोगी है। 

हेल्लो दोस्तों हमारे वेबसाइट onlinebharo.com में आपका स्वागत है। हमेशा की तरह आज फिर आपके लिए एक नए और बहुत ही उपयोगी जानकारी आज के आर्टिकल में  बताने वाले है। आज का ये आर्टिकल उन शिक्षकों के लिए काफी महत्वपूर्ण है जिन्होंने विभागीय बीएड के लिए ऑनलाइन आवेदन किये  या आवेदन करने वाले है। 

फ्रेंड्स इससे पहले हमने पिछले आर्टिकल में विभागीय बीएड /एमएड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें इसकी पूरी जानकारी विस्तार से बताया है। यदि आप इसके बारे में जानना चाहते है तो इसे पढ़ें - विभागीय बीएड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। 

विभागीय बीएड में चयन कैसे  होता है 

पिछले आर्टिकल में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें की पूरी जानकारी बताया गया है जिसका बहुत ही अच्छा परिणाम मिला। इस आर्टिकल को हजारो लोगों ने पढ़ा और कुछ सवाल भी किये है। जैसे -विभागीय बी एड में चयन कैसे होता है ,इसके लिए आवेदन कौन कर सकता है इत्यादि। 

फ्रेंड्स आज के आर्टिकल में उन सभी साथियों के सवालों का जवाब मिल जाएगा जिन्होंने चयन प्रक्रिया के बारे में पूछा था ये आर्टिकल थोड़ा लम्बा जरूर है लेकिन बहुत उपयोगी है। पूरी जानकारी के लिए अंत तक जरूर पढ़ें।

विभागीय बीएड (Departmental B.Ed) में चयन कैसे होता है इसके बारे में बताने के पहले कुछ जरुरी जानकारी भी है जिसे आपको जानना चाहिए। तो चलिए फ्रेंड्स पहले कुछ जरुरी बातों के के बारे में जानें।   

विभागीय बी एड के लिए आवेदन कौन कर सकता है ?

जैसे कि नाम से ही स्पष्ट है कि विभागीय ,इसका मतलब है कोई न कोई विभाग से सम्बंधित है। चूँकि हम बी एड और एम एड की बात कर रहे है जो कि शिक्षा विभाग से सम्बंधित है। और ये डिग्री सामान्यतः शिक्षकों के लिए होता है। 

यहाँ पर विभागीय बीएड का सीधा अर्थ है शिक्षा विभाग में पदस्थ ऐसे शिक्षक जो अप्रशिक्षित है अर्थात बीएड या डीएड नहीं किये है उनके लिए विभाग द्वारा प्रशिक्षण आयोजित कर प्रशिक्षत करना। इस प्रकार शासकीय शिक्षक इसका लाभ ले  सकते है। 

विभागीय बीएड (Departmental B.Ed) के लिए आवेदन शिक्षक के रूप में पदस्थ व्याख्याता /व्याख्याता एल बी /शिक्षक /शिक्षक एल बी /सहायक शिक्षक /सहायक शिक्षक एल बी /प्रधान पाठक और पंचायत शिक्षक कोई भी कर सकते है। 

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 



बीएड या एमएड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें इसकी जानकारी हमने अपने पिछले आर्टिकल में बताया है। आप हमारे वेबसाइट onlinebharo.com में जाकर इसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है। या नीचे दिए लिंक पर टच करके भी उस आर्टिकल में पहुंच। 




विभागीय बीएड में चयन कैसे होता है जानें 

डिपार्टमेंटल बीएड (Departmental B.Ed) में चयन के कुछ नियम है जिसे पूरा करने पर विभाग द्वारा शिक्षकों का चयन किया जाता है। चयन का नियम क्या है  और कौन से शिक्षक का चयन पहले  होता है इसके बारे में आपको नीचे बताया गया है। तो चलिए जानते है चयन की प्रक्रिया के बारे में। 

➤ राज्य शैक्षिक अनुसन्धान और प्रशिक्षण परिषद् रायपुर छग (SCERT) द्वारा प्रतिवर्ष विभागीय विज्ञापन जारी किया जाता है। 

➤ विज्ञापन जारी होने के बाद शासकीय स्कूलों में पदस्थ शिक्षकों द्वारा निर्धारित तिथि में SCERT के वेबसाइट  में जाकर ऑनलाइन आवेदन किया जाता है। 

➤  ऑनलाइन आवेदन करने के पहले शिक्षक द्वारा अपने स्कूल के प्राचार्य /प्रधानपाठक और सम्बंधित जिला शिक्षा अधिकारी से अनापत्ति प्रमाण पत्र (NOC ) प्राप्त करना जरुरी होता है। क्योंकि बिना NOC के आवेदन स्वीकार नहीं किये जायेंगे। 

➤ निर्धारित तिथि तक प्राप्त सभी आवेदनों की जाँच SCERT द्वारा किया जाता है। जिस प्रतिभागी शिक्षक के आवेदन में कोई त्रुटि है तो उसे निरस्त  जाता है। 

➤ बीएड के लिए आवेदन करने वाले शिक्षक के स्नातक में कम से कम 50 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है। इसके साथ ही जिहे छूट की पात्रता है उनके लिए आवश्यकतानुसार छूट लागु होगा। 

➤ सही पाए गए आवेदनों को उनके केटेगरी(व्याख्याता /शिक्षक /सहायक शिक्षक /प्रधानपाठक) अनुसार अलग अलग किया जाता है। और निर्धारित सीट के अनुसार वरिष्ठता तैयार किया जाता है। 

चयन के लिए पद का वरीयता क्रम 

स्कूल शिक्षा विभाग ई व टी संवर्ग के शिक्षकों के लिए  - इस वर्ग में प्राप्त आवेदन पर वरीयता क्रम उच्च पद से निम्न पद के क्रम में  होता है। क्रम नीचे इस प्रकार है -



व्याख्याता ➤ प्रधानपाठक उच्च प्राथमिक शाला ➤ उच्च श्रेणी शिक्षक ➤ प्रधान पाठक प्राथमिक शाला  ➤ सहायक शिक्षक 

स्कूल शिक्षा विभाग शिक्षक संवर्ग LB व पंचायत /नगरीय निकाय शिक्षकों  के लिए - इसके लिए वरीयता का क्रम नीचे इस प्रकार है - 

व्याख्याता LB  व्याख्याता (पंचायत )शिक्षकLBशिक्षक (पंचायत)सहायक शिक्षक LB  सहायक शिक्षक (पंचायत)

पाठ्यक्रम में प्रवेश के नियम 



➤ ऊपर बताये गए पदों पर कार्यरत शिक्षक जो निर्धारित प्राप्तांक के साथ स्नातक स्तर की परीक्षा उत्तीर्ण है और डी एड /बी टी आई /डी एल एड प्रशिक्षित हो तो वे आवेदन कर सकते है लेकिन पहली प्राथमिकता अप्रशिक्षित शिक्षकों को दी जाएगी। 

बीएड में चयन वरिष्ठता के आधार पर होगी। यदि दो या अधिक आवेदक की वरिष्ठता समान हो तो अधिक आयु वाले शिक्षक को प्रवेश दिया जाएगा। 

➤ परिवीक्षा अवधि में कार्यरत शिक्षक को प्रवेश नहीं दिया जाएगा ऐसे शिक्षक को आवेदन की अनुमति नहीं है। 

➤  आवेदन करने वाले शिक्षक /अभ्यर्थी की अधिकतम आयु प्रवेश वर्ष के 01 जुलाई 2020 को 55 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। 

विभागीय बीएड (Departmental B.Ed) पाठ्यक्रम के सीटों को स्कूल शिक्षा विभाग (ई, टी ,LB ) संवर्ग  व  पंचायत एवं ग्रामीण विकास व नगरीय निकाय संवर्ग के शिक्षकों के लिए आरक्षित किया गया है। 

➤ किसी एक विभाग की सीटें रिक्त रहने पर उन सीटों को दूसरे विभाग के शिक्षकों द्वारा भरा जा सकता है। 

➤किसी विभाग की सीटें रिक्त रहने पर उसी विभाग से पद वरिष्ठता से भरी जाएगी उसके बाद भी यदि सीट रिक्त रहती  तो उन सीटों को स्कूल शिक्षा विभाग ई ,स्कूल शिक्षा विभाग टी ,स्कूल शिक्षा विभाग LB और पंचायत व नगरीय निकाय संवर्ग के शिक्षकों के क्रम में भरी जाएगी। 

सीटों के भरने का क्रम निम्न उदाहरण से समझिये 

जैसे -स्कूल शिक्षा विभाग ई संवर्ग के व्याख्याता की सीट रहने पर उसी विभाग के प्रधान पाठक उच्च प्राथमिक शाला /उच्च वर्ग शिक्षक ,से भरा जाएगा। इसके बाद भी सीट रिक्त रहने पर प्रधानपाठक प्राथमिक शाला द्वारा भरा जाएगा। 

विभाग की सीट उक्त प्रक्रिया के बाद भी रिक्त रहने पर उन सीटों को स्कूल शिक्षा विभाग टी संवर्ग से इसी क्रम में भरा जाएगा। साथ ही टी संवर्ग की सीटें रिक्त रहने पर ई संवर्ग से उसी क्रम में भरा जाएगा। 

ऊपर बताये गए प्रक्रिया अनुसार सीटें परिवर्तन करने के बाद भी यदि सीटें रिक्त रहती है तो स्कूल शिक्षा विभाग LB संवर्ग  और पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग /नगरीय निकाय संवर्ग के शिक्षकों द्वारा भरा जाएगा। 

आवेदन के साथ वर्तमान पद पर नियुक्ति /पदोन्नति आदेश की छायाप्रति तथा सेवा पुस्तिका की छाया प्रति जिसमे सीधी भर्ती से नियुक्त शिक्षक के पर कार्यभार ग्रहण करने का दिवस /तिथि अंकित हो , इसको जमा करना अनिवार्य है अन्यथा आवेदन निरस्त किया जाएगा। 

अभ्यर्थी आवेदन की हार्ड कॉपी को सीधे अथवा डाक से सम्बंधित शासकीय शिक्षा महाविद्यालय में जमा कर सकते है। 

विभागीय अभ्यर्थियों /शिक्षकों से प्रवेश के समय स्थानांतरण प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं होगी।  

बीएड की कुल सीटें 

बीएड (B.Ed.)में प्रवेश के लिए सीटों का निर्धारण किया जाता है। इसमें आधे सीट  सीधी भर्ती और आधे विभागीय विभागीय भर्ती के लिए निर्धारित किये गए है। 

सत्र 2020-22 के लिए दोनों शिक्षा महाविद्यालय (बिलासपुर /रायपुर ) में 150-150 सीटें निर्धारित की गयी है। जिसमे 75 -75 सीटें विभागीय शिक्षकों के लिए आरक्षित है। 

नीचे टेबल से आप दोनों शिक्षा महाविद्यालय में कुल सीटों का बंटवारा देख सकते है।


शिक्षा महाविद्यालय से सम्बद्ध जिले 

फ्रेंड्स यहाँ पर ये जानना भी बहुत जरुरी है कि हमने जो दो शिक्षा महाविद्यालय में सीटों का बटवारा के बारे में आपको जानकारी दिया है उनमे छग के कौन कौन से जिलों के विभागीय अभ्यर्थी किस शिक्षा महाविद्यालय में प्रवेश ले सकते है वहा के लिए  आवेदन कर सकते है। 

तो चलिए फ्रेंड्स आपको दोनों शिक्षा महाविद्यालय से सम्बद्ध जिलों के बारे  में बताते है। जिनमे आप आवेदन कर  सकते है। 

1शासकीय उन्नत शिक्षा अध्ययन संस्थान बिलासपुर से सम्बद्ध जिले  - इस शिक्षा महाविद्यालय से संबद्ध कुल 11 जिले है जिनका नाम इस प्रकार है -
  1. बिलासपुर 
  2. कोरबा 
  3. जांजगीर 
  4. रायगढ़ 
  5. जशपुर 
  6. सरगुजा 
  7. सूरजपुर 
  8. बलरामपुर 
  9. कोरिया 
  10. मुंगेली 
  11. गौरेला पेंड्रा मरवाही 
2 शासकीय शिक्षक  शिक्षा महाविद्यालय रायपुर से सम्बद्ध जिले  - इस शिक्षा महाविद्यालय से संबद्ध कुल 17  जिले है जिनका नाम इस प्रकार है-
  1. रायपुर 
  2. महासमुंद 
  3. दुर्ग 
  4. राजनांदगांव 
  5. कवर्धा 
  6. बस्तर 
  7. दंतेवाड़ा 
  8. धमतरी 
  9. कांकेर 
  10. बेमेतरा 
  11. बलौदाबाजार 
  12. बालोद 
  13. गरियाबंद 
  14. सुकमा 
  15. बीजापुर 
  16. कोंडागांव 
  17. नारायणपुर 
आज के आर्टिकल में विभागीय बीएड में चयन कैसे  होता है | Departmental B.Ed.Selection Rule | How to selection In  BEd की पूरी जानकारी बताया गया है यदि ये आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो इसे अन्य लोगों में या अपने शिक्षक समुदाय में शेयर जरूर करें जिससे वे लोग भी इसका लाभ ले सकें। 

विभागीय बीएड से सम्बंधित  किसी प्रकार की कोई कन्फूजन हो या कोई संदेह हो तो कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते है आपको पूरी मदद की जाएगी। और इसी प्रकार की नई नई और उपयोगी  गूगल में सीधे सर्च करें www.onlinebharo.com .

इसे भी पढ़ें 

Post a Comment

3 Comments

  1. शिक्षको व्दार विभागीय बीएड या डीएड के चयन होने पर कोर्स करने के दौरान वेतन भुगतान के नियम या प्रावधान क्या है। क्या पूरा वेतन मिलता?

    ReplyDelete
    Replies
    1. जी बिलकुल किशोर जी विभागीय बीएड में चयन होने पर ,,,चयनित शिक्षक को नियमित और पूरा वेतन मिलता है ..दो वर्ष तक शिक्षक को नियमित बीएड क्लास अटेंड करना है ,,,स्कूल नहीं जाना होता है .

      Delete
  2. जो लोग डीएड कर चुके हैं क्या उनका सलेकशन विभागीय बीएड में हो सकता है उनको भी बीएड का अधिकार है

    ReplyDelete