विभागीय बी एड ,एम एड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें | How To Apply Online For Departmental B.Ed. M.Ed 2020-22



विभागीय बी एड ,एम् एड 2020-22 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें  | Apply Online For  Departmental B.Ed. M.Ed 2020-22  



शिक्षा विभाग की जानकारी  जो शिक्षकों के लिए बहुत महत्वपूर्ण और उपयोगी है। आज के आर्टिकल में बताया गया है। विभागीय बी एड (B.Ed) ,एम एड (M.Ed.)की पूरी जानकारी विस्तार से समझाया गया है। इसके लिए आवेदन कहा और कैसे किया जाता है जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।


हेलो दोस्तों नमस्कार एक बार फिर से आप सभी का हमारे वेबसाइट WWW.ONLINEBHARO.COM में बहुत स्वागत है। आज का यह पोस्ट उन सभी शिक्षकों के लिए उपयोगी है जो बी एड या एम एड करना चाहते है। चलिए फ्रेंड्स सभी बिंदुओं को आसान तरीके से समझते है। 

बी एड  क्या है (What Is B.Ed )

बी एड (B.Ed)के लिए आवेदन करने से पहले हमें उसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए।  चलिए बी एड (B.Ed )डिग्री के बारे में चर्चा करते है। यदि आप शिक्षा विभाग में अपना सेवा देना चाहते है और शिक्षक बनना चाहते है तो आपको बी एड डिग्री की आवश्यकता होगी।

शिक्षक बनने के लिए अब बी एड की डिग्री को अनिवार्य कर दिया है। शिक्षक भर्ती के आवेदन में बी एड का विकल्प होता है जिसमे हाँ का चयन करने पर ही आवेदन आगे खुलता है। इसका मतलब हुआ कि यदि आपके पास बी एड (B.Ed )की डिग्री नहीं है तो आप शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन भी नहीं कर पाएंगे।

B.Ed का Full Form - B.Ed का पूरा नाम बैचलर ऑफ एजुकेशन (Bachelor of Education) होता है। जो की शिक्षक के लिए अनिवार्य डिग्री है।

बी एड (B.Ed) दो वर्षीय पाठ्यक्रम है ,इसके लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को स्नातक होना जरुरी है। अंतिम वर्ष में अध्ययन करने वाले छात्रों को   आवेदन करने की पात्रता होती है लेकिन विभागीय बी एड (B.Ed) में स्नातक की परीक्षा उत्तीर्ण होना जरुरी है। 

एम एड क्या है (What Is M.Ed )

एम एड (M.Ed.) एक मास्टर डिग्री है ,जिसे हम हिंदी में शिक्षा के गुरु भी कहते है। इस कोर्स के माध्यम से शिक्षा के क्षेत्र में नई और उच्च तकनीक विकसित होती है। एम एड करने के लिए स्नातक डिग्री होना अनिवार्य है।

यदि आप एम एड (M.Ed.)जैसे- उच्च डिग्री प्राप्त किये है तो शिक्षा के क्षेत्र में बहुत अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते है। जैसे -लेक्चरर ,प्रोफेसर ,प्राचार्य ,हेडमास्टर ,काउंसलर आदि। इसके साथ ही आप एक अच्छे अध्यापक के रूप में अपनी सेवा दे सकते है।

M.Ed का Full Form- एम एड (M.Ed.)का पूरा नाम मास्टर ऑफ एजुकेशन (Master of Education) है। M.Ed. को उच्च कोटि की पढाई भी कहा जाता है।

विभागीय बी एड /एम एड क्या है (Departmental B.Ed /M.Ed )


विभागीय बी एड /एम एड जैसे कि नाम  स्पष्ट है विभागीय अर्थात किसी न किसी विभाग से सम्बंधित है। चूँकि बी एड और एम् एड की बात कर रहे है तो यह शिक्षा विभाग की डिग्री है ,शिक्षा से जुडी डिग्री है। शिक्षकों के लिए अनिवार्य डिग्री है।

शिक्षा विभाग  कार्यरत शिक्षक है जो अप्रशिक्षित है उन्हें विभाग द्वारा प्रतिवर्ष कुछ निर्धारित सीट में ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से भर्ती किया जाता है। इसमें आने वाले खर्च को विभाग द्वारा वहन किया जाता है।

विभागीय बी एड दो वर्ष का पाठ्यक्रम है। इसमें चयन होने पर शिक्षक को नियमित रूप से शिक्षा महाविद्यालय में अध्ययन करना होता है। उन्हें पढ़ाने के लिए स्कूल नहीं जाना पड़ता । इस दौरान शिक्षक का वेतन भी पूरा मिलता रहता है।

विभागीय बी एड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 


यदि आप शासकीय शिक्षक के रूप में कार्य कर रहे है तो विभागीय बी एड के लिए आवेदन कर सकते है। विभागीय बी एड के लिए प्रतिवर्ष ऑनलाइन आवेदन मंगाए जाते है। इस वर्ष 2020 में भी विभागीय बी एड के लिए ऑनलाइन फार्म भरने के लिए विज्ञापन जारी कर दिए गए है।

आज के आर्टिकल में विभागीय बी एड के लिए ऑनलाइन फार्म भरने की पूरी प्रक्रिया बताया गया है।  आवेदन करने की सभी जानकारी स्टेप बाई स्टेप बताया गया है ,जिसका फॉलो करके आप भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Apply Online For Deparmental B.Ed. 


Departmental B.Ed. के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें सभी स्टेप की जानकारी देखें 

स्टेप 1 सबसे पहले राज्य शैक्षिक अनुसन्धान एवं प्रशिक्षण परिषद् रायपुर छत्तीसगढ़ (SCERT) की ऑफिसियल वेबसाइट में जाएँ। इसका लिंक आपको इसी आर्टिकल में नीचे दिया गया है। जिससे सीधे अप्लाई कर सकते है।


स्टेप 2 ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करने पर आपको SCERT का मुख्य पेज दिखाई देगा जिसमे आपको बायीं ओर दिए गए विकल्प बी एड विभागीय 2020-22 में प्रवेश हेतु विज्ञापन को टैप करना है।


स्टेप 3 बी एड विभागीय 2020-22 में प्रवेश हेतु विज्ञापन का चयन करने पर वेबसाइट एक नए विंडो में खुलेगा जिसमे विभागीय आवेदन का विज्ञापन और अनापत्ति प्रमाण पत्र का लिंक दिया गया है। इस पेज मे आपको Apply Online For B.Ed.  Departmental 2020-22 का चयन करें।


स्टेप 4 अब वेबसाइट नए विंडों में ओपन होगा जिसमे कई विकल्प दिए गए है यहाँ आपको Apply For BED 2020 का चयन करें जैसा कि चित्र में बताया गया है।



स्टेप 5 Apply For BED 2020 का चयन करने पर नए पेज खुलेगा जिसमे पंजीयन के लिए निर्देश दिया गया है। दिए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और इसी पेज में अपने जाति वर्ग (ST/SC/OBC/GN) का चयन करें और स्नातक /स्नातकोत्तर का प्रतिशत भरें और नीचे बॉक्स में चेक मार्क करके Continue पर टैप करें।

Continue पर जैसे ही आप टैप करेंगे फार्म आगे बढ़ेगा जिसमे आवेदक को पांच नए विकल्प मिलेंगे जिसे क्रमशः भरना है। जिन पांच विकल्पों में फार्म भरना है उसे चित्र में बताया गया है।

स्टेप 6 अब बी एड द्विवर्षीय पाठ्यक्रम सत्र 2020-2022 में प्रवेश के लिए आवेदन ओपन होगा जिसमे अपना व्यक्तिगत जानकारी सावधनी पूर्वक भरें। जैसे -आवेदक का नाम हिंदी और अंग्रेजी में ,पिता और माता का नाम हिंदी और अंग्रेजी में ,जन्म तिथि ,पता ,मोबाइल नंबर ,जाति वर्ग और दिए गए सभी जानकारी भरें।

अनापत्ति प्रमाण पत्र अपलोड करें - जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा जारी अनापत्ति प्रमाणपत्र को भी आपको यहाँ पर अपलोड करना है। ध्यान रखें इसकी साइज अधिकतम  1 MB  तक होना चाहिए साथ ही इमेज jpeg फार्मेट में  हो।

इमेज की साइज कम कैसे करें -जानने के लिए इसे देखें 

लॉगिन की जानकारी भरें - यहाँ पर आपको अपने लॉगिन जानकारी भरना है इसमें पासवर्ड भी बनाना है जो 6 से 15 कैरेक्टर का होना चाहिए। सभी जानकारी भर लेने के बाद नीचे दिए गए Register बटन पर टैप करें।

जैसे ही आप Register पर टैप करेंगे आपका USER ID और पासवर्ड जनरेट हो जायेगा जिसके माध्यम से आप अपने प्रोफइल को अपडेट कर सकते है।

स्टेप 7  रजिस्ट्रेशन करने के बाद अब आपको Institution की जानकारी भरना होगा जिसमे अपने संस्था की पूरी जानकारी देना है। विभाग में नियुक्ति तिथि ,पदोन्नति ,आदेश क्रमांक आदि सभी जानकारी सावधनी से भरें सब्मिट कर दें।

स्टेप 8 Educational Detail -इस भाग में आपको अपने शैक्षणिक योग्यता के बारे में बताना होगा जिसमे एक या अधिक योग्यता को भर सकते है। कौन से स्कूल /विश्वविद्यालय में पढ़ें है ,कौन से वर्ष में पास किये है और कितना अंक अर्जित किये है ये सभी जानकारी भरें और SAVE बटन पर टैप करें।


स्टेप 9  Photo Upload  करें - यहाँ पर अपना पासपोर्ट साइज की फोटो ,नाम और हस्ताक्षर को एक सफ़ेद पेपर में एक साथ स्कैन कर ले और अपलोड कर दें। इमेज की साइज 40 kb अधिकतम होनी चाहिए।

स्टेप 10 Preview देखें - ऊपर बातये गए सभी स्टेप कर लेने के बाद आप अपने भरे हुए फार्म को Preview विकल्प में जाकर देख सकते है। यदि किसी प्रकार की कोई त्रुटि हो तो अपडेट भी कर सकते है।

Apply For B.Ed. Departmental 2020-22

आवेदन करने की तिथि 

विभागीय बी एड के लिए ऑनलाइन आवेदन दिनांक 01.06.2020 से 30.06.2020 तक निर्धारित की गयी है। इस तिथि में अभ्यर्थी ऑनलाइन फार्म SCERT के वेबसाइट scert.cg.gov.in में जाकर कर सकते है।

ऑनलाइन भरे हुए फार्म को प्रिंट करके आवेदन के हार्ड कॉपी को आवश्यक दस्तावेज सहित दिनांक 10.07.2020 तक सम्बंधित शिक्षा महाविद्यालय में जमा किया जा सकता है।

Apply For M.Ed. 2020

फ्रेंड्स जैसे कि आपको  विभागीय बी एड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की जानकारी बताया गया है उसी प्रकार आप विभागीय एम एड  के लिए भी आवेदन कर सकते है।  एम एड के लिए आवेदन आप नीचे दिए लिंक में जाकर कर सकते है।
Apply Online For Departmental MEd 2020-22 

अनापत्ति प्रमाण पत्र अनिवार्य (NOC COMPULSORY )


ऑनलाइन आवेदन करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि शिक्षक जिस संस्था में कार्यरत है वहा के संस्था प्रमुख (प्राचार्य /प्रधान पाठक) और सम्बंधित जिला शिक्षा अधिकारी से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त करना होगा।

अनापत्ति प्रमाण पत्र (NOC ) की  सॉफ्ट कॉपी (स्केन कॉपी ) को आवेदन में अपलोड करने पर ही ऑनलाइन आवेदन स्वीकार  जाएगा।

आज के आर्टिकल में विभागीय बी एड ,एम एड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें | How To Apply Online For  Departmental B.Ed. M.Ed 2020-22   की पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप बताया गया है। उम्मीद है ये आर्टिकल आपके लिए उपयोगी होगी। यदि आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो अन्य लोगों में भी जरूर शेयर करें। जिससे उन्हें भी इसका लाभ मिल सके।

विभागीय बी एड से सम्बंधित सभी जानकारी जैसे चयन की प्रक्रिया ,आवेदन कहा और कैसे करें ,चयन होने के बाद शिक्षक को क्या करना होगा इन सभी प्रश्नों के लिए आप हमारे वेबसाइट onlinebharo.com पर नियमित विजिट करें।

इसे भी पढ़ें 

पढ़ाई तुंहर दुआर की सभी जानकारी प्राप्त करें 
ऑनलाइन क्लास के लिए Cisco webex में अकाउंट कैसे बनायें 
शिक्षक एल बी संवर्ग की संभाग स्तरीय वरिष्ठता सूचि देखें 

Post a Comment

0 Comments