Gmail Account kaise Banaye ईमेल आईडी की पूरी जानकारी



Gmail Account कैसे बनाते है -देखें 

आज पूरी दुनिया में इंटरनेट का प्रयोग सभी क्षेत्रों में बढ़ गया है और लगभग सभी काम इंटरनेट  माध्यम से ऑनलाइन किये  जाते  है। हमारे देश में भी इंटरनेट का इस्तेमाल करने वालो की संख्या बहुत ज्यादा हो गया है। और सभी डिजिटल वर्क इंटरनेट से ही संभव है। 

इंटरनेट का प्रयोग करने के लिए Gmail account की आवश्यकता पड़ती है ,साथ ही किसी भी प्रकार के स्मार्टफोन और कम्प्यूटर ,लैपटॉप आदि को चलाने के लिए gmail account होना जरुरी है।


 इसके अलावा facebook ,youtube,intagram,telegram,twiter,या कोई अन्य सोशल नेटवर्क हो इन्हे चलाने और इन प्लेटफार्म में account बनाने के लिए gmail account की जरुरत पड़ती है। 

यदि आप कोई जॉब करते है या किसी प्रकार के नौकरी की तलाश कर रहे है या कोई ऑनलाइन काम करना चाहते है तो आपके पास जी मेल अकाउंट होना जरुरी है। क्यिंकि आजकल हर जगह इसकी आवश्यकता पड़ती है। 

आज के आर्टिकलमे आपको gmail account कैसे बनाते है इसकी पूरी जानकारी विस्तार से बताया गया है। यदि आप भी जानना चाहते है कि gmail account कैसे बनाये ,तो ये पोस्ट आपके लिए ही है। अंत तक पूरा पढ़ें। तो चलिए फ्रेंड्स बताते है। 

Email और Email address  क्या है  ? जानें 



फ्रेंड्स आपको gmail अकाउंट बनाने के बारे में बताने के पहले एक महत्वपूर्ण बात और बताना चाहेंगे। जैसे कि अक्सर सुनने में आता है कि कुछ लोग ईमेल और जी मेल में कन्फुज रहते है। तो चलिए सबसे पहले आपको इन दोनो के बारे में सबसे पहले बताते है। 

Email क्या है ?  Email का पूरा नाम electronic mail है। इसकी मदद से किसी भी सन्देश ,दस्तावेज या कोई महत्वपूर्ण डाटा को एक स्थान से दूसरे स्थान तक बहुत ही आसानी से मिनटों में ही भेज सकते है। इसके लिए आपके पास उस जगह या व्यक्ति का email address पता होना चाहिए जिसे सामान्यतः email id कहते है। 
चलिए आपको email को एक उदाहरण से समझाने की कोशिस करते है -जैसे कि आप किसी को कोई चिठ्ठी भेजते है या कोई आवेदन पोस्ट के माध्यम से भेजते है तो उस चिठ्ठी में एक पता लिखते है -जहा चिठ्ठी भेजा जा रहा है। 

ठीक उसी प्रकार कोई सन्देश को इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से भेजने के लिए आपके पास email account होने चाहिए और जहा भेजना है उसका पता जिसे email id कहते है। और भेजे जाने वाला सन्देश email कहलाता है। 

फ्रेंड्स अब आपको ये जानना भी बहुत जरुरी है कि email account कहाँ से बनायें। जैसे कि आपको मालूम होगा email सर्विस की सुविधा बहुत सी कंपनी प्रोवाइड कराती है। जैसे - gmail ,hotmail ,yahoo ,outlook rediffmail आदि। इन कंपनियों की सहायता से आप email account creat कर सकते है। 

लेकिन आपको बता दें कि आज के समय में सबसे ज्यादा पॉपुलर और विशवास प्राप्त gmail service गूगल का है। इसके द्वारा आप facebook ,twiter ,youtube,google drive इत्यादि सभी में account बना सकते है। 

Gmail Account कैसे Create करें 

email id के बारे में आपको ऊपर बताया गया है उम्मीद है आप समझ गए होंगे कि email id क्या है और यह किस प्रकार उपयोग किये जाते है। तो चलिए फ्रेंड्स आपको बताते है gmail account कैसे बनायें ? सभी जानकारी स्टेप बाई स्टेप देखें। 



स्टेप 1# Gmail के वेबसाइट में जाएँ 

सबसे पहले आपको google में जाकर टाइप करना है www.gmail.com  और सर्च करना है जिससे एक पेज ओपन होगा उसमे Gmail वाले लिंक को टैप करें ,जैसा कि चित्र में दिखाया  गया है।


स्टेप 2 # Creat  an Account 

अब आपके सामने Gamil Website खुलेगा यहाँ आपको Creat an Account पर टैप करके आगे बढ़ना है।


स्टैप 3 # Username और Password बनायें 

जब आप Creat an Account पर क्लिक करेंगे तो नया पेज ओपन होगा जिसमे नया ईमेल आईडी बनाने  ओपन होगा। इस फार्म में मांगी गयी सभी जानकारी सावधानी पूर्वक और सही सही भरें।


फार्म वाले इस भाग में आपको यहाँ अपना नाम  भरना है साथ ही  User Name और पासवर्ड भी Creat  करना है। पूरी जानकारी  के लिए स्क्रीन शॉट  देखें।


फार्म में दिए गए सभी जानकरी  भरने के बाद Next  टैप करें।

Gmail फार्म कैसे भरें - फ्रेंड्स जैसे कि आपको ऊपर बताया गया है gmail अकाउंट के लिए दिए गए फार्म को भरना है। चलिए आपको फार्म  सभी भागों की जानकारी बताते है।

1.Frist name - फार्म के इस भाग में आपको अपना पहला नाम लिखना है जैसे कि यदि आपका पूरा नाम राहुल गोस्वामी  है तो इस भाग में आपको केवल राहुल (Rahul) लिखना है।

2.Last name - यहाँ पर आपको सरनेम (जाति) लिखना है जैसे ऊपर बताये गए नाम में गोस्वामी सरनेम है तो आपको यहाँ पर गोस्वामी लिखना होगा।

3.User name - यह भाग बहुत ही महत्वपूर्ण है इसे बहुत सावधानी पूर्वक भरें क्योंकि आपके ईमेल आईडी में Username एक बार बनने के  बाद उसे नहीं बदल सकते। जैसे-onlinebharo@gmail.com एक ईमेल आईडी है इसमें Onlinebharo ही Username है। ध्यान दें-@gmail.com आपको लिखने की आवश्यकता नहीं है ये एक्सटेंशन है अपने आप लग जाता है।

4.Password - फार्म के इस भाग में आपको अपने ईमेल आईडी का पासवर्ड बनाना है जो सबसे अधिक महत्वपूर्ण है। पासवर्ड को आप ईमेल खोलने का चाबी कह सकते है क्योंकि इसकी सहायता से ही आप अपने ईमेल को ओपन कर पाएंगे।

पासवर्ड को हमेशा स्ट्रांग और सुरक्षित बनानी चाहिए जिससे कोई आपके पासवर्ड को अनुमान न लगा सके। एक सुरक्षित और स्ट्रांग पासवर्ड बनाने के लिए आप नीचे बताये गए उदाहरण की मदद ले सकते है।  पासवर्ड का उदाहरण - Z128@Gst    

स्टेप 4 # मो. नंबर और रिकवरी ईमेल भरें 

जब आप Username और पासवर्ड वाले भाग को भर कर जैसे ही Next पर टैप करेंगे ,आपके सामने फिर एक नया पेज खुलेगा इस नए  पेज में आपको मोबाइल नंबर ,एक रिकवरी ईमेल ,जन्मतिथि और जेंडर का चयन करके Next पर  टैप करना है।

स्टेप 5 # मोबाइल नंबर Verify करें 

जैसे ही आप स्टेप 4 में Next पर टैप करेंगे आपके मोबाइल नंबर को वेरीफाई करने के लिए एक नया पेज ओपन होगा यहाँ आपको वेरिफिकेशन कोड प्राप्त करने के लिए Next  पर क्लिक करना है।


स्टेप 6 # OTP दर्ज करें 

जब आप Send पर क्लिक करेंगे तो आपके मोबाइल नंबर में एक OTP भेजा जायेगा। आपके मोबाइल नंबर में आये 6 अंकों का वेरिफिकेशन कोड दिए गए जगह में भरें और Verify पर टैप करें।


स्टेप 7 # गूगल की Privacy and Terms Accept करें 

मोबाइल नंबर को वेरीफाई कराने के बाद आपको गूगल की ओर से Gmail Account से संबंधित Google Privacy And Terms वाला नया इंटरफेस खुलेगा इसे पढ़ें और नीचे दिए गए  I agree पर टैप करें।


यहाँ पर ध्यान देने वाली बात ये है कि यदि आप I agree पर क्लिक नहीं करेंगे तो आपका ईमेल आईडी स्वीकार नहीं किया जायेगा। ऐसी स्थिति में आप ईमेल नहीं बना पाएंगे। इसलिए I agree पर टैप करना अनिवार्य है।

इस प्रकर आप इस आर्टिकल में बताये गए स्टेप का फॉलो करके बहुत आसानी से अपने लिए email id (Gmail Account ) बना सकते है।

आज के हमारे इस लेख में  Gmail Account kaise Banaye ईमेल आईडी की पूरी जानकारी , के बारे में बताया गे है। उम्मीद है ये आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। दोस्तों इस जानकारी को आप अन्य लोगों में भी जरूर शेयर करें ,और इसी प्रकार की नयी नयी और लेटेस्ट जानकारी के लिए onlinebharo.com पर विजिट करें।

इसके बारे में जानें 

>> ऑनलाइन शॉपिंग के 10 बेस्ट वेबसाइट -यहॉं से खरीदें अपना मनपसंद सामान 

>> मोबाइल का ज्यादा देर तक प्रयोग एक भयानक बीमारी -जरूर पढ़ें 

Post a Comment

0 Comments