cgschool app से ऑफलाइन पढ़ाई कैसे करें ? पढ़ाई तुंहर दुआर के लिए एप्प लांच किया गया - cgschool app Download and Register

पढ़ाई तुंहर दुआर - cgschool app की पूरी जानकारी 

स्कूल शिक्षा विभाग ने कोरोना के इस संकटकाल में बच्चों की पढ़ाई को जारी रखने के लिए कई वैकल्पिक व्यवस्था किये है ,जिनमे से एक प्रमुख है पढ़ई तुंहर दुआर (cgschool.in) . इस वेबसाइट के माध्यम से शिक्षकों द्वारा प्रतिदिन ऑनलाइन  क्लास के माध्यम से बच्चों को पढ़ाया जाता है। 

ऑनलाइन क्लास में कई प्रकार की समस्याएं देखने को मिल रही है जिसके कारण विभाग ने इस समस्या को कम करने के लिए एक नई पहल किया है। जिसके माध्यम से विद्यार्थी स्वयं ही किसी भी समय पढ़ाई कर सकेंगे।


आज के आर्टिकल में आपको पढ़ाई तुंहर दुआर के मोबाइल एप cgschool app की पूरी जानकरी बताया गया है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम बताएँगे कि cgschool app का उपयोग कैसे करें ? इस एप को डाउनलोड कैसे करें ? और डाउनलोड करने के बाद उसमे पंजीयन कैसे करें ? 
cgschool app की पूरी जानकरी आपको स्टेप बाई स्टेप बताया गया है। यदि आप भी इसके बारे में जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। 

cgschool app क्या है ? 

cgschool app स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा तैयार किया गया मोबाइल एप्प है जो पढ़ाई तुंहर दुआर कार्यक्रम से सम्बंधित है और इस कार्यक्रम को आगे सफलता पूर्वक संचालित करने के लिए बनाया गया है। इस एप के माध्यम से विद्यार्थी घर बैठे अपने क्लास से सम्बंधित पाठ्यक्रम को डाउनलोड करके ऑफलाइन पढ़ाई कर सकते है। 

cgschool app के माध्यम से पढ़ने के लिए इसे सबसे पहले विद्यार्थी को इस एप को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करना होगा ,उसके बाद अपने मोबाइल नंबर को पंजीयन करने के बाद इस एप्प का यूज कर सकते है। 

cgschool app Download कैसे करें ? 

cgschool app को दो तरीके से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके अलावा इसे हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से भी आप डाउनलोड कर सकते है। चलिए डाउनलोड करने के सभी तरीकों के बारे में बताते है। 

Google Play Store से डाउनलोड करें 

Play Store से App डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल के google play  पर जाएँ और cgschool app टाइप करके सर्च करें , अब स्क्रीन में एप्स की लिस्ट ओपन होगी ,नीचे चित्र में बताये गए एप को इंस्टाल करें। 


इस लिंक से आप सीधे play store में पहुँच सकते है। 



पढ़ई तुंहर दुआर (cgschool.in )पोर्टल से App डाउनलोड करें 

Cgschool App को आप पढ़ाई तुंहर पोर्टल के cgschool.in में जाकर भी डाउनलोड कर सकते है। इसके लिए अपने मोबाइल में cgschool.in को ओपन करें 

जैसे ही पोर्टल ओपन होगा इसके मुख्य पेज में CGSchool App पर क्लिक करें ,इससे आप सीधे play store में Redirect हो जायेगा ,अब यहाँ से आप Install कर सकते है। 

App में Registration कैसे करें ? 

उम्मीद है आपने ऊपर बताये गए विधि से cgschool app को अपने मोबाइल में Install कर लिए होंगे। अब इस एप में पंजीयन करना अनिवार्य है। चलिए आपको बताते है कि पंजीयन कैसे करते है ?


  • अपने मोबाइल में इंस्टॉल किये गए cgschool app को ओपन करें 
  • जब आप App को ओपन करेंगे तो App  द्वारा कुछ एक्सेस लिया जायेगा ,इसके लिए आपको allow पर टैप करना है।


  • अब अपने मोबाइल नंबर प्रविष्ट करके OTP प्राप्त करें पर टैप करें ,जिससे आपके मोबाइल पर 4 अंकों का OTP आएगा इसे OTP प्रविष्ट करें वाले भाग में डालें और अगला बटन पर टैप करें। 
  • जैसे ही आप OTP के माध्यम से मोबाइल नंबर की वेरीफाई करेंगे आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको अपना नाम ,ईमेल ,पता भरना है। इसके बाद यहाँ पर आपको नया पासवर्ड भी बनाना होगा। 
  • सभी जानकारी भरने के बाद अगला बटन पर टैप करें। इस प्रकार आपका पंजीयन (Registration) cgschool app में हो गया है। अब आप इस एप में उपलब्ध सुविधाओं का लाभ ले सकते है। 

आज के आर्टिकल में आपको पढ़ाई तुंहर दुआर की cgschool app के बारे में जानकारी दिया गया है। उम्मीद करते है ये जानकरी आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होगी। फ्रेंड्स इस उपयोगी जानकरी को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों में भी शेयर जरूर करें।

cgschool app का उपयोग कैसे करें और इस एप के माध्यम से किसी भी पाठ्य सामग्री को कैसे प्राप्त करें ? इसकी पूरी जानकरी प्राप्त करने के लिए आप  onlinebharo.com में विजिट करें। आप google में onlinebharo.com सर्च करके भी यहाँ सीधे पहुंच सकते है।

पढ़ाई तुंहर दुआर के एप cgschool app से सम्बंधित कोई भी प्रश्न या किसी प्रकार की समस्या हो तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते है। आपकी पूरी सहायता की जाएगी।

आप हमारे whatsapp ग्रुप भी ज्वाइन कर सकते है। 

👉Join  Whatsapp Group 

इसके अलावा हमारे Telegram Chanel में भी जुड़ सकते है 

👉Join Telegram Chanel

महत्वपूर्ण आर्टिकल पढ़ें 

Post a Comment

2 Comments