Google Meet Kya है गूगल मीट से वीडियो कॉल कैसे करें | Google Meet App से ऑनलाइन मीटिंग कैसे करें ,पूरी जानकरी देखें

Google Meet क्या है, गूगल मीट  का  प्रयोग कैसे  करें -पूरी जानकरी

आज इस टेक्नोलॉजी के युग में  सब कुछ डिजिटल होते जा रहा है। और लोग इंटरनेट की दुनिया नए नए तकनीक से बड़े से बड़े काम को आसानी से करने लगे है। और ओ भी घर बैठे ,आह आपको गूगल के ऐसे ही लेटेस्ट तकनीक के बारे में बताने वाले है। 


अभी वर्तमान समय में आप सभी कोरोना के इस संकट काल से गुजर रहे है , और ज्यादातर लोग आफिस के काम को घर से ही कर रहे है। यदि बात करें किसी मीटिंग या क्लास की तो अभी भौतिक रूप में ये संभव नहीं है। 

किसी भी मीटिंग या क्लास को आप अपने घर में रहर ही संचालित कर सकते है ,उसके लिए आपको किसी ऐसे तकनीक का प्रयोग करना पड़ेगा जिससे सभी को एक साथ जोड़ा जा सके। यदि हम वीडियो कांफ्रेंसिंग की बात करें तो इसके लिए कई एप्लीकेशन मौजूद है। 

जैसे - Zoom Meeting , Cisco Webex ,Whatsapp और भी कई App है जिससे आप वीडियो काल के माध्यम से जुड़ सकते है। आप नीचे दिए लिंक से Zoom और Cisco Webex की जानकरी प्राप्त कर सकते है। 
आज आपको एक अन्य वीडियो शेयरिंग एप्प जिसका उपयोग बहुत सरल और आसान है -उसकी पूरी जानकरी  देने वाले है। इस एप्प का नाम है -Google Meet .

गूगल मीट (Google Meet) क्या है और इसका उपयोग वीडियो काल या ऑनलाइन क्लास या मीटिंग के लिए कैसे करें ? इसकी पूरी जानकरी के लिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Google Meet App Kya hai ? 

Google Meet App गूगल का ही Product है ,जो वीडियो Conferencing की सुविधा उपलब्ध कराती है। Google Meet में एक साथ 200 लोग free में video Conferencing कर सकते है। और ओ भी अच्छी फीचर के साथ।

गूगल मीट के बारे में सबसे अच्छी बात ये है कि इसे आप सीधे अपने Gmail के माध्यम से उपयोग कर सकते है। इसके उपयोग के बारे में आपको आगे इसी आर्टिकल में बहुत ही आसान तरीके बताये गए है। जरूर देखें।

Google Meet का उपयोग कैसे करें ? 

Google Meet का उपयोग आप अपने कम्प्यूटर,लैपटॉप  ,डेस्कटॉप और स्मार्ट फोन में कर सकते है। फ्रेंड्स जैसे कि वीडियो कॉलिंग के लिए एक एप है Zoom Meeting App यदि आप इस एप का उपयोग किये होंगे तो आपको google meet के उपयोग में कोई दिक्क्त नहीं आएगी।

Zoom App को कुछ Security Reason के कारण भारत सरकार ने इसकी अनिवार्यता को हटा दिया था। लेकिन आपको बता दें कि Zoom App को बाद में सिक्योर कर लिया गया है। आप इसका उपयोग कर सकते है। ज़ूम एप के लिए आप इसे पढ़ें - Zoom App क्या है और इसका उपयोग कैसे करें ? 

Google Meet क्यों उपयोग करें ? 

गूगल मीट एप में अन्य App के बजाय बहुत आसानी से वीडियो कॉलिंग से जुड़ सकते है। इसके लिए Google ने भी कहा हैं कि उनका उद्देश्य ही सभी के लिए video meeting को आसान बनायें। और निश्चित ही आप इसके उपयोग से काफी संतुष्ट होंगे।

Google Meet बहुत ही फ़ास्ट इंटरफेस वाला एप है। इस एप के माध्यम से आप बहुत आसानी से वीडियो मीटिंग या वीडियो कॉलिंग को ज्वाइन कर सकते है। यदि आपके पास कोई गूगल अकाउंट है तो आप आसानी से Google Meet का उपयोग कर सकते है।

गूगल अकाउंट या Gmail Account कैसे बनाते है इसकी जानकरी के लिए आप इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें - Gmail Account कैसे बनायें ? ऊपरी जानकारी देखें 

Google Meet Download कैसे करें ? 

यदि आप Google Meet App को वीडियो कॉलिंग के लिए उपयोग करना चाहते है तो सबसे पहले इस एप्प को डाउनलोड करना होगा। स्मार्ट फोन और कम्प्यूटर या  लैपटॉप  सभी में इसका उपयोग कर सकते है। दोनों ही डिवाइस के लिए डाऊनलोड लिंक आपको यहाँ पर दिया गया है। इस लिंक से आप आसानी से गूगल मीट download कर सकते है।

Google Meet For Smart Phone Link - Download 

Google Meet For iOS  Link - Download 

Smartphone में Google Meet कैसे उपयोग करें 


यदि आप एक smartphone User है ,और Google Meet का करना चाहते है तो आपको नीचे कुछ आसान स्टेप बताया जा रह है ,जिसकी सहायता से आप बहुत आसान तरीके से Google Meet का उपयोग कर सकते है। चलिए फ्रेंड्स आपको बताते है स्मार्ट फोन में Google Meet कैसे उपयोग करें -
  • सबसे पहले Play Store से Google Meet App डाउनलोड (Install) करें ,लिंक ऊपर दिया गया है। 
  • जब आप App Download कर लेंगे तो इसे Open करें ,जैसे ही इसे ओपन करेंगे कुछ Permission माँगा जायेगा उसे allow करें। जैसे -Camra ,Microphone etc .
  • अब लॉगिन करें -Login करने के लिए गूगल अकाउंट (Gmail ) का उपयोग करें। 
  • जब आप लॉगिन हो जायेंगे तो स्क्रीन मो दो विकल्प दिखाई देंगे -एक Start Meeting/New Meeting  और दूसरा Enter Meeting Code .
  • Start Meeting में टैप करके आप अपना मीटिंग शुरू कर कर सकते है ,अपने मीटिंग में जिसे भी ज्वाइन करना चाहते है उसे इसका लिंक सेंड कर दें। 
  • यदि आप किसी का मीटिंग join करना चाहते है तो Enter Meeting Code पर टैप करें और दिए गए मीटिंग कोड को भरकर ज्वाइन कर सकते है। 
आज के आर्टिकल में हमने Google Meet Kya है गूगल मीट से वीडियो कॉल कैसे करें ? और Google Meet App से ऑनलाइन मीटिंग कैसे करें की पूरी जानकरी बताया गया है। उम्मीद करते है ये जानकरी आपको जरूर पसंद आया होगा।

इस उपयोगी जानकरी को अन्य लोगों में भी जरूर शेयर करें। ऐसे ही नए नए जानकरी पाने के लिए आप हमारे वेबसाइट onlinebharo.com में नियमित विजिट करें। 

Post a Comment

0 Comments