निःशुल्क पाठ्यपुस्तक और गणवेश की ऑनलाइन एंट्री SSA Portal में कैसे करें -पूरी जानकरी | How To Online Entry Of Text Books And Uniform 2020-21

निःशुल्क पाठ्यपुस्तक (Books) और गणवेश (Uniform) की ऑनलाइन एंट्री की पूरी प्रक्रिया 

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा सत्र 2020-21 के लिए सभी स्कूलों को निःशुल्क पाठ्यपुस्तक और गणवेश भेज दिया गया गया है। उम्मीद है आपके स्कूलों में भी पाठ्यपुस्तक और गणवेश पहुँच गया होगा। विभाग की ओर से जारी किये गए Books और Uniform की पूरी जानकरी सभी संकुल और स्कूलों को ऑनलाइन एंट्री करनी है। 

आज के इस आर्टिकल में हम स्कूलों में मिलने वाले निःशुल्क पाठ्यपुस्तक और गणवेश  की पूरी जानकरी बताने वाले है। साथ ही पाठ्यपुस्तक और यूनिफार्म का वितरण करने के पश्चात् उसकी ऑनलाइन एंट्री करने की पूरी जानकरी भी इस आर्टिकल में बताया गया है। 


यदि आप भी शिक्षा विभाग से सम्बंधित है या शिक्षक है तो आज का ये आर्टिकल आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण और उपयोगी है। क्योंकि गणवेश और पाठ्यपुस्तक की ऑनलाइन एंट्री सभी स्कूलों को करनी है। 

यूनिफार्म और पाठ्यपुस्तकों की ऑनलाइन  एंट्री करने से पहले इनके बारे में जानना भी बहुत जरुरी है ,चलिए आपको कुछ सामान्य जानकरी बताते है जो पाठ्यपुस्तक और गणवेश के सम्बन्ध में है। 

निःशुल्क पाठ्यपुस्तक क्या है ?   

निःशुल्क पाठ्यपुस्तक जैसे कि नाम से ही स्पष्ट है ये पुस्तकें बिना किसी शुल्क के मुफ्त में बच्चों को उपलब्ध कराई जाती है।  पुस्तकें छग पाठ्यपुस्तक निगम से प्रिंट होती है। प्रत्येक वर्ष ये संस्थाएं राज्य सरकार के अनुमति से निश्चित मात्रा में पुस्तकों का प्रकाशन करती है। 

निःशुल्क पाठ्यपुस्तक उन विद्यार्थियों  जो कक्षा १ से 10 तक अध्ययन कर रहे है। उन सभी विद्यार्थियों को इसका लाभ मिलता है। प्राइवेट स्कूल के विद्यार्थियों को भी सरकार के इस योजना का लाभ मिलता है और उन्हें भी प्रतिवर्ष निःशुल्क पाठ्यपुस्तक दिया जाता है।

सत्र 2020-21 के लिए छग के सभी स्कूलों को निःशुल्क पाठ्यपुस्तक उपलब्ध करा दिया गया है ,इसका वितरण सभी स्कूलों द्वारा करने के बाद ऑनलाइन एंट्री किया जायेगा।  

निःशुल्क गणवेश  क्या है ?

निःशुल्क गणवेश या यूनिफार्म भी सरकार की  महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है। इसका लाभ उन सभी विद्यार्थियों को होता है जो कक्षा 1 से 8 तक के कक्षाओं में अध्ययन कर रहे है। सभी विद्यार्थियों को निःशुल्क यूनिफार्म प्रतिवर्ष दिया जाता है। 

प्रतिवर्ष सत्र के शुरुआत में राज्य के शासकीय विद्यालयों को विद्यार्थयों के दर्ज संख्या के अनुसार यूनिफार्म उपलब्ध कराया जाता है। इस वर्ष भी सत्र 2020-21 के लिए SSA  अंतर्गत यूनिफार्म उपलब्ध करा दिया गया है।  प्राप्त यूनिफार्म को वितरित करके उसका ऑनलाइन एंट्री किया जायेगा। 

पाठ्यपुस्तक और यूनिफार्म की ऑनलाइन एंट्री कैसे करें ? 

स्कूलों में सत्र 2020-21 के लिए प्राप्त पाठ्यपुस्तक और गणवेश का वितरण करने के बाद उसका ऑनलाइन एंट्री करने का आदेश लोकशिक्षण संचालनालय रायपुर द्वारा जारी किया गया है। यहां बताए गए स्टेप का फॉलो करके आप आसानी से अपने स्कूल की एंट्री कर सकते है। 

स्टेप 1 - विभाग के वेबसाइट को ओपन करें 

सबसे पहले आपको सर्व शिक्षा अभियान छत्तीसगढ़ के ऑफिसियल वेबसाइट www.ssachhattisgarh.gov.in  को अपने स्मार्ट फ़ोन या कम्प्यूटर / लैपटॉप में सर्च करें और लिंक को ओपन करें ,आपके मदद के लिए स्क्रीन शॉट से समझाया गया है। 
स्टेप 2 - Book -Uniform का चयन करें 

जब आप SSA के वेबसाइट को ओपन करेंगे तो स्कूल शिक्षा विभाग के राजीव गाँधी शिक्षा मिशन (सर्व शिक्षा अभियान) का मुख्य पेज पर पहुँच जायेंगे ,यहाँ आपको Right Side में दिए गए विकल्प Book -Uniform पर टैप करें। 
स्टेप 3 - School Login पर जाएँ 

Book-Uniform विकल्प पर  टैप करते ही आपके सामने Samagra Shiksha का इंटरफेस दिखाई देगा इसमें दो मुख्य विकल्प दिए है पहला School Login  दूसरा Cluster Login . यदि आप स्कूल संस्था प्रमुख/शिक्षक  है तो पहले विकल्प School Login का चयन करें।  
स्टेप 4 - UDISE CODE से लॉगिन करें 

अब आपके सामने Sarva Shiksha Abhiyan का लॉगिन पेज ओपन होगा ,इस पेज में आपको अपने स्कूल के यु डाइस कोड (UDISE CODE)  को User Name के रूप में और संस्था प्रमुख के मोबाइल नंबर या जो भी नंबर पोर्टल में रजिस्टर है उसको पासवर्ड के रूप में उपयोग करें, और Login बटन पैट टैप करें। 

स्टेप 5 - New Password बनायें 

जब आप UDISE और मोबाइल नंबर से लॉगिन करेंगे तो Wecome School User का  पेज ओपन होगा यहाँ पर आपको डिफाल्ट पासवर्ड को बदल कर New Password बनाना है। यहाँ पर दो बॉक्स दिए गए है - New Password और Confirm Password .

New Password कैसे बनायें  -  New Password वाले बॉक्स में वह पासवर्ड भरें जो आप बनाना चाहते है ,इसकी लेंथ आप 8 अंको का रख सकते है। इसके लिए अपर ,लोवर ,नंबर और स्पेशल कैरेक्टर का प्रयोग करें। उदाहरण के लिए - Ab12345@ 


Confirm Password वाले बॉक्स में पुनः नए पासवर्ड जो पहले दर्ज किये है उसे भरें और Submit पैट क्लिक करें ,जिससे एक पॉपअप मैसेज आएगा इसमें OK पर टैप करें। 

इस प्रकार आपका  पासवर्ड बदल जायेगा और New Password बन जायेगा। अब आगे इसी नए पासवर्ड से पोर्टल में लॉगिन करके ऑनलाइन एंट्री करना है।

स्टेप 6 New Password से लॉगिन करें 

अब आपको नए पासवर्ड से लॉगिन करना है ,लॉगिन करने  बाद आपको दो विकल्प दिखाई देंगे पहला -Text Book  और दूसरा Uniform .

Text Book विकल्प में चार अन्य विकल्प दिए गए है  जो इस प्रकार है -
  1. Enrollment Entry 
  2. Verify Books Received From Sankul 
  3. Book Distribution To Students 
  4. Book Distribution Report 
Uniform विकल्प में तीन अन्य विकल्प दिए  इस प्रकार है -
  1. Verify Uniform Received From Sankul 
  2. Uniform Distribution To Students 
  3. Uniform Distribution Reports 
स्टेप 7 - Text Book की ऑनलाइन एंट्री करें 

लॉगिन से सम्बंधित सभी जानकरी आपको ऊपर बताया गया है। उम्मीद करते है आपने सभी जानकरी अच्छे से पढ़कर लॉगिन और पासवर्ड चेंज की प्रक्रिया पूरा कर लिया होगा। अब आपको Text Book की ऑनलाइन एंट्री करनी है। 

text book की ऑनलाइन एंट्री के लिए आपको चार विकल्प दिए गए है जैसे कि ऊपर बताया गया है। चलिए बताते है कौन से विकल्प में क्या जानकारी एंट्री करनी है। 

1. Enrollment Entry - इस ऑप्शन पर टैप करने से आपके सामने नया पेज ओपन होगा जिसमे स्कूल में दर्ज बच्चों की जानकरी भरना है। अपने स्कूल में दर्ज सभी विद्यार्थियों की संख्या कक्षावार और बालक बालिका वार दर्ज करें और नीचे Submit बटन पर टैप करें। 

अब स्क्रीन में पॉपअप मेसेज आएगा जिसमे  OK पर टैप कर दें। इस प्रकार आपके स्कूल में दर्ज सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों की  संख्या एंर्टी हो चुकी है। 

2. Verify Books Received From Sankul - इस ऑप्शन में टैप करने से स्क्रीन में एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको संकुल से प्राप्त पुस्तकों का सत्यापन (Verify) करना है। यहाँ आपके स्कूल के सभी कक्षा का विषयवार उपलब्ध  पुस्तकों सूचि संख्या सहित दिखाई देगा। 

पुस्तकों की संख्या कक्षावार और विषयवार देख लें और नीचे दिए गए Verify बटन पर टैप करें ,जिससे आपके संकुल से प्राप्त text book की संख्या सत्यापन हो जायेगा। 

3. Book Distribution To Student - यह विकल्प बहुत  महत्वपूर्ण है। जैसे ही आप इस ऑप्शन पर टैप करेंगे ,शाला द्वारा वितरित किताबों की जानकरी के लिए पेज ओपन होगा इसमें आपको तिथिवार,कक्षावार और विषयवार  वितरित किये गए पुस्तकों की जानकरी एंट्री करना है। 

इस विकल्प में आपको  कक्षावार दर्ज संख्या भी प्रदर्शित होगा सामने आप वितरित किये गए  पुस्तकों की संख्या भरें , और अंत में Submit बटन पर टैप कर दें। इस प्रकार वितरित किये गए पुस्तकों की एंट्री हो जाएगी। 

4. Book Distribution Report - इस विकल्प की सहायता से आप पुस्तक वितरण सम्बन्धी पूरी जानकरी देख  सकते है ,जैसे - संकुल से कितनी संख्या में किताब मिला ,कितने आपने वितरित किए है और कितना शेष बचा हुआ है। ये पूरी रिपोर्ट इस विकल्प से देख सकते है। 

इस प्रकार text book की ऑनलाइन एंट्री सम्बन्धी सभी विकल्पों की जानकरी आपको ऊपर बताया गया है। चलिए अब Uniform  से सम्बन्धी जानकरी कैसे एंट्री करें इसकी जानकरी बताते है। 

स्टेप 7 - Uniform की ऑनलाइन एंट्री करें 

Uniform की ऑनलाइन एंट्री के लिए आपको तीन  विकल्प दिए गए है जैसे कि ऊपर बताया गया है। चलिए बताते है कौन से विकल्प में क्या जानकारी एंट्री करनी है। 

1.Verify Uniform Received From Sankul - इस विकल्प में टैप करके आप संकुल से प्राप्त गणवेश (यूनिफार्म) का सत्यापन कर सकते है। इसके लिए जैसे ही इस विकल्प में क्लिक करेंगे आपके सामने संकुल से प्राप्त यूनिफार्म की सूचि दिखेगी ,इसके नीचे Verify पर क्लिक करें। 

जैसे ही Verify पर आप क्लिक करेंगे आपके स्कूल को संकुल से प्राप्त यूनिफार्म का सत्यापन हो जायेगा। 

2 .Uniform  Distribution To Students - इस विकल्प की सहायता से आप विद्यार्थियों को वितरित किये गए गणवेश की एंट्री करेंगे। इसके लिए विकल्प में क्लिक करने पर एक इंटरफेस खुलेगा जिसमे दर्ज संख्या भी दिया है ,इसमें सबसे पहले  वितरण की तिथि डालें और विद्यार्थियों को वितरित संख्या भरें और Submit पर टैप कर दें। 

3. Uniform  Distribution Reports - यूनिफार्म वितरण की पूरी जानकरी इस विकल्प की सहायता से देख सकते है। इस विकल्प में संकुल से प्राप्त गणवेश ,दर्ज संख्या ,वितरित संख्या ,शेष यूनिफार्म  सभी रिपोर्ट देख सकते है। 

आज के आर्टिकल में स्कूलों में मिलने वाली  पाठ्यपुस्तक और गणवेश की ऑनलाइन एंट्री SSA Portal में कैसे करें -पूरी जानकरी  | How To Online Entry Of Text Books And Uniform 2020-21 के बारे में विस्तार से बताया गया है।

उम्मीद है ये महत्वपूर्ण जानकरी आपके लिए उपयोगी होगी। यदि ये लेख आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों में और सोशल मिडिया जैसे whatsapp ,facebook आदि में भी जरूर शेयर करें। और ऐसे ही उपयोगी जानकरी पाने के लिए  onlinebharo.com में विजिट करें।

इस आर्टिकल से सम्बंधित किसी भी प्रकार की कोई समस्या हो या कोई प्रश्न हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें ,आपकी पूरी सहायता की जाएगी।

आप हमारे whatsapp ग्रुप भी ज्वाइन कर सकते है। 

👉Join  Whatsapp Group 

इसके अलावा हमारे Telegram Chanel में भी जुड़ सकते है 

👉Join Telegram Chanel

Post a Comment

6 Comments