सत्र 2020-21 में छात्र ,शिक्षक और विद्यालय की ऑनलाइन एंट्री कैसे करें - पूरी जानकरी स्टेप बाई स्टेप देखें। Student,Teacher and School Online Entry Session 2020-21

सत्र 2020-21 में छात्र शिक्षक और विद्यालय की ऑनलाइन एंट्री 

स्कूल शिक्षा विभाग छग ने सत्र 2020-21 के लिए स्कूलों में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू कर दिया है। स्कूलों में अध्यापन कार्य कब से शुरू होगा ये अभी निश्चित नहीं है ,लेकिन उसके पहले सभी आवश्यक तैयारी स्कूल स्तर में किया जा रहा है। 

शासन की कई योजनाएं है जिसका लाभ स्कूली छात्र -छात्राओं को मिलता है ,जैसे -मध्यान्ह भोजन ,निःशुल्क गणवेश ,,निःशुल्क पाठ्यपुस्तक ,सरस्वती सायकल योजना  आदि। 


छात्र -छात्राओं और स्कूलों को शासन से प्राप्त होने वाले लाभ या फिर कहें कि शासन की योजना को ऑनलाइन करना अनिवार्य कर दिया गया है। इस ऑनलाइन प्रक्रिया को शिक्षकों द्वारा पूर्ण किया जाना है। 

आज के आर्टिकल में आपको सत्र 2020-21 में कक्षा 9 वीं से 12 वीं तक अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों की ऑनलाइन एंट्री , शिक्षकों की ऑनलाइन एंट्री और विद्यालय की ऑनलाइन एंट्री कैसे करें इसकी पूरी जानकारी बताया गया है। 

छात्र शिक्षक और विद्यालय की ऑनलाइन एंट्री  कैसे करें 

सत्र 2020-21 में हाई और हायर सेकेंडरी स्कूलों द्वारा अपने विद्यालय में कार्यरत शिक्षक और वहां प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों की ऑनलाइन एंट्री छग माशिमं के ऑफिसियल वेबसाइट cgbse.nic.in में करना होगा। चलिए आपको स्टेप बाई स्टेप पूरी जानकरी बताते है। 

1 . सबसे पहले आपको छग माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर के ऑफिसियल वेबसाइट को गूगल में सर्च करना है। ये है विभाग का ऑफिसियल वेबसाइट - cgbse.nic.in 

2. वेबसाइट खुलने पर आपको माध्यमिक शिक्षा मंडल का मुख्य पेज दिखाई देगा ,इस पेज में आपको बायीं और दिए गए विकल्प - छात्र,शिक्षक एवं विद्यालय की ऑनलाइन प्रविष्टि के लिए क्लिक करें  पर टैप करें। जैसा की नीचे चित्र में बताया गया है। 


3. अब आपके सामने लॉगिन पेज ओपन हो जायेगा ,इस पेज में आपको अपने संस्था कोड और पासवर्ड की सहायता से लॉगिन करना है।


संस्था कोड छः अंको का होता है जैसे - 341088 ,और पासवर्ड आपके द्वारा पूर्व में बनाया गया होगा। 

4. लॉगिन करने के बाद एक नया डैशबोर्ड ओपन होगा जिसमे कई विकल्प दिए गये है जैसे - शाला की जानकरी , शिक्षक की जानकरी ,विषयवार संख्या पत्रक , ग्राह्यता प्रविष्टि ,छात्रों का पंजीयन (नियमित ) इत्यादि। 


इसमें आपको क्रम से सभी जानकरी प्रविष्ट करना है। छात्रों की प्रविष्टि के पहले शिक्षक की जानकारी और शाला की जानकारी को पूरा करना अनिवार्य है।
शाला की जानकारी प्रविष्ट करें 

शाला की जानकारी के अंतर्गत आपके विद्यालय में अध्ययनरत सभी विद्यार्थियों की संख्या को प्रविष्ट करना होगा ,अर्थात सत्र 2020-21 में कितने विद्यार्थी दर्ज हुए है। 

शिक्षक की जानकारी प्रविष्ट करें 

शिक्षकों की जानकरी विकल्प का चयन करने पर आपको पूर्व में एंट्री किये गए सभी शिक्षकों की सूचि दिखाई देगी , इसमें यदि किसी शिक्षक का स्थानांतरण या रिटायर्ड हो गए है तो उन्हें अपने शाला से डिलीट कर दें। 

यदि इस सत्र में कोई नए शिक्षक आपके विद्यालय में ज्वाइन किये है तो उनकी जानकरी प्रविष्ट करें और SAVE कर लें। 

विषयवार संख्या पत्रक की प्रविष्टि करें 

विषयवार संख्या पत्रक के अंतर्गत आपके विद्यालय में पढ़ाये जाने वाले विषयों की जानकरी देना है ,इसकी प्रविष्टि के बाद ही छात्रों की एंट्री का लिंक उपलब्ध कराया जायेगा। 

छात्रों का पंजीयन की  प्रविष्टि करें 

छात्रों का पंजीयन करने के लिए आपको दिए गए विकल्प छात्रों का पंजीयन (नियमित) पर टैप करना है ,जैसे ही आप इस विकल्प पर टैप करेंगे एक नए पेज खुलेगा जिसमे कक्षा 9वीं , कक्षा 10 वीं , कक्षा 11 वीं और  कक्षा 12 वीं का विकल्प दिया है। 


आप जिस भी कक्षा के विद्यार्थियों की ऑनलाइन एंट्री करना चाहते है उसका चयन करें और विद्यार्थियों की सभी जानकारी भरें और Save करें। 

छात्रों की ऑनलाइन प्रविष्टि करने की तिथि पहले 15.09.2020 तक करना था  लेकिन अब ऑनलाइन एंट्री करने की तिथि बढ़ाकर 05.10.2020  गया है। इस तिथि तक सभी विद्यालय को अपने शाला से सम्बंधित सभी जानकारी ऑनलाइन करना है। 
आज के आर्टिकल में सत्र 2020-21 के लिए छात्र ,शिक्षक और विद्यालय की ऑनलाइन एंट्री कैसे करें की पूरी जानकरी बताया गया है। उम्मीद करते है ये जानकरी आपके लिए उपयोगी होगी। इस जानकरी को सोशल मिडिया नेटवर्क में जरूर शेयर करें। 

ऑनलाइन एंट्री से सम्बंधित किसी भी प्रकार की समस्या हो या आपका कोई प्रश्न हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें आपको पूरी सहायता की जाएगी। 

इसी प्रकार नए नए और उपयोगी जानकरी हमारे वेबसाइट onlinebharo.com में बताया जाता है। शिक्षा विभाग और शिक्षकों की जानकरी सबसे पहले पाने के लिए हमारे वेबसाइट में नियमित विजिट करें। आप google में सर्च करके भी सीधे यहाँ पहुँच सकते है।

महत्वपूर्ण आर्टिकल जरूर पढ़ें 

Post a Comment

0 Comments