UDISE DATA Online Entry and Update Kaise Karen . अपने स्कूल की यु डाइस डाटा अपडेट कैसे करें -पूरी जानकारी देखें

UDISE DATA 2019-20 अपडेट कैसे करें पूरी जानकारी

UDISE DATA Entry एक महत्वपूर्ण कार्य है जिसे प्रत्येक स्कूल द्वारा प्रतिवर्ष भरा जाना अनिवार्य है। यु डाइस के माध्यम से स्कूल की सभी जानकारी ऑनलाइन एंट्री करना होता है। वर्ष 2019-20 की यु डाइस डाटा को अपडेट करने का कार्य शुरू हो गया है। 

आज का ये आर्टिकल बहुत ही उपयोगी और महत्वपूर्ण है। आज के आर्टिकल में हम UDISE DATA 2019-20 की ऑनलाइन एंट्री कैसे करें ? और स्कूल की जानकारी को कैसे अपडेट करें इसकी पूरी जानकारी हिंदी में बताया गया है।


यु डाइस डाटा एंट्री में कई पद दिए गए है ,उन सभी पदों को कैसे कैसे अपडेट करना है ,कौन से पद में  क्या जानकारी भरना है ,ये सभी आपको स्टेप बाई स्टेप बताया गया है। पूरी जानकारी के लिए अंत तक जरूर पढ़ें। 
UDISE से सम्बंधित डाटा को प्रतिवर्ष नए सत्र में अपडेट किया जाता है ,जिसमे पिछले सत्र की कुछ डाटा जैसे परीक्षा परिणाम आदि को भरा जाता है। इसके साथ ही स्कूल से सम्बंधित विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी मांगी जाती है। 

यु डाइस की सभी जानकरी स्टेप बाई स्टेप देखें (UDISE Related All Information Get Here ) 

UDISE पोर्टल में  LOGIN कैसे करें ? 

यु डाइस की एंट्री करने के लिए सबसे पहला और महत्वपूर्ण स्टेप है उसमे लॉगिन करना। अपने स्कूल की UDISE DATA  की एंट्री के लिए सबसे पहले आपको शिक्षा मंत्रालय के पोर्टल में लॉगिन करना होगा।

लॉगिन करने के लिए अपने मोबाइल या कम्प्यूटर के इंटरनेट ब्राउजर में Udise लिखकर सर्च  करना है। इसके बाद नीचे चित्र में बताये गए लिंक पर  क्लिक करें ,जिससे आप सीधे स्कूल शिक्षा विभाग के UDISE+ के मुख्य पेज में पहुँच जायेंगे।


अब यहाँ दिए गए LOGIN विकल्प पर टैप करें ,इसमें जैसे ही  आप टैप करेंगे -पोर्टल नए पेज में खुलेगा ,इस पेज में आपको Username ,Password और Capcha Code भरने के बाद Login बटन पर टैप करें।


लॉगिन करने के लिए Username के स्थान में अपने स्कूल का 11 अंकों वाला UDISE Code (22192302501) का प्रयोग करें और पॉसवर्ड आपके ब्लॉक कोआर्डिनेटर  MIS या CAC द्वारा जनरेट किया गया है उसे लिखें।

इस प्रकार अब आप UDISE+ पोर्टल में लॉगिन हो चुके है। अब आगे विकल्पों का चयन करते हुए UDISE DATA 2019-20 की ENTRY करना है।

डाटा भरने के लिए DCF ओपन करें 

लॉगिन करने के बाद आपको एक नए पेज मिलेगा जिसमे चार विकल्प दिए गए है ,इस पेज से आप udise एंट्री के लिए मेनुअल फार्म भी डाउनलोड कर सकते है। इस पेज में आपको सबसे नीचे में दिए गए विकल्प  पर टाइप करना है जैसे कि चित्र में बताया गया है।


जैसे ही आप ऊपर चित्र में बताये गए विकल्प पर टच करेंगे ,एक पॉपअप मैसेज आएगा जिसमे कुछ इम्पोर्टेन्ट नोट्स दिया है इसे पढ़ें और OK पर टैप करें।

फार्म भरना शुरू करें (Start To Fill Form )

आपको यहाँ ये जान लेना बहुत जरुरी है कि UDISE 2019-20 से सम्बंधित डाटा प्रविष्टि में आपको कुल 43 बिंदु दिए गए है अर्थात आपको कुल 43 प्रकार के प्रपत्रों में जानकरी देना है।इन 43 प्रपत्रों को 11 भागों में विभाजित किया गया है।

फार्म को भरने के लिए आप अपनी मनपसंद भाषा का चयन कर सकते है। यहाँ दो प्रकार की भाषा का विकल्प दिया गया है।  ENGLISH और हिंदी। आप अपने सरलता के हिसाब से भाषा का चयन करें।

FORM IN ENGLISH LANGUAGE 



हिंदी  या ENGLISH भाषा का चयन करने के लिए आप फार्म के ऊपरी भाग में दिए गए भाषा के नाम पर टच करें जिससे आपके द्वारा चयन किये गए भाषा में ही ही UDISE फार्म उपलब्ध कराई जाएगी।

फार्म का हिंदी स्वरूप 



UDISE DATA अपडेट करें

उम्मीद  करते है आपने ऊपर  बताये गए स्टेप का  फॉलो करते हुए अपने स्कूल के यु डाइस पोर्टल में लॉगिन कर लिए होंगे और UDISE+ के होम  पेज में पहुंच गए होंगे जैसे कि ऊपर चित्र में बताया गया है।

अब आपको UDISE डाटा की प्रविष्टि करनी है।  ये प्रविष्टि आपको 43 बिन्दुओ /प्रपत्रों  में करनी है। यु डाइस प्लस में भरे  जाने वाले 43 प्रपत्रों  को कुल 11 भागों में बांटा गया है। उन सभी भागों का नाम आपको  यहाँ बताया गया है -
UDISE + के सभी भागों का नाम हिंदी और अंग्रेजी में दिया जा रहा है। क्योंकि बहुत से पाठकों को अंग्रेजी को समझने में कठिनाई हो सकती है। आठ हम अपने पाठकों के सहूलियत के लिए दोनों भाषा में जानकारी दे रहे है।

भाग 1- स्कूल का विवरण (स्थान ,संरचना ,अनुदेश का माध्यम )
Section 1 - School Profile (Location,Structure, Management and Medium of Instruction)

भाग 2 - भौतिक सुविधाएं एवं उपकरण
Section 2 - Physical Facilities and Equipments

भाग 3- शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक स्टाफ
Section 3- Teaching and Non-Teaching Staff

भाग 4 - नए दाखिले ,नामांकन एवं पुनरावर्तक /रिपीटर्स
Section 4- New Admission ,Enrolment and Repeaters

भाग 5 - बच्चों को दिए गए प्रत्साहन एवं सुविधाएँ
Section 5 - Incentives and facilities Provided ti Children

भाग 7 - बोर्ड परीक्षा का परिणाम
Section 7 - Board Examination Result

भाग 8 - प्राप्ति और व्यय
Section 8 - Receipts and Expenditure

भाग 9 - संस्थागत स्तर पर एनएसक्यूएफ के तहत व्यवसायिक शिक्षा
Section 9 - Vocational Education Under NSQF at Institutional Level

भाग 10 & 11 - पीजीआई (PGI ) एवं अन्य संकेतक & स्कूल की सुरक्षा
Section 10 & 11 - PGI and Other Indicatord & School Safety

UDISE के सभी भागों को भरें -अपडेट करें 

जैसे कि आपको बताया गया कि UDISE के डाटा संकलन के लिए कुल  43 प्रपत्र में जानकारी मांगी गयी है ,जिसे कुल 11 भागों में बांटा गया है।

अब आपको सभी भागों को क्रम से Open करना है और उस भाग में दिए गए प्रपत्रों को भरना है। साथियों आपको यहाँ ये भी जरूर जान लेना चाहिए कि UDISE के प्रपत्र में कई जानकारी  पहले से बहरी हुई है जिसे आपने UDISE 2018-19 में भरे थे।

UDISE 2019-20 के संकलन में आपको सत्र 2018-19 ,2019-20 और 2020-21 की जानकारी अपडेट करना है। जैसे पिछले सत्र का बोर्ड परीक्षा परिणाम भरना ,पिछले सत्र में प्राप्त अनुदान राशि  उसका व्यय विवरण  आदि।  साथ ही वर्तमान वर्तमान सत्र में बच्चों  दाखिला सम्बन्धी जानकारी को अपडेट करना इत्यादि।

आप हमारे Whatsapp ग्रुप में भी जुड़ सकते है।

Join Whatsapp Group 

आज के आर्टिकल में -UDISE DATA 2019-20 Online Entry Kaise Karen ,अपने स्कूल की यु डाइस डाटा कैसे अपडेट करें -इसकी पूरी जानकरी बताया गया है। हमें उम्मीद है ये जानकारी शिक्षकों और सम्बंधित विभागों के लिए बहुत उपयोगी होगी।

साथियों यदि ये आर्टिकल आपको अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मिडिया जैसे -व्हाट्सप्प ,फेसबुक ,टेलीग्राम आदि में जरूर शेयर करें ,जिससे  अन्य लोगों को भी इसका लाभ मिल सके।

UDISE DATA संकलन  2019-20  सम्बंधित किसी भी प्रकार के प्रश्न के लिए नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते है ,आपकी पूरी सहायता की जाएगी।

सम्बंधित आर्टिकल ये भी है -जरूर पढ़ें 

Post a Comment

2 Comments

  1. Udise+ me column 1.47 me graded supplementary material ka kya artha hai ?

    ReplyDelete
  2. graded supplementary material ka matlab hai - kya aapko pichhle session me koi extra saaman mila tha jaise - uniform ,books, ya kuchh aur.......usi ko 1.47 me submit karna hai ......

    ReplyDelete