Diksha Registraion Login and Online NISHTHA Training | दीक्षा पोर्टल में रजिस्ट्रेशन और Online NISHATHA प्रशिक्षण की पूरी जानकारी हिंदी में देखें

DIKSHA Online Training - शिक्षक पंजीयन एवं प्रशिक्षण की पूरी जानकारी 

नमस्कार दोस्तों Onlinebharo.com में आपका स्वागत है। फ्रेंड्स जैसे कि आपको मालूम ही है हमारे इस वेबसाइट के माध्यम से सभी उपयोगी जानकारी नियमित रूप से दिया जाता है , जिसमे स्कूल शिक्षा विभाग से सम्बंधित ऑनलाइन और ऑफलाइन पढ़ाई भी शामिल है। 

आज के आर्टिकल में हम बहुत महत्वपूर्ण टॉपिक पर चर्चा करने जा रहे है। ये जानकारी स्कूल शिक्षा विभाग से सम्बंधित है ,जो शिक्षकों के लिए उपयोगी और महत्वपूर्ण है। जी हाँ दोस्तों यदि आप भी शिक्षक है तो  आर्टिकल पूरा जरूर पढ़ें। 

इस लेख में  दीक्षा पोर्टल में शिक्षकों का रजिस्ट्रेशन ,लॉगिन और NISHTHA ऑनलाइन प्रशिक्षण (Diksha App Registraion ,Login and Training ) की पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप हिंदी में बताया गया है। साथ ही दीक्षा एप  डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक भी यहाँ दिया गया है ,जिससे आप Diksha App को Download कर सकते है। 

दीक्षा (DIKSHA ) भारत सरकार शिक्षा मंत्रालय द्वारा संचालित पोर्टल है जो  भारत के सभी राज्यों के लिए लागु किया गया है। DIKSHA के माध्यम से शिक्षकों की ऑनलाइन प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण किया जाता है।

दीक्षा में ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम 2020-21 का आयोजन किया  जा रहा है जिसमे शिक्षकों का पंजीयन ,लॉगिन और प्रशिक्षण की पूरी जानकारी इस आर्टिकल में बताया गया है। 

Download DIKSHA App (दीक्षा एप्प डाउनलोड करें )

DIKSHA एप डाउनलोड ,पंजीयन और ऑनलाइन प्रशिक्षण की पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप यहाँ देखें। 

स्टेप 1 -दीक्षा में पंजीयन और  प्रशिक्षण के लिए सबसे  आपको अपने मोबाइल में Diksha App डाउनलोड करना है। इसके लिए अपने एंड्राइड मोबाइल के Play Store में जाकर DIKSHA App लिखकर सर्च करें। 

स्टेप  2- अब आपके सामने DIKSHA नाम से कई एप्प का लिस्ट दिखाई देगा ,इसमें चित्र में दिखाए गए एप को ही INSTAAL करें।डाउनलोड करने के लिए डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है। 

DIKSHA Direct Link On Google Play 

अब मोबाइल में इंस्टाल किये गए एप्प को ओपन करें और स्क्रीन में आये नोटिफिकेशन को Always Allow करें। 

स्टेप 3- अब नए पेज में आपको भाषा (Language )का चयन करना है। यहाँ पर आपको अनेक प्रकार के भाषा का विकल्प मिलेगा आप अपनी पसंद की भाषा चुने और नीचे दिए गए जारी रखें  बटन पर टैप करें। 

स्टेप 4- जैसे ही आप  जारी रखें पर टैप करेंगे , एप नए इंटरफेस में खुलेगा जिसमे आपको तीन प्रकार का लोगो दिखाई देगा - शिक्षक ,विद्यार्थी और अन्य। यहाँ पर आप शिक्षक विकल्प का चयन करें। 

स्टेप 5- शिक्षक विकल्प को चयनकरने पर आपको पुनः एक नया इंटरफेस दिखाई देगा। इस पेज में नीचे की ओर बोर्ड चुनने का विकल्प दिया गया  है , यहाँ ड्राप डाउन  एरो (⛛)  पर टच करने  से बहुत से बोर्ड का लिस्ट खुलेगा ,इसमें से उचित बोर्ड का  चयन करें जैसे -State (Chhattisgarh) और दाखिल करें पर टैप करें। 

इसी प्रकार माध्यम का चयन करने के बाद कक्षा  चयन करें ,यदि आप प्राथमिक स्कूल शिक्षक है तो कक्षा 1 से 5 तक चयन कर सकते है। उसके बाद जारी रखें पर टैप करें। 

स्टेप 6- अब आपको पुनः नए इंटरफेस  देगा यहाँ पर आप अपना राज्य और जिला चयन चयन करने के बाद दाखिल करें बटन पर क्लिक करें। इस प्रकार आपका एप आगे की प्रक्रिया लिए तैया हो जायेगा। चलिए अब आपको लॉगिन करने के बारे में बताते है। 

DIKSHA Registration And Login 

उम्मीद करते है आपने ऊपर बताये गए सभी स्टेप को फॉलो करते हुए DIKSHA App डाउनलोड करके लॉगिन करने के लिए तैयार हो चुके होंगे। चलिए अब आपको DIKSHA पोर्टल में लॉगिन की प्रक्रिया बताते है। 

 1. अपने मोबाइल से दीक्षा एप (DIKSHA App) को ओपन करें और स्क्रीन में नीचे की ओर दिए गए कोर्स विकल्प पर टैप करें जिससे आपको लॉगिन करें बटन दिखाई देगा इस लॉग इन करें  टच करें जैसे कि चित्र में दिखाया गया है। 

2 . अब आपको Welcome to DIKSHA Login लिखा हुआ पेज दिखाई देगा ,इस पेज में सबसे नीचे दिए गए विकल्प Login With State System  पर टैप करें। 

3. नए पेज में आपको अपना राज्य (State)  का चयन करना है। जैसे - यदि आप छत्तीसगढ़ राज्य से है तो State Chhattisgarh का चयन करें ,उसके बाद Submit बटन पर टैप करें। 

4 . जैसे ही आप Submit बटन पर टैप करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जो यूजर लॉगिन वाला पेज है। यहाँ से अब आपको लॉगिन करना है। 

लॉगिन करने के लिए उपयोगकर्ता का नाम वाले भाग में अपना मोबाइल नंबर भरें। यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि आपको वही मोबाइल नंबर डालना है जो cgschool.in में पंजीकृत है और पासवर्ड भी वही डालना है जिससे आप cgschool.in में लॉगिन करने के लिए प्रयोग करते है। 

मोबाइल नंबर और पासवर्ड डालने के बाद दिए गए कैप्चा कोड को भरें और लॉगिन करें पर टैप करें। जैसे कि चित्र में दिखाया गया है। जिससे पुनः एप नए पेज में खुलेगा। 

5. इस पेज में आपको दो विकल्प दिए गए है पहला मोबाइल नंबर का और दूसरा ईमेल एड्रेस का ,आप किसी भी विकल्प से आगे बढ़ सकते है। चलिए आपको मोबाइल नंबर से आगे की प्रक्रिया बताते है। 

Mobile Number विकल्प पर चेक  मार्क करें और अपना रजिस्टर मोबाइल भरें ,फिर नीचे दिए DIKSHA Tearms Of Use को Accept करने के लिए चेक मार्क करें और Submit बटन पर टैप करें। 

6 . अब आपके मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का OTP आएगा जिसे Enter OTP के लिए दिए गए बॉक्स में भरें और Submit OTP बटन पर टैप करें। जिससे एप नए पेज में पुनः ओपन होगा। 

5 . नए पेज में आपको सबसे ऊपर में मेरे राज्य के कोर्स लिखा हुआ दिखाई देगा यहीं पर M617 _LO_Based _Teacher _Course  भी दिया गया है। यहीं से आपको ऑनलाइन कोर्स पूरा करना है। 

इस प्रकार दीक्षा पोर्टल में आपका पंजीयन हो जायेगा और आप अब ऑनलाइन प्रशिक्षण ले सकते है। छत्तीसगढ़ राज्य के लिए दीक्षा से ऑनलाइन कोर्स की शुरुआत 26 अक्टूबर से प्रारम्भ होगा। आप बताये गए  सभी स्टेप का फॉलो करके एप को तैयार रखें।

प्रोफाइल सम्पादित करें 

दीक्षा में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद आपको अपने प्रोफाइल को सम्पादित भी करना है। इसके अंतर्गत आप जिस विषय का प्रशिक्षण लेना चाहते है उसको पोर्टल में पंजीयन करना है। 

विषय जिसमे प्रशिक्षण प्राप्त करना है उसे पंजीयन करने के लिए अपने मोबाइल से दीक्षा एप को खोलें और नीचे  दायीं ओर दिए गए प्रोफाइल विकल्प पर टैप करें। 

प्रोफाइल विकल्प में टैप करते ही  आपके नाम के साथ आपके स्कूल का नाम ,दीक्षा पोर्टल की आईडी ,जिला  ,ब्लॉक और राज्य का नाम प्रदर्शित होगा। इस पेज में नीचे जाने पर बोर्ड ,माध्यम और आपके द्वारा चयन  कक्षांओं का लिस्ट भी दिखाई देगा। 

यहाँ पर आपको सम्पादित करें बटन पर टैप करना है। जैसे ही इस विकल्प का चयन करेंगे नए पेज ओपन होगा जिसमे ऊपर बताये गए विवरण के साथ विषय चयन करने का विकल्प दिया है ,इसमें टच करने से विषय का लिस्ट मिलेगा। 

विषय का चयन करके नीचे दिए गए सहेजें पर टैप कर दें। ऐसे करने से आपके विषय भी पंजीकृत हो जायेंगे जिसमे आगे आप प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते है। चित्र देखकर भी समझें। 

DIKSHA पोर्टल से NISHTHA ऑनलाइन प्रशिक्षण कैसे प्राप्त करें इसकी  पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे वेबसाइट Onlinebharo.com पर विजिट करें। 

आप हमारे Whatsapp ग्रुप में भी जुड़ सकते है।

Join Whatsapp Group

आज के आर्टिकल में DIKSHA पोर्टल में Registration ,Login और Online NISHTHA Training कैसे करें और DIKSHA APP DOWNLOAD की पूरी जानकारी विस्तार से स्टेप बाई स्टेप बताया गया है। उम्मीद करते है ये जानकारी सभी शिक्षकों के लिए उपयोगी और महत्वपूर्ण होगी। 

साथियों यदि आपको ये आर्टिकल अच्छा लगे तो इसे सभी शिक्षकों और प्रधान पाठकों को जरूर शेयर करें। दीक्षा एप से सम्बंधित किसी भी  समस्या आये या कोई प्रश्न हो तो कमेंट करके जरूर पूछें। आपकी पूरी मदद की जाएगी। साथ ही अपना राय भी जरूर दें। धन्यवाद।  

ये महत्वपूर्ण आर्टिकल भी पढ़ें 

Post a Comment

14 Comments

  1. state system se log in karne par pass word or id galt bata raha hai

    ReplyDelete
    Replies
    1. cgschool me register mobile number aur password se login kijiye sir ho jayega .

      Delete
  2. Mera block name show nahi kar raha

    ReplyDelete
  3. APP CGSCHOOL ME APNI PROFILE UPDATE KAR LIJIYE SIR .

    ReplyDelete
  4. ekosh me pass word forgot hone k bad reset krne pr resisterd moboil no. Me send kr diya h bolta h pr koi msg n aata jisse login hone me dikkat ho rahi sir plz help me

    ReplyDelete
    Replies
    1. ekosh me password reset se sambandhit janakari ke liye aap google me search kijiye - ekosh pasword riset kaise karen . aapko iske bare me puri detail mil jayegi .yaha aapko onlinebharo.com vale post ko open karna hai .

      Delete
  5. मैंने पजीकरण कर लिया है चूँकि मैं स्थानांतरण से रायपुर आया हूँ मेरा प्रोफाइल में पूर्व पदस्थपना बालोद जिला व स्कूल का नाम दिखा रहा है कृपया कोई उपाय बताइये .

    ReplyDelete
    Replies
    1. सर आप cgschool.in में अपनी जानकारी चेक कर लीजिये . इसके बाद भी ठीक नहीं होता है तो इसे BEO/DEO ऑफिस से अपडेट कराना पड़ेगा .

      Delete
  6. सर मैं 26 को रजिस्ट्रेशन कराया था जिसमें मेरे आर के सामने राइट लगा हुआ था लेकिन आज 2 तारीख को खोल रहा हूं तो वैसा नहीं दिखा रहा है लॉग इन नहीं हो रहा है तो क्या करें इसके लिए

    ReplyDelete
    Replies
    1. साईट में काम चल रहा है सर ,,इसलिए बहुत लोगों का लॉग इन नहीं हो पा रहा है ..थोड़ा वैट कीजिये और फिर से लॉग इन करें .

      Delete
  7. दीक्षा एप में स्टेट के माध्यम से लोगिन करने पर स्टेट चयन के बाद सम्मिट ओके करने के बाद रुक जाता है आगे पटिया नहीं होती है इसके लिए क्या करें

    ReplyDelete
    Replies
    1. सर वेबसाईट में मेंटनेंस के कारण ऐसा हो रहा है ,,आप कुछ समय इन्तजार करके फिर से करें ...अभी बहुत लोग एक साथ लॉग इन कर रहे है इसलिए सर्वर प्राब्लम आ रहा है . इसके बारे में अपडेट हमारे साईट में दिया जायेगा ..विजित करते रहे .

      Delete
  8. बहुत अच्छा इंफार्मेशन ,,

    ReplyDelete