निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण (NISHTHA Online Training) मॉड्यूल 4,5 और 6 कैसे शुरू करें -पूरी जानकारी

NISHTHA ONLINE TRAINING -MODULE - 4,5,6 कैसे शुरू करें 

प्रिय शिक्षक साथियों हम उम्मीद करते है कि आप निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण को बहुत लगन और पुरे मनोभाव से कर रहे होंगे। हम अपने वेबसाइट के माध्यम से शिक्षकों से सम्बंधित सभी जानकारी समय समय पर देते रहते है। अभी वर्तमान में दीक्षा एप में निष्ठा प्रशिक्षण की सभी जानकारी दिया जा रहा है। 

निष्ठा ऑनलाइन शिक्षक प्रशिक्षण (NISHTHA TRAINING) की पूरी सीरीज हमारे वेबसाइट के माध्यम से आपको मिल जायेगा। प्रशिक्षण से सम्बंधित जो भी आर्टिकल ONLINEBHARO.COM के माध्यम से दिया गया है उसका लिंक हम आपको नीचे दे रहे है ,आप उसमे टैप करके पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है। 



निष्ठा प्रशिक्षण की महत्वपूर्ण लिंक ये है 

निष्ठा प्रशिक्षण के मॉड्यूल 1,2 और 3 की जानकारी 


शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए राष्ट्रिय शिक्षा मंत्रालय ने शिक्षकों के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण की शुरुआत की है जिसे पुरे देशभर के सभी राज्यों में संचालित किया जा रहा है। इस प्रशिक्षण में कुल 18 माड्यूल है। 

प्रशिक्षण की शुरुआत की बात करें तो छग राज्य में यह प्रशिक्षण 02 नवंबर से शुरू हुआ है। प्रशिक्षण के प्रारंभिक तीन मॉड्यूल - मॉड्यूल 1 ,2 और 3 पूरा हो चूका है। इन तीनों माड्यूलों को पूरा करने के लिए समय सीमा - 02 नवंबर से 16 नवंबर निर्धारित की गयी थी। 

प्रशिक्षण के तीनों कोर्स (मॉड्यूल) को पूरा करने पर तीनों कोर्स के लिए अलग अलग प्रमाणपत्र शिक्षकों को जारी किया गया है। प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आप इसे पढ़ें - निष्ठा प्रशिक्षण का प्रमाणपत्र कैसे प्राप्त करें -डाउनलोड करें 

प्रारंभिक तीन मॉड्यूल की जानकारी हमने अपने पिछले आर्टिकल में दिया है जिसका लिंक आपको ऊपर दिया गया  उस लिंक के ऊपर टैप करके उसकी पूरी जानकारी देख सकते है। 

आज के आर्टिकल में हम निष्ठा प्रशिक्षण के मॉड्यूल 4,5 और 6 के बारे में बताएँगे ,साथ ही आपको आज के लेख में कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी देंगे जिससे आपको प्रशिक्षण को कैसे शुरू करें और क्या क्या सावधानी रखें इत्यादि बातों का ज्ञान हो सके। 

तो चलिए साथियों बताते है निष्ठा प्रशिक्षण में मॉड्यूल (कोर्स ) 4, 5 और 6 कौन कौन से है ,इन्हे कैसे शुरू करें और इन माड्यूलों को  कब से कब तक पूरा करना है -पूरी जानकारी देखें 

निष्ठा प्रशिक्षण के (कोर्स ) मॉड्यूल -4 ,5 और 6 


शिक्षकों की ऑनलाइन ट्रेनिंग (निष्ठा प्रशिक्षण) को दीक्षा पोर्टल के माध्यम से सभी शिक्षकों को पूरा करना है। प्रत्येक 15 दिनों में तीन कोर्स को पूरा करने होंगे ,इसी क्रम में कोर्स मॉड्यूल 4 , 5 और 6 को पोर्टल में अपलोड किया गया है ,ये इस प्रकार है -

मॉड्यूल 4 -  शिक्षण -अधिगम प्रक्रिया में जेंडर आयामों की प्रासंगिकता 

मॉड्यूल 5 - शिक्षण ,अधिगम और मूल्याङ्कन में आई.सी.टी. का समन्वय 

मॉड्यूल 6 - कला समेकित शिक्षा 

 मॉड्यूल -4 ,5 और 6 की प्रशिक्षण तिथि 

दीक्षा पोर्टल में अपलोड की गयी जानकारी के अनुसार मॉड्यूल 4, 5 और 6 की शुरुआत 17 नवंबर से होगी अर्थात कोर्स में पंजीयन की प्रक्रिया 17 नवंबर 2020 से ही शुरू होगी। 

कोर्स में पंजीयन की आखिरी तारीख 28 नवंबर 2020 है एवं तीनों मॉड्यूल (4,5 और 6 ) को पूर्ण करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2020 है अर्थात कोर्स पूर्ण करने की पूरी अवधि 14  दिनों  की है (17 नवंबर से 30 नवंबर 2020) 

कोर्स (मॉड्यूल) - प्रशिक्षण कैसे शुरू करें 


निष्ठां प्रशिक्षण की प्रारंभिक तीन मॉड्यूल को यदि आपने पूरा किया है तो आपको आगे की मॉड्यूल शुरू करने में कोई भी दिक्क्त नहीं  क्योंकि आप इसकी प्रक्रिया समझ चुके होंगे। फिर  आपको इसे सरल रूप में समझने  कोशिस करेंगे। 

स्टेप 1 - सबसे पहले अपने स्मार्ट फोन (मोबाइल ) से दीक्षा एप्प को ओपन करें। और नीचे दिए गए  कोर्स विकल्प पर क्लिक करें। 



स्टेप 2 - अब आपको स्क्रीन में मेरे राज्य के कोर्स वाले भाग में अब तक अपलोड सभी कोर्स दिखाई देंगे जिसमे प्रारम्भ के तीन मॉड्यूल (1,2 और 3 ) भी शमिल है। जिसे आपने पूरा कर लिया है। 

मॉड्यूल 4 ,5 और 6 जिसके बारे में ऊपर बताया गया है ,उसकी सूचि भी दिया गया है। इसके पहचान के लिए आपको बता दें कि -उसमे लिखा है - मॉड्यूल 4 के सामने  CG _4 , मॉड्यूल 5 के सामने  CG _5 और मॉड्यूल 6 के सामने  CG _6  लिखा है। 

स्टेप 3 - अब आप जिस भी कोर्स को शुरू करना चाहते है उसमे टैप कीजिये ,उदाहरण के लिए आप कोर्स (मॉड्यूल -4 ) को शुरू करना चाहते है तो CG-4  शिक्षण -अधिगम प्रक्रिया में जेंडर आयामों की प्रासंगिकता को टच करें। 




स्टेप 4 - जैसे ही आप कोर्स के नाम में टच करेंगे एक नया पेज खुलेगा जिसमे सबसे पहले आपको नामांकन करना होगा ,इसके लिए हरे रंग की पट्टी में लिखे कोर्स में नामांकन कीजिये पर टैप करें। 


कोर्स में पंजीयन की प्रक्रिया 17 नवंबर 2020 से शुरू हो गयी है । जैसे ही आप कोर्स में पंजीयन करेंगे ,निष्ठा प्रशिक्षण के लिए कोर्स मटेरियल आपको उपलब्ध करा दिया जायेगा जिसे आपको क्रमशः पूर्ण करते हुए आगे बढ़ना है। 

स्टेप 5 - जैसे ही आप कोर्स में नामांकन  कीजिये में टैप करेंगे आपका प्रोफाइल विवरण दिखाई देगा इसमें Term of use को चेक मार्क करें। 

साथ ही आप अपने प्रोफाइल विवरण को शेयर भी कर सकते है। इसके लिए शेयर पर क्लिक करें और शेयर नहीं करना चाहते तो साझा न करें पर टैप कीजिये। 



स्टेप 6 -  अब आपके मोबाइल स्क्रीन में चयन किये गए मॉड्यूल तैयार हो चुका है। आप सीखना शुरू करें पर टैप करके अब प्रशिक्षण शुरू कर सकते है। 



जैसे ही  सीखना शुरू करें पर टैप करेंगे आपको सम्बंधित कोर्स के उद्देश्य दिखाई देगा इसे ध्यान से पढ़ें और next करें। जिससे आपको आगे का भाग दिखाई देगा। इस प्रकार कोर्स को पूर्ण करते जाएँ। 

कोर्स के विभिन्न भाग खुलते जायेंगे इसे प्ले करें (चलाएं) और पुरे मनोभाव से निष्ठा प्रशिक्षण को पूर्ण करें। 

कोर्स करते समय रखें ये सावधानियां 


निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण में कोर्स को करते समय आपको कुछ सावधानियां भी रखनी है ,जिससे आगे किसी प्रकार की कोई समस्या ना हो। 

जैसे कि आपने प्रारंभिक तीन माड्यूलों को पूरा किये होंगे ,इसमें बहुत से शिक्षकों को काफी समस्या हुई और कुछ शिक्षकों को तो प्रशिक्षण का सर्टिफिकेट भी नहीं मिल पाया ,इसके कई कारण हो सकते है। आपको कुछ मुख्य कारणों और उसका हल यहाँ बताया जा रहा है। 

वीडियो पूरा देखें 


शिक्षक साथियों जैसे कि आप बहुत अच्छे से जानते है की निष्ठा प्रशिक्षण लेते समय NCERT की ओर से प्रत्येक मॉड्यूल में अनेक वीडियों दिखाए जाते है जिसमे कोर्स से सम्बंधित महत्वपूर्ण पहलुओं को शामिल किया गया है। 

प्रशिक्षण के दौरान देखा गया है कि कुछ शिक्षक दीक्षा एप या पोर्टल में कोर्स करते समय वीडियो या अन्य गतिविधियों को फॉरवर्ड या स्किप करके आगे बढ़ते है। 

किसी वीडियो या कोर्स मटेरियल को प्ले करके उसे पूरा देखें और पूरा पढ़ें ,इससे आपके द्वारा कितने समय में उस भाग को पढ़ा देखा गया इसका समय रिकार्ड हो जाता है। जैसे कोई वीडियो 10 मिनट है उसे आपने प्ले तो किया लेकिन फॉरवर्ड करके दो मिनट में पूरा कर दिया तो आपके द्वारा उस वीडियो का समय 2 मिनट ही रिकार्ड होगा। 

NCERT द्वारा शिक्षकों के द्वारा प्रशिक्षण की गतिविधि को मॉनिटर किया जाता है ,यदि कोई शिक्षक प्रशिक्षण को बहुत अल्प समय में पूरा करता है तो उसका सर्टिफिकेट या कोई अन्य रिकार्ड में समस्या आ जाती है जिसका जिम्मेदार वह शिक्षक स्वयं होता है। 

तो शिक्षक साथियों यदि आप भी निष्ठा प्रशिक्षण ले रहे है तो इस बात का जरूर ध्यान रखें कि कोर्स को निर्धारित समय के अनुसार ही करें। 

लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए व्हाट्सप्प ग्रुप ज्वाइन करें 👇

Join Whatsapp Group 


आज के आर्टिकल में आपने जाना कि - निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण (NISHTHA Online Training) मॉड्यूल 4,5 और 6 कैसे शुरू करें और कोर्स पूरा करते समय क्या सावधानी रखें इसके बारे में बताया गया है। उम्मीद है ये आर्टिकल आपके काफी मददगार होगी। 

निष्ठा प्रशिक्षण से सम्बंधित आगे कि सभी अपडेट हमारे वेबसाइट के माध्यम से दिया जाएगा ,यदि आप भी इसकी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो onlinebharo.com में नियमित विजिट करते रहें। इसे आप सीधे गूगल में भी सर्च कर सकते है। 

महत्वपूर्ण ये आर्टिकल भी पढ़ें 

Post a Comment

14 Comments

  1. यदि मॉड्यूल 1,2,3में से कोई भी एक कोर्स 16 तारीख तक पूरा नहीं हो पाया है तो क्या करें।
    🙏🙏🙏

    ReplyDelete
    Replies
    1. कोर्स में यदि पंजीयन कर लिए होंगे तो आप उस कोर्स को पूर्ण कर सकते है .

      Delete
  2. मैंने अपना कोर्स 100% पूर्ण कर लिया है और सभी विडियोज़ को पूरा पूरा देखा है फिर भी मुझे certificate नहीं प्राप्त हुआ है

    ReplyDelete
    Replies
    1. यदि आपने कोर्स पूरा कर लिया तो आपको सर्टिफिकेट जारी हो जायेगा सर ...इन्तजार करें

      Delete
  3. Course aur safalta purvak purna karne ke bad certificate prapt nahin hua hai

    ReplyDelete
    Replies
    1. Yadi aapne course ko samay me purn kar liya hai to certificate aa jayega sir,,dont worry.

      Delete
  4. मेरे साथी शिक्षक का 6वां माड्यूल कोर्स दो पाठ नेटवर्क समस्या के कारण अविरत दिखा रहा है।आज अंतिम दिन है ।क्या करें?

    ReplyDelete
    Replies
    1. यदि आपके साथी ने समय में कोर्स को पूर्ण नहीं किया है तो अविरत दिखेगा . कोशिस करें कि अंतिम दिन से पहले ही कोर्स को पूर्ण कर लें .

      Delete
  5. मैने माड्युल-6का समय पर नामांकन नही कर पाया, फलतःमेरा माड्युल -6 का प्रशिक्षण पूर्ण नही कर सका, महोदय बताये क्या करे।
    या अन्य राज्य से इस माड्युल का प्रशिक्षण लिया जा सकता है क्या कृपयासुझाव दे।

    ReplyDelete
    Replies
    1. सभी माड्यूल आपको समय में ही पूरा करना है ,,,जो माड्यूल समय में नहीं कर पाए तो उसे छोड़कर आगे बढ़ें ......दुसरे राज्य से माड्यूल कर तो सकते है लेकिन इसका कोई मतलब नहीं होगा ..

      Delete
  6. निष्ठा प्रशिक्षण -7,को मैं पूर्ण कर लिया हूं परन्तु ongoing बता रहा है।
    दोबारा पुनः प्रयास करने पर भी ongoing बता रहा है।क्या करूं

    ReplyDelete
  7. निष्ठा प्रशिक्षण -7,को मैं पूर्ण कर लिया हूं परन्तु ongoing बता रहा है।
    दोबारा पुनः प्रयास करने पर भी ongoing बता रहा है।क्या करूं

    ReplyDelete
  8. मैं निष्ठा का 4 कोर्स कम्पलीट नही कर पायी थी क्योंकि उस समय समझ नही आया था पर अब वो पूरा करना चाहती हूँ कैसे करूं
    क्योंकि लिंक पे क्लिक करने से वो बता रहा है कि अब ये कोर्स मौजूद नही है

    ReplyDelete
  9. निष्ठा प्रशिक्षण माड्युल 4,5,6,पूर्ण होने के बाद भी profile मे अविरत दिखा रहा है पुनः कोर्स शुरू करने पर आपने सफलतापूर्वक कोर्स पूरा कर लिया है दिखा रहा है।आगे क्या करना चाहिए कृपया मार्गदर्शन करे।

    ReplyDelete