NISHTHA Training - Module 13,14,15 Start . Registration And Course Detail . निष्ठा प्रशिक्षण के पांचवा चरण शुरू -मॉड्यूल 13,14,15 में पंजीयन और प्रशिक्षण शुरू कैसे करें ?

 निष्ठा प्रशिक्षण का पांचवा चरण -मॉड्यूल 13,14 15 की पूरी जानकारी 

दीक्षा पोर्टल के माध्यम से निष्ठा ऑनलाइन शिक्षण प्रशिक्षण का पांचवा चरण शुरू हो चुका है। इस चरण में तीन मॉड्यूल का प्रशिक्षण शिक्षकों को लेना है। इस चरण में मॉड्यूल 13,14  15 को शामिल किया गया है।

सबसे पहले आप सभी शिक्षक साथियों को onlinebharo.comकी ओर से नए वर्ष-2021 की हार्दिक शुभकामनायें और बहुत बहुत बधाई। नया साल आपके और आपके पुरे परिवार के लिए मंगलमय हो।  

निष्ठा प्रशिक्षण का यह पांचवां चरण है , इसके पहले छग राज्य में चार चरणों का प्रशिक्षण पूर्ण हो चूका है। पिछले चार चरणों में कुल 12 मॉड्यूल का प्रशिक्षण शिक्षकों द्वारा लिया गया है। अब पांचवे चरण में मॉड्यूल  13,14,15 का प्रशिक्षण शिक्षक लेंगे।  


आज के आर्टिकल में हम आपको निष्ठा प्रशिक्षण (NISHTHA Training ) के पांचवें चरण के तीनों माड्यूलों के बारे में जानकारी बताएँगे साथ ही आपको बताएँगे कि इस चरण में पंजीयन कैसे करें और प्रशिक्षण शुरू कैसे करें ? साथ ही क्या क्या सावधानी रखें जिससे आने वाले समय में आपको कोई समस्या न आये। 

तो चलिए फ्रेंडस आपको आज के आर्टिकल के बारे में विस्तार से और आसान भाषा में समझाने की कोशिश करते है। पूरी जानकारी के लिए अंत तक जरूर पढ़ें। 


मॉड्यूल 13,14,15 इस प्रकार है 


मॉड्यूल 13 - विद्यालय नेतृत्व संकल्पना और अनुप्रयोग 

मॉड्यूल 14 - विद्यालयी शिक्षा में नयी पहलें 

मॉड्यूल 15 - पूर्व प्राथमिक शिक्षा 


पांचवें चरण की प्रशिक्षण अवधि 

निष्ठा प्रशिक्षण का पांचवां चरण पूर्व में किये गए प्रशिक्षण के समान ही 15 दिनों का होगा। इस चरण में भी तीन मॉड्यूल का प्रशिक्षण शिक्षकों द्वारा लिया जायेगा। 

पांचवा चरण का प्रशिक्षण 01 जनवरी 2021 से प्रारम्भ होगा जिसे 15 जनवरी 2021 तक पूर्ण करना होगा। इस चरण में मॉड्यूल 13,14 और 15 को शामिल किया गया है। 

मॉड्यूल 13,14 और 15 में पंजीयन की प्रारंभिक तिथि 01 जनवरी 2021 है एवं कोर्स में पंजीयन करने की अंतिम तिथि 14 जनवरी 2021 निर्धारित की गयी है। 


कोर्स में नामांकन कैसे करें 


निष्ठा ट्रेनिंग के इस चरण में जिन माड्यूलों का प्रशिक्षण आपको लेना है उसे निर्धारित तिथि में अपने मोबाइल के दीक्षा एप या पोर्टल के माध्यम से पंजीयन करना है। 

कोर्स में पंजीयन करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल से दीक्षा एप को ओपन करें और मुख्य पेज में नीचे दिए गए कोर्स विकल्प को टच करें। 


जैसे ही आप कोर्स विकल्प को टच करेंगे आपके सामने मेरे राज्य के कोर्स लिखा हुआ मेनू दिखाई देगा। इस भाग में आपके राज्य छग की सभी कोर्स दिखाई देंगे ,आपको यहाँ पर मॉड्यूल 13,14 और 15 को बारी बारी से टैप करना है। 

कोर्स में पंजीयन करने के लिए आपको किसी अन्य प्रक्रिया में जाने की आवश्यकता नहीं है ,केवल आपको कोर्स में नामांकन कीजिये विकल्प में टैप करना है ऐसा करते ही उस कोर्स में पंजीयन हो जाता है। 


जब आप कोर्स  नामांकन कीजिये पर टैप करेंगे तो उस मॉड्यूल के लिए आपका पंजीयन हो जायेगा ,अब आप आगे उस कोर्स का प्रशिक्षण शुरू कर सकते है। 


कोर्स में प्रशिक्षण शुरू कैसे करें 


कोर्स में पंजीयन हो जाने के बाद अब वह प्रशिक्षण के लिए तैयार हो जाता है ,आप यहाँ से आगे अपनी ट्रेनिंग शुरू कर सकते है। 

ट्रेनिंग शुरू करने के लिए आपको सीखना शुरू करें विकल्प को टच करना है जिससे कोर्स का पहला पेज ओपन होगा। कोर्स का पहला पेज उद्देश्य का है। 

इस उद्देश्य को ध्यान से पढ़ें क्योंकि इसमें आपको बताया गया है कि इस कोर्स को पूर्ण करने पर आप कौन से कार्य में सक्षम हो पाएंगे। 


प्रशिक्षण में रखें ये सावधानी 


साथियों जैसे कि आप सभी अब निष्ठा प्रशिक्षण के बारे में लगभग सभी जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे फिर भी आपको कुछ सावधानियों के बारे में जरूर जानना चाहिए। तो चलिए फ्रेंड्स आपको बताते है ऑनलाइन निष्ठा प्रशिक्षण के दौरान क्या क्या सावधानी रखनी है। 


समय में नामांकन करना 


निष्ठा प्रशिक्षण करने के लिए सबसे पहला सावधानी आपको नामांकन के लिए रखना है। कोई भी मॉड्यूल जिस तिथि में शुरू होता है उस तिथि को उसमे नामांकन या पंजीयन जरूर कर लें ,इससे आपके कोर्स को पूर्ण करने के लिए पर्याप्त समय मिल जाता है। 

नानांकन की प्रक्रिया पूर्ण कर लेने के बाद आपको उस कोर्स के लिए पर्याप्त समय मिल जाया है ,जिससे आपको जल्दीबाजी नहीं होगी। 


पीडीऍफ़ क ध्यान पूर्वक पढ़ें 


दीक्षा पोर्टल या एप के माध्यम से निष्ठा प्रशिक्षण के दौरान आपको सम्बंधित मॉड्यूल को पीडीऍफ़ के माध्यम से पढ़कर कोर्स को पूरा करना होता है ,अतः आप मॉड्यूल में आने वाले सभी पीडीऍफ़ को बहुत ध्यान से पढ़ें। 

मॉड्यूल को आप पूरा पढ़ते है तो प्रश्नोत्तरी को करने में काफी आसानी होगी और आप पूर्ण नंबर प्राप्त कर सकेंगे। 


वीडियो को पूरा देखें - Play Full Video 


प्रशिक्षण के दौरान सभी मॉड्यूल में विषयवस्तु और गतिविधियों से सम्बंधित वीडियो अपलोड किया गया है जिसमे अनुभवी शिक्षाविदों द्वारा बहुत ही अच्छे ढंग से सभी पहलुओं को समझाया गया है। 

अतः आप मॉड्यूल में आने वाले वीडियो को पूरा देखें जिससे आपको प्रशिक्षण लेने में बहुत आसानी होगी और आपको आनंद भी बहुत आएगा। 

वीडियो को पूरा देखें से आपको फायदा ये होगा कि आप स्कूल में बच्चों को और भी अधिक प्रभावी ढंग से पढ़ा पाएंगे और उनको गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान कर सकेंगे। 


स्किप न करें 


निष्ठा प्रशिक्षण में प्रत्येक पीडीऍफ़ और वीडियो के लिए समय निर्धारित है ,साथ ही आपको बता दें कि प्रशिक्षण में आपके द्वारा प्रत्येक कंटेंट में लिए गए समय का रिकार्ड पोर्टल में दर्ज हो  जाता है। 

जैसे कोई कंटेंट 3 पेज का है और आपने उसे ओपन करके तुरंत ही आगे बढ़ गए तो ये मन लिया जायेगा कि आपने उस कंटेंट या पीडीऍफ़ को बिना पढ़े स्किप करके आगे बढ़ गए। साथ ही यहाँ पर कंटेंट को पढ़ें का समय भी रिकार्ड हो जाता है। 


गतिविधियों को पूर्ण करें 


प्रत्येक मॉड्यूल में विभिन्न गतिविधियां दिया गया है उन गतिविधियों को भी पूर्ण करना जरुरी है। गतिविधियों को करने के लिए वेबलिंक भी दिया गया है जिसे आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर के ब्राउजर में जाकर कर सकते है। 

मॉड्यूल में दिए गए गतिविधि बहुत ही रोचक है इसे जरूर करें।

 

सर्टिफिकेट डाउनलोड करें 


प्रशिक्षण पूर्ण कर लेने के बाद आपको कोर्स पूर्ण करने का प्रमाणपत्र जारी किया जाता है ,जो किसी भी मॉड्यूल को पूर्ण करने के कम से कम 24 घंटे और अधिकतम 7 दिन लग सकते है। कुछ साथियों को जल्दी ही सर्टिफिकेट जारी हो जाता है। 

मॉड्यूल को पूरा करने के बाद सर्टिफिकेट को ऑनलाइन ही जारी किया जाता है। इसे आप अपने दीक्षा पोर्टल के प्रोफाइल वाले भाग में जाकर देख सकते है और इसे डाउनलोड भी कर सकते है। 

निष्ठां सर्टिफिकेट को डाउनलोड करने के बारे में हमने पहले ही अपने वेबसाइट के माध्यम से बता चुके है ,आपको उसका लिंक नीचे दिया गे है उसमे टैप करके पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है। 


इसे पढ़ें >> NISHTHA CERTIFICATE डाउनलोड कैसे करें पूरी जानकारी 


सर्टिफिकेट को वेरीफाई करें 


मॉड्यूल को पुराण करने पर पोर्टल के माध्यम से शिक्षकों को प्रशिक्षण पूर्णता प्रमाणपत्र (Certificate) जारी किया जाता है ,उस सटिफिकेट को डाउनलोड करने के बाद वेरीफाई भी करना है। 

निष्ठा सर्टिफिकेट को वेरीफाई कैसे करें ? इसके लिए आपको नीचे दिए गए आर्टिकल को पढ़ना चाहिए ,इसमें सर्टिफिकेट को वेरीफाई करने के सभी स्टेप सरल रूप में बताया गया है। 


इसे पढ़ें >> NISHTHA Cerificate को Verify कैसे करें - पूरी जानकारी 


इस प्रकर आप निष्ठा प्रशिक्षण में प्राप्त प्रमाणपत्र को वेरीफाई (सत्यापन) कर सकते है। जिससे आपका डाटा राज्य के पोर्टल में सब्मिट हो जायेगा। 


प्रश्नोत्तरी को पूर्ण करें 


किसी भी मॉड्यूल का एक महत्वपूर्ण भाग प्रश्नोत्तरी होता है। इसके बिना आपका प्रशिक्षण अधूरा ही रहता है। इसलिए प्रशिक्षण को बहुत गंभीरता से लेते हुए ध्यान पूर्वक करें। प्रश्नोत्तरी की बात करें तो प्रत्येक मॉड्यूल में 10 अंक का प्रश्नोत्तरी होती है। 

प्रश्नोत्तरी में कुल 10 प्रश्न होते है प्रत्येक प्रश्न में 1 अंक निर्धारित होते है। प्रत्येक प्रश्न में चार विकल्प दिए गए है इसमें से कोई एक विकल्प का चयन आपको करना है। सही विकल्प के चुनाव करने पर ही आपको अंक प्राप्त होता है। 

किसी भी मॉड्यूल के प्रश्नोत्तरी में कम से कम 70 % अंक प्राप्त करना जरुरी है। यदि आपके अंक कम है त्यों आपका सर्टिफिकेट रोका जा सकता है। इसलिए इसे गंभीरता से करें। 

यदि किसी मॉड्यूल के प्रश्नोत्तरी में आपको कम अंक मिले है तो आप उसे पुनः कर सकते है ,इसका विकल्प वहा पर दिया गया है। 

इस प्रकार विभिन्न स्टेप के माध्यम से और इस आर्टिकल की सहायता  अपने निष्ठा ट्रेनिंग को पूर्ण कर सकते है।और अपने स्कूल में बच्चों को नवाचार के माध्यम से शिक्षा प्रदान कर सकते है। 

आप हमारे whatsapp ग्रुप से भी जुड़ सकते है 

Join Whatsapp Group 

आज के आर्टिकल में आपको दीक्षा पोर्टल के माध्यम से हो रहे शिक्षकों की ऑनलाइन निष्ठा प्रशिक्षण के बारे में पूरी जानकारी दिया गया है। आज के लेख में निष्ठा प्रशिक्षण के पांचवें चरण (Module 13,14,15 Start . Registration And Course Detail . निष्ठा प्रशिक्षण के पांचवा चरण शुरू -मॉड्यूल 13,14,15 में पंजीयन और प्रशिक्षण शुरू कैसे करें  ?) की जानकारी साझा किया गया है। 

उम्मीद है ये जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी और पसंद आया होगा। इस जानकारी को अन्य शिक्षकों में भी जरूर शेयर करें जिससे उन्हें भी इसका लाभ मिल सके। ऐसे ही नए नए अपडेट सबसे पहले पाने के लिए आप वेबसाइट onlinebharo.com में नियमित विजिट करते रहें। धन्यवाद। 

ये आर्टिकल भी पढ़ें 

दिसंबर माह का असेसमेंट कैसे करें -पूरी जानकारी देखें 

निष्ठा सर्टिफिकेट को वेरीफाई कैसे करें ?

निष्ठा सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें (सभी मॉड्यूल )?

दीक्षा पोर्टल में शिक्षक पंजीयन और लॉगिन की पूरी जानकारी प्राप्त करें। 

Post a Comment

1 Comments