cgschool.in New Update : वर्चुअल स्कूल ग्रुप में विद्यार्थियों को जोड़ना हुआ आसान ,,,,अब इस प्रकार वर्चुअल ग्रुप में विद्यार्थियों को शामिल करें - Add Students In Virtual School Group

cgschool.in Virtual School Group - वर्चुअल स्कूल में विद्यार्थियों को कैसे जोड़ें 


पढ़ाई तुंहर दुआर के अंतर्गत cgschool.in पोर्टल में अभी अभी एक नए अपडेट किये गए है जिससे शिक्षकों को वर्चुअल स्कूल ग्रुप बनाने में बहुत आसानी होगी। आज के आर्टिकल में हम इसी के बारे में बताने वाले है। 

कक्षा 1 से 8 तक के सभी बच्चों का असेसमेंट cgschool.in पोर्टल के माध्यम से किया जा रहा है। दिसंबर माह का असेसमेंट अब इस नए वर्चुअल स्कूल ग्रुप के माध्यम से किया जायेगा। यदि आपने अभी तक वर्चुअल स्कूल ग्रुप नहीं बनाया है तो आज ही बना लें। 



वर्चुअल स्कूल बनाने के बारे में हमने अपने पिछले आर्टिकल में बताया है आपको उसका लिंक यहाँ दिया गया है ,जिससे आप पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है। वर्चुअल ग्रुप का लिंक नीचे देखें। 


वर्चुअल स्कूल ग्रुप में विद्यार्थियों को ऐसे जोड़ें 


वर्चुअल स्कूल में अपने शाला के विद्यार्थियों को जोड़ने के लिए cgschool.in पोर्टल में नए अपडेट किये गए है जिसकी सहायता से अब आप बहुत आसानी से अपने बच्चों को जोड़ सकते है। विद्यार्थियों को वर्चुअल ग्रुप में जोड़ने के स्टेप नीचे दिए गए है। 

स्टेप 1 -  cgschool पोर्टल में लॉगिन करें 

वर्चुअल ग्रुप बनाने के लिए सबसे शिक्षकों को cgschool पोर्टल में लॉगिन करना है। लॉगिन की प्रक्रिया अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से करना होता है इसके बारे में आप पहले से परिचित है। 

स्टेप 2 - उचित विकल्पों का चयन करें 

जैसे ही आप पोर्टल में लॉगिन करते है आपको नया इंटरफेस मिलेगा इसमें अपनी पसंद पर क्लिक करें लिखा है जिसमे आपको शिक्षक विकल्प पर टैप करके आगे बढ़ना है। 

अब पढ़ाई तुंहर दुआर के मुख्य पेज में आपको बायीं ओर तीन लाइन [⇶] दिया गया है इसमें टैप करें जिससे बहुत से विकल्प खुलेंगे।, इन विकल्पों में से आपको शिक्षक के कार्य् पर क्लिक करना है। 



जैसे ही आप शिक्षक के कार्य पर क्लिक करेंगे पुनः नए विकल्प खुलेंगे इनमे से आपको वर्चुअल स्कूल में शामिल विद्यार्थी का शाला बदलें पर टैप करना है।जैसे कि चित्र में दिखाया गया है।  

स्टेप 3- विद्यार्थी के कक्षा और लिंग चयन कर सुरक्षित करें 

जब आप  वर्चुअल स्कूल में शामिल विद्यार्थी का शाला बदलें  विकल्प पर टैप करेंगे तो आपके द्वारा पूर्व में बनाये गए वर्चुअल ग्रुप में शामिल विद्यार्थियों की पूरी सूचि दिखने लगेगी। 

यहाँ पर विद्यार्थियों के नाम और मोबाइल नंबर दिखाई देंगे जिसे आपको पहचान कर उनका कक्षा और लिंग का चयन करना है एवं अंत में वहीँ पर दिए गए सुरक्षित बटन पर टैप करें। 


जैसे ही आप सुरक्षित बटन पर टैप करेंगे आपके द्वारा  चयन किये गए विद्यार्थी वर्चुअल स्कूल ग्रुप में शामिल हो जायेगा। अब आप ग्रुप में शामिल विद्यार्थियों का असेसमेंट शुरू कर सकते है। 

वर्चुअल स्कूल ग्रुप में शामिल विद्यार्थियों को देखें 

साथियों जैसे कि आपको ऊपर cgschool.in में हुए नए अपडेट के बारे में बताया गया है जिसमे अब आप विद्यार्थियों के कक्षा और लिंग का चयन करके उन्हें वर्चुअल स्कूल में आसानी से जोड़ सकते है। 

उम्मीद करते है आपने अब तक अपने वर्चुअल स्कूल ग्रुप को बना लिया होगा और उसमे विद्यार्थियों को जोड़ भी लिया होगा।  चलिए अब उन  विद्यार्थियों को देखें कि वर्चुअल स्कूल में शामिल हुआ  या नहीं।  

वर्चुअल स्कूल ग्रुप में शामिल किये गए विद्यार्थियों को देखने के लिए आपको पढ़ाई तुंहर दुआर  पोर्टल के होम पेज में थ्री लाइन पर टच करना है उसके बाद शिक्षक के कार्य विकल्प पर टैप करें। 

अब आपके सामने बहुत से सब्विकल्प दिखाई देंगे इनमे  से  आपको विद्यार्थी का असेसमेंट करें विकल्प पर टैप करना है। 


जैसे ही आप विद्यार्थी का असेसमेंट करें पर टैप करेंगे पुनः नए  खुलेगा जिसमे आपको विद्यार्थी का कक्षा चयन करना है ,कक्षा चयन करते ही उस कक्षा के सभी विद्यार्थी का लिस्ट आपके सामने स्क्रीन में दिखने लगेंगे। 

अब यहाँ से आप असेसमेंट  प्रक्रिया शुरू कर  सकते है। 

विद्यार्थियों का असेसमेंट  कैसे करें 


दिसंबर माह का असेसमेंट वर्चुअल स्कूल ग्रुप बनाने के बाद ही किया जा सकता है। जिसके बारे में इस आर्टिकल में बताया गया है। विद्यार्थियों के असेसमेंट करने के बारे में हमारे पिछले आर्टिकल में बताया गया है ,आप वहा से असेसमेंट की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

आज के आर्टिकल में cgschool.in पोर्टल के नया अपडेट -के बारे में बताया गया है ,जिसमे वर्चुअल स्कूल में विद्यार्थियों को आसानी से कैसे जोड़ें एवं असेसमेंट कैसे करें -इसके बारे में विस्तार से जानकारी  गया है। उम्मीद करते है ये सभी शिक्षकों के लिए बहुत महत्वपूर्ण  उपयोगी होगी। 

cgschool.in पोर्टल और विद्यार्थियों के असेसमेंट से जुडी किसी भी प्रश्न के लिए  नीचे दिए गए  कमेंट बॉक्स में जरूर  पूरी सहायता की जाएगी। 

ऐसे ही नए नए और लेटेस्ट अपडेट पाने  हमारे ऑफिसियल  वेबसाइट www.onlinebharo.com पर नियमित विजिट करें। आप इसे डायरेक्ट गूगल में भी सर्च कर सकते है।  

 ये आर्टिकल भी पढ़ें  




Post a Comment

0 Comments