How To Verify Students Assessment : cgschool.in में विद्यार्थियों के असेसमेंट /आंकलन का सत्यापन कैसे करें -पूरी जानकारी देखें

विद्यार्थियों के आंकलन का सत्यापन कैसे करें -Verify Students Assessment 

आज के आर्टिकल में हम बताएँगे  कि cgschool.in पोर्टल में किये गए विद्यार्थियों के आंकलन का सत्यापन (Verify Assessment) कैसे करें ? यदि आप भी अपने विद्यार्थियों का असेसमेंट किये है और जानना चाहते है कि उनका सत्यापन कैसे करें ? तो ये आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ें। 

हैलो फ्रेंड्स हमारे ऑफिसियल वेबसाइट www.onlinebharo.com में आपका बहुत स्वागत है। आज एक बार फिर हमेशा की तरह एक नयी जानकारी आपको बताने वाले है जो सभी शिक्षकों के लिए महत्वपूर्ण है। आपसे निवेदन है कि इस जानकारी को अन्य शिक्षकों में  शेयर करें। 

तो साथियों  जैसे कि आप सभी  कोरोना के इस संकट काल में अपनी जिम्मेदारी बहुत अच्छे से निभा रहे है ,और अपने ज्ञान की ज्योति अपने विद्यार्थियों तक पहुंचा रहे है। आपके इस पुनीत कार्य के लिए हम आपको सादर प्रणाम करते है। 

शिक्षक साथियों  हमने पिछले आर्टिकल में विद्यार्थियों का असेसमेंट कैसे करें ? इसकी पूरी जानकारी बताया है ,यदि आप उस आर्टिकल को नहीं पढ़े है तो ,उसका लिंक नीचे दिया गया है ,आप उसमे जाकर विद्यार्थियों के असेसमेंट कैसे करें की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

पढ़ें - विद्यार्थियों का असेसमेंट /आंकलन कैसे करें पूरी जानकारी देखें 

उम्मीद है आपने दिसंबर माह का असेसमेंट निर्धारित समय तक पूर्ण कर लिया होगा। अब आप जनवरी 2021 का असेसमेंट भी शुरू कर लिए होंगे। इसकी पूरी जनकारी आपको ऊपर दिए गए आर्टिकल के लिंक से मिल जाएगी। 

अब आपको दिसंबर माह में किये गए विदयार्थियों के असेसमेंट का सत्यापन करना है। इसकी पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप नीचे बताया जा रहा है ,ध्यान पूर्वक देखें। 

स्टेप 1 - लॉगिन करें 

सबसे पहले आपको cgschool.in में अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर और पासवर्ड की सहायता से लॉगिन करना है। लॉगिन की प्रक्रिया बहुत सामान्य है ,जैसे कि आप अभी तक करते आये है। 

मोबाइल नंबर और पासवर्ड से लॉगिन करने के बाद ,अपनी पसंद में क्लिक करें का पेज खुलेगा इसमें शिक्षक विकल्प में टैप करें ,दिए गए निर्देश को पढ़ें और प्रश्नों का जवाब दें , या बाद में उत्तर दें पर टैप करके आगे जा सकते है। 

स्टेप 2 - विकल्पों का चयन करें 

पोर्टल में लॉगिन करने के पश्चात अब आपको नए पेज में बायीं ओर ऊपर थ्री लाइन में टच करना है जिससे बहुत से विकल्प खुलेंगे इसमें आपको शिक्षक के कार्य पर टैप करना है। 

जैसे ही शिक्षक के कार्य में टैप करेंगे पुनः अन्य विकल्प ओपन होंगे इसमें आपको विद्यार्थी का आंकलन सत्यापित करें पर टैप करना है। जैसे कि चित्र में दिखाया गया है। 

स्टेप 3 - कक्षा और माह का चयन करें 

जैसे ही आप ऊपर बताये गए अनुसार  विद्यार्थी का आंकलन सत्यापित करें पर टैप करेंगे एक नए पेज ओपन होगा जिसमे कक्षा और माह लिखा हुआ दिखेगा ,यहाँ पर माह वाले भाग में  दिसंबर 2020 पहले से भरा हुआ रहेगा ,लेकिन कक्षा वाले भाग में आप जिस कक्षा के विद्यार्थी का असेसमेंट सत्यापन करना चाहते है उस कक्षा का चयन करें। 

विद्यार्थी के कक्षा का चयन करने के बाद दायीं ओर दिए गए खोजें बटन पर टैप करें। अब आपके सामने चयन किये गए कक्षा के विद्यार्थियों की सूचि दिखाई देने लगेंगे। जो सत्यापन के पहले लाल रंग की पट्टी में दिखेंगे। और जिन विद्यार्थियों का सत्यापन हो गया है वे हरे रंग की पट्टी में दिखाई देंगे। जैसा कि ऊपर चित्र में दिखाया गया है। 

स्टेप 4 - असेसमेंट का सत्यापन करें 

अब आप दिए गए विद्यार्थियों की सूचि में क्रमशः उनके नाम पर टैप कीजिये जिससे विद्यार्थी के वे सभी आउटकम दिखाई देंगे जिसका आपने असेसमेंट किया है। 

जिस प्रकार आपने विद्यार्थी का आंकलन के समय हाँ या नहीं चयन किया था उसी प्रकार आपको यहाँ भी हाँ या नहीं का चयन करके उस विद्यार्थी के असेसमेंट को सत्यापित करना है।

ये भी पढ़ें - क्या आप संकुल समन्वयक बनना चाहते है ? 2837 CAC की भर्ती प्रक्रिया देखें। 

यहां पर ध्यान देने वाली बात ये है कि विद्यार्थी का असेसमेंट के समय दर्ज किये गए विकल्प (हाँ /नहीं )और सत्यापन करने में चयन किये गए विकल्प एक सामान होना आवश्यक है। 

सभी आवश्यक बिंदुओं का चयन करने बाद अंत में सेव करें बटन पर टैप करना है। जिससे स्क्रीन में सत्यापन किया गया का पॉपअप मैसेज  दिखाई देगा ,यहाँ पर आपको OK पर टच करना है। 

इस प्रकार आपके द्वारा चयन किये गए विद्यार्थी के आंकलन /असेसमेंट का सत्यापन हो जायेगा। इसी क्रम को अन्य विद्यार्थियों के लिए दोहराना है ,और असेसमेंट का सत्यापन करना है। 

अब आप विद्यार्थियों के सूचि वाले पेज में आ जाएँ यहाँ पर आपने जिन विद्यार्थियों के आंकलन का सत्यापन कर लिया है उनका नाम ग्रीन कलर के पट्टी में दिखाई देंगे और जिनका सत्यापन नहीं हुआ है उनका नाम लाल रंग के पट्टी में दिखाई देंगे। 

इस प्रकार आप ऊपर बताये गए स्टेप का फॉलो करते हुए बहुत आसानी से विद्यार्थी के असेसमेंट का सत्यापन कर सकते है। 

सत्यापन कौन कर सकते है 

विद्यार्थियों के आंकलन का सत्यापन सभी शिक्षकों द्वारा नहीं किया जा सकता है। इसके लिए स्कूल के प्रधान पाठक या कोई अन्य शिक्षक जो वर्चुअल स्कूल ग्रुप के एडमिन है उनके लॉगिन से ओपन करके सत्यापन किया जा सकेगा। 

आज के आर्टिकल में cgschool.in में विद्यार्थियों के आंकलन का सत्यापन कैसे करें ? (How To Verify Students Assessment) इसके बारे में विस्तार से बताया गया है। उम्मीद है ये जानकारी सभी शिक्षकों के लिए उपयोगी होगी। 

लेटेस्ट अपडेट के लिए आप हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से भी जुड़ सकते है।लिंक नीचे दिया गया है।  

Join Whatsapp Group 

यदि आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अन्य शिक्षकों में भी जरूर शेयर करें ,जिससे उनको भी इस जरुरी जानकारी का लाभ मिल सके। 

विद्यार्थियों के असेसमेंट सम्बन्धी अन्य जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट onlinebharo.com में नियमित विजिट करें। इसे आप सीधे गूगल में भी सर्च करके  यहाँ पहुंच सकते है। 

ये Important लेख भी जरूर पढ़ें 

➤ cgschool.in में वर्चुअल स्कूल में विद्यार्थियों को कैसे जोड़ें -आसान तरीके देखें 

➤ कैश  बुक क्या है ? कैश बुक कैसे भरते है -देखें पूरी जानकारी 

निष्ठा सर्टिफिकेट को वेरीफाई कैसे करें -सभी स्टेप देखें 

Post a Comment

0 Comments